Pitru Paksha 2023 | DM- SSP ने लिया पितृपक्ष का जायजा

गया, 11 अगस्त 2023 (अंज न्यूज़ मीडिया) Pitru Paksha 2023 (पितृपक्ष मेला 2023 के सफल आयोजन हेतु Gaya DM-SSP ने Pitru Paksha इलाके का लिया जायजा।

Pitru Paksha 2023 | पितृपक्ष राजकीय मेला विश्व प्रसिद्ध मेला

Pitru Paksha 2023 | DM- SSP ने लिया पितृपक्ष का जायजा - Anj News Media
Pitru Paksha 2023 | DM- SSP ने लिया पितृपक्ष का जायजा – Anj News Media

जाहिर हो Pitru Paksha 2023 की तैयारी जारी है। पितृपक्ष राजकीय मेला विश्व

Advertisement
प्रसिद्ध मेला है। गया जिला प्रशासन की ओर से जिसकी व्यापक तैयारी जारी है। देश विदेश से आने वाले तीर्थयात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के साथ साथ उनकी छोटी बड़ी गाड़ियों के पड़ाव में कोई समस्या न हो।

जाहिर हो Gaya DM (जिलाधिकारी) डॉ० त्यागराजन एसएम, SSP Gaya (वरीय पुलिस अधीक्षक) आशीष भारती, नगर पुलिस अधीक्षक एवं नगर आयुक्त ने संयुक्त रूप से मेला क्षेत्र के सभी पार्किंग स्थल का घूम- घूम कर जायजा लिया ताकि जो भी कमियां दिखे, उसे समय रहते दुरुस्त करवाया जा सके।

Pitru Paksha 2023 | पितृपक्ष 2023 | Shradh 2023 Dates

Pitru Paksha 2023 | DM- SSP ने लिया पितृपक्ष का जायजा - Anj News Media
Pitru Paksha 2023 | DM- SSP ने लिया पितृपक्ष का जायजा – Anj News Media

विदित हो इस वर्ष पितृपक्ष मेला 28 सितंबर से शुरू होकर 14 अक्टूबर तक चलेगा। इस 15 दिनों में लाखों तीर्थयात्री तर्पण करने यहां आते हैं। प्रशासन द्वारा हर स्तर पर यात्रियों की सुविधाओं को उपलब्ध करवाने के लिए बेहतर से बेहतर काम करवाया जा रहा है। ताकि यात्रियों को कोई असुविधा न हो। जाहिर हो इस तरह से Pitru Paksha 2023 की तैयारी जारी है।

साथ ही छोटे बड़े वाहन को पूरे सुसज्जित रूप से पड़ाव काफी अहम रहेगा, ताकि यात्रियों के वाहन पड़ाव में दिक्कत न हो इसके अलावा सभी पार्किंग स्थल पर ड्राइवर एवं ड्राइवर के सहयोगी को बैठने, नहाने, पेजल, टॉयलेट इत्यादि का भी व्यवस्था पूरी रखें ताकि उन्हें भी कोई समस्या ना हो।

सर्वप्रथम गया कॉलेज खेल परिसर पार्किंग स्थल का निरीक्षण किया गया बताया गया कि यहां लगभग 100 बड़े वाहन पड़ाव की क्षमता है। जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता आरसीडी को निर्देश दिया कि पार्किंग स्थल में आने वाले रास्ते को अच्छे तरीके से समतल करवाई इसके साथ ही उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि पार्किंग स्थल के अंदरूनी भाग जहां वहां पड़ाव होगी उसे स्थान को समतल करावें।

कार्यपालक अभियंता पीएचईडी ने बताया कि खेल परिसर में 40 टॉयलेट रहेंगे, पांच चापाकल है। उसे पूरी तरह से चालू करवा दिया जाएगा। इसके अलावा अतिरिक्त पालीवार वाटर टैंकर की भी व्यवस्था रहेगी।

Pitru Paksha 2023 की तैयारी के बारे में गया डीएम ने दिया दिशानिर्देश 

Pitru Paksha 2023 | DM- SSP ने लिया पितृपक्ष का जायजा - Anj News Media
Pitru Paksha 2023 | DM- SSP ने लिया पितृपक्ष का जायजा – Anj News Media

जिला पदाधिकारी त्यागराजन ने निर्देश दिया कि पार्किंग स्थल तथा रास्ता में रोशनी की पूरी व्यवस्था रखें ईसके साथ ही बरसात को देखते हुए जहां भी पानी जमता है। उसे स्टोन डस्ट देकर समतल करें, ताकि कहीं भी पानी न जमे। यह सुनिश्चित करें।

अधिक संख्या में वाहनों का पड़ाव होता है इसलिए कोई आगजनी की घटना ना हो इस उद्देश्य से एक फायर सेफ्टी की यूनिट हर हाल में लगवाएं।
वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मे आई हेल्प यू काउंटर तथा पुलिस शिविर पूरी अच्छी तरीके से प्रभावशाली रूप से कार्य करें इसे थाना प्रभारी सुनिश्चित कराएं। खेल परिसर से विष्णुपद मेला क्षेत्र में यात्रियों को जाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था विशेष रूप से करें।

इसके उपरांत कोरला हॉस्पिटल संक्रामक रोग अस्पताल में बनाए जाने वाले छोटी वाहनों का पार्किंग स्थल का निरीक्षण किया। फील्ड में जमे पानी देख कर डीएम ने पानी निकासी की व्यवस्था तुरंत करवाने को कहा, बताया गया कि पानी निकासी नाली के सहारे होता था, जो अतिक्रमित हो गया है।

Pls Watch The Pitru Paksha 2023 Mela Area ! Gaya DM and SSP Gaya Visited Exclusive Video :

जाहिर हो Pitru Paksha 2023 की तैयारी के बारे में डीएम ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि तुरंत नोटिस निर्गत कर अतिक्रमणवाद चलाएं। जेसीबी लगाकर फील्ड को पूरा समतल करावे जरूरत पड़ने पर खनन पदाधिकारी से समन्वय कर स्टोन डस्ट डालकर समतल करा दें। हर हाल में पानी निकासी की पूरी व्यवस्था रखें।

नगर आयुक्त ने बताया कि चुकी यह क्षेत्र रात्रि के दौरान काफी डार्क रहता था, इस वर्ष नया हाई मास्ट लाइट पितृपक्ष मेला के पहले लगाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त पर्यटन विभाग द्वारा 16 बड़े आकार का लाइट भी लगवाया जा रहा है। पुलिस शिविर की भी यहां व्यवस्था रहती है।

कार्यपालक अभियंता पीएचडी ने बताया कि यहां अस्थाई 10 टॉयलेट का निर्माण करवाया जाता है इसके अनुसार नियमित रूप से लगातार दो पानी के टैंकर भी उपलब्ध रखा जाता है ड्राइवर एवं उनके सहयोगी को नहाने के लिए स्टैंड पोस्ट के माध्यम से भी पानी दिया जाता है।

Pitru Paksha 2023 की तैयारी के क्रम में जिलाधिकारी ने चांदचौरा से विष्णुपद मंदिर तक पैदल भ्रमण कर तैयारियों का पूरे गहराई से जायजा लिया। चांद चौरा में वन-वे रखने का निर्देश दिए। यात्रियों की भीड़ का दबाव अत्यधिक चांद चौरा मोड पर देखा जाता है इस उद्देश्य से तगड़ा पी०ए० सिस्टम की व्यवस्था रखने को कहा है।

इसके अलावा उसने कहा कि जहां पर ज्यादा भीड़ रहती है। वह स्थान पर पर्याप्त संख्या में हाई रेगुलेशन वाला कैमरा हर हाल में लगे इसके अलावा छोटी-छोटी गलियों, घाट तथा अन्य जगहों पर ड्रोन के माध्यम से भी इस बार निगरानी रखें।

Pitru Paksha 2023 | DM- SSP ने लिया पितृपक्ष का जायजा - Anj News Media
Pitru Paksha 2023 | DM- SSP ने लिया पितृपक्ष का जायजा – Anj News Media

Pitru Paksha 2023 की तैयारी के बारे में गया डीएम ने अनुमंडल पदाधिकारी सदर को निर्देश दिया कि चंदचौरा से विष्णु पद जाने वाले मुख्य मार्ग के दोनों ओर अतिक्रमण वाद चलकर रास्ते को अतिक्रमण मुक्त बनाएं। रास्ते में कुछ नाले के ढक्कन नहीं रहने पर जिला पदाधिकारी ने तेजी से ढक्कन मरम्मत करवाने को कहा।
विष्णुपद क्षेत्र में सड़क पर फेंके गए सॉलि़ड वेस्ट कचरा को हटवाने का निर्देश दिए साथ ही जो व्यक्ति कचड़ा फेक रहा है। उसे चिन्हित कर फाइन अधिरोपित करने निर्देश दिया।

विष्णुपद मंदिर तथा देवघाट गया जी दम निरीक्षण के दौरान उन्होंने नगर आयुक्त तथा अनुमंडल पदाधिकारी सदर को निर्देश दिया कि आपसी समन्वय कर आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए लगातार विशेष अभियान चलाएं तथा इसे पूरी कड़ाई से अनुपालन कराएं।

Pitru Paksha 2023 की तैयारी के बारे में गया डीएम ने दिशानिर्देश देते हुए कहा जिस रास्ते से पशु घाट पर आ रहे हैं। उसे रास्ते में पोल लगाए ताकि पशु घाट तक ना आ सके। उन्होंने नगर निगम को निर्देश दिया कि आसपास के क्षेत्र में पैदल घूम-घूम कर मेकिंग करावें। इसके बावजूद अगर कोई व्यक्ति जानबूझकर अपने पशु को घाट पर छोड़ देता है तो उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करते हुए प्राथमिकी दर्ज करें।

Pitru Paksha 2023 की तैयारी के संबंध में गया डीएम ने कई आवश्यक दिशानिर्देश दिया। सीताकुंड बाईपास सड़क का निरीक्षण के दौरान कार्यपालक अभियंता बुडको को निर्देश दिया कि बाईपास चौराहा पर वाटर लीकेज को अविलंब ठीक करवाएं, ताकि बाईपास सड़क निर्माण तेजी से हो सके। उन्होंने सड़क निर्माण कर करवा रहे अभियंता को निर्देश दिया की बाईपास के समीप जो भी टर्निंग पॉइंट बनाया जाएगा वहां पर गाड़ी को टर्निंग हेतु पर्याप्त जगह दे ताकि वाहनों को मोड़ने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना रहे।

Pitru Paksha 2023 की तैयारी के बारे में गया डीएम ने अनुमंडल पदाधिकारी सदर तथा अंचल अधिकारी मानपुर को निर्देश दिया कि सीता कुंड के समीप बड़े प्लॉट को निजी होटल द्वारा बाउंड्री वॉल किया है। उसे अभिलंब अतिक्रमण मुक्त करावे ताकि सीता कुंड के दोनों ओर पार्किंग व्यवस्था बनाया जा सके।

जाहिर हो Pitru Paksha 2023 की तैयारी के संबंध में अंत में, ज़िलाधिकारी ने कहा हर पार्किग स्थल पर पर्याप्त रूप से सभी आधारभूत व्यवस्थाएं यथा पानी, टॉयलेट, रोशनी इत्यादि की मुकम्मल व्यवस्था रखें। निरीक्षण के क्रम में अपर समाहर्ता राजस्व, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक नगर संबंधित विभागों के पदाधिकारी/ अभियंता उपस्थित थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!