डीएम ने बाँटी ट्राईसाईकिल

 डीएम ने बाँटी दिव्यांगजनों को ट्राई साईकिल

Advertisement

गया जिलाधिकारी अभिषेक सिंह द्वारा मुख्यमंत्री सामर्थ्य योजना अंतर्गत 18 दिव्यांग जनों को जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग द्वारा ट्राई साइकिल उपलब्ध कराया गया।

 इसके पूर्व जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह को सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग द्वारा पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया गया। नगर पंचायत बोधगया ने अनुमंडल पदाधिकारी सदर को तथा सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा को जिला प्रबंधक बुनियाद केंद्र द्वारा पुष्प गुच्छ देकर उनका हार्दिक स्वागत किया गया।

जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह ने उपस्थित दिव्यांग जनों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री सामर्थ्य योजना के तहत आज जरूरतमंदों को ट्राई साइकिल उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसके लिए उन्होंने सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा एवं उनकी पूरी टीम को जिला प्रशासन की ओर से धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कोरोना महामारी के कारण ट्राई साइकिल वितरण काफी दिनों से लंबित था। पिछले 2 वर्षों में विभिन्न आयोजनों में काफी संख्या में ट्राई साइकिल का वितरण हुआ है और एक प्रयास रहा है कि हमारे समाज के ऐसे सभी दिव्यांगजन जिनको विभिन्न स्तरों पर ट्राई साइकिल की जरूरत हो, वैशाखी, श्रवण यंत्र या अन्य तरह का उपकरण जो दिव्यांग जनों को सक्षम बनाने के लिए ऐसे उपकरणों की आवश्यकता है, उपलब्ध कराये जाएंगे। पूर्व में जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक माह आपका प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत उस क्षेत्र के सभी दिव्यांग जनों को ऑन द स्पॉट संबंधित उपकरण बांटा जाता था साथ ही कई बार रेड क्रॉस के सभागार से भी ऐशे उपकरणो का वितरण किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 में जब दिव्यांग जनों को सशक्त बनाने के लिए नया कानून बना तो इनके अधिकार को और अधिक प्रमुखता से सरकार ने लिया। माननीय मुख्यमंत्री द्वारा दिव्यांग जनों को काफी सुविधाएं दी गई है। नौकरी, सुविधाएं तथा योजनाओं में दिव्यांग जनों के लिए एक निर्धारित प्रतिशत रखा गया है। राज्य निशक्तता आयोग का गठन किया गया है जो काफी सक्रियता के साथ काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बृहस्पतिवार को डॉक्टर की टीम द्वारा योग्य दिव्यांग व्यक्तियों को सर्टिफिकेट बनाया जाए जिससे उनका मनोबल बढ़े और योजनाओं में लाभ मिले। 

उन्होंने कहा की अब समय और आगे बढ़ने का है पिछले वर्ष लोक सभा चुनाव के समय में चुनाव आयोग द्वारा प्रत्येक दिव्यांग मतदाता को पोलिंग स्टेशन तक पहुंचाने हेतु विशेष सुविधा की व्यवस्था की गई थी ताकि दिव्यांग मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित ना हो।

उन्होंने सभी दिव्यांग जनों से अनुरोध किया कि आप सभी किसी भी हालत में अपने आप को अकेला नहीं समझे, पूरा प्रशासन एवं सरकार आपके साथ है। आपकी सभी संभव समस्याओं को नियमानुसार निष्पादित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल का भी डिस्ट्रीब्यूशन किया जाएगा। मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल में उन लोगों को प्राथमिकता दिया जाएगा जो 70 से 80% डिसेबिलिटी( विकलांगता प्रतिशत) हो वैसे व्यक्तियों को प्राथमिकता दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन के सहयोग में परिजनों का काफी अहम भूमिका होता है। आज की तिथि में हमारे सभी दिव्यांग जन एक से एक अच्छा कार्य करके अपना जीविकोपार्जन खुद कर रहे हैं। उनके लिये स्किल डेवलपमेंट का कार्य संबंधित विभाग द्वारा कार्य कर रहा है। आज के दौर में मास्क का काफी डिमांड है यदि कोई दिव्यांगजन मास्क बना सकते हैं तो मास्क बनाएं और उससे जीविकोपार्जन करें।

उन्होंने सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा को निर्देश दिया कि पूर्व के दो-तीन साल में जितने भी कैंप हुए हैं, उन कैम्प में जितने भी मामले आए हैं उन सभी मामलो की जांच करें। इन सभी मामलों का पेपर वर्क पूर्ण कर ले जिससे जरूरतमंद व्यक्तियों को उनका लाभ जल्द से जल्द दिया जा सके। इसके उपरांत जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी दिव्यांग जनों से उनसे हालचाल लिया।

➖AnjNewsMedia➖

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!