Latest 2023 | गया की ताजा खबरें

गया, 16 अगस्त 2023 (अंज न्यूज़ मीडिया) Latest 2023 की खबरें।

गया की Latest 2023  

Latest 2023 ! जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक श्री आशीष भारती द्वारा पितृपक्ष मेला 2023 के सफल आयोजन हेतु की जा रही तैयारी को लेकर रामशिला एवं प्रेतशिला वेदी तथा कागवली वेदी स्थल का निरीक्षण किया गया।

Latest 2023 ! मोक्ष भूमि गया जी की धरती पर पितरों की मुक्ति की कामना लेकर आने वाले देश विदेश से लाखो लाख तीर्थयात्रियों द्वारा गया के विभिन्न प्रमुख विधियों पर पिंडदान का कार्य किया जाता है। गया के प्रमुख वेदियो में प्रेतशिला , रामशिला, देवघाट , अक्षय वट , विष्णुपद सहित 54 वेदियों पर विशेष रूप से श्रद्धालुओं द्वारा पिंडदान तर्पण करने आते हैं।
Latest 2023 ! उन्होंने कहा कि इस वर्ष पितृपक्ष मेला का आयोजन 28 सितंबर से 14 अक्टूबर तक निर्धारित है। उक्त पितृपक्ष मेला के सफल आयोजन के लिए सभी आवश्यक कार्य निर्धारित समय सीमा के अंदर पूर्ण कर ले।
प्रेतशिला वेदी स्थल निरीक्षण के दौरान बताया गया कि पृथ्वी पक्ष मेला के तीसरे दिन यहां अत्यधिक भीड़ होता है। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी द्वारा बताया गया कि प्रेतशिला में इस वर्ष पेयजल की विशेष व्यवस्था रखी जायेगी, पानी की कोई समस्या न हो इसे ध्यान में रखते सभी तैयारी अभी से ही शुरू कर ली गयी है। प्रेतशिला में पूर्व में 11 टॉयलेट बनाए गए हैं इसके साथ ही 10 अतिरिक्त टॉयलेट का निर्माण कराया जा रहा है साथ ही स्नानागार के चारों ओर अस्थाई घेरा देने का कार्य किया जा रहा है। यहां पेयाऊ के साथ साथ स्टैंडपोस्ट भी पर्यपत संख्या में है। स्नानागार को भी फंक्शनल करवाया जा रहा है। डीएम ने कहा कि सभी व्यवस्था को दुबारा जांच कर ले कि कहि कोई पानी का सप्लाई बंद तो नही।
Latest 2023 ! जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी सदर को निर्देश दिया कि प्रेतशिला वेदी के समीप यदि कहीं रास्ता अतिक्रमण है तो उसे अतिक्रमण वाद चलाते हुए अतिक्रमण मुक्त करावे।
Latest 2023 ! उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को कहा कि प्रेतशिला धर्मशाला को हैंडोवर लेते हुए गेट लगवाए साथ ही खिड़कियों में जाल लगे ताकि यात्रा गंदगी भी न फैले और आसामाजिक तत्वों का जमावड़ा भी ना रहे।
Latest 2023 ! उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी नगर एवं जिला पर्यटन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि रामशिला, प्रेतशिला तथा अन्य महत्वपूर्ण वेदियों के समीप रोशनी की मुकम्मल व्यवस्था रखें।
Latest 2023 ! प्रेतशिला सरोवर के निरीक्षण के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सरोवर की पूरी सफाई की व्यवस्था रखें बताया गया कि यह सरोवर लगभग 10 फीट गहरा है। उन्होंने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिया कि 10 से 15 सितंबर के बीच में तालाब के पानी को साफ करवाएं इसके साथ ही पितृपक्ष मेला अवधि में जब पानी गंदा हो जाए तो उस दौरान भी यात्रियों के आवागमन को ध्यान में रखकर उक्त तिथि में भी सरोवर के पानी को निकालकर हाई स्पीड वाले मोटर से पानी भरने की व्यवस्था रख लें ताकि तीर्थ यात्रियों को शुद्ध पानी थी पूरे पितृपक्ष मेला के अंतिम अवधि तक मिल सके।
Latest 2023 ! वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इस स्थान पर सुरक्षा व्यवस्था का मुख्य इंतजाम रहेगा। वाहन पार्किंग के लिए इस बार विशेष व्यवस्था रखने पर अभी से ही कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिए। प्रेतशिला में ट्रैफिक व्यवस्था स्मूथ रखने के उद्देश्य से ट्रैफिक प्लान अच्छे तरीके से बनावे तथा उसे अनुपालन करावे।
प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि पहाड़ी क्षेत्र के पास बड़े आकार का भूखंड है उसे समतल कराने की आवश्यकता है। समतल कराने से लगभग 200 छोटी वाहन का पड़ाव हो सकता है।

Advertisement

Latest 2023 ! उन्होंने मनरेगा तथा आरसीडी विभाग के अभियंता को निर्देश दिया कि जेसीबी एवं अन्य उपकरण के माध्यम से पहाड़ के तलहटी को समतल करवाएं, ताकि अधिक से अधिक छोटे वाहन पार्क हो सके। जिला पदाधिकारी ने कहा कि पार्किंग स्थान पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था के साथ-साथ टॉयलेट एवं पेयजल की व्यवस्था मुकम्मल रखें।
Latest 2023 ! इस वेदी स्थल पर प्रमुखता से सफाई की व्यवस्था और स्थानीय मुखिया के माध्यम से स्वच्छता ग्रही से करवाएं इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अच्छी गुणवत्ता वाले पर्याप्त संख्या में डस्टबिन पितृपक्ष मेला के पहले लगवाएं। इसके पश्चात प्रेतशिला में प्रस्तावित निर्माण किये जा रहे रोपवे का निरीक्षण जिला पदाधिकारी तथा वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा किया गया। उपस्थित अभियंता द्वारा बताया गया कि राजगीर के अनुरूप 4 शीटर वाला रोपवे बनाया जा रहा है इसकी लंबाई 283 मीटर एवं ऊँचाई 140 मीटर है। यह रोपवे वर्ष 2026 तक पूर्ण करने का अनुमान्य है। प्रेतशिला में कुल 676 सीढिया हैं।
Latest 2023 ! रामशिला वेदी के निरीक्षण के दौरान उन्होंने सरोवर के गंदे पानी को देखते हुए नगर निगम को निर्देश दिया कि तालाब के गंदगी को जाल के माध्यम से छांनते हुए साफ करवाएं साथ ही उन्होंने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को सरोवर के ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त करने का निर्देश दिया ताकि गंदे पानी आसानी से निकल सके। उन्होंने कहा कि बोरिंग के माध्यम से शुद्ध पानी तालाब में डालने का कार्य करें। 10 से 15 सिंतबर तक तालाब को सफ़ाई करवाने को कहा ताकि पूरा शुद्ध पानी तीर्थयात्रियों को मिले। श्रद्धालुओं को असुविधा के लिए सरोवर के चारों ओर लोहे की रेलिंग को मरम्मत करा दें ताकि किसी प्रकार का कोई हताहत ना हो।

Latest 2023 ! उन्होंने जिला आपदा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि रामशिला सरोवर में एसडीआरएफ/ गोताखोर की टीम प्रतिनियुक्त रहे। यह तालाब लगभग 12 फ़ीट गहरा है। तालाब में लगे झरना को ठीक करवाने को कहा। रामशिला वेदी में भी पेयजल, टॉयलेट इत्यादि की पूरी व्यवस्था रखने को कहा। तालाब के अंदर ज्यादा गहराई में यात्री जा जाए उसके लिये पानी के अंदर से रस्सी से बैरिकेडिंग करवाने को कहा साथ ही लाल झंडा भी प्रदर्शित करवाने को कहा।

Latest 2023 ! निरीक्षण के दौरान बताया गया कि मेला क्षेत्र के कुल 8 तालाब ऐसे हैं जहां पिंडदान तर्पण हेतु अधिक संख्या में आते हैं उन सभी तालाबों में पर्याप्त संख्या में गोताखोर की प्रतिनियुक्ति रखी जा रही है। सभी तालाब के चारों ओर बैरिकेडिंग करने का भी कार्य किया जा रहा है।
रामशिला वेदी चढ़ने वाले चिड़ियों के समीप टूटे-फूटे टाइल्स तथा नाले के ढक्कन को मरम्मत करवाने हेतु निर्देश दिए गए साथ ही पेयजल हेतु प्याऊ तथा पर्याप्त संख्या में शौचालय निर्माण तेजी से करवाने हेतु निर्देश दिए।
Latest 2023 ! कार्यपालक अभियंता बुडको एवं कार्यपालक अभियंता आरसीडी को निर्देश दिया कि पितृपक्ष मेला को ध्यान में रखते हुए गया पटना के यह मुख्य सड़क है। इस रामशिला रोड को हर हाल में 15 दिनों में सड़क निर्माण करवाने का अंतिम निर्देश दिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि शहर के जहां भी सड़क कांटे गए है, सड़कों को रिस्टोर करते हुए तेजी से सड़क निर्माण कार्य करवाएं ताकि तीर्थ यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो। उन्होंने कहा कि अधिकांश यात्री पैदल ही मेला क्षेत्र घूमते हैं इसे ध्यान में रखते हुए तेजी से रिस्टोर करावे।
Latest 2023 ! कागवली वेदी निरीक्षण के दौरान रास्ता, नाली इत्यादि को लेबलिंग करवाने को कहा। आस पास के पूरे रास्ता को साफ एवं समतल करवाने को कहा।
निरीक्षण में अपर समाहर्ता राजस्व, सहायक समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, अपर पुलिस अधीक्षक, पुलिस उपाधीक्षक यातायात, वरीय उप समाहर्ता अभिषेक कुमार/ रविन्द्र कुमार दिवाकर, ज़िला परिवहन पदाधिकारी, विभिन्न विभाग के अभियंता सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Latest 2023 ! ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में सिविल सर्जन सहित सभी अस्पतालों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के साथ बैठक करते हुए डेंगू एवं चिकनगुनिया से जनजीवन को बचाव हेतु किये जाने वाले तैयारियों के संबंध में बैठक किया।
Latest 2023 ! उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि सभी स्लम एरिया में विशेष ध्यान देते हुए नियमित रूप से फागिंग करवाते रहें।
उन्होंने कहा कि यदि किसी सार्वजनिक स्थान पर पानी का जमाव है तो उसे तुरंत पानी का निकास करें क्योंकि पानी का जमाव रहने से डेंगू काफी तेजी से पनपता है।
उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, अनुमंडल अस्पताल तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डेंगू से संबंधित सेपरेट बेड रखें ताकि डेंगू के मरीज आने पर उसे तुरंत एडमिट करते हुए समुचित इलाज कराया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सभी अस्पतालों में भी नियमित रूप से फॉगिंग करावे।
Latest 2023 ! मेडिकल कॉलेज के साथ साथ जिला अस्पताल में भी डेंगू के जांच हेतु पर्याप्त किट उपलब्ध रखे। सभी प्रखंडों में डेंगू के जांच हेतु किट उपलब्ध करवाये।
डेंगू से संबंधित आने वाले मरीजों के क्षेत्र को चिन्हित करते हुए पूरे परिधि को अच्छे तरीके से फोगिंग करवाये। डीएम ने कहा कि सभी स्लम एरिया एवं जल जमाव वाले एरिया में फॉगिंग एवं एंटी लारवा मशीन के साथ साथ दवा का छिड़काव करवाये। डीएम ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया एवं बोधगया में विशेष रूप से वहां के जनप्रतिनिधियों को विशेष जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करे।
Latest 2023 ! डेंगू एवं चिकनगुनिया के संबंध में आवश्यक सूचना :-

Latest 2023 ! डेंगू एवं चिकनगुनिया की बीमारी संक्रमित एडिस मच्छर के काटने से होती है। यह मच्छर दिन में काटता है एवं स्थिर साफ पानी में पनपता है।

-: Latest 2023 ! इन बीमारियों के लक्षण :

तेज बुखार, बदन, सर एवं जोड़ों में दर्द तथा आँखों के पीछे दर्द
• त्वचा पर लाल धब्बे / चकत्ते का निशान
• नाक, मसूढ़ों से या उल्टी के साथ रक्त स्राव होना
• काला पैखाना होना

उपरोक्त लक्षणों के साथ तेज बुखार से पीड़ित मरीज को अविलम्ब सदर अस्पताल अथवा मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाएँ।

Latest 2023 ! यदि किसी व्यक्ति को पूर्व में डेंगू हो चुका है तो उन्हें अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है, वैसे व्यक्ति दोबारा डेंगू बुखार की शंका होने पर तुरन्त ही सरकारी अस्पताल / चिकित्सक से सम्पर्क करें।

-: डेंगू और चिकनगुनिया से बचाव हेतु निम्न उपाय करें :
-• दिन में भी सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।
• मच्छर भगाने वाली दवा / क्रीम का प्रयोग दिन में भी करें।
• पूरे शरीर को बैंकने वाले कपड़े पहने, घर एवं सभी कमरों को साफ-सुथरा एवं हवादार बनाए रखें।
• टूटे-फूटे बर्तनों, कूलर, ए.सी./ फ्रिज के पानी निकासी ट्रे, पानी टंकी एवं घर के अंदर एवं अगल-बगल में अन्य जगहों पर पानी न जमने दें।
• अपने आस-पास के जगहों को साफ-सुथरा रखें तथा जमा पानी एवं गदंगी पर कीटनाशी दवाओं का छिड़काव करें।
• गमला, फूलदान इत्यादि का पानी हर दूसरे दिन बदलें।
• मॉल दुकानदारों / प्रबंधकों से भी अनुरोध है कि खाली पड़े जगहों में रखे डब्बों / कार्टनों आदि में पानी जमा न होने दें।
• जमे हुए पानी पर मिट्टी का तेल डालें। • याद रखें हर बुखार डेंगू नहीं है।
• बीमारी के लक्षण होने पर बिना समय नष्ट किये अन्य चिकित्सक से सम्पर्क करें।
• डेंगु एवं चिकनगुनिया बुखार की स्थिति में सभी रोगियों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है।
• समय पर उपचार कराने से मरीज पूर्णतः स्वस्थ्य हो जाता है।

Latest 2023 ! तेज बुखार के उपचार हेतु एस्प्रीन अथवा ब्रुफेन की गोलियाँ कदापि इस्तेमाल नहीं करें। इसके लिए पारासिटामोल सुरक्षित दवा है।
एम्बुलेंस हेतु टॉल फ्री नं० 102 डायल करें।

स्वतंत्रता दिवस समारोह 2023

Latest 2023 | गया की ताजा खबरें - Anj News Media
Latest 2023 | गया की ताजा खबरें – Anj News Media

Latest 2023 ! गया गांधी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में माननीय मंत्री, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग सह प्रभारी मंत्री, गया जिला मोहम्मद इसराइल मंसूरी द्वारा झंडोत्तोलन करते हुए जिलावासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दिया

Latest 2023 ! मंत्री ने जिलावासियों को संबोधित करते हुए कहा किगया – ज्ञान, आध्यात्म एवं मोक्ष की पावन भूमि को नमन करते हुए 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आप सभी जिलावासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं। देश के अमर शहीदों, देश के महापुरुषों, कर्णधारों एवं देश को विकास के पथ पर अग्रसर करने वाले महापुरुषों को शत्-शत् नमन। स्वतंत्रता के पावन दिवस पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, डॉ० राजेन्द्र प्रसाद, पं० जवाहरलाल नेहरू, डॉ० भीमराव अंबेडकर, डॉ० राम मनोहर लोहिया, लोकनायक जयप्रकाश नारायण, स्व० अनुग्रह नारायण सिंह, जगदेव प्रसाद, सुखदेव प्रसाद वर्मा, सरदार मतुफुर रहमान, राय बागेश्वरी प्रसाद, भट्टू महतो, जिले के स्वतंत्रता सेनानियों विशेषकर इस जिले के महान विभूतियों तथा अपने प्राणों की आहुति देकर स्वतंत्रता दिलाने वाले अन्य सभी अमर शहीदों के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ।
Latest 2023 ! जिलावासियों, आपको बताते हुए हमे प्रसन्नता हो रही है कि गया जिला के जिला पदाधिकारी डाॅ॰ त्यागराजन एस॰एस॰ के नेतृत्व में जिले में एक विषेष पहल श्रवण श्रुति कार्यक्रम की शुरूआत की गई है, जिसमें अबतक जिले के 0-5 वर्ष तक के कुल 3 लाख 25 हजार 08 सौ 77 बच्चों के बहरेपन की जाँच की गई है। कुल-416 बच्चे का बेरा जांच किया गया, जिसमें से 81 बच्चे बेरा जांच में पाॅजीटीव पाये गये हैं। अबतक 22 बच्चों का सफल Cochlear Implant किया गया है। 335 बच्चे, जिन्हें Temporary Hearing Loss था, उन्हें दवा के माध्यम से ठीक किया गया है एवं 59 बच्चे का आॅपरेषन हेतु अन्य जांच किया जा रहा है।
Latest 2023 ! स्वास्थ्य विभाग द्वारा AASMA (आसमा) कार्यक्रम के तहत गया जिले में तीन प्रखंड यथा कोंच, बोधगया एवं मानपुर में कुल 500 गर्भवती महिलाओं को चिन्हित किया गया है, जिनका हिमोग्लोबीन स्तर 9 ग्राम से कम है। वैसे महिलाओं को खाने, आयरण गोली एवं उनके व्यवहार परिवर्तन के माध्यम से हिमोग्लोबीन स्तर को बढ़ाने हेतु कार्य किया जा रहा है, जिसमें स्वास्थ्य, ICDS एवं जीविका का महत्वपूर्ण योगदान है।
जिलेवासियों, इस वर्ष कुल-17 प्री-फैब्रीकेटेड वार्ड में 340 बेड का निर्माण विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में किया जायेगा, जिससंे मरीजों को बेहतर ईलाज में मदद मिलेगी। गया जिले के जय प्रकाष नारायण अस्पताल में BLOOD CENTRE का शुरूआत किया गया है। गया जिलान्तर्गत कुल-16 निजी अस्पतालों द्वारा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) अन्तर्गत सूचीबद्ध किया गया है।
जिले के सभी स्वास्थ्य उपकेन्द्र/अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में E-Telemedicine की सुविधा शुरू की गई है, जिसके माध्यम से ए॰एन॰एम॰ द्वारा अपने क्षेत्र के मरिजों का बेहतर ईलाज हेतु चिकित्सक से परामर्श E-Telemedicine के माध्यम से करायी जा रही है। यह सुविधा सभी कार्य दिवस में दी जाती है। माह फरवरी से जुलाई, 2023 तक 1,55,728 लोगों को उपचार उपलब्ध कराया गया है।
Latest 2023 ! जिलेवासियों, राज्य सरकार द्वारा पर्यटक को बढ़ावा देने के उद्देष्य तथा धार्मिक दृष्टिकोण से पितृपक्ष मेला महासंगम में तर्पण करने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को सालों भर पवित्र फल्गु नदी का पर्याप्त पानी उपलब्ध हो सके तथा देवघाट से सीताकुण्ड जाने हेतु सुविधाजनक मार्ग उपलब्ध कराने के लिए गया जिले में रबर डैम का निर्माण किया गया है, जो 411 मीटर लंबा तथा लगभग 312 करोड़ की लागत से बना रबर डैम बिहार के लिए एक आकर्षक तथा अद्भूत संरचना साबित हुई है।
जल संसाधन विभाग द्वारा गया तथा बोधगया शहरों में पेयजल हेतु शोधित गंगाजल की निर्वाध रूप से आपूर्ति की जा रही है।

Latest 2023 ! इस योजना अंतर्गत गंगाजल को गया से 150 किलोमीटर दूर हथदह स्थल से पाइप लाईन से लिफ्ट कर मोहड़ा प्रखण्ड के तेतर स्थल पर गंगाजी गया जलाषय में संग्रह किया जा रहा है। वहां से गंगाजल को मानपुर के पास शोधित कर गया एवं बोधगया में स्थित नगर विकास विभाग के सभी पानी टेंकों के माध्यम से घर-घर तक पहुँचाया जा रहा है। यह योजना एक मील का पत्थर साबित हो रहा है।
Latest 2023 ! प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत् सामाजिक, आर्थिक एवं जाति जनगणना की सूची के आधार पर लाभुकों का चयन किया जाता है। इस योजना अंतर्गत लाभुक को 03 किष्तों में 1 लाख 30 हजार रूपये दिया जाता है। वित्तीय वर्ष 2016-17 से 2021-22 तक 2 लाख 06 हजार 97 इकाई लक्ष्य के विरूद्ध 99.99 प्रतिषत लक्ष्य प्राप्त किया गया है।
Latest 2023 ! लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत् द्वितीय चरण में ‘‘सक्षम बिहार स्वावलंबी बिहार‘‘ अंतर्गत सात निष्चय-2 में लक्षित ‘‘स्वच्छ गांव समृद्ध गांव‘‘ के उद्देष्य से वित्तीय वर्ष 2021-22 एवं 2022-23 में जिले के 147 ग्राम पंचायतों को लिया गया है, जिसमें प्रत्येक घरों में कुड़ेदान वितरण, कचरे का उठाव कर निष्पादन करना एवं सोख्ता के माध्यम से जल प्रबंधन किया जा रहा है। इस वर्ष शेष 173 ग्राम पंचायतों में भी ठोस एवं तरल अपषिष्ट प्रबंधन का कार्य प्रारम्भ किया जा रहा है।
Latest 2023 ! जिलावासियों, गया जिला को आकांक्षी जिला (Aspirants District) घोषित किया गया है, जिसका तात्पर्य है कि गया जिला में स्वास्थ्य, षिक्षा, कृषि, सहित विभिन्न जनोपयोगी योजनाओं का क्रियान्वयन त्वरित गति से किया जाए। जिला प्रषासन इन योजनाओं में अच्छी उपलब्धि प्राप्त करने हेतु अग्रेसर है।
Latest 2023 ! जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रांे में सर्वागिंन विकास हेतु विषेष केन्द्रीय सहायता योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2017-18 से 2022-23 तक कुल-114 योजनाओं को विभिन्न प्रक्षेत्रों में विकास हेतु कार्य किया जाना है, जिसमें 62 योनजाओं को पूर्ण कर लिया गया है तथा शेष योजना क्रियान्वित की जा रही है।
जिले में मुख्यमंत्री निष्चय योजना पार्ट-02 अंतर्गत पंचायती राज विभाग द्वारा 31 पंचायतों में कुल-1461 सोलर स्ट्रीट लाईट का अधिष्ठापन किया गया है। शेष पंचायतों में सोलर स्ट्रीट लाईट लगाने का कार्य प्रगति पर है। 84 पंचायत सरकार भवनों का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है। साथ ही सभी पंचायत सरकार भवनों में त्ज्च्ै की सेवाएं दी जा रही है।
Latest 2023 ! पंचायती राज विभाग द्वारा सभी ग्राम पंचायतों मंे पंचायत सचिव, कार्यपालक सहायक एवं डाटा इंट्री आॅपरेटरों के माध्यम से त्ज्च्ै काउन्टर पर सरकारी कार्याें का निष्पादन किया जा रहा है, जिससे ग्रामीण लाभान्वित हो रहे हैं।
जल-जीवन-हरियाली अभियान को बल देते हुए ग्राम पंचायतों में 1181 कुओं का जीर्णांेद्धार कराने के साथ-साथ कुओं के पास सोख्ता का निर्माण भी कराया गया है।
राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जाति एवं जनजाति समुदाय के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलायी जा रही है। इसके अंतर्गत अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम, मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति/जनजाति छात्रावास अनुदान योजना, छात्रावास खाद्यान्न आपूर्ति योजना, मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति उद्यमी योजना, सिविल सेवा योजना, महादलित सामुदायिक भवन का निर्माण इत्यादि। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार अधिनियम के अंतर्गत इस वित्तीय वर्ष में 1 करोड़ 24 लाख 38 हजार 500 रूपये का वितरण कुल-197 पीड़ितों के बीच किया गया है।
Latest 2023 ! जिले में कल्याण विभाग द्वारा संचालित कुल-14 आवासीय विद्यालयों में लगभग 3000 छात्र/छात्राओं को क्ठज् के माध्यम से राषि भेजी गई है।
कृषि के क्षेत्र मंे गया जिला निरंतर प्रगति कर रहा है। इस वर्ष प्रत्येक प्रखण्ड में तिल की खेती प्रारम्भ की गई है। चयनित किसानों को आत्मा, गया द्वारा प्रषिक्षण दिया गया है। जिले के लगभग 700 एकड़ क्षेत्र में तिल की बुआई की गई है। अन्य फसलों की तुलना में तिल की खेती आसान है। आने वाले दिनों में गया जिले में तिल क्रांति आएगी, जिससे किसानों के आर्थिक स्थिति में सुधार तथा रोजगार को बढ़ावा मिलेगा।
Latest 2023 ! वित्तीय वर्ष 2023-2024 में 50 प्रतिषत अनुदान पर 8873 किसानों के बीच लगभग 2816 क्वीं धान बीज का वितरण किया गया है। साथ ही इस वित्तीय वर्ष में 104 किसानों को 1 लाख 32 हजार 9 नौ सैतिस रूपये डीजल अनुदान के रूप में दिया गया है।
जिलेवासियों, गया जिले के सभी प्रखंडों के प्रत्येक पंचायतों में सफलतापूर्वक जीविका कार्य कर रही है। वर्तमान समय में 54 लाख 52 हजार 18 परिवार, जीविका के 45,431 समूहों से जुड़कर अपन जिन्दगी बदल रहे हैं। मुझे यह बताने मंे हर्ष हो रहा है कि जीविका समूहों द्वारा अबतक 125 करोड़ रुपये से अधिक राशि की बचत की जा चुकी है। 45,431 स्वयं सहायता समूह में से 45,561 समूहों का बचत खाता विभिन्न बैंकों मंे खोला जा चुका है। 44,598 से अधिक समूहों को बैंक ऋण के रूप में 1700 करोड़ रूपये से अधिक की राशि उपलब्ध करवायी गयी है। गया जिले में जीविका दीदियों द्वारा 127 ग्राहक सेवा केन्द्रों का संचालन सफलतापूर्वक किया जा रहा है। इससे दीदियों को रोजगार का नया अवसर मिल रहा है।
दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के तहत वर्तमान समय में कुल 30 रोजगार-सह-मार्गदर्शन मेला का आयोजन किया गया है, जिसमें अबतक 8,097 प्रस्ताव पत्र (आफर लेटर), 3,993 युवाओं को रोजगार एवं मेला के माध्यम से रोजगार प्रधान कराया गया है। साथ ही 11,813 को ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के माध्यम से प्रशिक्षित कराया गया है।
Latest 2023 ! आपको बता दें कि नीरा उत्पादन एवं बिक्री में गया जिला पूरे राज्य में प्रथम स्थान पर है। 223 अस्थाई एवं 60 स्थाई केन्द्रों के माध्यम से यहाँ अबतक 19 लाख लीटर से अधिक नीरा का उत्पादन एवं बिक्री की गई है। बोधगया में नीरा से मिठाई एवं तिलकुट की बिक्री की जा रही है।
जिलेवासियों, आपको बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि गया जिला के जिला पदाधिकारी डाॅ॰ त्यागराजन एस॰एम॰ के नेतृत्व में एक अभिनव प्रयास के रूप में वर्ष 2022 से महादलित समग्र उत्थान कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। इस कार्यक्रम के तहत् छूटे हुए महादलित परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंषन योजना, परवरिष योजना, भूमिहीन परिवारों को वासभूमि उपलब्ध कराने के उद्देष्य से प्रत्येक माह में सभी प्रखण्डों के 05 महादलित टोलों का चयन कर विषेष कैम्प के माध्यम से प्राप्त आवेदनों पर त्वरित कार्रवाई की जाती है। साथ ही राषन कार्ड भी बनवाया जा रहा है।
Latest 2023 ! आपको बता दें कि अभी तक इस योजना का 7वां चरण पूर्ण हो चुका है, जिसमें 23 हजार 1 सौ 41 परिवारों को आवास योजना, 2 हजार 29 परिवारों को वासभूमि, 10 हजार 7 सौ 49 परिवारों को राषन कार्ड तथा 2 हजार 49 व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पेंषन का लाभ प्रदान किया गया है तथा परवरिष योजना के तहत् 19 बच्चों को लाभान्वित किया गया है, जो किसी कारण से अपने माता-पिता या दोनों को खो चुके हैं।
Latest 2023 ! गया जिला में 2 हजार 26 जन वितरण प्रणाली दुकानों के माध्यम से 6 लाख 72 हजार 8 सौ 52 राषन कार्डधारियों को राषन मुहैया कराया जा रहा है। जन वितरण प्रणाली दुकानों की कार्य प्रणाली को सुधार करने हेतु सरकार द्वारा DBT मषीन लगाया गया है। साथ ही Computerize के लिए पहल की जा रही है। इस जिले में अति-गरीब लोगों का चयन कर लगभग 80 हजार लोगों को अन्त्योदय योजना का राषन कार्ड निर्गत किया गया है, जिसमें लाभुक को 7 किलो गेंहू एवं 28 किलो चावल कुल-35 किलो मुफ्त अनाज उपलब्ध कराया जा रहा है।
जिले में अल्पसंख्यक कल्याणकारी योजनाओं का तेजी से क्रियान्वयन किया जा रहा है, जिसके तहत् मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना अंतर्गत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (उच्चतर माध्यमिक) पटना से इंटरमीडिएट प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण अल्पसंख्यक (मुस्लिम) छात्राओं को 15 हजार तथा फौंकानिया एवं मौलवी के छात्र/छात्राओं को 10 हजार एवं 15 हजार की राषि प्रति छात्र/छात्रा की दर से प्रोत्साहन राषि दी जाती है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में 02 करोड़ 99 लाख 10 हजार की राषि छात्रों के बैंक खाते में सीधे हस्तांतरित किया गया है।
Latest 2023 ! तलाकषुदा/परित्यक्ता मुस्लिम महिला सहायता योजना के तहत् तलाकषुदा/परित्यक्ता महिलाओं की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के उद्देष्य से एकमुष्त 25 हजार रूपये की राषि उपलब्ध कराई जाती है। इस वर्ष 52 आवेदनों को स्वीकृत कर लाभ पहुँचाया जा रहा है।
जिले में सामाजिक सुरक्षा की विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन तेजी से किया जा रहा है। इस वित्तीय वर्ष कुल 04 लाख 08 हजार 312 पेंषनधारियों को विभिन्न पेंषन योजनाओं का लाभ माह जुलाई, 2023 तक दिया गया है। साथ ही मुख्यमंत्री सामथ्र्य योजना के तहत् 163 कृत्रिम अंग उपकरण का वितरण किया गया है। बिहार शताब्दी कुष्ठ कल्याण योजना के तहत् 445 लाभार्थियों को 1500 रूपये प्रतिमाह की दर से मई, 2022 तक क्ठज् द्वारा भुगतान किया गया है।
जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के उद्देष्य से अवर प्रादेषिक नियोजनालय, गया सतत् प्रयासरत है। इस विभाग द्वारा प्रत्येक माह 04 जाॅब कैम्प तथा Latest 2023 ! इस वर्ष कुल-20 जाॅब कैम्प का आयोजन कर लगभग 1100 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है।
प्रत्येक वर्ष दो दिवसीय प्रमण्डल स्तरीय नियोजन मेला का आयोजन किया जाता है, जिसमें इस वर्ष 2023 में लगभग 2500 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है।
Latest 2023 ! मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत् बच्चे के जन्म पर 2,000 रूपये एवं कन्या के एक वर्ष पूर्ण होने तथा आधार पंजीकरण कराने पर 1,000 रूपये की राषि मुहैया करायी जाती है। जिले में कुल 14 हजार 8 सौ 42 लाभुकों को पंजीकृत कर लाभ पहुँचाया जा रहा है।
प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के अंतर्गत पहली बार गर्भधारण करने वाली महिलाओं को 3 किस्तों में 5,000 रूपये की राषि उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके तहत् वित्तीय वर्ष 2022-23 में 22 हजार 04 सौ पच्चास लाभुकांे को पंजीकृत कर लाभ पहुँचाया जा रहा है।

उन्मुखीकरण कार्यक्रम का उद्धाटन

Latest 2023 ! ’मिशन शक्ति’ के तहत जिला हब फाॅर इम्पावरमेंट आफ वूमेन का शुभारंभ सह उन्मुखीकरण कार्यक्रम का उद्धाटन जिला पदाधिकारी, अध्यक्ष, जिला परिषद, उपाध्यक्ष, जिला परिषद्, उप महापौर नगर निगम, जिला पंचायती राज पदाधिकारी एवं जिला प्रोग्राम पदाधिकारी के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इस अवसर पर समाहणालय परिसर में जिला हब फाॅर इम्पावरमेंट आफ वूमेन के कार्यालय कक्ष का उद्धाटन भी किया गया।
  अपने सम्बोधन में जिला पदाधिकारी ने कहा कि मिषन षक्ति के तहत सभी योजनाओं को सिंगल विन्डो सिस्टम के तहत एक ही छतरी के अंदर समाहित किया गया है। महिला सषक्तीकरण हब सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ महिलाओं को प्रदान करने हेतु जन जागरूकता तथा ग्रामीण महिलाओं तक योजनाओं का लाभ पहुँचाने हेतु कार्य करेगी। साथ ही लैंगिक समानता तथा जागरूकता सृजन के लिए महिलाओं के लिए संचालित विभिन्न  कार्यक्रमों/योजनाओं में उनकी भागीदारी को बढा़वा देने हेतु भी कार्य करेगी। अपने सम्बोधन में अध्यक्ष जिला परिषद ने कहा कि महिलाओं के सषक्तिकरण हेतु सरकार दृढ़ संकल्पित है। बिहार सरकार ने पंचायती राज प्रणाली में महिलाओं के लिए 30 प्रतिषत आरक्षण की वयवस्था की तभी मैं एवं अन्य महिलायें चुनकर समाज में आगे बढ़ पाये। इस अवसर पर उपाध्यक्ष, जिला परिषद एवं उप महापौर, नगर निगम ने भी अपने सम्बोधन में महिलाओं को योजनाओ का लाभ लेने हेतु प्रेरित किया
Latest 2023 ! जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, गया ने अतिथियों का स्वागत किया एवं कार्यषाला के उद्वेष्य पर प्रकाष डाला। इस कार्यक्रम में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं को एक छत के नीचे समाहित कर सभी योजनाओं का लाभ महिलाओं तक पहुँचाने के उद्वेष्य से मिषन शक्ति के तहत हब का आरंभ किया गया है। इस योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक रूप से सषक्त बनान,े हिंसा और खतरे से मुक्त माहौल में स्वतंत्र रूप से निर्णय लेने के लिए प्रेरित करना है, महिलाओं का कौषल विकास, क्षमता विकास, सूक्ष्म वित्त प्राप्त करने तक उनकी पहुॅच को बढ़ावा देना है।
    उपस्थित पदाधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों का उन्मुखीकरण भी इस दौरान किया गया। महिला एवं बाल विकास निगम की प्रतिनिधि श्रीमती महालक्ष्मी सिंह (प्रबंधक, कम्युनिकेषन एवं डाॅक्यूमेंटेषन) ने मिषन षक्ति के तहत संचालित योजनाओं यथा- वन स्टाॅप सेन्टर, 181 हेल्पलाइन, बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं, नारी अदालत, षक्ति सदन, सखी निवास, आदि पर च्च्ज् प्रस्तुत किया साथ ही उन्होनें निगम के माध्यम से संचालित योजनाओं यथा- अल्पावास गृह, पालना घर, लोक सेवा प्रोत्साहन योजना, कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न निवारण हेतु समितियों का गठन पर विस्तृत चर्चा की। उन्होने बताया कि संघ लोक सेवा आयोग एवं बिहार लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण सामान्य एवं पिछड़ा वर्ग की महिलाओं को क्रमषः एक लाख एवं पच्चास हजार रूपये प्रोत्साहन राषि के रूप में प्रदान की जाती है ताकि महिला मुख्य परीक्षा की तैयारी बेहतर तरीके से कर सके।
इस आयोजन में जिला पंचायती राज पदाधिकारी, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय डाॅ॰महालक्ष्मी (प्रबंधक, कम्युनिकेषन एवं डाॅक्यूमेंटेषन) महिला एवं बाल विकास निगम पटना, जिला जन सम्र्पक पदाधिकारी, जिला परियेाजना प्रबंधक महिला विकास निगम, बाल संरक्षण पदाधिकारी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, जीविका के प्रतिनिधि, स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि, जिला मिषन समन्वयक मिषन षक्ति, लैगिंक विषेषज्ञ मिषन षक्ति, सेन्टर प्रषासक वन स्आॅप सेन्टर एवं आदि गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!