गया में कल कोरोना वायरस से बचाव की जनता कर्फ़्यू : डीएम


 22 मार्च को महाबोधि मंदिर तथा निबंधन कार्यलय रहेगा बंद
Advertisement

पीएम की घोषणा पर गया में भी जनता की  कर्फ़्यू कल

गया में कल कोरोना वायरस से बचाव की जनता कर्फ़्यू  : डीएम, AnjMedia
जनता कर्फ़्यू का डीएम अभिषेक सिंह ने दी दिशा-निर्देश

बिहार प्रदेश के गया जिले में नोवल कोरोना वायरस से बचाव हेतु सोशल कॉन्टैक्ट को पूर्णत: रोकने के उद्देश्य से 22 मार्च 2020 को पूरे भारतवर्ष में जनता कर्फ्यू रखने की घोषणा माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई है।
जिसके मद्देनजर जिलाधिकारी अभिषेक सिंह द्वारा 22 मार्च 2020 (रविवार) को महाबोधि मंदिर पूर्णत: बंद रखने का दी निर्देश।
इसके साथ ही सभी निबंधन कार्यालय को रविवार को बंद कर दिया गया है।
उल्लेखनीय है कि वित्तीय वर्ष के अंतिम माह में राजस्व वसूली बढ़ाने के उद्देश्य से रविवार को भी निबंधन कार्यालय खुला रखने का आदेश पूर्व में निबंधन विभाग,बिहार द्वारा जारी किया गया था।
बचाव हीं कोरोना वायरस से बचने का अचूक बचाव है। जिसके लिए जनता तैयार है।
वहीं, केंद्रीय कारागार गया में कोरोना वायरस को लेकर कराया गया जागरूक, खुद को रखें स्वच्छ- डीएम

गया जिलाधिकारी सह जिला दंडाधिकारी श्री अभिषेक सिंह द्वारा केंद्रीय कारागार का निरीक्षण किया गया। सर्वप्रथम उन्होंने कैदियों से मिलने आने वाले परिजन रूम के जालीदार खिड़कियों की साफ सफाई एवं सेनीटाइज करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिस खिड़की के पास परिजन कैदी से मिलते हैं, उस खिड़की से थोड़ी दूरी पर रस्सी लगाने का सुझाव दिया ताकि परिजन कैदी के खिड़की को छू न सके जिससे बाहरी व्यक्ति का वायरस प्रवेश न कर सके। इसके उपरांत उन्होंने मुलाकाती भवन का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने केंद्रीय कारागार के सुपरिटेंडेंट को निर्देश दिया कि जो परिजन कैदी से मिलने आते हैं उन्हें मास्क और सैनिटाइजर अवश्य लगवाएं। इसके उपरांत जिलाधिकारी ने केंद्रीय कारागार के अधीक्षक के प्रकक्ष में केंद्रीय कारागार के अधीक्षक केंद्रीय कारागार के डॉक्टर एवं जिला मलेरिया के डॉक्टर साथ बैठक की। जिलाधिकारी ने अधीक्षक को निर्देश दिया कि कारागार में क्वॉरेंटाइन एवं आइसोलेशन वार्ड स्थापित करें। उन्होंने कहा कि आइसोलेशन वार्ड उसी जगह पर बनाए जिसका एंट्री एवं एग्जिट प्वाइंट सेपरेट हो। साथ ही उन्होंने कहा कि जो डॉक्टर या कर्मी आइसोलेशन वार्ड को हैंडल करेंगे उन्हें सेपरेट ड्रेस में रहना अनिवार्य है। संक्रमित व्यक्ति जो सामान यूज करते हैं उसे पिला रंग का बंदनुमा डस्टबिन में रखें और उसे अलग तरीके से डिस्पोजल कराएं।

गया में कल कोरोना वायरस से बचाव की जनता कर्फ़्यू  : डीएम,AnjMedia, DM Awesomeness
गया जेल में क़ैदियों को कोरोना वायरस से बचाव की जागरूकता देते डीएम अभिषेक 

 उन्होंने कहा कि आइसोलेशन वार्ड या कोरेन्टाईन वार्ड के सामान को डेली बेसिस पर डिस्पोजल कराएं। उन्होंने कहा कि आइसोलेशन वार्ड में कम से कम लोग ही प्रवेश करें तथा आइसोलेशन वार्ड में साफ सफाई की व्यवस्था शत प्रतिशत रखें। उन्होंने कहा कि आइसोलेशन वार्ड में एडमिट मरीज किसी भी स्थिति में आइसोलेशन वार्ड से बाहर ना निकले, ऐसी व्यवस्था रखी जाए। उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को क्वॉरेंटाइन करना है तो उस व्यक्ति के हाथ पर मोहर लगाने का सुझाव दिया ताकि उन्हें चिह्नित किया जा सके। उन्होंने कहा कि केंद्रीय कारागार के सभी कर्मी तथा पुलिस के कर्मी भी हैंड को सैनिटाइज करेंगे एवं अन्य प्रोटोकॉल अनिवार्य रूप से करेंगे। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे के पास हैंड सैनिटाइजर सिस्टम लगाया जाए ताकि सारे फुटेज कैमरे में कैद हो सके कि कौन कर्मी या पुलिसकर्मी इस नियम का उल्लंघन करते हैं। लापरवाही करने वाले कर्मी या पुलिस पदाधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी।
केंद्रीय कारागार में कई कर्मी को मास्क पहने देख जिलाधिकारी ने कहा कि सभी लोगों को मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। वैसे व्यक्ति जो संक्रमित हैं या जिन्हें बुखार, खांसी, सर्दी हो वही व्यक्ति मास्क पहने। उन्होंने कहा कि सभी कैदियों को अच्छे रूप से हाथ धोने को कहा। कोशिश करें वाहनों को भी सैनिटाइज किया जाए।
इसके उपरांत जिलाधिकारी ने केंद्रीय कारागार के खाली मैदान में कैदियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस संक्रमण को रोकने के लिए खुद को साफ रखना अनिवार्य है। सबसे महत्वपूर्ण है कि अपने हाथों को समय-समय पर साबुन से धोते रहें ताकि काफी हद तक संक्रमण को रोका जा सके। उन्होंने सभी कैदियों को कहा कि यह प्रयास करें कि अपने हाथ से आंख, नाक मुंह ना छुएं क्योंकि आंख, मुंह, नाक को छूने से ही वह कीटाणु धीरे-धीरे शरीर में प्रवेश कर जाता है। उन्होंने कहा कि सभी कैदी एक दूसरे से फिजिकल डिस्टेंस बना कर रहें।
उन्होंने कहा कि जो भी नए बंदी आएंगे उन्हें स्क्रीनिंग किया जाएगा। इस वायरस से किसी को पैनिक होने की जरूरत नहीं है। सभी कर्मी एवं सभी कैदी स्वकच्छता मेंटेन करें। उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को कोई सिम्टम आता है तो तुरंत डॉक्टर को सूचित करें। सभी कैदी जहां पर रहेंगे उस स्थल की साफ-सफाई रखेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन इस आपदा से निपटने के लिए तैयार है। कृपया कोई भी व्यक्ति पैनिक ना रहे। उन्होंने कहा कि बिहार में 13 संदिग्ध मरीज पाए गए लेकिन किसी भी मरीज में पॉजिटिव केस नहीं मिला।
इसके उपरांत जिलाधिकारी ने केंद्रीय कारागार के अंतर्गत रानी लक्ष्मीबाई भवन, सुखदेव भवन एवं अन्य सभी वार्डो का घूम घूम कर मुआयना किया।

– रिपोर्ट : अशोक कुमार अंज/अंज मीडिया

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!