गया | Today Breaking | ब्रेकिंग News गया | DM गया | [Gaya की ताजा News | हिंदी न्यूज़] – AnjNewsMedia

ज़िले की सड़क निरीक्षण

गया | Today Breaking | ब्रेकिंग News गया | DM गया | [Gaya की ताजा News | हिंदी न्यूज़] - AnjNewsMedia
पाइप बिछाने हेतु काटे गए सड़क को की दुरुस्त


गया : ज़िले की  यातायात व्यवस्था सुचारू रखने तथा विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला को ध्यान में रखते हुए वुडको द्वारा जलापूर्ति योजना हेतु जिले के विभिन्न स्थानों पर पाइप बिछाने हेतु काटे गए सड़कों को जिला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम के पहल से तेजी से सड़को को रिस्टोर करवाया जा रहा है ताकि आमजनों के हित मे यातायात व्यवस्था सुचारू रहे साथ ही पितृपक्ष मेला के पहले सभी सड़कें बिल्कुल फंक्शनल रहे।

Advertisement

यात्रियों को किसी प्रकार की कोई असुविधा ना हो इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा हर तरह की मुकम्मल व्यवस्था करवाने हेतु अग्रसारित है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोई भी सड़क काटने की अनुमति नही दी गयी है, सड़क काटने के पहले ज़िला पदाधिकारी से अनुमति अति आवश्यक है, बिना अनुमति के सड़क काटने पर कठोर कार्रवाई हेतु निदेशित किया गया है।

सड़क मरामति हेतु  नगर आयुक्त, कार्यपालक अभियंता बुडको एवं कार्यपालक अभियंता आरसीडी से प्रतिदिन रिपोर्ट ली जा रही है कि काटी गई सड़को को रिस्टोर एवं सड़क निर्माण की क्या प्रगति है। 

पूर्व के सभी संबंधित सड़क जो पाइप लाइन बिछाने हेतु काटी गई थी उन्हें तेजी से मरम्मत करवाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मुख्यालय स्तर (आरसीडी विभाग) से भी आज उड़नदस्ता दल, चीफ इंजीनियर तथा इंजीनियर इन चीफ द्वारा गया जिला के विभिन्न सड़कों का भौतिक निरीक्षण किया गया है। जिसमे मुख्य रूप से रामशिला से सिकरिया मोड़, गेवाल बीघा से समीर तकिया, माड़नपुर से अक्षय वट, कालीबाड़ी से रामसागर, अक्षय वट से मंगला गौरी, समाहरणालय से चांद चौरा, कर्बला, सिकरिया मोड़,  बोधगया दोमुहान से बीटीएमसी,  बोधगया गांधी चौक से घुघरी टांड़ बाईपास के सड़को का निरीक्षण किया गया।

कार्यपालक अभियंता आरसीडी द्वारा बताया गया कि डेल्हा अवस्थित वार्ड संख्या 27 के सड़को का निर्माण कार्य पूर्ण करवा दिया गया हैं। साथ ही वार्ड संख्या 02 के विजय बिगहा सड़क को तेजी से मरम्मत किया जा रहा है।

कार्यपालक अभियंता बुडको ने बताया कि  दिनांक 09 अगस्त को सड़क रिस्टोर किया गया जो इस प्रकार हैं :- 

सिद्धार्थपुर कॉलोनी में 75 मीटर, मारूफगंज में 190 मीटर, दुर्गाबाड़ी एवं नागमतिया कॉलोनी में 120 मीटर, दुलरागंज बड़की डेल्हा में 65 मीटर, न्यू करीमगंज में 50 मीटर, शांतिबाग एरिया 150 मीटर रिस्टोर किया गया।

इसके अलावा रात्रि शिफ्ट में  संगम चौक के समीप 67 मीटर, बारी रोड के समीप 35 मीटर, डेल्हा मेन रोड 71 मीटर सड़क को रिस्टोर करने का कार्य किया गया है। इस प्रकार कुल 774 मीटर सड़क रिस्टोर करवाया गया।

गया | Today Breaking | ब्रेकिंग News गया | DM गया | [Gaya की ताजा News | हिंदी न्यूज़] - AnjNewsMedia
जिलाधिकारी की अध्यक्षता में
कृषि टास्क फोर्स की बैठक

कृषि टास्क फोर्स की बैठक

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कृषि टास्क फोर्स की बैठक गया समाहरणालय में आयोजित की गयी। खरीफ 2022 में वर्षापात की स्थिति अच्छी नही रही है।

अबतक इस खरीफ मौसम में अबतक मात्र सामान्य वर्षापात 509.85 मि०मी के विरुद्ध मात्र 247.09 मि०मी० वर्षा हुई है जो सामान्य से 51% कम है। वर्षापात में कमी का सीधा प्रभाव फसल आच्छादन पर पड़ रहा है। 

अबतक जिले में 64036 हे० में ही धान की रोपनी हो सकी है जबकि लक्ष्य 181832 हे० का है अर्थात अभी तक मात्र 35.22% ही रोपनी हुई है। जिला पदाधिकारी ने फसल आच्छादन पर चिन्ता व्यक्त करते हुये कहा कि जो किसान डीजल पम्पसेट का उपयोग कर अपने खरीफ फसलों का आच्छादन बढ़ा रहे है उन्हें अनिवार्य रुप से डीजल अनुदान का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें।

जिले में अबतक मात्र 1700 आवेदन डीजल अनुदान के आये है, जिला पदाधिकारी ने इस पर असंतोष व्यक्त किया। कृषि समन्वयक, किसान सलाहकार इसमें प्रगति लाना सुनिश्चित करेंगे। जो किसान आवेदन ऑनलाइन कर चुके है उनके आवेदनों का ससमय निष्पादन हो। किसानों को ससमय अनुदान का लाभ मिलने के बाद अन्य किसानों को योजना पर विश्वास उत्पन्न होगा।

जिला पदाधिकारी ने वैकल्पिक फसलों की अग्रिम तैयारी करने का निर्देश दिया। जिला कृषि पदाधिकारी आकस्मिक फसलों के बीज की आवश्यकता का आकलन कर इसकी माँग विभाग से करेंगे।

  • 1. वैकल्पिक फसलों की तैयारी करने का निर्देश
  • 2. डीजल अनुदान के साथ-साथ फसल सहायता योजना के भी आवेदन कराने का आदेश
  • 3. बन्द पड़े राजकीय नलकूपों को शीघ्र चालू कराये पंचायत

सिंचाई प्रमंडल, गया के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि उनके नहरों से 1076 हे० में सिंचाई की सुविधा दी जा रही हैं। सोन उच्च स्तरीय नहर प्रणाली से कोंच एवं टिकारी में 3385 हे० में सिंचाई हो रही है। तिलैया ढ़ाढर से 400 हे० में सिंचाई मिली है। जिले के अधिकांश नहरों एवं आहरों में पानी नही है।

कार्यपालक अभियंता, लघु सिंचाई विभाग के 87 नलकूप अभी कार्यरत है। उन्होंने बताया कि 53 पंचायतों के मुख्यिा को नलकूप मरम्मति हेतु राशि दी गयी है। 30 नलकूपों पर कार्य चल रहा है। जिला पदाधिकारी ने शेष बन्द पड़े नलकूपों को ठीक कराने का निर्देश दिया। कार्यपालक अभियंता को विद्युत दोष से बन्द पड़े 8 नलकूपों को एक सप्ताह में ठीक कराने का निर्देश दिया गया।

इस बैठक में अपर समाहर्ता, जिला कृषि पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी, आपदा, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, सिंचाई प्रमंडल, पूर्वी सोन उच्च स्तरीय नहर प्रणाली, टिकारी/कुर्था, लघु सिंचाई प्रमंडल आदि उपस्थित थे।


– AnjNewsMedia Presentation


Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!