गया में मना पृथ्वी दिवस


ज़िले में जल जीवन हरियाली कार्यक्रम  


गया : मुख्यमंत्री द्वारा पर्यावरण संतुलन के लिए जल संचय एवं वृक्षारोपण अभियान को सफल बनाने हेतु सभी जनप्रतिनिधियों एवं आम जनता का आह्वान किया गया कि प्रत्येक व्यक्ति अपने घर, परिसर, सार्वजनिक जगह पर वृक्षारोपण करें। उन्होंने कहा कि सरकार के स्तर से सभी विभागों के माध्यम से बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण कराया जा रहा है। 2.5 करोड़ वृक्षारोपण निर्धारित है तथा पुराने कुओं, तालाबों, जलाशयों को चिन्हित किया जा रहा है जिनका जीर्णोद्धार कराया जाएगा। इसके साथ ही पारंपरिक ऊर्जा के स्थान पर सौर ऊर्जा का प्रयोग करने, रूफटॉप वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था घर में करने का सुझाव उन्होंने दिया।
Advertisement
गया में मना पृथ्वी दिवस, Celebrating Earth Day in Gaya, anj news media
जल जीवन हरियाली मुहिम
पृथ्वी दिवस के अवसर पर गया संग्रहालय में जल जीवन हरियाली पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के संबोधन का सीधा प्रसारण दिखलाया गया। जिला प्रशासन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में आयुक्त मगध प्रमंडल पंकज कुमार पाल, जिलाधिकारी गया अभिषेक सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा, सांसद विजय कुमार, विधायक गुरुआ राजीव नंदन दांगी, जिला परिषद अध्यक्ष लक्ष्मी देवी, गया नगर निगम के महापौर गणेश पासवान, उप महापौर मोहन श्रीवास्तव, जिला परिषद उपाध्यक्ष राजेश कुमार उर्फ नगद पासवान, वजीरगंज के जिला पार्षद अजीत कुमार, फतेहपुर के जिला पार्षद नागेंद्र यादव, वजीरगंज के जिला पार्षद नंदकिशोर यादव, डोभी के जिला पार्षद कामेश्वर सिंह यादव तथा जिला परिषद अध्यक्ष के पति महेंद्र कुमार सहित तमाम जनप्रतिनिधि, वरीय पदाधिकारी, जीविका के दीदीयां, स्कूल के शिक्षक एवं विकास मित्र शामिल थे।
गया में मना पृथ्वी दिवस, Celebrating Earth Day in Gaya, anj news media
पृथ्वी दिवस पर मुखयमंत्री कार्यक्रम
का सीधा प्रसारण देखते कमिश्नर,डीएम एंड एसएसपी
 



उन्होंने गया में उत्पन्न जल संकट एवं हीट स्ट्रोक के प्रभाव की भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि समीक्षा के क्रम में यह बात सामने आई है कि विगत 18 -19 वर्षों में पर्यावरण असंतुलन में और भी वृद्धि हुई है। और इससे निजात पाने के लिए तथा अपनी भावी पीढ़ी को सुरक्षित रखने के लिए हमें अब पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए वृक्षारोपण एवं जल संचय करना होगा।
गया में मना पृथ्वी दिवस, Celebrating Earth Day in Gaya, anj news media
गया में पृथ्वी दिवस पर मुखयमंत्री कार्यक्रम का सीधा प्रसारण
देखते कमिश्नर,डीएम एंड एसएसपी व जनप्रतिनिधियों
इस अवसर पर जिलाधिकारी अभिषेक सिंह द्वारा सभी लोगों को पर्यावरण संतुलन के लिए ग्यारह संकल्प दिलवाया गया। जिनमें सभी लोगों ने संकल्प लिया कि पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए वे सदैव कार्य करेंगे। तालाब, नदी पोखर को बचाएंगे, इसे प्रदूषित नहीं करेंगे। जल का दुरुपयोग नहीं होने देंगे एवं इस्तेमाल के तुरंत बाद सावधानीपूर्वक नल को बंद करेंगे।
गया में मना पृथ्वी दिवस, Celebrating Earth Day in Gaya, anj news media
जल जीवन हरियाली की शपथ दिलाते डीएम एंड एसएसपी


गया में मना पृथ्वी दिवस, Celebrating Earth Day in Gaya, anj news media
जल जीवन हरियाली की शपथ लेते जनप्रतिनिधियों व अन्य

बिजली का अनावश्यक उपयोग नहीं करेंगे तथा आवश्यकता नहीं रहने पर बिजली के बल्ब, पंखा एवं अन्य उपकरण को बंद रखेंगे। कूड़ा, कचरा को निर्धारित स्थानों पर रखे डस्टबिन में डालेंगे तथा अन्य लोगों से भी इसके लिए अनुरोध करेंगे। अपने घर तथा स्कूल को साफ रखेंगे। प्लास्टिक, पॉलिथीन का उपयोग बंद कर इसके स्थान पर कपड़े या कागज के बने झोलो, थैलों का उपयोग करेंगे। पशु पक्षियों के प्रति दया का भाव रखेंगे। नजदीक के कार्यों के लिए साइकिल का प्रयोग करेंगे या पैदल जाएंगे। आवश्यकता अनुसार कागज का उपयोग करेंगे तथा इसका दुरुपयोग नहीं करेंगे। धन्यवाद ज्ञापन उप विकास आयुक्त किशोरी चौधरी ने किया।


 @ रिपोर्ट : अशोक कुमार अंज, लेखक- फ़िल्मी पत्रकार बाबू 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!