Wazirganj | World Record Journalist के घर हुई जातिगत गणना

गया, (अंज न्यूज़ मीडिया) Wazirganj में जातिगत गणना शुरू है। गणनाकर्मी आज World Record Journalist and Writer, CEO of Anj News Media Ashok Kumar Anj के आवास पर पहुँच कर जातीय गणना किया।

Wazirganj | World  Record Journalist के घर हुई जातिगत गणना - Anj News Media
Wazirganj | World Record Journalist के घर हुई जातिगत गणना – Anj News Media

गया ज़िले के वजीरगंज प्रखंड के गणनाकर्मी रीना सिन्हा ने

Advertisement
World Record Journalist and Writer, CEO of Anj News Media Ashok Kumar Anj के आवास पर पहुंचीं और जातीय गणना कीं। उन्होंने पूरे परिवार के सदस्यों सहित शैक्षणिक योग्यता एवं आय को सूचीबद्ध किया। काफी एकाग्रता के साथ गणना कार्य को कर रहीं हैं। वे डोर- टू- डोर जा कर जातिगत गणना में जुटीं हुईं हैं।

जाहिर हो बिहार में युद्धस्तर पर जातीय गणना का कार्य जारी हैं। गया ज़िले के सभी प्रखंडों में जाति आधारित गणना का कार्य फिर से जोर पकड़ लिया है। यह कार्य काफी तेजी से आगे बढ़ा रहा है। इस मुहिम में गणनाकर्मी अपनी पूरी जिम्मेवारी के साथ अपनी भूमिका अदा कर रहे हैं। जिससे गणना कार्य सफलता के साथ आगे अग्रसर है।

उक्त परिपेक्ष में गया डीएम डॉ० त्यागराजन एसएम ने जाति आधारित गणना के कार्यों का स्वयं निरीक्षण कर रहे हैं। और गणना की वस्तु स्थिति से अवगत हो रहे हैं। उन्होंने प्रखंडों के बीडीओ को अनिवार्य गाइडलाइन दे रहे हैं। ताकि गणना में कोई चूक ना रहे।

Wazirganj | World Record Journalist के घर हुई जातिगत गणना - Anj News Media
Wazirganj | World Record Journalist के घर हुई जातिगत गणना – Anj News Media

डीएम Thiyagarajan ने कहा कि कोई वैसा प्रगणक जिनका दिया हुआ टारगेट में कोई आपेक्षिक सुधार नहीं है। उनके टारगेट को किसी दूसरे प्रगणक को स्थानांतरण कराकर, बचे हुए कार्यों को तेजी से पूर्ण करावें।

सभी प्रगणक एवं सुपरवाइजर सहित बीडीओ इस कार्य में जुटे हुए हैं। जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया हैं कि सभी शिक्षकों का ट्रेनिंग फिलहाल विभाग के स्तर से स्थगित किया गया है। वैसे शिक्षक जो प्रगणक के रूप में हैं। उन्हें पुनः योगदान करते हुए जाति आधारित गणना कार्य करने का निर्देश दिया गया है।

Gaya DM ने BDO (प्रखंड विकास पदाधिकारी) को निर्देश दिया कि जाति आधारित गणना की किए जा रहे एंट्री के क्वालिटी को अच्छे से मॉनिटरिंग करावें। उन्होंने सभी सुपरवाइजर को निर्देश दिया है कि बिना कोई चूक के अच्छे से काम संपन्न करावें। सभी प्रगणक की शत-प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है। जातिगत गणना में कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Wazirganj | World Record Journalist के घर हुई जातिगत गणना - Anj News Media
Wazirganj | जातिगत गणना – Anj News Media

डीएम, जाति आधारित गणना की वास्तविक जानकारी भी हासिल कर रहे हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि जैसे- जैसे फार्म को भरवा रहे हैं। वैसे- वैसे ऑनलाइन एंट्री भी साथ-साथ करवा लें। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी प्रखंडों में प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी को नामित किया गया है कि वह अपने स्तर से डाटा ऑपरेटर द्वारा जाति आधारित गणना के कार्यों की हो रहे इंट्री का पूरी निगरानी रखें ताकि किसी भी डाटा का गलत एंट्री ना हो।

जिलाधिकारी Thiyagarajan ने निर्देश दिया है कि ऑफलाइन मोड में डोर- टू- डोर सर्वे के दौरान भरे हुए फॉर्म को अच्छे से सुरक्षित रखें। आगे उन्होंने निर्देश दिया कि हर प्रखंड में एक टेक्निकल सेल बनाएं तथा कोई भी त्रुटि आने पर उसे तुरंत समाधान हेतु पूरी तरह एक्टिव रहें। सभी प्रगणकों की बारीकी से निगरानी करना आवश्यक है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!