कोविड-19 सैंपल जांच हो शत प्रतिशत

आरटीपीसीआर से कोरोना सैंपल जांच जरुरी 

गया जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में कोविड-19 विषयों पर विमर्श करते हुए निर्देश दिया गया कि कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत सभी व्यक्तियों का सैंपल जांच शत प्रतिशत कराया जाए।

Advertisement

कोविड-19 सैंपल जांच हो शत प्रतिशत, AnjNewsMedia, Corona sample investigation required by RTPCR, DM Gaya
कोविड-19 विषयों पर गहन विमर्श

उन्होंने निर्देश दिया कि कंटेनमेंट जोन के अंदर जितने भी हाउसहोल्ड हैं उनसे संबंधित व्यक्ति की सूची अंचलाधिकारी के माध्यम से तैयार कल तक उपलब्ध करावे साथ ही कंटेनमेंट जोन के अंदर रहने वाले व्यक्तियों की जांच कराने हेतु माइकिंग से प्रचार-प्रसार कराया जाय।

बैठक में उन्होंने कहा कि जिन प्रखंडों में सैंपल कलेक्शन की प्रगति धीमी है वैसे संबंधित प्रखंडों में सिविल सर्जन स्वयं जाकर जांच करेंगे की सैंपल कलेक्शन की प्रगति धीमी क्यों है।

उन्होंने कहा कि जिन प्रखंडों में विगत 3 दिनों से रैपिड एंटीजन किट से जांच में कोई पॉजिटिव मरीज नहीं मिले हैं, वैसे संबंधित प्रखंडों के कोरोना सैंपल जांच आरटी पीसीआर से कराया जाए। उन्होंने कहा कि आरटी पीसीआर के सैंपलिंग पर जोर दें। अधिक से अधिक आरटीपीसीआर से ही सैंपल की जांच करें। प्रत्येक दिन दिए गए लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत जांच करावे।

होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों के संबंध में जिलाधिकारी ने बताया कि वैसे मरीज जिनसे मोबाइल से संपर्क नहीं हो पा रहा हैं वैसे मरीजों को आशा कार्यकर्ता द्वारा उनके घर पर स्वाथ्य जांच करें।

उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्ति जो अस्वस्थ हैं उन्हें संबंधित डेडीकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर में अविलंब भर्ती कराएं।

बैठक में डीपीएम स्वास्थ्य द्वारा बताया गया कि रविवार से शेरघाटी एवं टिकारी अनुमंडलीय अस्पताल में ऑक्सीजन पाइप लाइन के माध्यम से ऑक्सीजन संचालित किया जाएगा।

बैठक में अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल में कोविड से संबंधित मरीजों की सेहत, उनकी इलाज, खानपान के संबंध में नियमित रूप से पूछताछ करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने अधीक्षक, अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल को निर्देश दिया कि नियमित रुप से वार्ड में भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य, उनके इलाज, चिकित्सकों द्वारा जांच करने इत्यादि के संबंध में पूछताछ करें साथ ही अस्पताल में शौचालय की स्थिति, साफ सफाई, बिजली, पानी इत्यादि का निरीक्षण कर बेहतर सुविधा उपलब्ध करावे। 

बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा, जिला वन पदाधिकारी अभिषेक कुमार, उप विकास आयुक्त किशोरी चौधरी, सहायक समाहर्ता सौरभ सुमन यादव, अधीक्षक अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल, सिविल सर्जन, डीपीएम सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

-@AnjNewsMedi-

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!