अधिकारियों के साथ कृषि मंत्री की बैठक

कृषि मंत्री ने की अधिकारियों के साथ बैठक
Advertisement

विभिन्न मुद्दों पर हुई गहन प्रशासनिक विमर्श

आयुक्त, डीआईजी, डीएम तथा एसएसपी किये बैठक में शिरकत

पितृपक्ष मेले की तैयारी पर कृषि मंत्री ने की पुरजोर चर्चा


गया : मंत्री कृषि, मत्स्य एवं पशुपालन विभाग, बिहार सरकार डॉक्टर प्रेम कुमार की अध्यक्षता में आयुक्त कार्यालय के सभागार में आगामी पितृपक्ष मेला 2019 को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से बिंदुवार सभी विभागों द्वारा मेला क्षेत्र में किए जाने वाले कार्यों का विस्तृत जानकारी दी गई।
अधिकारियों के साथ कृषि मंत्री की बैठक, anjnewsmedia, Agriculture Minister's meeting with the officials
अधिकारियों के साथ कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने की बैठक  
पितृपक्ष मेला के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा की गई समीक्षा में कृषि मंत्री ने निर्देश दिया कि मगध मेडिकल अस्पताल में साफ सफाई की पूरी व्यवस्था रहनी चाहिए, जिस तरह से प्राइवेट अस्पतालों में सफाई की व्यवस्था रहती है ठीक उसी प्रकार सभी सरकारी अस्पतालों मैं सफाई की व्यवस्था रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पितृपक्ष मेला के दौरान किसी भी डॉक्टर को छुट्टी की स्वीकृति नहीं दी जाए। सारी छुट्टियां को रद्द कर दिया जाए। बैठक में आयुक्त द्वारा कृषि मंत्री को अवगत कराया गया कि कुछ दिनों पहले मगध मेडिकल अस्पताल के निरीक्षण के क्रम में देखा गया कि अस्पताल के चाहरदीवारी को तोड़कर कुछ आसपास के लोग अस्पताल के अंदर आकर के पानी भरा करते हैं एवं उस चाहरदीवारी के तोड़ने के कारण सूअर आदि अन्य जानवर अंदर प्रवेश कर जाते हैं जिसके कारण पूरे परिसर में गंदगी फैला हुआ रहता है। गंदगी फैलने के कारण बीमारियां बढ़ने की आशंका रहती है। आयुक्त ने मगध मेडिकल के प्राचार्य को चाहरदीवारी निर्माण कराने का निर्देश दिया एवं चाहरदीवारी के ठीक सामने सीसीटीवी कैमरा लगवाने का भी निर्देश दिया। आयुक्त ने कहा कि अगर इस तरह की घटना दोबारा पाई जाती है तो संबंधित के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराया जाए।
अधिकारियों के साथ कृषि मंत्री की बैठक, anjnewsmedia, Agriculture Minister's meeting with the officials
अधिकारियों के साथ बैठक करते कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार
बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह के द्वारा मंत्री को संक्रामक अस्पताल में पर्यटन विभाग द्वारा जो बहुमंजिला बिल्डिंग प्रोजेक्ट लंबित है, उसे जल्द सैंक्शन करवाने का अनुरोध किया। ताकि पितृपक्ष मेला के पहले मुख्यमंत्री बिहार नीतीश कुमार द्वारा उसका शिलान्यास कराया जा सके।
कृषि मंत्री द्वारा प्राचार्य, मगध मेडिकल को निर्देश दिया कि जल जीवन हरियाली योजना के तहत मेडिकल अस्पताल परिसर में कम से कम 500 पौधारोपण किया जाना अनिवार्य है। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि गया जिले के सभी सरकारी परिसरों में 5 अगस्त को वृहद पैमाने पर पौधारोपण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विष्णुपद में कार्यक्रम स्टेज जो अर्द्धनिर्मित है उसे अगस्त महीने के अंत तक पूर्ण कर लिया जाएगा। बैठक में बताया गया कि पितृपक्ष मेला के दौरान कुल 52 वेदियो में मूलभूत सारी सुविधाएं प्रदान कराया जाता है। मंत्री महोदय ने जिलाधिकारी को अपने स्तर से एक टीम गठित कर सभी वेदियों की साफ-सफाई की निगरानी करवाने का निर्देश दिया।
मंत्री ने जिला वन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सीता कुंड, रामशिला, प्रेतशिला के रोड के दोनों ओर प्लांटेशन कराएं। उन्होंने कहा कि जिन सरोवरों का पानी गंदा है वहां *एरेटर(पानी साफ करने वाला) मशीन* लगाएं। उन्होंने कहा कि जिन सरोवरो, वेदियो में लाइटिंग की व्यवस्था नहीं है, उन सभी स्थलों पर शत-प्रतिशत विद्युतीकरण कार्य कराए। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि पितृपक्ष मेला के दौरान मेला क्षेत्र में सफाई की मुकम्मल व्यवस्था रहनी चाहिए। नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि शहरी क्षेत्र एवं मेला क्षेत्र में पढ़ने वाले सभी प्याऊ की जांच कराएं। जो प्याऊ बंद पाए जाते हैं उसे अविलंब मरम्मती कराएं।
बैठक में जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि नगर निगम के क्षेत्र में पड़ने वाले सड़क और नालियों की मरम्मती भी कराना आवश्यक है। वैसे सड़क जहां नाले की ढक्कन खुली हुई है उसे अविलंब मरम्मत कराने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया गया। बैठक में बताया गया कि सूर्य कुंड तालाब में आइओसीएल एजेंसी द्वारा भित्ति चित्रण का कार्य कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेला अवधि के दौरान नगर निगम के 40 टैंकर एवं पीएचईडी के 70 टैंकर सभी वेदियो, प्रमुख चौराहों पर पानी मुहैया कराएगा। आयुक्त ने पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि शहरी क्षेत्र के 170 चापाकलों में से 42 चापाकल खराब है उन खराब चापाकलों की मरम्मति 15 दिनों के अंदर कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को फागिंग मशीन की मरम्मत कराने का निर्देश दिया ताकि मेला अवधि में लगातार फागिंग कराया जा सके।
जिला अधिकारी ने मंदिर के आसपास *एलइडी रोप लाइट* इस बार लगवाने का सुझाव दिया जिससे मेला क्षेत्र और आकर्षक लगे। उन्होंने कहा कि इस बार मेला क्षेत्र में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाने का सुझाव माननीय मंत्री को दिया।
उन्होंने बिजली विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि बैकअप में ट्रांसफार्मर रखें ताकि कहीं ट्रांसफार्मर खराब होने पर अभिलंब उस स्थान पर नए ट्रांसफार्मर लगाया जा सके। साथ ही सभी जर्जर तारों को 1 सप्ताह के अंदर बदलावाना सुनिश्चित करें।
बैठक में बताया गया कि गया जिला में फूड इंस्पेक्टर की प्रतिनियुक्ति आवश्यक है। मेला के दौरान पांच फूड इंस्पेक्टर की प्रतिनियुक्ति की मांग की गई। बैठक में बताया गया कि बड़े सरोवरो में आपदा प्रबंधन के तहत एसडीआरएफ की टीम 24 घंटे उपलब्ध रहती है।
बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने बताया कि मेला क्षेत्र में छोटे छोटे बच्चे यात्रियों को सामान बेचा करते हैं, कुछ बच्चे यात्रियों के सामान चुरा कर भाग जाते हैं। इस वर्ष इस पर पूर्ण रूप से रोक लगाया जाएगा। जहां भी इस तरह की घटना देखी जाएगी अविलंब कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में पुलिस उप महानिरीक्षक मगध क्षेत्र विनय कुमार ने मंत्री कृषि विभाग से अनुरोध किया कि विष्णुपद के क्षेत्रों एवं अन्य बड़े जगहों पर लॉकर सिस्टम डिवेलप कराएं जिससे यात्रियों को सामान रखने में सुविधा मिल सके।
बैठक में जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस बार पार्किंग एरिया से वेदियो तक वृद्ध व्यक्तियों के लिए ई रिक्शा चलाया जाएगा।
बैठक में आयुक्त ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि हर 50 मीटर या 100 मीटर की दूरी पर डस्टबिन रखा जाए एवं जगह जगह पर यत्र तत्र गंदगी न फैलाएं। ‘कृपया कचरों को कूड़ेदान में डालें’ इस तरह का मैसेज डिस्प्ले करवाते रहने का निर्देश दिया। इसके उपरांत अन्य बिंदुओं पर विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। बैठक में संबंधित विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।
@रिपोर्ट :  अशोक कुमार अंज

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!