गया में अब ट्रैफिक लाइट सिग्नल भी Traffic light signal now also in Gaya

गया में ट्रैफिक लाइट की सिग्नल पर दौड़ेंगी गाड़ियाँ
Advertisement

ट्रैफिक लाइट सिग्नल व्यवस्था पर आयुक्त ने की गहन विमर्श

ट्रैफिक व्यवस्था होगी आधुनिक


गयावासियों को अब राजधानी दिल्ली एवं पटना की तरह ट्रैफिक सिग्नल की व्यवस्था शीघ्र ही देखने को मिलेगी। ऐसी व्यवस्था की पूरी तैयारी की जा रही है। हरेक चौक चौराहों पर लाल, पीली और हरि बत्ती वाला सिग्नल होगा। ट्रैफिक पुलिस को वाहनों को रोकने के लिए हाथ से इशारा देने से मुक्ति मिलेगी। गया शहरी क्षेत्र में ट्रैफिक की सिग्नल होगा, जिसके इशारे पर गाड़ियाँ शहर में चलेगी। इस व्यवस्था की अमलीजामा पहनाने की पूरी पहल जारी है। जो शीघ्र ही पूरा हो जाएगा। मगध प्रमंडल, आयुक्त पंकज कुमार पाल की पुरज़ोर पहल जारी है। उनकी अध्यक्षता में ट्राफिक लाइट सिग्नल की व्यवस्था पर बैठक हुई। जिस पर गहन विमर्श किया गया। संभवत: यह ट्रैफिक व्यवस्था पितृपक्ष मेले से पहले चालू हो जाएगा। ऐसी पूरी उम्मीद है। नगर निगम, गया द्वारा ट्रैफिक लाइट सिग्नल की व्यवस्था होगी। जो वाहनों की आवाजाही के लिए वरदान सा होगा। इस व्यवस्था से आमजनों को ट्रैफिक जाम से मुक्ति भी मिलेगी। जल्द ही गयावासियों के स्वप्न साकार होने वाला है। जो गया के लिए ऐतिहासिक होगी। गया में भी आधुनिक व्यवस्था से दौड़ेंगी गाड़ियाँ। आमजनों को शहर में जाम से मुक्ति मिलेगी और ट्रैफिक की आधुनिकता झलकेगी। समझो, गया शहर का अच्छे दिन, आ गए। बस, थोड़ा सब्र करें। हरि, पीली और लाल बत्ती के सिग्नल पर शहर में सरपट दौड़ेगी गाड़ियाँ। आयुक्त साहब की पहल से शहरवासी को मिलेगी नई सौग़ात। जिससे दिल बाग़- बाग़ हो उठेगा।
गया में अब ट्रैफिक लाइट सिग्नल भी, Traffic light signal now also in Gaya, anj news media
गया में अब ट्रैफिक लाइट सिग्नल भी ! आयुक्त श्री पाल ने की बैठक
गया शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए आयुक्त, मगध प्रमंडल पंकज कुमार पाल की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में एक उच्च स्तरीय बैठक की गई। बैठक में पुलिस उपमहानिरीक्षक, मगध प्रक्षेत्र विनय कुमार, जिलाधिकारी गया अभिषेक सिंह, नगर आयुक्त नगर निगम सावन कुमार, नगर पुलिस अधीक्षक मंजीत कुमार, आयुक्त के सचिव अफजारुल रहमान, उप मेयर मोहन श्रीवास्तव, अनुमंडल पदाधिकारी सदर सत्येंद्र प्रसाद गुप्ता, पुलिस उपाधीक्षक यातायात, कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग एवं जिला परिवहन पदाधिकारी उपस्थित थे। 
बैठक में आयुक्त महोदय ने कहा कि गया शहरी क्षेत्र में ट्रैफिक जाम की समस्या बढ़ती जा रही है। इसके लिए मुख्य चौक चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लाइट नगर निगम गया द्वारा लगवाने का सुझाव दिया गया। इसके लिए अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक यातायात को शहरी क्षेत्र का भ्रमण कर 8 से 10 चौराहों/स्थलों को चिन्हित कर सूची नगर निगम को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया साथ ही यह भी कहा गया कि बिजली बिल का वहन नगर निगम द्वारा किया जाएगा। आयुक्त महोदय ने कहा कि इसे पितृपक्ष मेला के पूर्व लगवा दिया जाए क्योंकि पितृपक्ष मेला में लोग देश विदेश से आते हैं और गया बिहार की छवि प्रस्तुत करती है। बैठक में शहरी क्षेत्र में मुख्य सड़कों पर नो वेंडिंग जोन मे ठेला, खोमचा वाले द्वारा सड़क के दोनों किनारों को अतिक्रमित कर लेने के कारण उत्पन्न होने वाली ट्रैफिक कठिनाइयां पर भी चर्चा की गई। आयुक्त महोदय ने नगर निगम को वेंडिंग जोन चिन्हित करते हुए अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को संबंधित स्थल का प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। साथ ही नो वेंडिंग जोन में अतिक्रमण करने वाले ठेला खोमचा वालों को निर्धारित समय तक अपनी दुकान हटा लेने हेतु माइकिंग कराने का निर्देश नगर निगम को दिया गया। निर्धारित अवधि के उपरांत अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाने, अतिक्रमणकारियों के सामानों को जब्त करने, उनकी नीलामी करने तथा उन पर जुर्माना अधिरोपित करने की जिम्मेदारी अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक यातायात एवं नगर निगम को दिया गया। उन दुकानदारों को चयनित वेंडिंग जोन में अपनी दुकान ले जाने की सूचना पूर्व में प्रचार के दौरान दिए जाने का निर्देश दिया गया।

गया में अब ट्रैफिक लाइट सिग्नल भी, Traffic light signal now also in Gaya, anj news media
इस मसले पर आयुक्त श्री पाल ने दिए कई टिप्स !
बैठक में डीआईजी विनय कुमार तथा डीएम अभिषेक सिंह
व अन्य अधिकारी- जनप्रतिनिधि ने किये शिरकत 
ट्रैफिक सिग्नल लाइट में टाइमर लगाने का निर्देश दिया गया साथ ही उन सभी स्थानों पर हाई रेजुलेशन वाले सीसीटीवी कैमरा भी लगवाने का निर्देश दिया। जिसमें रात्रि में भी गाड़ी का नंबर देखा जा सके। 
मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध नई मशीन से चलान काटने का भी निर्देश जिला परिवहन पदाधिकारी को दिया गया। इस मशीन की खूबी है कि यदि एक वाहन के चालक द्वारा तीन बार एमवी एक्ट का उल्लंघन किया जाता है तो वह उस वाहन के नंबर के लिए लॉक्ड हो जाएगा और इसके उपरांत उस वाहन का निबंधन रद्द किया जाएगा। बैठक में शहरी क्षेत्र में नाबालिक लड़कों द्वारा टेंपू चलाने, रास्ते में देर तक टेंपू रोककर सवारी उठाने, टेंपू में आपत्तिजनक गाना हाई वॉल्यूम में बजाने तथा ग्रामीण क्षेत्र में परिचालन के लिए दिए गए परमिट वाले टेंपो का शहरी क्षेत्र में प्रवेश करने पर विचार-विमर्श किया गया। प्राप्त सुझावों के अनुसार आयुक्त महोदय ने अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक यातायात एवं जिला परिवहन पदाधिकारी को टेंपो की गहन चेकिंग करने का निर्देश दिया साथ ही वैसे टेंपो चालकों के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने शहरी क्षेत्र में परिचालन हेतु दिए गए परमिट वाले टेंपो के नंबर प्लेट पीला रंग में करवाने तथा उस पर एक यूनिक कोड अंकित करवाने का निर्देश दिया। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के टेंपो चलाने वाले लड़कों को एमवी एक्ट के प्रावधानों के तहत कार्रवाई करने का निर्देश जिला परिवहन पदाधिकारी को दिया। उन्होंने वाहन चेकिंग की कार्रवाई का प्रतिवेदन जिलाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक एवं आयुक्त कार्यालय को प्रतिदिन उपलब्ध कराने का निर्देश जिला परिवहन पदाधिकारी को दिया तथा नगर पुलिस अधीक्षक को इसका अनुश्रवण करने का निर्देश दिया। बिना परमिट के चलने वाले वाहनों/टेंपो का परमिट अविलंब रद्द करने का निर्देश दिया गया। ग्रामीण क्षेत्र के लिए परमिट वाले टेंपो यदि शहरी क्षेत्र में पकड़े जाते हैं तो उनका परमिट रद्द किया जाएगा। 
बैठक में दो स्थलों पर टेंपो स्टैंड शिफ्ट कराने पर भी चर्चा की गई। इसके लिए टेंपो एसोसिएशन के पदाधिकारी के साथ बैठक करने का निर्देश जिला परिवहन पदाधिकारी को दिया गया। बैठक में सड़कों पर बिजली पोल एवं ट्रांसफार्मर होने की भी चर्चा की गई। इसके लिए बिजली विभाग के साथ अलग से बैठक करने को कहा गया।

@ रिपोर्ट : अशोक कुमार अंज, लेखक- फिल्मी पत्रकारबाबू

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!