Pitru Paksha 2023: Gaya Railway Station का DM ने लिया जायजा

गया, 19 अगस्त 2023 (अंज न्यूज़ मीडिया) Pitru Paksha 2023 के मद्देनजर Gaya Railway Station का DM ने लिया जायजा। उन्होंने दिया कई टीप्स।

जिलाधिकारी त्याग एवं एसएसपी आशीष ने पितृ तर्पण हेतु आने वाले यात्रियों के बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने हेतु रेलवे के पदाधिकारियों के साथ बैठक करते हुए स्टेशन परिसर का घूम- घूम कर किया निरीक्षण।

Pitru Paksha 2023 | Gaya Railway Station का DM ने लिया गहन जायजा | अबकी Pitru Paksha 2023 का  सजाधजा OutLook दुल्हन सा दिखेगा
Advertisement

Pitru Paksha 2023: Gaya Railway Station का DM ने लिया जायजा - Anj News Media
Pitru Paksha 2023: Gaya Railway Station का DM ने लिया जायजा – Anj News Media

जाहिर हो गया जी में Pitru Paksha 2023 की व्यापक तैयारी जारी है। पितृपक्ष मेला 2023 के अवसर पर देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओ, जो खासकर विभिन्न ट्रेन के माध्यम से आएंगे, उनकी सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था को बेहतर तथा सुगमता बनाने के उद्देश्य से जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम तथा वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती की अध्यक्षता में रेलवे स्टेशन के सभागार में रेलवे स्टेशन के तमाम वरीय पदाधिकारियों, जीआरपी, आरपीएफ तथा जिला प्रशासन के वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई।

पितृपक्ष 2023 | Pitru Paksha 2023 

बैठक में स्टेशन मैनेजर गया ने बताया कि वर्तमान समय में लगभग 84 जोड़ी ट्रेन का परिचालन है। 35 हजार से 40 हजार यात्री प्रतिदिन गया रेलवे स्टेशन से यात्रा कर रहे हैं। पितृपक्ष मेला के समय लगभग 65 हजार से 70 हजार यात्री प्रतिदिन गया जिला आते हैं।

(फुट फॉल का आंकड़ा) इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र तथा हरियाणा राज्य से ज्यादातर तीर्थयात्री आते हैं। बैठक में बताया गया कि ज्यादातर ट्रेनें रात्रि 09 से सुबह 04 बजे समय के बीच ही आती है। यात्रियों की सुविधा हेतु फुल 40 टॉयलेट की व्यवस्था है जिसमें 20 रेलवे स्टेशन के अंदर तथा 20 रेलवे स्टेशन के बाहर में है। जिला पदाधिकारी ने सभी शौचालयों को नियमित साफ-सफाई अच्छे तरीके से साफ सफाई करवाते रहने का निर्देश दिए। रेलवे अपना सारा व्यवस्था को दुरुस्त रखें।

Pitru Paksha 2023: Gaya Railway Station का DM ने लिया जायजा - Anj News Media

विश्व प्रसिद्ध Pitru Paksha मेले का गया जिला प्रशासन की व्यापक तैयारी 

Pitru Paksha 2023: Gaya Railway Station का DM ने लिया जायजा - Anj News Media
Pitru Paksha 2023: Gaya Railway Station का DM ने लिया जायजा – Anj News Media

जिलाधिकारी त्यागराजन ने रेलवे प्रशासन को निर्देश दिया कि भीड़ नियंत्रण को बेहतर तरीके से अनुपालन कराएंगे। सभी तीर्थ यात्रियों के साथ कुशल व्यवहार अपनाएंगे। विभिन्न जीआरपी, आरपीएफ तथा अन्य पदाधिकारियों को अच्छे तरीके से प्रतिनियुक्ति करें। Gaya Railway Station पर Pitru Paksha 2023 मेले की पूरी प्रशासनिक व्यवस्था की जा रही है।

Gaya Railway Station पर Pitru Paksha 2023 मेले की प्रशासनिक व्यवस्था में जुटे डीएम 

डीएम ने जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर तथा पुलिस उपाधीक्षक यातायात को निर्देश दिया कि आपस में समन्वय स्थापित करते हुए विभिन्न ऑटो रिक्शा इत्यादि का क्षेत्रवार दर निर्धारण कर ले तथा विभिन्न ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा पर निर्धारित दर को प्रदर्शित करा दें ताकि यात्री उसी अनुरूप भुगतान कर सके।

Gaya Railway Station (रेलवे स्टेशन) के बाहरी परिसर में भी पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम लगा दें तथा लगातार अनाउंसमेंट करवाते रहें। रेलवे स्टेशन के बाहरी परिसर तथा अंदर के परिसर में पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था रखें।

जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि 37 स्थानों पर रेट चार्ट प्रदर्शित किया जाता है। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि यदि किसी यात्री से निर्धारित दर से अधिक राशि लेने की सूचना प्राप्त होगी तो संबंधित वाहन का परमिट रद्द कर दिया जाएगा। सीरियल नंबर के साथ स्टेशन परिसर में वाहनों को एंट्री करावे यह सुनिश्चित करें ताकि ट्रैफिक का कोई समस्या उत्पन्न ना हो।

रेलवे प्रशासन सहित मौके पर SSP Gaya भी थे मौजूद 
Pitru Paksha 2023: Gaya Railway Station का DM ने लिया जायजा - Anj News Media
Pitru Paksha 2023: Gaya Railway Station का DM ने लिया जायजा – Anj News Media

बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने निर्देश दिया कि रेलवे स्टेशन के बाहरी परिसर में कम से कम 4 स्थानों पर वॉच टावर बनवाएं इसके लिए उन्होंने पुलिस उपाधीक्षक नगर को जगह चिन्हित करने का निर्देश दिए।

रेलवे प्रशासन द्वारा लगाए गए सीसीटीवी का निरंतर निगरानी रखने का निर्देश दिए। बताया गया कि वर्तमान समय में 66 हाई रेजोल्यूशन वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए हुए हैं। इस तरह से हो रही है Pitru Paksha 2023 मेले की व्यवस्था।

अतिरिक्त 360 डिग्री एंगल वाला रिवाल्विंग कैमरा लगा हुआ है पितृपक्ष मेला के दौरान अतिरिक्त कैमरे की आवश्यकता है इस पर जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि आकलन कर तेजी से कैमरा लगवाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि हर dark spot कवर हो, इसे सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने कहा कि ज़िला प्रशासन द्वारा यात्रियों को मेला क्षेत्र में जाने हेतु निःशुल्क टैक्सी अथवा वाहन, यात्री सुविधा हेतु देने के लिये बड़ा जगह चिन्हित करते हुए काउंटर बनाए ताकि यात्रियों के भीड़ का दबाव कम पड़े।

रेलवे स्टेशन से निकलने वाले विभिन्न एप्रोच रोड में रोशनी की व्यवस्था मुकम्मल रखने का निर्देश दिए हैं उन्होंने कार्यपालक अभियंता आरसीडी एवं रेलवे के पदाधिकारी को निर्देश दिया कि आपस में संबंध लेकर एफसीआई माल गोदाम के समीप वाली सड़क जो काफी खराब स्थिति में है उसे तेजी से बनवाने का निर्देश दिए।

जिला पदाधिकारी ने स्टेशन मैनेजर को स्पष्ट निर्देश दिया कि तीर्थ यात्रियों की सुविधा हेतु स्टेशन परिसर के अंदर एवं स्टेशन परिसर के बाहर पर्याप्त साफ-सफाई, पेयजल की उत्तम व्यवस्था, शौचालयों की निरंतर साफ-सफाई अनिवार्य रूप से कराएं। Pitru Paksha 2023 का मेला एकदम सजाधजा होना चाहिए। जो दूर से ही चकाचक दिखे। व्यवस्था ऐसी करें।

यात्रियों को रेस्ट करने के लिए वैकल्पिक रूम का व्यवस्था हर हाल में रखें। जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि अतिरिक्त मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था स्टेशन के बाहरी परिसर में रखें साथ ही टॉयलेट की सफाई का भी पूरा इंतजाम रखें।

Pitru Paksha 2023: Gaya Railway Station का DM ने लिया जायजा - Anj News Media
Pitru Paksha 2023: Gaya Railway Station का DM ने लिया जायजा – Anj News Media

गया रेलवे स्टेशन मैनेजर ने बताया कि रेलवे स्टेशन के अंदर एवं बाहरी परिसर में Round-The-Clock कंट्रोल रूम चलाया जाएगा रेलवे के सभी विभागों के 1-1 पदाधिकारी तथा रेलवे के स्टेशन मैनेजर भी खुद कंट्रोल रूम में रहेंगे। Pitru Paksha 2023 में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम रहेगा।

वर्तमान समय में 17 रिजर्वेशन काउंटर चल रहे हैं पितृपक्ष मेला के दौरान अतिरिक्त 10 और काउंटर बनाए जाते हैं। रेलवे इंक्वायरी सेंटर भी Round-The-Clock चलेगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि Control Room (कंट्रोल रूम) तथा Helpline (हेल्पलाइन) का दूरभाष संख्या पर्याप्त जगह पर प्रदर्शित करें। इसके साथ ही GRP (जीआरपी), RPF (आरपीएफ) इत्यादि का भी नंबर प्रदर्शित करें। पिछले वर्ष 28 स्थानों पर जीआरपी के जवानों को स्टेशन परिसर में तैनाती की गई थी।

Pitru Paksha 2023 का  सजाधजा OutLook आकर्षक होगा। इस वर्ष भी इन सभी स्थानों पर जवानों को तैनाती रखी जाएगी। विष्णुपद के पुरोहित ने पिछले वर्ष के तर्ज पर इस वर्ष भी कुछ स्पेशल ट्रेन के परिचालन की मांग किया है जिसमें गया से जबलपुर एवं गया से इंदौर है। इसके अलावा गया से वाराणसी जाने हेतु एक स्पेशल ट्रेन की भी मांग की है।

Pitru Paksha 2023: Gaya Railway Station का DM ने लिया जायजा - Anj News Media

इसके उपरांत स्टेशन के बाहरी परिसर का घूम-घूम कर निरीक्षण किया। उन्होंने टूटी नालियों के ढक्कन को मरमत्त कराने का निर्देश दिया। किन किन स्थानों पर विभिन्न विभागों के लगाए जाने वाले शिविर के बारे में अवगत हुए। Pitru Paksha 2023 मेले में चकाचक दिखेगा गया जी। गया डीएम की व्यवस्था ऐसी होगी। जो देखते ही बनेगा। Pitru Paksha 2023 का  सजाधजा OutLook दुल्हन सा दिखेगा।

Pitru Paksha 2023: Gaya Railway Station का DM ने लिया जायजा - Anj News Media
Pitru Paksha 2023: Gaya Railway Station का DM ने लिया जायजा – Anj News Media

उन्होंने कहा कि दीवारे काफी खराब है, वाइट वाश करवाने से खूबसूरती और बढ़ेगी। उन्होंने स्टेशन मैनेजर को निर्देश दिया कि रेलवे के एंट्री गेट एवं एग्जिट गेट पर सफाई के साथ-साथ यात्रियों के आवागमन की पूरी स्मूथ व्यवस्था रखें। Pitru Paksha 2023 का OutLook बेहद आकर्षक हो, कुछ ऐसा करें।

उन्होंने रेलवे के पदाधिकारी को निर्देश दिया कि विष्णु पद के समीप तथा गांधी मैदान के समीप रेलवे टाइम टेबल यात्रियों को जानकारी मिल सके इसके लिए डिजिटल बोर्ड लगवाने हेतु रेलवे के वरीय अधिकारियों को पत्र प्रेषित करें। पितृपक्ष मेला के दौरान एंबुलेंस सहित मेडिकल टीम स्टेशन पर मौजूद रहे, इसे सुनिश्चित करवाएं।

बैठक में नगर पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त, उप विकास आयुक्त, सहायक समाहर्ता, ज़िला परिवहन पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्ता रविन्द्र नाथ दिवाकर, राजीव कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, रेलवे के वरीय पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक नगर सहित अन्य पदाधिकारी एवं पुरोहित उपस्थित थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!