गया ज़िले में सूखे की छाया


गया में सुखाड़ की छाया मंडराया

शिक्षा मंत्री कृष्णनन्दन प्रसाद वर्मा

ने की गया ज़िले की सुखाड़ और हरियाली पर बैठक
Advertisement

एक तरफ जल जीवन हरियाली मुहिम तो दूसरी तरफ सुखाड़ की गहन समीक्षा


गया : मंत्री शिक्षा विभाग बिहार के प्रभारी मंत्री गया जिला की अध्यक्षता में जल जीवन हरियाली एवं सुखाड़ को लेकर बैठक की गई। बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह द्वारा बताया गया कि इस वर्ष अगस्त माह में वर्षा में 35% विचलन अंकित किया गया है अगर यही स्थिति बनी रही तो 15 अगस्त के बाद सुखाड़ की स्थिति हो जाएगी। उन्होंने पिछले वर्ष की तुलना वर्तमान वर्ष के वर्षापात से किया। उन्होंने कहा कि वर्षा का पैटर्न बदलता जा रहा है पहले 3 से 4 दिनों तक लगातार वर्षा होती थी पर अब एक आध घंटे ही वर्षा होती है। उन्होंने कहा कि धान के लिए जून-जुलाई में बारिश जरूरी है। पिछले साल अगस्त माह में वर्षा हुई थी जिससे धान का अच्छादन 90% हो गया था लेकिन हथिया के नहीं बरसने से प्रति हेक्टेयर उत्पादन में कमी हुई थी।
गया ज़िले में सूखे की छाया Shade of drought in Gaya district, anj news media
शिक्षा मंत्री कृष्णनन्दन प्रसाद वर्मा
ने की गया ज़िले की सुखाड़ और हरियाली पर गहन विमर्श 
उन्होंने कहा कि परिस्थिति को देखते हुए 1 अगस्त से डीजल अनुदान प्रारंभ कर दिया गया है। प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना के तहत 212173 आवेदकों का पंजीकरण किया जा चुका है। वैकल्पिक खेती की व्यवस्था भी की जा रही है। उन्होंने जिले में सिंचाई के संसाधन से अवगत कराया और बताया कि 9 नहर परियोजना से 32812 हेक्टेयर लघु सिंचाई द्वारा 31 हजार एवं भूमि संरक्षण द्वारा 8 हजार कुल 127000 हेक्टेयर की सिंचाई सुविधा उपलब्ध है। पीएचईडी द्वारा 36021 चापाकल लगवाए गए हैं। पशुओं के लिए नई नाद योजना से 24 तालाबों के नजदीक नाद की व्यवस्था की गई है।
गया ज़िले में सूखे की छाया Shade of drought in Gaya district, anj news media
शिक्षा मंत्री कृष्णनन्दन प्रसाद वर्मा
ने की गया ज़िले की सुखाड़ और हरियाली पर बैठक !
शिरकत करते सांसद, विधायकों, जनप्रतिनिधिगण,
डीएम अभिषेक सिंह सहितअन्य प्रशासनिक पदाधिकारी 
उन्होंने सात निश्चय योजना के तहत चल रहे योजनाओं के कार्य से अवगत कराया उन्होंने कहा कि नवंबर तक शत-प्रतिशत वार्डों में नल जल योजना पूर्ण कर ली जानी है एवं अक्टूबर 2019 से जनवरी 2020 तक नली गली योजना पूर्ण कर ली जानी है। उन्होंने कहा कि पीएचडी को हस्तांतरित वार्डों में बोरिंग की समस्या आ रही है।
बैठक में विधान पार्षद संजीव श्याम सिंह ने अपने घर में लगे रूफटॉप वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के फायदे बताए । जिलाधिकारी ने कहा कि रूफटॉप फार्मिंग की भी 110 योजना ली जानी है जिनमें ₹25000 अनुदान दिया जाएगा।
विधायक सर्वजीत कुमार ने फल्गु नदी पर बांध बांधने एवं हीट स्ट्रोक से बचने के लिए बृहद रूप में नीम का पौधा लगाने का सुझाव दिया।
विधायक अभय कुमार सिन्हा ने कोच एवं टेकारी में बनाए गए आहर पाइन की तारीफ की और बताया कि टेकारी के 446 आहर पोखर तालाब पइन की जीर्णोद्धार की आवश्यकता है। साथ ही पूर्व के जलाशयों, आहर पइन से अतिक्रमण हटाने की जरूरत है। 
विधायक राजीव नंदन दांगी ने कहा कि वर्षा जल संचय की आवश्यकता है, जिसके लिए पहाड़ी क्षेत्रों में पानी रोककर इसकी व्यवस्था कराने की आवश्यकता है। उन्होंने बालू खनन में जेसीबी और पोकलेन जैसे मशीन को रोक लगाने की मांग की। 
विधायक विनोद प्रसाद यादव ने कहा कि सात निश्चय योजना में अधिकतर वार्ड सचिव के चुनाव में विवाद उत्पन्न हो रहा है इसलिए सरकार स्तर से पंचायत सचिव की तरह वार्ड सचिव नियुक्त करने की आवश्यकता है। उन्होंने मत्स्य विभाग द्वारा निर्मित तालाबों की सूची की मांग की।
विधान पार्षद कृष्ण कुमार सिंह ने विभिन्न कृषि योजनाओं के लिए किसानों के अलग-अलग सूची के बजाय एक ही सूची बनाने की मांग की। उन्होंने बड़े पैमाने पर पहाड़ों पर वृक्षारोपण की मांग की। 
विधायक समता देवी ने दनुआ बनुवा जंगल को पुनः आबाद कराने की मांग की और अपने क्षेत्र में बिजली एवं पानी की समस्या से अवगत कराया। विधायक श्रीमती कुंती देवी ने अपने क्षेत्र के आहर पाइन आबाद कराने की मांग की और अपने क्षेत्र में बिजली एवं पानी की समस्या से अवगत कराया।
विधान पार्षद अवधेश नारायण सिंह के प्रतिनिधि क्षितिज मोहन ने भी अपनी बातें रखें।
सांसद विजय मांझी ने मुख्यमंत्री को अग्रसोची कहा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्तर पर गंगा का पानी फल्गु में पहुंचाने की योजना पर बात चल रही है। उन्होंने जल भंडारण एवं जल संचय की बड़ी योजना बनाकर केंद्र सरकार को भेजने को कहा ताकि वह अपने स्तर से इसकी मंजूरी दिला सके। उन्होंने तिलैया धाधर परियोजना एवं कोयल परियोजना को आगे तक विस्तारित कराने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजने का सुझाव दिया। 
अपर मुख्य सचिव शिक्षा विभाग आरके महाजन ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश के आलोक में यह बैठक की गई है। बैठक में जनप्रतिनिधियों एवं जिलाधिकारी के कई सुझाव प्राप्त हुए हैं जिन्हें समेकित कर सरकार को प्रतिवेदित किया जाएगा और संबंधित विभागों के माध्यम से समस्याओं का निराकरण कराया जाएगा और क्या कार्रवाई की गई इससे भी जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया जाएगा। उन्होंने उपस्थित पदाधिकारियों को कहा कि अपनी योजनाओं की जानकारी अपने माननीय विधायक को निश्चित रुप से दें तथा समय-समय पर योजनाओं की प्रगति की स्थिति से भी अवगत कराते रहें।यदि कोई सुझाव या शिकायत उनसे प्राप्त होती है तो उसका निराकरण भी करें।योजनाओं में इस तरह पारदर्शिता बनी रहती है। उन्होंने कहा कि संभावित सुखाड़ सरकार के लिए एक चुनौती है जिससे हमें निपटना है। इसमें कोई भी संबंधित पदाधिकारी शिथिलता बरतते पाए जाते हैं तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
गया ज़िले में सूखे की छाया Shade of drought in Gaya district, anj news media
शिक्षा मंत्री कृष्णनन्दन प्रसाद वर्मा
ने की गया ज़िले की सुखाड़ और हरियाली पर समीक्षा बैठक
बैठक को संबोधित करते हुए मंत्री शिक्षा विभाग कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने कहा कि आज की बैठक महत्वपूर्ण विषय पर आधारित है और इसकी गंभीरता से सभी पदाधिकारी पूरी तरह से परिचित हो गए है। यह बैठक बिहार के सभी जिलों में चल रहा है सुखाड़ एक प्राकृतिक आपदा है। लेकिन इससे कैसे निपटें, इसका स्थाई समाधान कैसे निकले। इस पर मुख्यमंत्री गंभीर हैं। उन्होंने कहा कि गया सुखा ग्रस्त इलाका माना जाता है। जमींदारी काल में जो सिंचाई प्रणाली बनाई गई थी, उसमें कमी आ गई है। उन्होंने कहा कि उस समय के बड़े बड़े जलाशय से सिंचाई भी हो जाती थी लेकिन आज उनके जीर्णोद्धार की आवश्यकता है। जो हमारे परंपरागत संसाधन थे उसकी पुनः स्थापना किया जाएगा। जल संरक्षण आवश्यक है लेकिन इसका दुरुपयोग भी हो रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी भी अपने स्तर पर इसकी समीक्षा कर रहे हैं। कोई न कोई समाधान जरूर निकलेगा उन्होंने जिला के पदाधिकारियों को अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी जिम्मेदारी के साथ करने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि जनप्रतिनिधियों के बातों को गंभीरता से लिया जाए उनके सुझाव पर ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रभारी सचिव सभी बातों को गंभीरता से सुने हैं। सरकार के समक्ष इसे रखा जाएगा और समस्याओं का समाधान निकलेगा। अगली बैठक में इसे रखा जाएगा।
बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, सहायक समाहर्त्ता एवं सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।
@ रिपोर्ट : अशोक कुमार अंज, लेखक- फ़िल्मी पत्रकारबाबू 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!