गया ज़िले की सुर्खियां


Advertisement

जिलाधिकारी ने डोभी में की स्थल निरीक्षण

गया ज़िले की सुर्खियां
डोभी में निरीक्षण करते डीएम अभिषेक सिंह 
गया : जिलाधिकारी अभिषेक सिंह द्वारा डोभी प्रखंड के पचरतन पंचायत के बड़की केवाल गांव में स्थल निरीक्षण किया गया। वहां लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत निर्मित शौचालय के लिए लाभुकों के भुगतान हेतु आयोजित शिविर का निरीक्षण किया। वहां उपस्थित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को शौचालय निर्माण के लिए प्रोत्साहन राशि का भुगतान संबंधित लाभुकों को अविलंब कराने का निर्देश दिया। इस अवसर पर डोभी पंचायत के मुखिया द्वारा ब्लॉक कोऑर्डिनेटर के विरुद्ध प्रति शौचालय ₹2000 मांग करने की शिकायत की गई। जिलाधिकारी ने इस आशय की शपथपत्र(एफीडेविट) की मांग मुखिया जी से की और कहा कि शपथपत्र प्राप्त होने के उपरांत संबंधित के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।
गया ज़िले की सुर्खियां
बैठक करते डीएम अभिषेक सिंह
प्रोत्साहन राशि के भुगतान हेतु आयोजित शिविर में जमा किए गए सभी आवेदनों का भी जिओ टैगिंग कराते हुए लाभुकों को भुगतान करने का आदेश दिया गया। उस पंचायत के सभी विकास मित्र को शौचालय निर्माण के लिए शत प्रतिशत प्रोत्साहन राशि का भुगतान संबंधित लाभुकों को कराने का निर्देश दिया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी स्वयं शिविर में घंटों उपस्थित रहकर भुगतान की स्थिति का जायजा लिया।


टिकारी अनुमंडलीय अस्पताल के उपाधीक्षक तथा प्रबंधक मनोज कुमार के  वेतन पर रोक

गया ज़िले की सुर्खियां
टिकारी अनुमंडलीय अस्पताल का जायजा लिए आयुक्त श्री पाल
गया : आयुक्त, मगध प्रमंडल, गया पंकज कुमार पाल द्वारा अनुमंडल अस्पताल, टिकारी का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान अस्पताल के प्रवेश द्वार पर रखा हुआ गंदा स्ट्रेचर पाया गया जिसपर मखियाँ लगी हुई थी और उससे दुर्गंध भी आ रहा था। आयुक्त महोदय ने इस पर नाराजगी व्यक्त की। साफ सफाई के संबंध में पूछने पर बताया गया कि 6 सफाई कर्मी आउटसोर्सिंग एजेंसी के द्वारा लगाए गए हैं। लेकिन निरीक्षण के दौरान एक भी सफाई कर्मी उपस्थित नहीं पाया गया। अस्पताल में बनाया गया ए०ई० एस०/जे०ई० वार्ड महज खानापूर्ति पाया गया। वहां नर्स/कर्मी, ऑक्सीजन सिलेंडर, म्युकस सकर मशीन, इमरजेंसी दवा नहीं पाया गया, न ही ए०ई० एस०/जे०ई० से संबंधित बैनर/ पोस्टर पाया गया। वार्ड के बगल में शौचालय भी गंदा पाया गया। ए०ई०स०/जे०ई० के मरीज के संबंध में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि अभी तक कोई मरीज अस्पताल में नहीं आया। लेकिन आयुक्त महोदय को कौशल राम, गुलजारबाग निवासी के पुत्र संजीव कुमार की मौत की सूचना मिली थी। बच्चे की मौत 2 दिन पहले हुई थी। पूछने पर पता चला कि उपाधीक्षक द्वारा उस ग्राम में न तो भ्रमण किया गया, न ही की केरोसीन और गेमेक्सिन का छिड़काव करवाया गया। न ही सूर्यास्त के उपरांत टेक्निकल मामाथियन का फॉगिंग कराया गया। फागिंग मशीन अकार्यरत पाया गया। निरीक्षण में पाया गया कि उपाधीक्षक द्वारा ए०ई०एस०/जे०ई० के रोकथाम और बचाव के लिए प्राप्त निर्देश का अनुपालन नहीं किया गया। टिकारी थाना के टेपा ग्राम निवासी राहुल राज, पिता – स्वर्गीय रामशीष शर्मा ने बताया कि पैन कार्ड में नाम सुधार कराने हेतु फार्म पर डॉक्टर सरोज कुमार सिंह, उपाधीक्षक अनुमंडल अस्पताल, टिकारी द्वारा अभिप्रमाणित करने के एवज में ₹200 लिया गया। इस संबंध में राहुल राज ने शपथ पत्र भी दिया है। इसके लिए प्राथमिकी दर्ज कराने की कार्रवाई की जा रही है। आशा कार्यकर्ताओं के लंबित प्रोत्साहन राशि के भुगतान के संबंध में उपाधीक्षक द्वारा बताया गया कि टिकारी में कोई मामला लंबित नहीं है। परंतु निरीक्षण के दौरान उपस्थित आशा कार्यकर्ता आशा कुमारी ने बताया कि उनका वर्ष 2016, 2017 एवं 2018 का प्रोत्साहन राशि का भुगतान अब तक नहीं हुआ है। अस्पताल के रख-रखाव में कमी को लेकर अस्पताल प्रबंधक मनोज कुमार का वेतन स्थगित कर दिया गया। साथ ही उन्हें अन्यत्र स्थानांतरित करने के निर्देश दिया गया। निरीक्षण के दौरान जेनेरिक दवा भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं पाया गया। महिला लेबर रूम में ऑटो क्लेव लगा नहीं पाया गया। इन सब कमियों को देखते हुए यह पाया गया कि उपाधीक्षक, अनुमंडल अस्पताल, टिकारी अपने कर्तव्य के प्रति जवाबदेह नहीं है। वे अधिकतर समय अपने प्राइवेट क्लीनिक में रहते हैं। इसके लिए उपाधीक्षक अनुमंडल अस्पताल, टिकारी का वेतन बंद करते हुए उनसे स्पष्टीकरण की पृच्छा की गई। उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।

आपदा प्रबंधन पर कार्यशाला का आयोजन

गया ज़िले की सुर्खियां
गया : बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जिला परिषद के सभागार में बिहार स्टेट डिजास्टर रिसर्च नेटवर्क के पोर्टल में जिला स्तर पर उपलब्ध आपदा प्रत्युत्तर में उपयोगी संसाधनों की सूची अपलोड करने तथा उन्मुखीकरण एवं प्रायोगिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का प्रमण्डल स्तर पर आयोजन गया जिला परिषद के सभागार में किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के वरीय सलाहकार सत्येंद्र, क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी मगध प्रमंडल स्वयम्भू प्रिय और अपर समाहर्ता राजकुमार सिन्हा द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर जिला परिवहन पदाधिकारी जनार्दन प्रसाद, जिला नजारत उप समाहर्ता शैलेश कुमार भी उपस्थित थे।
AnjNewsMedia
बिहार स्टेट डिजास्टर रिसर्च नेटवर्क (बीएसडीआरएन) के पोर्टल पर ऑनलाइन डेटाबेस अपलोड करने हेतु रिसर्च ऑफिसर डॉ कमल कुमार एवं टेक्नीशियन ऑफिसर मनोज कुमार द्वारा प्रतिभागियों को पावर पॉइन्ट प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया गया तथा उनका उन्मुखीकरण किया गया ताकि आपदा के समय आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता ससमय सुनिश्चित कराया जा सके। इसमें सभी विभागों एवं संगठित संस्थाओं जैसे आईएमए, निजी अस्पताल/क्लीनिक, रेड क्रोस, बिहार इंडस्ट्री एसोसिएशन, बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स आदि के पास उपलब्ध संसाधनों (भवन एवं भौतिक) की सूची को अपलोड किया जाना है। एसडीआरएन को विकसित करने के लिए लगभग 40 सरकारी विभागों एवं अन्य संबंधित संस्थाओं के पदाधिकारी को प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला में गया जहानाबाद जिले के पदाधिकारी एवं संस्थाओं को प्रथम चरण में तथा अरवल, औरंगाबाद एवं नवादा के पदाधिकारी एवं संस्थाओं को द्वितीय चरण में प्रशिक्षण दिया गया।

23 जुलाई को गिरीनाथन का आयोजन

गया ज़िले की सुर्खियां
जल शक्ति अभियान एवं वृक्षारोपण
गया : जल शक्ति अभियान एवं वृक्षारोपण के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए 23 जुलाई 2019 के पूर्वाहन 7:00 बजे से Greenathon: Run for Green Gaya का आयोजन टावर चौक से गांधी मैदान तक किया गया है। इस कार्यक्रम का आयोजन जिला प्रशासन गया एवं आईओसीएल,बिहार के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है जिसमें प्रतिभागियों को टी-शर्ट एवं कैप उपलब्ध कराई जाएगी।
गया ज़िले की सुर्खियां
पर्यावरण के बचाव के लिए लगाएं पेड़
इस greenathon दौड़ में सिविल सोसायटी, चेंबर ऑफ कॉमर्स, शिक्षा विभाग, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि, जनप्रतिनिधिगण, नेहरू युवा केंद्र, रोटरी क्लब, भारत स्काउट एंड गाइड, महाविद्यालय के छात्र -छात्राएं, एन एस एस, राष्ट्रीय साक्षरता मिशन की महिलाएं, जीविका की दीदी, सभी विभाग के पदाधिकारी एवम कर्मचारी भाग लेंगे। संबंधित संस्था/विभाग के द्वारा उपलब्ध कराई गई प्रतिभागियों की सूची के अनुसार सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय,गया द्वारा टोपी एवं टी-शर्ट उपलब्ध कराई जाएगी।
गया ज़िले की सुर्खियां
पर्यावरण बचाव की शपथ 
जिला प्रशासन की अपील है कि सभी संस्था/विभाग इस गिरीनाथन दौड़, जिसका आयोजन जल संचयन एवं वृक्षारोपण हेतु जागरूकता के लिए किया जा रहा है, में स्वेच्छा से भाग लें। गिरिनाथन दौड़ का समापन गांधी मैदान के हरिहर सुब्रमण्यम स्टेडियम में समापन कार्यक्रम के रूप में किया जाएगा।


Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!