MSME Samadhaan | MSME 2023 | विकास लिए वरदान

पटना, 9 अगस्त 2023 (अंज न्यूज़ मीडिया) MSME Samadhaan विकास की पहल है। जो सराहनीय कदम है। वह विकास के लिए वरदान सा है।

MSME Samadhaan | MSME 2023 विकास का वरदान
Advertisement

MSME Samadhaan | MSME 2023 | विकास लिए वरदान - Anj News Media
MSME Samadhaan | MSME 2023 | विकास लिए वरदान – Anj News Media

एमएसएमई–विकास कार्यालय, पटना द्वारा पटना जिले में कार्यरत एवं चिन्हित क्लस्टरों के सहयोग से खरीद और विपणन सहायता योजना पर दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला सम्पन्न।

कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य एमएसएमई इकाईयों को नए बाजार सुविधा, नए बाजार श्रृजन, बेहतर पैकेजिंग, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में नवीनतम चलन,राष्ट्रीय प्रदर्शनी में भाग लेना, जेडईडी प्रमाणीकरण,स्फूर्ति योजना, क्लस्टर विकास योजना,डिजिटल विज्ञापन, ई-मार्केटिंग, जेम पोर्टल, सार्वजनिक खरीद नीति इत्यादि के बारे में वृहद रुप से जागरुक।

MSME Samadhaan | MSME 2023 | विकास लिए वरदान - Anj News Media
MSME Samadhaan | MSME 2023 | विकास लिए वरदान – Anj News Media

MSME Samadhaan | MSME 2023 कार्यक्रम में 130 से अधिक प्रतिभागियों ने लिया भाग

भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के अंतर्गत एमएसएमई–विकास कार्यालय, पटना द्वारा पटना जिले में बिहार उद्योग संघ ,पटना एवं बिहार राज्य के अन्य उद्योग संघों, चैम्बर्स एवं पटना जिले में कार्यरत एवं चिन्हित क्लस्टरों के सहयोग से खरीद और विपणन सहायता योजना (पीएमएस) पर दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला / संगोष्ठी के आज दूसरे दिन आज (9अगस्त ) को विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई।

एमएसएमई समाधान  | एमएसएमई 2023 | विकास की राह

कार्याक्रम का मुख्य उद्देश्य भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय द्वारा एमएसएमई इकाईयों को नए बाजार सुविधा, नए बाजार श्रृजन, बेहतर पैकेजिंग, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में नवीनतम चलन,राष्ट्रीय प्रदर्शनी में भाग लेना, जेडईडी प्रमाणीकरण,स्फूर्ति योजना, क्लस्टर विकास योजना,डिजिटल विज्ञापन, ई-मार्केटिंग, जेम पोर्टल, सार्वजनिक खरीद नीति इत्यादि के बारे में वृहद रुप से जागरुक करना था।

MSME Samadhaan कार्यशाला के आज के द्वितीय दिवस में कार्यक्रम पटना में आरंभ किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यालय के निदेशक प्रदीप कुमार, आई॰ई॰डी॰एस॰ द्वारा किया गया I

कार्यक्रम के द्वितीय दिवस में भी एमएसएमई उद्यमियों के लिए एक्सपोर्ट –इम्पोर्ट की प्रक्रिया, डिजिटल मार्केटिंग, ई-कौमर्स की प्रक्रिया, आईपीआर विषय पर सत्र , उद्योग विभाग, बिहार सरकार के योजनाये, खरीद एवं विपणन सहायता योजना (पीएमएस), स्फूर्ति योजना, जेम पोर्टल,सार्वजनिक खरीद नीति, बिहार सरकार के उद्योग विभाग द्वारा एमएसएमई हेतु दी जाने वाली सुविधा इत्यादि विषयों पर प्रतिभागियों हेतु प्रस्तुतीकरण संबन्धित विशेषज्ञों द्वारा दी गई एवं सेमिनार भी आयोजित की गई I कार्यक्रम में 130 से अधिक एमएसएमई प्रतिभागियों ने भाग लिया।

MSME Samadhaan कार्यक्रम का संयोजन एवं समन्वयन कार्यालय के सहायक निदेशक सम्राट एम. झा द्वारा किया गया। कार्यक्रम में पीएमएस योजना के ऊपर प्रस्तुतिकरण साथ ही उन्होंने इस योजना के अन्य कंपोनेंट्स के बारे में भी विस्तार से बताया एवं इस योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2022 – 23 में आयोजित दो सफल औद्योगिक एक्सपो के सितंबर व दिसंबर 2022 के बारे में बताया। साथ ही उन्होंने इस योजना के अंतर्गत आकांक्षी जिला गया में दैनिक जागरण द्वारा आयोजित हुई उद्यमी मेला 2023 के बारे में भी बताया जो दिनांक 24.02.2023 से 26.02.2023 तक आयोजित की गई थी।

MSME Samadhaan कार्यक्रम के समापन समारोह में कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि के रूप में समीर कुमार महासेठ, माननीय मंत्री , उद्योग विभाग , बिहार सरकार सम्मलित हुएI कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यालय के निदेशक श्री प्रदीप कुमार , आई॰ई॰डी॰एस॰ द्वारा की गयी I

कार्यक्रम के समापन समारोह में विशिस्ट अतिथि के रूप में दिलीप कुमार, विशेष सचिव , उद्योग विभाग ,बिहार सरकार , शैलेंद्र सिंह तरागी, महाप्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक, पटना , रवीद्र प्रसाद सिंह, अध्यक्ष, लघु उद्योग भारती,बिहार चैप्टर, कल्पना कुमारी, अध्यक्ष, महिला उद्यमी सहकारी समिति,पटना, मो. इम्तियाज अंसारी, विशेषज्ञ, जेम , पटना, एवं अन्य एमएसएमई हितधारक कार्यक्रम मे सम्मलित हुए एवं उनके द्वारा कार्यक्रम को संबोधित किया गया।I इस कार्यक्रम में पटना जिले में कार्यरत उद्यमियों के साथ- साथ समीपवर्ती जिले में कार्यरत उद्यमियों एवं अन्य स्थानीय आर्टीजन भाग लेकर इस कार्यक्रम का लाभ उठाया।

MSME Samadhaan कार्यक्रम के समापन समारोह को संबोधित करते हुए सभी अतिथियों ने पटना के एमएसएमई उद्यमियों के लिए कार्यक्रम को लाभकारी बताया एवं वर्तमान वैश्विक परिस्थिति में प्रतिस्पर्धा में अपने को सक्षम बनाने हेतु एक कदम बताया। उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए एमएसएमई –विकास कार्यालय, पटना के निदेशक प्रदीप कुमार को बधाई एवं सुभकामनाएं ज्ञापित की।

कार्यक्रम के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कार्यालय के निदेशक प्रदीप कुमार ने कहा कि एमएसएमई के विपणन के आवश्यकता को देखते हुई पीएमएस योजना बहुत ही लाभकारी साबित होगी जो उनके विनिर्मित अथवा प्रदान की गई सेवा के मार्केटिंग हेतु एक मौका देगा जिसमे स्टॉल चार्जेस के व्यय को विभाग द्वारा प्रतिपूर्ति की जाएगी।

MSME Samadhaan कार्यक्रम का संयोजन, समन्वयन, संचालन एवं पीएमएस योजना के ऊपर प्रस्तुतिकरण कार्यालय के सहायक निदेशक सम्राट एम. झा द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन कार्यालय के सहायक निदेशक रविकांत द्वारा किया गया।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!