Thiyagarajan | Gaya DM | {गया में जातीय गणना शुरू}

गया, (अंज न्यूज़ मीडिया) Gaya DM Thiyagarajan ने जातीय गणना को लेकर बैठक कर अधिकारियों को टीप्स दी। बिहार के जिलों में आज से जातीय गणना कार्य पुनः प्रारंभ हुआ।

Advertisement
Thiyagarajan | Gaya DM | {गया में जातीय गणना शुरू} - Anj News Media
Thiyagarajan | Gaya DM | {गया में जातीय गणना शुरू} – Anj News Media

उक्त परिपेक्ष में आज गया जिला पदाधिकारी डॉ० Thiyagarajan एसएम ने बाराचट्टी, डोभी एवं बोधगया में जाति आधारित गणना के कार्यों का स्वयं स्थल पर जाकर वस्तु स्थिति से अवगत हुए। बाराचट्टी में बैठक के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी बाराचट्टी ने बताया कि ऑफलाइन लगभग 85% से ऊपर डाटा को समेकित कर लिया गया है। साथ आज से ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों मोड में डाटा समेकित करने का कार्य किया जा रहा है।

बैठक में डीएम त्यागराजन ने कहा कि कोई वैसा प्रगणक जिनका दिया हुआ टारगेट में कोई आपेक्षिक सुधार नहीं है उनके टारगेट को किसी दूसरे प्रगणक को स्थानांतरण कराकर, बचे हुए कार्यों को तेजी से पूर्ण करावें।

प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि आज सुबह 8:00 बजे सभी प्रगणक एवं सुपरवाइजर के साथ बैठक कर ली गई थी, जिसमें 202 प्रगणक उपस्थित थे तथा 119 प्रगणक अनुपस्थित थे। जिसमें अनुपस्थित सभी शिक्षक थे। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से जानकारी लेने पर बताया गया कि डाइट तथा अन्य ट्रेनिंग संस्थान में वह शिक्षक ट्रेनिंग में गए हुए हैं इस पर जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि सभी शिक्षकों का ट्रेनिंग फिलहाल विभाग के स्तर से स्थगित किया गया है। वैसे शिक्षक जो प्रगणक के रूप में है उन्हें आज ही पुनः योगदान करते हुए जाति आधारित गणना में कार्य करने का निर्देश दिए हैं।

Thiyagarajan | Gaya DM | {गया में जातीय गणना शुरू} - Anj News Media
Thiyagarajan | Gaya DM | {गया में जातीय गणना शुरू} – Anj News Media

जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जाति आधारित गणना की किए जा रहे एंट्री के क्वालिटी को अच्छे से मॉनिटरिंग करावे।उन्होंने सभी सुपरवाइजर को निर्देश दिया कि बिना कोई चूक के अच्छे से काम संपन्न करावे। सभी प्रगणक की शत प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है। जाति आधारित गणना में कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

इसके उपरांत डोभी प्रखंड कार्यालय पहुंचकर जाति आधारित गणना की वास्तविक जानकारी ली। बताया गया कि आज की बैठक में 318 प्रगणक उपस्थित थे तथा 14 प्रगणक अनुपस्थित है। जिला पदाधिकारी ने कहा कि जैसे-जैसे फार्म को भरवा रहे हैं वैसे वैसे ऑनलाइन एंट्री भी साथ-साथ करवा लें। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी प्रखंडों में प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी को नामित किया गया है कि वह अपने स्तर से डाटा ऑपरेटर द्वारा जाति आधारित गणना के कार्यों की हो रहे इंट्री का पूरी निगरानी रखेंगे ताकि कोई भी डाटा गलत एंट्री ना हो।

इसके उपरांत बोधगया प्रखंड कार्यालय पहुंचकर जानकारी ली जिसमें बताया गया कि 360 प्रगणक में से 3 प्रगणक अनुपस्थित पाए गए। उसी प्रकार नगर परिषद बोधगया में 154 प्रगणक में से 124 प्रगणक उपस्थित थे।

जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि ऑफलाइन मोड में डोर टू डोर सर्वे के दौरान भरे हुए फॉर्म को अच्छे से सुरक्षित रखने का निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देश दिया कि हर प्रखंड में एक टेक्निकल सेल बनाएं तथा कोई भी त्रुटि आने पर उसे तुरंत समाधान हेतु पूरी एक्टिव रखें।सभी प्रगणक वार बारीकी से निगरानी आवश्यक है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!