जल जीवन हरियाली पर डीएम ने की विमर्श


जल जीवन हरियाली मुहिम के तहत पौधारोपण
Advertisement


गया : जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में जल जीवन हरियाली के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक उनके कार्यालय प्रकक्ष में की गई। बैठक में निदेशक, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण -सह- नोडल पदाधिकारी जल जीवन हरियाली योजना द्वारा बताया गया कि गया जिला में अब तक 4 लाख 96 हजार पौधारोपण किया जा चुका है, जिनमें 2 लाख 25 हजार पौधारोपण डुमरिया, इमामगंज और मानपुर प्रखंड में किया गया है। इनमें 115400 पौधा मनरेगा के भी शामिल है। उन्होंने बताया कि 1399 वाटर रिचार्जेबल बोरिंग एवं 37000 सोक पीट का निर्माण कराया गया है। जिलाधिकारी द्वारा किये गए कार्यों के आंकड़ों का जल जीवन हरियाली एवं मनरेगा के पोर्टल पर एमआईएस इंट्री नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की गयी। उन्होंने कहा कि कार्य तेजी से किए जा रहे हैं लेकिन पोर्टल पर प्रदर्शित नहीं हो रहा है। इससे तो कार्य की वास्तविक जानकारी अन्य लोगों को नहीं मिल पाएगी। उन्होंने 3 दिनों के अंदर एमआईएस इंट्री कराने का निर्देश निदेशक डीआरडीए को दिया। उन्होंने प्रशिक्षु सहायक समाहर्ता श्री के एम अशोक को एमआईएस इंट्री का अनुश्रवण करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि रविवार को मनरेगा के सभी पीटीए और जेई को बुलाकर एमआईएस की इंट्री करावे।
जल जीवन हरियाली पर डीएम ने की विमर्श, anj news media, DM's discussion
जल जीवन हरियाली योजना
पर डीएम अभिषेक सिंह ने की गहन विमर्श
नगर निगम को ग्रे वाटर सोक पीट की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया साथी पौधारोपण की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।
उन्होंने कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई प्रमंडल को सभी जल स्रोतों को चिन्हित कर सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया तथा अतिक्रमित तलाब, आहर पाइन को अतिक्रमण मुक्त कराने हेतु सूची अविलंब उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। 
जल जीवन हरियाली पर डीएम ने की विमर्श, anj news media, DM's discussion
हरियाली योजना पर डीएम ने की विमर्श



जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विभागों को उनके लक्ष्य के अनुसार दैनिक लक्ष्य निर्धारित किया जाए और प्रतिदिन उनकी प्रगति की समीक्षा की जाए। जिन विभागों द्वारा अब तक पौधारोपण की सूची उपलब्ध नहीं करायी गयी है, उनके कार्यालय प्रधान का वेतन स्थगित करने का निर्देश दिया।
बैठक में नगर आयुक्त सावन कुमार, प्रशिक्षु सहायक समाहर्ता के एम अशोक, निदेशक जिला ग्रामीण विकास अभिकरण संतोष कुमार एवं संबंधित सभी विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!