NTPC Kahalgaon | {बालिका सशक्तिकरण}

एनटीपीसी कहलगाँव  में बालिकाओं के टैलेंट शो के प्रदर्शन के साथ बालिका सशक्तिकरण अभियान -2023 का किया गया समापन

NTPC Kahalgaon | {बालिका सशक्तिकरण}

पटना/कहलगाँव, 30 जून (अंज न्यूज़ मीडिया) एनटीपीसी कहलगाँव,भागलपुर में  नैगम सामाजिक उत्तरदायित्व कार्यक्रम के तहत आयोजित चार सप्ताह तक चले बालिका सशक्तिकरण अभियान, 2023 का समापन समारोह  अंग भवन में  सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं प्रस्तुतियों के बीच  सम्पन्न हुआ।

Advertisement

मुख्य अतिथी  डीएसजीएसएस बाब्जी, क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (पूर्व-1) ने श्रीमति डी रत्नाकुमारी, अध्यक्षा (सुजाता लेडिज क्लब)एवं  नारायण प्रकाश शाहर, परियोजना प्रमुख (कहलगाँव), तथा श्रीमति वी. विंदु, अध्यक्षा  (सृष्टि समाज)  सभी महाप्रबंधकगण एवं उपस्थित सभी विशिष्ट अतिथियों के साथ मिलकर दीप-प्रज्ज्वलन कर एनटीपीसी गीत के साथ इस कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया ।

मुख्य अतिथि डीएसजीएसएस बाब्जी, क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (पूर्व-1) नें अपने उद्बोधन में बच्चियों की प्रतिभा और हुनर की प्रशंसा करते हुए ने कहा कि अभियान को सफल बनाने में बच्चियों के साथ-साथ उनके अभिभावक एवं परिजनों का सकारात्मक सहयोग भी अभियान की सफलता का कारण है चार सप्ताह के इस अभियान के दौरान ग्रामीण बच्चियों में काफी परिवर्तन आया है और इन्हें आगे का मार्गदर्शन देने की ज़िम्मेदारी उनके परिजनों एवं अभिभावकों की है। 

श्री बाब्जी ने यह भी कहा कि कहलगाँव नैगम सामाजिक दायित्व के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के विकास एवं कल्याण के लिए समय-समय पर कई कार्यक्रम कराता है।

NTPC Kahalgaon | {बालिका सशक्तिकरण}

शिक्षा एवं स्वास्थ्य के प्रति अधिक-से-अधिक कार्य कर लोगों को शिक्षित करना एवं उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना कहलगाँव का प्रथम दायित्व है और इसी के तहत अधिकतर कार्य शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में करने का प्रयास किया जा रहा है । उन्होने विशेषतः सृष्टि समाज के सहयोग का भी आभार व्यक्त किया ।

नारायण प्रकाश शाहर, परियोजना प्रमुख (कहलगाँव)  ने अपने सम्बोधन में कहा  कि बच्चियाँ अपने जीवन के हर लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल होंगी तथा कार्यक्रम में प्रशिक्षित बच्चियाँ एक माह में जो सीख पाई है, उसे अपने आस-पास के वातावरण में तथा अपने दोस्तों से साझा करेंगी इन बच्चियों के माध्यम से हम अपने आस-पास के ग्रामीणजनो के जीवन के हर पहलूओं से जुड सकेंगे  मुझे विश्वास है कि एनटीपीसी कहलगाँव   का यह प्रयास सार्थक होगा तथा बच्चियों के जीवन में एक नई ऊर्जा का संचार करेगा।

कार्यक्रम में सौरव शर्मा, अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन) अपने स्वागत उदबोधन के दौरान “बालिका सशक्तीकरण अभियान 2023” का संक्षिप्त परिचय देते हुए सभागार में उपस्थित अतिथियों एवं आगंतुकों का स्वागत किया एवं बताया कि एनटीपीसी सीएसआर के अंतर्गत एनटीपीसी- कहलगाँव में 05 से  30 जून 2023 तक भागलपुर एवं गोड्डा जिले की सरकारी विद्यालयों की 120 बालिकाओं हेतु आयोजित किया गया, जिसमें एक माह तक चलने वाले इस आवासीय कार्यक्रम में छात्राओं के लिए प्रारंभिक शिक्षा, पर्यावरण संरक्षण, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता, योग एवं क्रीडा से संबन्धित विभिन्न कार्यशालाएँ आयोजित की गई।

कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण बच्चियों ने अपने हुनर को प्रदर्शित करते हुए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियाँ दीं इस दौरान बालिका सशक्तीकरण मिशन के दौरान चार सप्ताह के विभिन्न कार्यक्रमों की झलकियों को एक लघु-फिल्म के माध्यम से प्रस्तुत किया गया समापन कार्यक्रम के दौरान बच्चियों द्वारा प्रस्तुत विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों, नुक्कड़ नाटक एवं नृत्य के साथ-साथ डांस की प्रस्तुतियों ने उपस्थित श्रोताओं को मंत्र-मुग्ध कर दिया।

इस अवसर पर  एस.के. साहा, महाप्रबंधक (ओ एंड एम),  बी0 राजेन्द्र कुमार सर, महाप्रंधक (प्रचालन )  राजेश गुप्ता सर, महाप्रबंधक(एस डाइक मेनेजमेंट), राकेश चौहान सर, महाप्रबंधक (एफ़जीडी), हाफिजूर रहमान मललिक , महाप्रबंधक (एफ एम ) दीपक कुमार गुप्ता, महाप्रबंधक (टी ए डी ) एवं   प्रभात रंजन बारीक महाप्रबंधक (मैंटेनेंस) , के साथ-साथ  , यूनियन एवं एसोशिएशन के पदाधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में कर्मचारी एवं बच्चियों के अभिभावक व परिजन भी उपस्थित रहे।

एनटीपीसी ने बाढ़ प्लांट के 660 मेगावाट की चौथी इकाई को सफलतापूर्वक किया कमीशन; बिहार को जल्द ही मिलेगा 383 मेगावाट अतिरिक्त बिजली;

  • *बाढ़ प्लांट की उत्पादन क्षमता 1980 मेगावाट से बढ़कर 2640 मेगावाट हुआ;

  • *बाढ़ से बिहार को अब 1526 मेगावाट की जगह मिलेगी 1909 मेगावाट बिजली;  

  • *बिहार में एनटीपीसी संयंत्रों से बिजली आवंटन 6560 मेगावाट से बढ़कर 6943 मेगावाट हो जाएगा;

  • *बाढ़ के पहले चरण की 660 मेगावाट की दूसरी इकाई से जल्द ही होगा वाणिज्यिक परिचालन शुरू;

  • *यूनिट ने 72 घंटे का अनिवार्य फुल लोड ट्रायल-रन ऑपरेशन आज सफलतापूर्वक प्राप्त किया ;

पटना : 30 जून (अंज न्यूज़ मीडिया) केंद्रीय विद्युत विनियामक आयोग (सीईआरसी) के मानदंडों के अनुसार एनटीपीसी बाढ़ के स्टेज-1 की दूसरी यूनिट ने आज दिन में करीब 13:00 बजे अपने 72 घंटे के फुल लोड ट्रायल-रन ऑपरेशन लक्ष्य को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया ।

फुल लोड ट्रायल-रन ऑपरेशन के सफल होने का मतलब है कि, बाढ़ संयंत्र के स्टेज -1 की दूसरी इकाई आधिकारिक तौर पर वाणिज्यिक उत्पादन के लिए तैयार है,और इससे बिहार, ओडिशा, झारखंड और सिक्किम जैसे लाभार्थी राज्यों को 660 मेगावाट तक बिजली जल्द मिलने लगेगी ।

इसके साथ ही कुल अनुमानित 21000 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले बाढ़ प्लांट की कुल उत्पादन क्षमता वर्तमान में 1980 मेगावाट से बढ़कर 2640 मेगावाट हो गई है।

पटना जिले के बाढ़ अनुमंडल में स्थित बाढ़ सुपर थर्मल पावर प्लांट की वर्तमान में 660 मेगावाट की 3 इकाइयों के माध्यम से कुल 1980 मेगावाट का वाणिज्यिक विद्युत उत्पादन हो रहा है, तथा बिहार को इस संयंत्र से अभी 1526 मेगावाट बिजली मिल रहा है।

एनटीपीसी द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में एनटीपीसी के प्रवक्ता विश्वनाथ चंदन ने बताया कि “ बाढ़ स्टेज- I की इस दूसरी यूनिट से उत्पादित बिजली का 58% हिस्सा यानी 383 मेगावाट बिहार को मिलेगा, शेष झारखंड, ओडिशा और सिक्किम को आवंटित किया जाएगा। “

उन्होने आगे बताया कि बाढ़ प्लांट की 660 मेगावाट पर्यावरण अनुकूल सुपर क्रिटिकल प्रौद्योगिकी आधारित यह चौथी इकाई है, जो आज सफल फुल लोड-ट्रायल ऑपरेशन (टीओ) के बाद इसकी जरूरी कमीशनिंग गतिविधियां पूरी की जा चुकी है ।

गौरतलब है कि बाढ़ सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट के दूसरे स्टेज की 660 मेगावाट की दो इकाइयां ( यूनिट 4 और 5) क्रमश: 15 नवंबर, 2014 और 18 फरवरी, 2016 से बिजली का लगातार उत्पादन कर रही हैं। स्टेज I की पहली 660 मेगावाट इकाई नवंबर 2021 से बिजली का वाणिज्यिक उत्पादन कर रही है ।“

बाढ़ प्लांट के  स्टेज I की इस दूसरी यूनिट से बिजली उत्पादन शुरू होने के साथ, बिहार राज्य की बिजली क्षमता में 383 मेगावाट की वृद्धि होगी, अर्थात बाढ़ संयंत्र से बिहार को कुल बिजली आवंटन भी 1526 मेगावाट से बढ़कर 1909 मेगावाट तक पहुंच जाएगा। चंदन ने आगे बताया कि “एनटीपीसी से बिहार के 6 उत्पादन संयंत्रों सहित एनटीपीसी से बिहार का वर्तमान बिजली आवंटन भी 6560 मेगावाट से बढ़कर 6943 मेगावाट पहुँच जाएगा।“

बाढ़ स्टेज I की दूसरी इकाई के फुल लोड ट्रायल-रन ऑपरेशन की सफलता पर, एनटीपीसी के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (पूर्व-1), डीएसजीएसएस बाबजी ने कहा कि ” टीम बाढ़ के पेशेवर और कैलिब्रेटेड प्रयासों के कारण ही  स्टेज 1 की दूसरी इकाई का सफल ट्रायल-ऑपरेशन संभव हो पाया है, इस उपलब्धि के लिए टीम बाढ़ को ढेर सारी बधाई ।“ बाबजी ने आगे बताया कि, “ वर्तमान में एनटीपीसी की बिहार राज्य में लगभग 80 हज़ार करोड़ की निवेश के साथ कुल 6 परियोजनाओं में 9070 मेगावाट (मेगावाट) की स्थापित बिजली उत्पादन क्षमता है, जबकि 660 मेगावाट की क्षमता निर्माणाधीन है।“

बाढ़ परियोजना के कार्यकारी निदेशक, असित दत्ता ने बाढ़ टीम को बधाई देते हुए कहा, “हमें टीम बाढ़ पर गर्व है, जिसने रिकॉर्ड समय में सभी एजेंसियों के साथ समन्वय बनाकर इस यूनिट के ट्रायल-रन ऑपरेशन के लक्ष्य को सफलतापूर्वक प्राप्त किया है। दत्ता ने कहा, ”पहले चरण की तीसरी और अंतिम इकाई का काम प्रगति पर है और इसके अगले साल तक पूरा होने की पूर्ण संभावना है।“

इस उपलब्धि पल को संभव होते देखने के लिए एनटीपीसी और मेसर्स दुसान के वरिष्ठ अधिकारी भी बड़ी संख्या में बाढ़ प्लांट के यूनिट कंट्रोल रूम में उपस्थित थे।  

गौरतलब है कि एनटीपीसी बिहार की औसत दैनिक बिजली मांग के 90% से अधिक बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करता है, जो 6,000 मेगावाट से 6,500 मेगावाट के आसपास रहता है। बाढ़ प्लांट के स्टेज -I की दूसरी यूनिट के 660 मेगावाट अतिरिक्त उत्पादन क्षमता के जुडने के साथ ही, एनटीपीसी समूह की देश में कुल स्थापित क्षमता 73,000 मेगावाट से अधिक हो जाएगी, जिसमें 43 अक्षय और जल विद्युत परियोजनाओं सहित 89 विद्युत स्टेशन शामिल हैं।

एनटीपीसी समूह के पास 17 गीगावाट (जीडब्ल्यू) से अधिक की विद्युत उत्पादन क्षमता निर्माणाधीन है, जिसमें 5.9 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाएं भी शामिल हैं। देश में काफी समय से सस्ती दरों पर पर्यावरण अनुकूल ऊर्जा परियोजनाओं के माध्यम से बिजली उत्पादित कर इसकी निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करना ही एनटीपीसी की प्रमुख ताकत रही है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!