Pitar Pak | Shradh के लिए Pitru Paksha 2023 तैयार

गया, 04 सितम्बर (अंज न्यूज़ मीडिया) Pitar Pak में पितरों- पूर्वजों का किया जाता है पिंडदान। Pitru Paksha 2023 के लिए गया तैयार। Pitar Pak की पुरजोर तैयारी।

Pitar Pak के लिए गया जी हो रहा तैयार  

Pitar Pak | Shradh के लिए Pitru Paksha 2023 तैयार - Exclusive - Anj News Media
Pitar Pak | Shradh के लिए Pitru Paksha 2023 तैयार – Gaya DM Visited- Exclusive – Anj News Media

गया ज़िलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम ने आगामी Pitar Pak मेला 2023 के अवसर पर तीर्थयात्री को सुविधा प्रदान किये जाने हेतु किये जा रहे विभिन्न प्रकार की तैयारियों का जायजा लिया।

Advertisement

Pitru Paksha 2023 | पितृपक्ष मेला महासंगम 

बायपास सीता कुंड ब्रिज निरीक्षण के क्रम में एनएच- 82 सड़क के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि और मैन पावर एवं मशीनरी को लगा कर सड़क निर्माण तेजी से करवाएं।

Pitar Pak के लिए गया जी तैयार ! Gaya DM ने निर्देश दिया कि जगह-जगह एक रोड से दूसरे रोड में जाने हेतु डायवर्शन देना सुनिश्चित करें। सड़क चौड़ीकरण के पश्चात वर्तमान समय में अब सीताकुंड के पास पुराने ब्रिज की ओर 14 मीटर एवं नए ब्रिज की 9 मीटर सड़क की चौड़ाई है। उन्होंने निर्देश दिया कि बिपार्ड, ब्रह्मवन होते हुए बाईपास सीताकुंड वाली सड़क जहां पर खराब है, उसे समतल करवाएं।

Pitar Pak के लिए गया जी तैयार ! उन्होंने आगे कहा कि बाईपास मेन चौमोहनी पास सड़क के दोनों लेन के बीच मे गढ़े को समतल करवाएं। इसके पश्चात उन्होंने सीताकुंड का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां प्रोपर साफ-सफाई करवाने को कहा। बैनर फ्लेक्स को बदलवाने का आदेश दिया।

Pitar Pak के लिए गया जी तैयार ! तत्पश्चात उन्होंने शमशान घाट का निरीक्षण करते हुए घाट पर पसरे लकड़ी के गठरी को हटवाने का निर्देश दिया। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि घाट पर विभिन्न दुकान खुले हुए हैं, उसे किसी दूसरे स्थान पर शिफ्ट करवाएं।

Shradh | Pitru Paksha | Pind Daan

Pitar Pak | Shradh के लिए Pitru Paksha 2023 तैयार - Gaya DM Visited- Exclusive - Anj News Media
Pitar Pak | Shradh के लिए Pitru Paksha 2023 तैयार – Gaya DM Visited- Exclusive – Anj News Media

इसके पश्चात विष्णुपद क्षेत्र के निचले सतह, लक्षमीबाग, तुलसीबाग आदि का भी निरीक्षण किया। उन्होंने नगर निगम के सहायक अभियंता सफाई प्रभारी को निर्देश दिया कि विष्णुपद के परिधि में जहां भी गंदगी है, उसे तुरंत ठीक करवाएं

इस तरह से Pitar Pak कि पूरी तैयारी युद्धस्तर पर जारी है। ताकि पिंडदानियों को किसी भी तरह कि असुविधा गया जी में पिंडदान के दौरान ना हो, जिला प्रशासन कि ओर से इसका विशेष ख्याल रखा जा रहा है।

Pitar Pak के लिए गया जी तैयार ! जहां भी स्लैब टूटा हुआ है या पानी का जमाव है, उसे तुरंत ठीक करवाएं। इस अवसर पर नगर पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त गया नगर निगम, सहायक समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी सदर सहित पंडा समाज के पुरोहित, विभिन्न कोषांगों के वरीय पदाधिकारी/ नोडल पदाधिकारी तथा अभियंतागण मौजूद थे।

राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग की हुई बैठक 
Pitar Pak | Shradh के लिए Pitru Paksha 2023 तैयार - Gaya DM Visited- Exclusive - Anj News Media
Pitar Pak | Shradh के लिए Pitru Paksha 2023 तैयार – Exclusive – Anj News Media

जिला समाहरणालय सभागार में राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष शंभु कुमार सुमन की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों के साथ अनुसूचित जनजाति के लोगों के विकास के लिए संचालित योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की।

उक्त महत्त्वपूर्ण बैठक में जनजातिय मामलों के विशेषज्ञ प्रमोद कुमार सिंह, जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम, नगर पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी समेत अन्य पदाधिकारियों ने अपने विचार प्रस्तुत किए।

आयोग के अध्यक्ष शंभु कुमार सुमन ने कहा कि आवास विहीन समुदाय के लाभुकों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। मनरेगा के जॉब कार्डधारियों को काम देने के मामले में विशेष प्रोत्साहन देने की जरूरत है।

अनुसूचित जाति के बच्चों के लिए संचालित आवासीय विद्यालयों में निर्धारित सीट नहीं भरने की बात पर आयोग ने निर्देश दिया कि इन आवासीय विद्यालयों में रिक्त सीट को अनुसूचित जनजाति के बच्चों से न्यूनतम 10 प्रतिशत सीट को आधार बनाकर नामांकन लिए जाएँ, ताकि वंचित अनुसूचित जनजाति के बच्चों को भी गुणात्मक शिक्षा का लाभ मिल सके।

आयोग की टीम ने कहा है कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र गया जिला में एकलब्य मोकल आवासीय विद्यालय की स्थापना सिर्फ जमीन की अनुपलब्धता के कारण रूका हुआ है। इसलिए जिला प्रशासन बाँके बाजार प्रखण्ड में 5 एकड़ जमीन शीघ्रातिशीघ्र चिन्हित करें, जिसके लिए जिला पदाधिकारी ने अपनी सहमति जताई।

जिलाधिकारी ने अनुसूचित जनजाति / विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह के विकास के लिए उनकी बसावट को चिन्हित करने एवं योजनाबद्ध प्रक्रिया अपनाने के लिए जल्द ही जिला स्तरीय बैठक आयोजित कर आवश्यक निर्देश देंगे।

एक प्रतिशत आरक्षण के हिसाब से 19 पी० डी० एस० डीलर बनाने पर सहमति जताई गई। आयोग ने निर्देश दिया कि विशेष कमजोर जनजाति समूह के गाँव / टोला में सामुदायिक शौचालय एवं सामुदायिक के गाँव / टोला में सामुदायिक शौचालय एवं सामुदायिक भवन -सह- वर्कशेड के निर्माण को प्राथमिकता दी जाए।

ग्रामीणों ने किया श्रमदान

गया, 04 सितंबर 2023, विभिन्न सोशल मीडिया में प्रकाशित खबर, जो इमामगंज क्षेत्र के सलैया पंचायत अंतर्गत सलैया गांव के ग्रामीणों ने श्रमदान कर चमनियां नदी से आधा किलोमीटर अपने गांव तक नहर उड़ाही का किये जा रहे काम के संबंध में आज ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने कार्यपालक अभियंता लघु जल संसाधन विभाग को 24 घंटे के अंदर संबंधित स्थल एवं नहर का निरीक्षण करने का निर्देश दिए साथ ही जांच करते हुए नए सिरे से योजना लेकर आहार का निर्माण हेतु साइट विजिट एवं प्रॉपर क्षेत्र की जानकारी लेने हेतु भेजा गया है।

खाद्य प्रतिष्ठानों का निरीक्षण एवं छापेमारी 
Pitar Pak | Shradh के लिए Pitru Paksha 2023 तैयार - - Exclusive - Anj News Media
Pitar Pak | Shradh के लिए Pitru Paksha 2023 तैयार – – Exclusive – Anj News Media

गया सिविल सर्जन, गया के निर्देश पर आज दिनांक 04.09.2023 को गया में स्थित 06 खाद्य प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर छापामारी किया गया जो निम्नलिखित है:- मोबाईल पर शिकायत प्राप्त होने पर सबसे पहले,

  • (1) में0 मनोज मिष्ठान भंडार, प्रो० मनोज कुमार बागेश्वरी गुमटी नियर बागेश्वरी मंदिर, गया के प्रतिष्ठान में छापामारी कर रसमलाई एवं पनीर का नमूना संग्रह किया गया।
  • (2) मे० दुर्गा शंकर ऑयल इंडस्ट्री, प्रो० सुजित कुमार गुप्ता के० पी० रोड गया के प्रतिष्ठान से रिफाईन राइस ब्राण्ड तेल का नमूना संग्रह किया गया।
  • (3) में अनपुर्णा ट्रेडिंग, प्रो0 राहुल कुमार कठोकर तलाब गया के प्रतिष्ठान से रिफाईन पामोलिन, सरसो तेल एवं रिफाईन राइस ब्राण्ड तेल का नमूना संग्रह किया गया।
  • (4) में0 सुभद्रा ट्रेडिंग, प्रो0 राम बाबु, मिरसफायत रोड, पुरानी गोदाम, गया के प्रतिष्ठान से सरसो तेल, रिफाईन सोयाबिन तेल एवं रिफाईन राइस ब्राण्ड तेल का नमूना संग्रह किया गया।
  • (5) में0 नम्रता ट्रेडर्स, प्रो० सुजित कुमार गुप्ता मिरसफायत रोड, पुरानी गोदाम, गया के प्रतिष्ठान से रिफाईन सोयाबिन तेल एवं सरसो तेल का नमुना संग्रह किया गया ।
  • (6) में० चन्द्र प्रभु ट्रेडर्स, प्रो० रिंकी जैन, मिरसफायत रोड, पुरानी गोदाम, गया के प्रतिष्ठान से रिफाईन सोयाबिन तेल सरसो तेल एवं सरसो तेल का नमुना संग्रह किया गया।

साथ ही सभी प्रतिष्ठानो को पैकिंग डेट, बेस्ट बिफोर बैच नंबर देखकर ही खरीदने एवं बेचने का निर्देश दिया गया साथ ही कुल 14 नमूना संग्रह किया गया, सभी नमूना को खाद्य प्रयोगशाला भेजा जा रहा है। जॉच प्रतिवेदन प्राप्त होने के उपरांत जॉच प्रतिवेदन के आधार पर अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!