Tajiya | Gaya DM | Gaya SSP | Muharram कल तैयारी पूरी

गया, (अंज न्यूज़ मीडिया) Tajiya कल  Gaya DM and Gaya SSP ने की Muharram की प्रशासनिक तैयारी पूरी। जिले में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था।

Tajiya | Gaya DM | Gaya SSP | Muharram कल तैयारी पूरी - Anj News Media
Tajiya | Gaya DM | Gaya SSP | Muharram कल तैयारी पूरी – Anj News Media   

जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती की संयुक्त अध्यक्षता में पुलिस लाइन गया में मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण एवं सौहार्द के वातावरण में मनाने तथा विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ ब्रीफिंग की गई।
मुहर्रम पर्व 2023 के अवसर पर शांति व्यवस्था तथा विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु जिले के सदर अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न स्थलों पर कुल 207 दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी, नीमचक बथानी अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न स्थलों पर 45 दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति, टिकारी अनुमंडल के विभिन्न स्थलों में 55 दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति एवं शेरघाटी के विभिन्न स्थलों में कुल 150 दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।
ब्रीफिंग में जिला पदाधिकारी ने बताया कि इस वर्ष मोहर्रम पर्व 29 जुलाई 2023 को मनाया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि जिस तरह रामनवमी के त्योहार में विधि व्यवस्था तथा शांति व्यवस्था संधारण में एस ओ पी पालन किया गया था उसी प्रकार मुहर्रम पर्व में भी एस ओ पी का पूरी तरह पालन करावे। किसी भी स्थिति में डीजे का प्रयोग नहीं होगा। डीजे पर पूर्णता पाबंदी रखी गई है। हाई डेसिबल वाले लाउडस्पीकर पर भी पाबंदी रखी गई है। मुहर्रम पर्व के अवसर पर निकलने वाले जुलूस, थाना द्वारा वेरीफाई रुट के रास्ते से ही जुलूस निकाला जाए, इसे सुनिश्चित करावे। गया ज़िले में मुहर्रम की कड़ी और पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था प्रशासन की ओर से की गई है। ताकि मुहर्रम शांति और भाईचारे के माहौल में मने।

Advertisement

यहां देखिये ! मुहर्रम की तैयारी की डीएम और एसएसपी की फ्लैग मार्च की एक्सक्लूसिव वीडियो:

इसके साथ ही ताजिया के ऊंचाई को भी आकलन कर लें ताकि रास्ते में बिजली तार या अन्य चीजों से टच न हो सके। उन्होंने सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने अपने क्षेत्र के अति संवेदनशील तथा संवेदनशील स्थानों को चिन्हित करते हुए लगातार आसूचनाओं का संग्रहण करें।

यहां देखिये ! गया डीएम की एक्सक्लूसिव मुहर्रम बाइट:

उन्होंने कहा कि धार्मिक संगठनों तथा धर्म के नाम पर अफवाह द्वेष नफरत तथा गलतफहमी फैलाने वाले तत्वों को चिन्हित कर नियमानुसार कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर सतत निगरानी रखी जाए साइबर सेनानी तथा अन्य माध्यमों से अफवाह का खंडन किया जाए। अवांछित तथा विवादित टिप्पणी करने वाले पर यथोचित विधि सम्मत कार्रवाई अपेक्षित करें। भीड़ के नियंत्रण एवं नियमन हेतु उचित प्रबंधन अनिवार्य रूप से करें।

यहां देखिये ! गया एसएसपी की एक्सक्लूसिव मुहर्रम बाइट:

उन्होंने सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी को कहा कि अनावश्यक भीड़ को अपने क्षेत्र में एकत्रित ना होने दें। प्रतिनियुक्त स्थल के आसपास के लोगों से बातचीत कर आसूचना संग्रह करें। सभी स्टैटिक दंडाधिकारी अपने प्रतिनियुक्ति स्थान पर लगातार बने रहेंगे कार्य में कोताही लापरवाही दिलाई को बहुत ही गंभीरता से लिया जाएगा।
जिला पदाधिकारी ने ट्रैफिक व्यवस्था के संबंध में सख्त हिदायत दी जाती गया शहरी क्षेत्रों में यातायात को सुचारू रखने हेतु मुख्य चौक चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस की पर्याप्त संख्या में प्रतिनियुक्ति रखेंगे।

यहां देखिये ! मुहर्रम की तैयारी की एक्सक्लूसिव वीडियो:

उन्होंने कहां की प्रतिनियुक्ति अवधि में पी आई आर 24 घंटे खुला रखेंगे सभी थाना के वायरलेस सेट यदि बंद है तो उसे अनिवार्य रूप से चालू करवा ले। अपने वाहनों में लगे लाउडस्पीकर पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम को हर हाल में चलंत अवस्था में रखें ताकि भीड़ को कुछ संबोधन करने की आवश्यकता पड़े तो तुरंत काम करें।
जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त गया नगर निगम को निर्देश दिया कि मुहर्रम के अवसर पर गया शहर की विशेष साफ-सफाई प्रकाश व्यवस्था पेयजल आपूर्ति तथा पूरे शहर में फागिंग करवाना सुनिश्चित करें।

Tajiya | Gaya DM | Gaya SSP | Muharram कल तैयारी पूरी - Anj News Media
Tajiya | Gaya DM | Gaya SSP | Muharram कल तैयारी पूरी – Anj News Media

उन्होंने कहा कि जिले के सभी संवेदनशील स्थलों का संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी द्वारा भौतिक सत्यापन करवा लिया गया है स्थानीय लोगों के साथ शांति समिति की बैठक भी पूर्ण कर ली गई है उन्हें निर्देश दिया है कि जुलूस जब तक समाप्त ना हो जाए तब तक सभी दंडाधिकारी अपने प्रतिनिधि स्थल पर उपस्थित रहेंगे उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि अनुमंडल स्तर पर भी एक नियंत्रण कक्ष बनाएं ताकि छोटी-छोटी जो भी समस्या या जानकारी रहेगी उसे तुरंत संबंधित स्त्रियों को जानकारी मिलेगी उन्होंने कहा कि प्रतिनियुक्त अपने स्थान से समय अवधि के अंदर ही जुलूस को पार करवाते रहें बेवजह किसी एक स्थान पर जुलूस को रोककर ना रखें इसे सुनिश्चित करावे।
उन्होंने कहा कि कोतवाली थाना क्षेत्र में 2 ड्रोन के माध्यम से पूरी निगरानी रखी जाएगी इसके साथ ही 10 वीडियो ग्राफर तथा पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। उसी प्रकार सिविल लाइन थाना क्षेत्र में 2 ड्रोन 4 वीडियोग्राफर तथा पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे उसी प्रकार रामपुर थाना क्षेत्र में 1 ड्रोन, 09 वीडियोग्राफर तथा पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। रामपुर थाना क्षेत्र में 1 ड्रोन रहेगा। इस प्रकार शहरी क्षेत्र में जुलूस पर कड़ी निगरानी के दृष्टिकोण से 7 ड्रोन, 31 वीडियोग्राफर तथा 41 स्थानों पर हायर एजुकेशन के सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा जुलूस के मार्ग में पर्याप्त स्थानों पर वार्ड टावर तथा बैरिकेडिंग की व्यवस्था रखी गई है रास्ते में जगह-जगह पर चलंत वाहन से रोशनी की भी व्यवस्था रखी गई है.
वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पूर्व वर्षों के लाइसेंस धारी को ही इस वर्ष लाइसेंस निर्गत किया गया है। बिना लाइसेंस के एक भी जुलूस ना निकले इसे सभी थाना अध्यक्ष सुनिश्चित करावे। उन्होंने कहा कि सभी संवेदनशील स्थानों पर वीडियो ग्राफर की व्यवस्था रखी गई है। विभिन्न अति संवेदनशील क्षेत्र में ड्रोन के माध्यम से भीड़ की निगरानी रखी जाएगी इसके साथ ही कई स्थानों पर वॉच टावर भी बनाए गए हैं ताकि विधि व्यवस्था तथा ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रखा जा सके। उन्होंने सभी थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्रों में फ्लैग मार्च तथा पुलिस गश्ती पेट्रोलिंग लगातार करते रहें। उन्होंने कहा कि संप्रदायिक घटना की संभावना के आलोक में अपने क्षेत्र में धारा 107 के अधीन निरोधात्मक कार्रवाई तेजी से करें।

Tajiya | Gaya DM | Gaya SSP | Muharram कल तैयारी पूरी - Anj News Media
Tajiya | Gaya DM | Gaya SSP | Muharram कल तैयारी पूरी – Anj News Media

उन्होंने सभी पुलिस पदाधिकारी तथा दंडाधिकारी को कहा कि आपने अपने मोबाइल फोन रिंगिंग मोड में रखेंगे साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यदि कहीं विधि व्यवस्था में कोई व्यवधान डालने की कोशिश करेंगे तो ऐसी स्थिति में अपने वरीय अधिकारी को बिना समय गवाएं त्वरित गति से सूचना देंगे। सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी एंटी ग्लेयर इक्विपमेंट तथा हेलमेट को हर हाल में अपने साथ रख कर ड्यूटी करें.
मुहर्रम पर्व के अवसर पर जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है जो लगातार 28 जुलाई से 30 जुलाई तक तीन पालियो में कार्यरत रहेंगे नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 0631 2222634 है। नियंत्रण कक्ष के वरीय पदाधिकारी के रूप में अपर समाहर्ता श्री अंजनी कुमार रहेंगे
इसके उपरांत जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा पुलिस लाइन से ही मोटरसाइकिल गस्ती दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जो विभिन्न संवेदनशील स्थानों में घूमेंगे और विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु निगरानी करेंगे।
इसके उपरांत आज संध्या में ही जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा पैदल फ्लैग मार्च किया गया।

मोहर्रम पर्व के अवसर पर विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से जिला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम, वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती, नगर पुलिस अधीक्षक, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक नगर सहित अन्य दंडाधिकारी एवं वरीय पुलिस पदाधिकारियों द्वारा आज संध्या में समाहरणालय- केदारनाथ मार्केट -जीबी रोड- आजाद पार्क- पंचायती अखाड़ा- कर्बला-बागेश्वरी होते हुए विभिन्न संवेदनशील स्थानों पर पैदल फ्लैग मार्च किया गया।
जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा सभी स्थलों पर लगातार फ्लैग मार्च किया जा रहा है। इसके साथ ही गया शहर के सभी संवेदनशील स्थानों पर फ्लैग मार्च किया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य है कि आम नागरिकों में सुरक्षा का भावना को बढ़ाना और साथ में जो असामाजिक तत्व जो रहते हैं, जो गड़बड़ी करने की मंशा रखते हैं, उनको एक तरह से कड़ी चेतावनी मिलती है कि वह पूरी सतर्क हो जाएं। पुलिस एवं प्रशासन पूरी तरह मुस्तैदी से तैयार है। कोई भी गड़बड़ी करने की मंशा रखेंगे तो उनके विरूद्ध कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
जिला पदाधिकारी ने गया जिला वासियों से अपील किया है कि मुहर्रम पर्व को पूरी शांतिपूर्वक माहौल में संपन्न कराएं, यही शुभकामनाएं हैं।

इसके पश्चात अनुमंडल पदाधिकारी सदर पुलिस उपाधीक्षक नगर तथा अन्य पुलिस पदाधिकारियों द्वारा बागेश्वरी गुमटी होते हुए गया रेलवे स्टेशन- बाटा मोड़ – शाहबाजपुरी रोड- काशीनाथ मोड- ए पी कॉलोनी- गवालबिघा- समीर तकिया -रामसागर- घुघडी ताड- बायपास- नारायणी पूल- चांद चौरा- नादरागंज -पीर मनसूर होते हुए केदारनाथ मार्केट में संपन्न कराया गया।

Tajiya | Gaya DM | Gaya SSP | Muharram कल तैयारी पूरी - Anj News Media

ज़िला पदाधिकारी के जनता दरबार कार्यक्रम रद्द (स्थगित) रहने के बावजूद लोग दूर-दराज इलाके से समाहरणालय आ गए थे। ज़िले पदाधिकारी ने अति व्यस्ततम समय निकालकर आये व्यक्तियों के समस्याओं को सुना गया एवं समाधान किया गया।*
जनता दरबार में करीब 50 व्यक्तियों के मामले को गंभीरतापूर्वक सुनते हुए संबंधित पदाधिकारियों को प्राप्त आवेदनों को जांच यथाशीघ्र कराते हुए जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। आवेदकों के कई मामलों में जिला पदाधिकारी द्वारा जिले के वरीय पदाधिकारी द्वारा मामले को जांच करने का भी जिम्मा दिया गया है।
जनता दरबार में प्रधानमंत्री आवास से संबंधित आए मामलों को जिला पदाधिकारी ने निदेशक डीआरडीए को संबंधित आवेदनों को यथाशीघ्र जांच करते हुए पात्रता रखने वाले व्यक्तियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलवाना सुनिश्चित कराएंगे।
जनता दरबार में कई व्यक्तियों ने भूमि विवाद, आपसी बटवारा, अतिक्रमण, जमीन संबंधी दिक्कते आदि से संबंधित आवेदन दिए। उन सभी आवेदन के आलोक में जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी तथा थानाध्यक्ष एवं अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के अध्यक्षता में थाना स्तर एवं अनुमंडल स्तर पर प्रत्येक शनिवार को आयोजित होने वाले जनता दरबार में दोनों पक्षों के व्यक्तियों को बुलाकर संबधित मामलों का तेजी से निराकरण कराने का निर्देश दिए।
बेलागंज अंचल के आए आवेदक ने बताया कि बेल्हारी पंचायत में दाखिल खारिज के नाम पर राजस्व कर्मचारी विनोद कुमार चौधरी द्वारा अवैध पैसा का मांग किया जाता है। इस पर जिला पदाधिकारी ने अंचल अधिकारी बेलागंज को निर्देश दिया कि मामले की जांच करते हुए संबंधित राजस्व कर्मचारी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करावे।Tajiya | Gaya DM | Gaya SSP | Muharram कल तैयारी पूरी - Anj News Media

विकास आयुक्त बिहार श्री विवेक कुमार सिंह द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधान सचिव पर्यटन विभाग, जल संसाधन के मुख्य अभियंता एवं गया से ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम, नगर आयुक्त सहित अन्य लाइन डिपार्टमेंट के अधिकारियों के साथ रिवरफ्रंट के तहत किये जाने वाले कार्यों के वर्क प्लान की स्थिति के बारे में बिंदुवार जानकारी लिया, ताकि तेजी से डीपीआर फाइनल कराया जा सके।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के पश्चात ज़िला पदाधिकारी ने कहा कि मानपुर बाईपास स्थित ओवरब्रिज के समीप से प्रस्तावित रिवरफ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तरह यात्रियों को बाईपास पुल के समीप से ही सीधे फल्गु के तट पर (मंदिर के समीप) पहुंचाया जाएगा, इसके लिए नगर आयुक्त, अपर समाहर्ता राजस्व, जल संसाधन के अभियंता, बुडको के अभियंता अपने स्तर से किये जाने वाले कार्यो का अच्छा से घूम कर आकलन करते हुए प्रतिवेदन उपलब्ध करावे।
जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता बुडको को निर्देश दिया कि केंदुई, दंडीबाग के क्षेत्र तथा मानपुर पुल के दक्षिणी छोर से बह रहे नाला का पानी, जो फल्गु के किनारे गिर रहा है, उसे पूरी अच्छी तरीके से चिन्हित करने का निर्देश दिए साथ ही उन्होंने कहा कि कितने घरों से नाला का पानी आ रहा है तथा किन-किन स्थानों से आ रहा है, इसका पूरी अच्छी तरीके से सर्वे कराएं। उन्होंने निर्देश दिया कि जिस तरह से मनसरवा नाला के माध्यम से नाली का पानी को डायवर्ट किया गया है, उसी प्रकार दक्षिणी छोर के नालों को भी मनसरवा के साथ जोड़ने हेतु एक अच्छे तरीके से प्रस्ताव बनाये। ताकि उस नाला के पानी को रोकते हुए मनसरवा में जोड़ा जा सके। मनसरवा नाले के ऊपर भी रोड निर्माण का प्रस्ताव है। रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट बनने के पश्चात पार्किंग एरिया में पर्याप्त पीने के पानी की व्यवस्था टॉयलेट सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि नगर निगम के कुछ सरकारी स्ट्रक्चर हैं उसे आशीष से ही चिन्हित कर लेने एवं माफी करवा देने का निर्देश दिए।
बाईपास पूल के दाएं एवं बाएं छोर से निकलकर सीधे मंदिर तक जाने हेतु रास्ता बनाने का प्रस्ताव है।
डीएम ने अपर समाहर्ता गया को निर्देश दिया कि पूरे जमीन का मापी करवाये। उन्होंने कहा कि पूल से सटे हुए नदी के नीचे नीचे भूखंड का अच्छे तरीके से मापी कराएं कि कितना सरकारी जमीन कितना निगम का जमीन तथा कितना प्राइवेट जमीन है साथ ही कितना और कौन से प्रकार का स्ट्रक्चर है। पूरी अच्छी तरीके से एलाइनमेंट तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि अमीन को लगाकर खाता खेसरा रखवा निकालें ताकि जमीन का पूरा विवरण से अवगत होते हुए आगे का कार्य किया जा सके।
वाहन पार्किंग के लिए तीन स्थान चिन्हित किया गया है। पुल निर्माण विभाग के ऑफिस के समीप कार्यालय एवं खाली पड़े बड़े भूखंड, सीता कुंड के समीप भूखंड तथा मंदिर के समीप जो पूर्व में पार्किंग में प्रयोग में आने वाले जमीन शामिल है। इस सभी 3 स्थानों पर पार्किंग का निर्माण कराया जाएगा ताकि अधिक से अधिक वाहनों को पड़ाव हो सके। उन्होंने कहा कि कुछ नगर निगम के पूर्व के स्ट्रक्चर भी बीच मे पड़ेगा इसे नापी करवाने के बाद डिमोलिश किया जाएगा।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!