गया | पटना | मधुबनी | (अपडेट) {Latest न्यूज़}- AnjNewsMedia

कोरवा नादरा गारलैण्ड ट्रेन्च का निर्माण कार्य

गया | पटना | मधुबनी | (अपडेट News) {Latest न्यूज़}- AnjNewsMedia
बिहार सरकार की महत्त्वकांक्षी योजना

गया : बिहार सरकार की महत्त्वकांक्षी योजना हर खेत का सिंचाई का पानी योजना एवं जल-जीवन हरियाली अभियान के अन्तर्गत लघु जल संसाधन विभाग द्वारा बिहार के विभिन्न जिलो में युद्ध स्तर पर आहर पईन एवं पोखर का जीर्णोद्वार कार्य कराया जा रहा है। 

Advertisement

हर खेत का सिंचाई का पानी अन्तर्गत गया जिले के पंचायत हथियामा प्रखंड खिजरसराय में कौरवा नादरा गारलैण्ड ट्रेंच का निर्माण कार्य कराया जा रहा है।

कार्य के पूर्व पहाड़ के तलहटी में गांव में गर्मी के दिनों में पीने का पानी का किल्लत हो जाति है एवं सिंचाई का कोई विस्तृत साधन नहीं था। 

इस योजना के तहत पहाड़ के तलहटी में Reservoir का कार्य कराया गया है ताकि वर्षा के जल का संचयन किया जा सकें। 

इस योजना के अन्तर्गत खुदाई से निस्तृत मिट्टी से बाध का निर्माण कराया गया है। इस योजना से लगभग 02 गाँवों के 5800 ग्रामीण लाभान्ति होगें।

इस योजना के पूर्ण होने से लगभग 256 हे0 क्षेत्र में सिंचाई उपलब्ध होगा। लगभग 7 एकड़ में फैले इस Reservoir से लगभग 150000 घन मीटर जल भण्डारण की क्षमता का अतिरिक्त सृजन होगा। 

साथ ही साथ भूगर्भ जल में वृद्धि होगी तथा पशुओं के लिए पीने का पानी उपलब्ध होगी। इस योजना के अन्तर्गत 03 अदद आऊटलेट एवं 02 अदद Spillway का निर्माण कार्य कराया गया है।

गया | पटना | मधुबनी | (अपडेट News) {Latest न्यूज़}- AnjNewsMedia
उद्यमियों के सहयोग

एमएसएमई–विकास कार्यालय, पटना द्वारा आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला संपन्न

नए बाजार सुविधा, बाजार श्रृजन, बेहतर पैकेजिंग, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में नवीनतम चलन सहित अन्य विषयों पर हुई चर्चा 

पटना : भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के अंतर्गत स्थित एमएसएमई–विकास कार्यालय, पटना द्वारा पटना में बिहार राज्य के उद्योग संघों, चैम्बर्स एवं पटना जिले में कार्यरत उद्यमियों के सहयोग से खरीद एवं विपणन सहायता योजना (Procurement and Marketing Support Scheme) पर एक कार्यशाला के द्वितीय दिवस का आयोजन किया गया। 

गया | पटना | मधुबनी | (अपडेट News) {Latest न्यूज़}- AnjNewsMedia
नए बाजार सुविधा

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय द्वारा एमएसएमई इकाईयों को नए बाजार सुविधा, नए बाजार सृजन, बेहतर पैकेजिंग, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में नवीनतम चलन,राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी में भाग लेना, ZED Certification, स्फूर्ति योजना, क्लस्टर विकास योजना, Digital Advertising, E-Marketing, Gem Portal, Public Procurement Policy इत्यादि के बारे में वृहद रुप से जागरुक करना था। 

कार्यक्रम के आज के द्वितीय दिवस का समापन कार्यक्रम मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित डॉ एस के गुप्ता, निदेशक, भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यालय के निदेशक प्रदीप कुमार, आई॰ई॰डी॰एस॰ द्वारा किया गया।  

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप मे राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम, पटना के उप-महाप्रबंधक जे पी सिंह, बिहार महिला उद्योग संघ की अध्यक्षा उषा झा, लघु उद्योग भारती, बिहार के संयुक्त महामंत्री सुमन शेखर, पटना नेत्र विशेषज्ञ संघ के अध्यक्ष डॉ सुनील कुमार, एवं अन्य एमएसएमई हितधारक कार्यक्रम मे सम्मलित हुए एवं उनके द्वारा कार्यक्रम को संबोधित किया गया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय एमएसएमई बोर्ड के दो सदस्यों काशीनाथ सिंह एवं सुधीर जी दाते द्वारा भी शिरकत किया गया। 

कार्यक्रम के समापन समारोह को संबोधित करते हुए डॉ एस के गुप्ता, निदेशक, भारतीय मानक ब्यूरो ने बिहार के एमएसएमई उद्यमियों के लिए कार्यक्रम को लाभकारी बताया एवं वर्तमान वैश्विक परिस्थिति में प्रतिस्पर्धा में अपने को सक्षम बनाने हेतु एक कदम बताया। उन्होने भारतीय मानक ब्यूरो के एमएसएमई क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका का भी ज़िक्र किया। उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए एमएसएमई –विकास कार्यालय, पटना के निदेशक श्री प्रदीप कुमार को बधाई एवं सुभकामनाएं ज्ञापित दी।

कार्यक्रम के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कार्यालय के निदेशक प्रदीप कुमार ने कहा कि एमएसएमई के विपणन के आवश्यकता को देखते हुई पीएमएस योजना बहुत ही लाभकारी साबित होगी जो उनके विनिर्मित अथवा प्रदान की गई सेवा के मार्केटिंग हेतु एक मौका देगा जिसमे स्टॉल चार्जेस के व्यय को विभाग द्वारा प्रतिपूर्ति की जाएगी। 

साथ ही उन्होंने इस योजना के अन्य कंपोनेंट्स के बारे में भी विस्तार से बताया एवं इस योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2022 – 23 में आयोजित दो सफल औद्योगिक एक्सपो के सितंबर व दिसंबर 2022 के बारे में बताया। 

साथ ही उन्होंने इस योजना के अंतर्गत आकांक्षी जिला गया में दैनिक जागरण द्वारा आयोजित होने वाले उद्यमी मेला 2023 के बारे में भी बताया जो दिनांक 24.02.2023 से 26.02.2023 तक आयोजित की जायेगी जिसकी प्रशासनिक स्वीकृति एमएसएमई मंत्रालय द्वारा दे दी गई है। उन्होने आज के बजट में एमएसएमई क्षेत्र के लिए घोषित नवीनतम बदलावों का भी ज़िक्र किया। 

कार्यक्रम के द्वितीय दिवस में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में नवीनतम चलन,राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी में भाग लेना, ZED Certification, खरीद एवं विपणन सहायता योजना (पीएमएस), स्फूर्ति योजना, क्लस्टर विकास योजना, Digital Advertising, E-Marketing, Gem Portal, Public Procurement Policy इत्यादि विषयों पर प्रतिभागियों हेतु प्रस्तुतीकरण संबन्धित विशेषज्ञों द्वारा दी गई एवं सेमिनार भी आयोजित की गई I कार्यक्रम में 150 से अधिक एमएसएमई प्रतिभागियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम का संयोजन एवं समन्वयन कार्यालय के सहायक निदेशक रविकांत द्वारा किया गया। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन कार्यालय के सहायक निदेशक संजीव आज़ाद द्वारा किया गया। 

कार्यक्रम में कार्यालय के सहायक निदेशक संजीव कुमार वर्मा, सहायक निदेशक सम्राट एम झा एवं सहायक निदेशक गोपाल कुमार सिन्हा सम्मलित हुए।

गया | पटना | मधुबनी | (अपडेट News) {Latest न्यूज़}- AnjNewsMedia
रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के समापन

पांच दिवसीय अमृत महोत्सव का हुआ समापन

 

पटना/मधुबनी : मधुबनी के टाउन क्लब मैदान में बीते पांच दिनों से जारी “आजादी का अमृत महोत्सव” फोटो प्रदर्शनी एवं जागरूकता कार्यक्रम, रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ समापन हुआ। 

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के समापन समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री, मधुबनी के पूर्व सांसद एवं पद्मभूषण से सम्मानित हुकुमदेव नारायण यादव सहित बिहार विधान पार्षद घनश्याम ठाकुर, कृषि विज्ञान केंद्र, चानपुरा के अध्यक्ष संत कुमार चौधरी, केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के कार्यक्रम प्रमुख सह क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा, सहायक निदेशक एन एन झा मौजूद थे।

समापन समारोह को संबोधित करते हुए मधुबनी के पूर्व सांसद पद्मभूषण से सम्मानित हुकुमदेव नारायण यादव ने कहा कि भूले-बिसरे अनाम गुमनाम इतिहास पुरुषों और नारियों को स्मरण करना एक क्रांति है। 

उन्होंने कहा कि सामाजिक, सांस्कृतिक क्रांति के द्वारा आर्थिक और राजनीतिक क्रांति की जा सकती है। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के कोने-कोने से गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों को ढूंढकर लोगों के बीच लाने का महान कार्य किया है। 

उन्होंने कहा कि मोटा अनाज जो गरीबों का दाना था, आज उसे वैश्विक पटल पर लाया जा रहा है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिहार विधान पार्षद घनश्याम ठाकुर ने कहा कि फोटो प्रदर्शनी नवीनतम और प्राचीनतम के मिश्रण को प्रकट करता है।

कृषि विज्ञान केंद्र के अध्यक्ष डॉ संतकुमार चौधरी ने कहा कि यह गौरव की बात है कि भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा अद्भुत प्रदर्शन लगाई गई।

इस प्रदर्शनी से समाज का अत्यधिक लाभ हुआ है। आशा है कि आगे भी इस तरह का आयोजन किया जाएगा।

केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के कार्यक्रम प्रमुख सह क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा ने अपने संबोधन में, बीते 5 दिनों की प्रदर्शनी में आयोजित गतिविधियों पर विस्तृत चर्चा की। 

सीबीसी, पटना के सहायक निदेशक डॉ एन एन झा ने स्वागत संबोधन के दौरान कहा कि केंद्रीय संचार ब्यूरो जनता को जागरूक करने का कार्य करता है। आने वाले दिनों में मिथिलांचल में इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन फिर से किया जाएगा।

रिपोर्ट को YouTube के
Gayaji TV पर Watch कर सकते हैं।- धन्यवाद

मौके पर डॉन बॉस्को कॉन्वेंट स्कूल के छात्रों के बीच आयोजित चित्रांकन प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। साथ ही कार्यक्रम में शामिल बच्चों को उम्दा सांस्कृतिक प्रस्तुति के लिए प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।

कार्यक्रम का संचालन केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नवल किशोर झा ने किया। धन्यवाद ज्ञापन सीबीसी, दरभंगा के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी मिहिर कुमार झा ने किया। 

केन्द्रीय आम बजट स्वागत

गया | पटना | मधुबनी | (अपडेट) {Latest न्यूज़}- AnjNewsMedia
भाजपाई नेता कुमारबाबू

गया : 

भाजपा के वरीय नेता सह पूर्व विधान पार्षद कृष्ण कुमार सिंह उर्फ कुमारबाबू ने केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा पूरे विश्व में मंदी का दौर जारी है और इस मंदी के दौर में भारत सरकार ने बेहतरीन बजट पेश किया है। सभी वर्गों के लिए लाभ का बजट है।

गया | पटना | मधुबनी | (अपडेट) {Latest न्यूज़}- AnjNewsMedia
लोजपाई (आर) युवानेता चिंटूभईया 

वहीं LJPR के युवा नेता चितरंजन कुमार चिंटूभईया ने कहा आम बजट देशवासियों के लिए काफी जनोपयोगी है। जिसका लाभ सभी को मिलेगा। इस बजट का मैं तहे दिल से स्वागत करता हूं।  


– AnjNewsMedia Presentation


Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!