[जाति आधारित गणना]{प्रधानसचिव राजेंद्र ने क्षेत्र में जा किया निरीक्षण} | (With DM Gaya) | [Top News]- News Anj News Media- EXCLUSIVE

जाति आधारित गणना के किए जा रहे कार्यों का सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव बी० राजेंद्र ने क्षेत्र में जाकर किया गहन निरीक्षण

Advertisement

गया DM त्यागराजन भी थे उनके साथ

सचिव ने गणकों को दिया कई जरुरी Tips 

[जाति आधारित गणना]{प्रधानसचिव राजेंद्र ने क्षेत्र में जा किया निरीक्षण} | (With DM Gaya) | [Top News]- News Anj News Media- EXCLUSIVE
सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव सह
गया ज़िला के प्रभारी सचिव बी० राजेंद्र ने किया
जाति आधारित गणना का निरीक्षण 
उनके साथ हैं गया DM त्यागराजन

गया : सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव सह गया ज़िला के प्रभारी सचिव बी० राजेंद्र द्वारा आज नगर प्रखंड अंतर्गत नैली पंचायत के कोसडीहर गांव अंतर्गत वार्ड संख्या 06 में चल रहे  जाति आधारित गणना के द्वितीय चरण के तहत किए जा रहे कार्यों का स्थल पर स्वयं जाकर निरीक्षण किया गया। 

इस दौरान गया DM डॉ त्यागराजन एसएम, वरीय उप समाहर्ता अमृता ओशो, ज़िला सांख्यकी पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी नगर मौजूद थे।

निरीक्षण के क्रम में संबंधित प्रगणकों को प्रथम चरण में संधारित पंजी को साथ में लेकर सत्यापन करते हुए घर- घर जाकर द्वितीय चरण से संबंधित सभी आंकड़ों को प्राप्त कर निर्धारित प्रपत्र में अंकित करने का निर्देश दिया गया।

[जाति आधारित गणना]{प्रधानसचिव राजेंद्र ने क्षेत्र में जा किया निरीक्षण} | (With DM Gaya) | [Top News]- News Anj News Media- EXCLUSIVE
प्रधान सचिव सह
गया ज़िला के प्रभारी सचिव राजेंद्र ने
डोर-टू-डोर जाकर किया
जाति आधारित गणना का गहन निरीक्षण ! दिया कई Tips

जाति आधारित गणना से संबंधित कार्य एवं आंकड़ों की जानकारी उपस्थित प्रगणक से लिया गया।

प्रधान सचिव ने जिला सांख्यकी पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि आईटी (IT) सहायकों एवं कंप्यूटर (Computer) ऑपरेटरों की सहायता से सभी प्रगणकों एवं पर्यवेक्षकों के स्मार्टफोन (Smart Phone) में बिहार जाति (Caste) आधारित गणना ऐप (App) को इंस्टॉल कराना सुनिश्चित करें, ताकि गणना प्रपत्र पर भरे गए आंकड़ों को मोबाइल ऐप (Mobile App) पर उसी दिन एंट्री कराया जा सके। जाति आधारित गणना के निमित्त अनुश्रवण करने का भी निर्देश दिया।

प्रधान सचिव ने उपस्थित वरीय पदाधिकारी को निर्देशित किया है कि प्रतिदिन क्षेत्र मे भ्रमण कर जाति आधारित गणना का निरीक्षण करें। ताकि गणना सुचारू रूप से ससमय संपन्न हो सके।

विदित हो कि बिहार जाति आधारित गणना का प्रथम चरण 7 जनवरी से 21 जनवरी 2023 के बीच संपन्न हुआ था, जबकि इसका द्वितीय चरण 15 अप्रैल से 15 मई के बीच आयोजित है। 

गणना के दौरान सभी परिवारों से सदस्यों के बारे में व्यक्तिगत जानकारी के साथ सामाजिक एवं आर्थिक विषयों पर विस्तृत जानकारी प्रगणक द्वारा प्राप्त की जाएगी एवं इसे गणना प्रपत्र पर कोड के माध्यम से अंकित करते हुए परिवार के मुखिया या प्रधान का स्वघोषणा उपरांत हस्ताक्षर लिया जाएगा एवं तत्पश्चात प्रगणक द्वारा इसकी प्रविष्टि मोबाइल ऐप (Mobile App) पर की जाएगी। 

उन्होंने उपस्थित प्रगणक से जानकारी लेने पर बताया गया कि उनके क्षेत्र में 608 की संख्या में आबादी है। 

मकानों का नंबर देने का कार्य पूर्ण किया गया है। सभी हाउसहोल्ड का पूरी विवरण लिखते हुए हाउसहोल्ड के मालिक द्वारा हस्ताक्षर की पंजी में हस्ताक्षर करवाया जा रहा है।

प्रधान सचिव ने प्रगणक द्वारा विभिन्न प्रपत्रों में भरे गए कागजातों का पूरी अच्छी तरीके से जांच किया एवं प्रगणक से जानकारी प्राप्त किया।

एक अन्य प्रगणक ने बताया कि उनके क्षेत्र में 87 की संख्या में मकान है, जिनमें से 52 मकान ने गणना का कार्य पूर्ण कर लिया है तथा 52 में से 35 मकानों के हाउसहोल्ड का ऑनलाइन अपलोड (Online Upload) भी कर दिया गया है। 

प्रधान सचिव ने काफी खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि काफी अच्छे तरीके से जिले में जाति आधारित गणना का कार्य संपन्न हो रहा है।

प्रधान सचिव ने स्थानीय ग्रामीण से उनसे जाति आधारित गणना के संबंध में जानकारी लिया। 

ग्रामीणों ने बताया कि कुछ लोग उनके घर आए थे तथा जाति आधारित गणना कार्य के लिए कुछ व्यक्तिगत जानकारियां लेते हुए एक प्रपत्र में भरने का कार्य किया तथा अंतिम में हस्ताक्षर भी करवाया। 

इस दौरान स्थानीय ग्रामीणों ने अनुरोध किया कि इस महादलित टोले में पेयजल की अत्यंत समस्या है।

जिलाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने कार्यपालक अभियंता PHED (पीएचईडी) को तुरंत निर्देश दिया कि 24 घंटे के अंदर एक नए चापाकल लगवाना सुनिश्चित करें। तत्काल पानी टैंकर के माध्यम से इस क्षेत्र में जलापूर्ति सुचारू रखें।

You May Also Like:Top News 

– AnjNewsMedia Presentation

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!