Sarkari Yojana Guru | Gaya DM का प्रभावशाली जनसंवाद-2023

गया, 24 सितंबर (अंज न्यूज़ मीडिया) Sarkari Yojana Guru ! Gaya DM का जनसंवाद कार्यक्रम आमजनों के लिए बेहद प्रभावशाली रहा रहा। Sarkari Yojana Guru जिलाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में नगर प्रखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत कोरमा के सामुदायिक भवन प्रेतशिला में “जनसंवाद” कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Sarkari Yojana Guru | Gaya DM का जनसंवाद- 2023 आमजनों के लिए बेहद प्रभावशाली

Sarkari Yojana Guru | Gaya DM का प्रभावशाली जनसंवाद-2023 - Exclusive- AnjNewsMedia
Sarkari Yojana Guru | Gaya DM का प्रभावशाली जनसंवाद-2023 – Exclusive- AnjNewsMedia

जिलेभर के सभी पंचायतों में जिला, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि की उपस्थिति में जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

Advertisement

Sarkari Yojana Guru ! जनसंवाद का मुख्य उद्देश्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों/ प्रखंड समन्वय समिति/ युवा वर्ग/ महिला वर्ग/ सामाजिक, शैक्षणिक, आर्थिक रूप से पिछड़े एवं कमजोर वर्गों/ दिव्यांगजनों की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए सरकार की विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में आम जनों को जानकारी प्रदान करते हुए इस संबंध में सुझाव एवं प्रतिक्रिया प्राप्त कर उसका निराकरण करना है।

Sarkari Yojana 2023 ! उपस्थित आमजनों को सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की संबंधित पदाधिकारियों द्वारा विस्तृत जानकारी दी गई तथा उन्हें योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया गया।

Sarkari Yojana Guru | Gaya DM का जनसंवाद सराहनीय | योजनाओं की उपलब्धि की दी जानकारी 

Sarkari Yojana Guru | Gaya DM का प्रभावशाली जनसंवाद-2023 - Exclusive- AnjNewsMedia
Sarkari Yojana Guru | Gaya DM का प्रभावशाली जनसंवाद-2023 – Exclusive- AnjNewsMedia

जिसमें स्वास्थ्य, आवास योजना, सड़क, विद्युत विभाग, शिक्षा विभाग, पेंशन योजना, उत्पाद विभाग, मत्स्य, कल्याण विभाग, ग्रामीण कार्य विभाग, कृषि विभाग, सहकारिता विभाग, पीएचईडी, बैंकिंग, महिला सुरक्षा आदि मुख्य रूप से शामिल हैं।

Sarkari Yojana 2023 ! कार्यक्रम में जिला जन संपर्क पदाधिकारी, गया ने बिहार सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित मासिक पत्रिका, फोल्डर इत्यादि का वितरण कार्यक्रम में उपस्थित लोगों के बीच कराया गया।

Sarkari Yojana Guru ! Gaya DM त्यागराजन ने कार्यक्रम का किया उद्घाटन 

Sarkari Yojana Guru | Gaya DM का प्रभावशाली जनसंवाद-2023 - Exclusive- AnjNewsMedia
Sarkari Yojana Guru | Gaya DM का प्रभावशाली जनसंवाद-2023 – Exclusive- AnjNewsMedia

Sarkari Yojana Guru ! कार्यक्रम का उद्घाटन जिला पदाधिकारी द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। स्वागत भाषण करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी नगर प्रखंड ने बताया कि नगर प्रखंड अंतर्गत 16 पंचायत है तथा कोरमा पंचायत अंतर्गत 14 वार्ड है यहां स्वच्छता सर्वे के अनुसार 17000 जनसंख्या है एवं 3300 परिवार निवास करते हैं।

Sarkari Yojana Guru ! जिला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने यहां आए हुए सभी जनप्रतिनिधियों, पदाधिकारी, आम जनता का हार्दिक अभिनंदन किया है। उन्होंने कहा कि यह जनसंवाद गया ज़िला में पहला जन संवाद कार्यक्रम है।

देखिए !  ख़ास प्रस्तुति- Pind Daan Special Song | Milega Vardav | मिलेगा वरदान | Pitru Paksha 2023 | PindDaan Song 

  • सरकार की इस पहल को गया जिले के कोरमा पंचायत को चुनकर हम सभी प्रशासन के अधिकारी यहां पर आप सभी के बीच आये हैं। उन्होंने कहा कि प्रेतशिला एक ऐतिहासिक एवं धार्मिक स्थल है।
  • यहां पर काफी संख्या में लोग आकर पिंडदान करते हैं। पितृपक्ष मेला 4 दिन में प्रारंभ होने वाला है। इसे भी ध्यान में रखते हुए पितृपक्ष के अलावा इस क्षेत्र में पंचायत के स्थिति/ योजनाओं की स्थिति के बारे में आप सभी के बीच आकर के समझना चाहिए।

लोगों के साथ एक संवाद स्थापित करना चाहिए। इसी सब इन उद्देश्य को ध्यान में रखकर आज आप लोगों के बीच हम सभी अधिकारी उपस्थित हुए हैं और काफी खुशी है कि काफी बड़ी संख्या में लोग यहां सरकार की योजनाओं को सुनने एवं जानकारी लेने के लिए आए हैं।

Sarkari Yojana Guru ! सरकार द्वारा कई सारे कदम और कार्य किया जा रहा है। कही न कही इस नए पीढ़ी के लोगो को शायद पूरी जानकारी नही है। कितना काम एवं विकास पिछले दो दशक में किया गया है। पिछले दो-तीन दशक में क्या-क्या विकास हुए हैं।

क्या-क्या कमियां को दूर कर करके हर विभाग के क्षेत्र में एक नया इंफ्रास्ट्रक्चर /नए वातावरण को लाकर हर वर्ग के नागरिकों के बीच योजनाओं से लाभान्वित करवाने का प्रयास किया गया है।

Sarkari Yojana Guru | Gaya DM का प्रभावशाली जनसंवाद-2023 - Exclusive- AnjNewsMedia
Sarkari Yojana Guru | Gaya DM का प्रभावशाली जनसंवाद-2023 – Exclusive- AnjNewsMedia

सड़क के क्षेत्र में कई बदलाव आए हैं। वर्तमान समय में उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो प्रेतशिला में पहले काफी आवागमन की समस्याएं थी अब सीधे नेशनल हाईवे से जोड़कर के एक तरफ बोधगया और दूसरे तरफ चाकन्द बेला की ओर बनाया गया है।

Sarkari Yojana Guru ! ग्रामीण सड़क सभी जगह बन रहा है, जिसे मुख्यमंत्री टोला संपर्क योजना निश्चय के तहत लिया गया है। सभी सड़के निर्धारित समय सीमा के अंदर पूर्ण करने का निर्धारित है। हर गांव में नाली गली का निर्माण करवाया गया है।

हर घर नल का जल पहुंचाया गया है। हर घर बिजली से आच्छादित किया गया है। पहले बिजली की क्या स्थिति थी और अब के समय में क्या स्थिति है अब हर घर में बिजली है।

इसके बारे में आप अपने पूर्वज से पूछे। समृद्ध गांव स्वच्छ गांव के तहत हर गांव में लाइट लगवाने का कार्य किया जा रहा है, जो वर्ष 2025 तक पूर्ण हो जाएगा। हर गांव के हर घर में जो भी समस्या है उसे दूर करने का कार्य किया जा रहा है।

Sarkari Yojana Guru ! आने वाली पीढ़ियों को सुरक्षित रखने के लिए जल- जीवन -हरियाली अभियान माननीय मुख्यमंत्री द्वारा प्रारंभ किया गया ताकि दिन प्रतिदिन पर्यावरण चेंजिंग के कारण यह पहल किया गया।

समय पर पहले वर्षा होती थी जिससे किसान खेती करते थे लोगों को पानी की समस्या नहीं होती थी, परंतु वर्तमान समय में पर्यावरण संतुलन में थोड़ी बदलाव आया है इसे देखकर पर्यावरण संतुलन के लिए लगातार बड़े-बड़े कदम उठाए जा रहे हैं।

Sarkari Yojana Guru ! जिसमें मुख्य रूप से वृहद पैमाने पर पौधारोपण किया जा रहा है। जल संरचनाओं को बनाया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक जल संग्रह किया जा सके, बड़े-बड़े चेक डैम का निर्माण करवाया जा रहा है।

पहाड़ों के पानी जो बर्बाद होते थे उसे भी संरक्षित करने के लिए बड़े-बड़े काम किया जा रहे हैं. उन्होंने कहां की गया एवं बोधगया में हर वर्ष गर्मी के मैसम में पानी की अत्यंत समस्या होती है, पेयजल समस्या हमेशा बनी रहती है।

भूगर्भ जलस्तर काफी नीचे चला जाता है।लगभग 178 क्यूबिक मिलियन लीटर पानी जो भूगर्भ जल से निकलता था/ दोहन कर करके लोगों तक पहुंचाया जाता था, उसे देखते हुए माननीय मुख्यमंत्री ने बरसात मौसम में गंगा का पानी बहकर जो अन्यत्र समुद्र में चला जाता था, बर्बाद हो जाता था।

Sarkari Yojana Guru ! उसे पानी को काफी बड़ी चुनौती लेकर संचय करने एवं सदुपयोग करने के लिए गया एवं बोधगया में हर घर गंगाजल उद्धव योजना के तहत लाया गया एवं गया जिले के नीमचक बथानी अनुमंडल के तेतर पंचायत में बड़ा जल संग्रह केंद्र बनाकर हजारों मिलियन लीटर पानी को संग्रह कर गया एवं बोधगया के घरों तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है।

इससे गया एवं बोधगया के लोगों को भरपूर मात्रा में पानी भी मिल रहा है और भूगर्भ जल का दोहन भी नहीं किया जा रहा है। यह कार्य काफी ऐतिहासिक कार्य है।

Sarkari Yojana Guru ! गया के फल्गु नदी को जो पहले सूखा रहता था, उसमे गया जी डैम बना कर अब 10 फ़ीट पानी सालो भर रखा जा रहा है। देश-विदेश से सालों भर तीर्थयात्री जो आते हैं उन्हें तर्पण करने के लिए पानी मिल सके इसके अलावा मां सीता पथ एवं सीता ब्रिज का भी निर्माण किया गया है।

Sarkari Yojana Guru ! काफी आकर्षक लाइट भी लगाई गई है सीता पथ में भी पूरी रोशनी की व्यवस्था रखी गई है ताकि रात्रि के समय में भी तीर्थ यात्रियों को आवागमन में कोई असुविधा नहीं हो सके। सीता पथ में मिथिला पेंटिंग भी करवाया गया है। पिंडदान के लिए सारी व्यवस्थाएं यहां किया गया है।

इससे गया जिला को यह फायदा होगा कि यहां की आर्थिक विकास मजबूत होगी। लोग ज्यादा से ज्यादा आएंगे तो ज्यादा से ज्यादा गया के कारोबार बढ़ेगा, लोगों को नौकरियां मिलेगी, लोगों को आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। लोगों की आर्थिक इकोनामी चैन मजबूत होगा।

इसके अलावा संबोधित करते हुए कहा “आमजन के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है, योजनाओं का लाभ कुछ लोगों तक ही मिल पा रहा है, तो कुछ को नहीं मिल पा रहा है।

इसका मुख्य कारण आमजनों में योजनाओं की जानकारी का अभाव है। उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर आपकी बात पदाधिकारियों /कर्मियों द्वारा नहीं सुने जाने की स्थिति में प्रत्येक शुक्रवार को जनता दरबार में लिखित रूप में अपना आवेदन देकर समस्या का समाधान पा सकते हैं।

व्यक्तिगत अथवा सामूहिक समस्याओं से जिला प्रशासन को आप अवगत कराएं, समस्याओं के निदान हेतु जिला प्रशासन आपकी सेवा में सदैव तत्पर है । स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से जन-जन तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा।

इसी क्रम में विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों द्वारा अलग-अलग योजनाओं की जानकारी दी गई।

Sarkari Yojana Guru ! इसके पश्चात बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में आम जनों को जानकारी दी गई। बताया गया कि गया की गया जिले में कुल 10827 लोगो को यह योजना का लाभ दिया गया है, जिसमें नगर प्रखंड में 2561 लोगो को यह लाभ दिया गया है।

यह लाभ इंटर पास करने के बाद किसी भी जाति श्रेणी के छात्र-छात्राएं को छात्र-छात्राएं चार लाख रुपए तक का सरकार लोन के रूप में दे रही है।

Sarkari Yojana Guru ! बिजली विभाग ने अपने संबोधन में बताया कि एग्रीकल्चर फाइटर के तहत ग्रामीणों को 6.11 रुपया अनुदान सरकार की ओर से दिया जा रहा है कोरमा पंचायत में 98 एग्रीकल्चर कनेक्शन दिए गए हैं।

तथा नगर प्रखंड में 19 एग्रीकल्चर फीडर बनाया गया है और सेपरेट बिजली आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि बिजली से संबंधित किसी भी समस्या होने पर 1912 पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने कहा कि खाद्य उपभोक्ता संरक्षण के तहत वर्तमान समय में काफी परिवर्तन की गई है पहले लाल पीला उजाला नीला कार्ड होता था।

अब केवल अंत्योदत एवं पीएचएच श्रेणी का कार्ड है। जिससे लोगों को लाभ मिलता है नगर प्रखंड अंतर्गत कुल 80 जन वितरण प्रणाली की दुकान है तथा इस पंचायत में सात दुकाने हैं।

Sarkari Yojana Guru ! अंत्योदय योजना के तहत 165 तथा पीएचएच के तहत 1760 कार्ड निर्गत है। इस प्रकार कुल 1893 कार्ड इस पंचायत में निर्गत हैं। 10205 परिवार को खाद्य उपभोक्ता संरक्षण योजना का लाभ इस पंचायत में दिया जा रहा है।

सभी पंचायत में राशन कार्ड बनाने राशन कार्ड में नाम सुधारने इत्यादि के लिए कैंप मोड में कार्य चलाया जा रहा है आरटीपीएस काउंटर पर भी नए राशन कार्ड बनाने हेतु लोग आवेदन कर सकते हैं तथा अपने स्वेच्छा के अनुसार ऑनलाइन एप्लीकेशन के माध्यम से भी राशन कार्ड का आवेदन कर सकते हैं।

जीविका दीदियों , वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, नल जल, एवं आपदा के स्थिति में सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता आदि के बारे में भी जानकारी दी गई।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत दी जाने वाली राशि एवं आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के तहत 5 लाख तक निःशुल्क उपचार, आयुष्मान कार्ड हेतु  Online (ऑनलाइन) आवेदन कैसे करें के संबंध मे एवं लाभ लेने के लिए पात्रता, मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना, जननी बाल सुरक्षा योजना, रेफरल सुविधा,सिटी स्कैन, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर आदि के बारे में आमजन को जानकारी दी गई।

Sarkari Yojana Guru ! शिक्षा ग्रहण करने के लिए अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अति पिछड़ा/ वर्ग पिछड़ा वर्ग/अल्पसंख्यक समुदाय के लिए हॉस्टलों में निःशुल्क समुचित व्यवस्था उपलब्ध की गई है ।

इस जनसंवाद में उपस्थित उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता राजस्व, अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण, ज़िला पंचायत राज पदाधिकारी, ज़िला भूअर्जन पदाधिकारी, जिला जन संपर्क पदाधिकारी सहित ज़िला स्तरीय सभी विभागों के अधिकारी, प्रखंड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Sarkari Yojana Guru ! सभी ने बारी- बारी से अपनी विभागीय योजनाओं के बारे में लोगों को विस्तार से बताया। यह प्रोग्राम लाभकारी साबित हुआ।

Sarkari Yojana Guru | Gaya DM का प्रभावशाली जनसंवाद-2023 - Exclusive- AnjNewsMedia
Sarkari Yojana Guru | Gaya DM का प्रभावशाली जनसंवाद-2023 – Exclusive- AnjNewsMedia

पढ़िए ! विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष- 2023 मेला महासंगम पर खास रिपोर्ट- विष्णुनगरी में गया डीएम की पितृपक्ष मेला की प्रशासनिक तैयारी  

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!