डुमरिया प्रखंड का औचक निरीक्षण


डीएम ने की डुमरिया प्रखंड में गहन जाँच-पड़ताल  

पंचायत सरकार भवन परिसर में डीएम ने किये पौधारोपण
Advertisement


गया : जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने डुमरिया प्रखंड का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने सर्वप्रथम डुमरिया प्रखंड के नवनिर्मित आईटीआई भवन का निरीक्षण किया। उन्होंने आईटीआई भवन के प्रत्येक कमरों का गहन निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने टॉयलेट, किचन में एग्जॉस्ट फैन लगवाने का निर्देश दिया। इसके उपरांत उन्होंने बॉयज हॉस्टल का भी निरीक्षण किया। हॉस्टल में पेयजल की व्यवस्था की जानकारी ली।
डुमरिया प्रखंड का औचक निरीक्षण Surprise inspection of dumariya block, anj news media
डुमरिया प्रखंड का औचक निरीक्षण करते डीएम अभिषेक सिंह
उन्होंने रूफटॉप वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम करवाने का निर्देश भवन पदाधिकारी को दिया। जिससे आईटीआई भवन एवं बॉयज हॉस्टल भवन के छत का पानी को भुगर्भ में संचय किया जा सके। इसके उपरांत उन्होंने आईटीआई वर्कशॉप भवन का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि आईटीआई भवन के कुछ पार्ट टूट गया है जिलाधिकारी ने उसे अविलंब ठीक कराने का निर्देश दिया। उन्होंने बिल्डिंग विभाग के अभियंता को निर्देश दिया कि बिना जिलाधिकारी के अनुमति के समन्वयक को अंतिम किस्त की राशि भुगतान न करें। उन्होंने संवेदक को आईटीआई बाउंड्री वाल के सटे चारों ओर पेड़ लगाने का निर्देश दिया। इसके उपरांत मैगरा और चक्र बंधा के बीच आरडब्ल्यूडी शेरघाटी द्वारा सड़क निर्माण के कार्य को देखा गया। जनप्रतिनिधियों ने बताया कि संबंधित कनीय अभियंता द्वारा खराब अलकतरा का इस्तेमाल किया जा रहा है।
डुमरिया प्रखंड का औचक निरीक्षण Surprise inspection of dumariya block, anj news media
डुमरिया प्रखंड में औचक निरीक्षण करते डीएम
जिलाधिकारी ने कनीय अभियंता जाहिर अंसारी को निर्देश दिया कि सड़क की मरम्मती अगले 2 दिन के अंदर करें। उन्होंने कनीय अभियंता का वेतन अगले आदेश तक बंद करने का निर्देश दिया। इसके उपरांत उन्होंने महादलित टोला फुलवारी का निरीक्षण किया निरीक्षण के क्रम में सात निश्चय के कार्य एवं इंदिरा आवास से निर्मित घरों का निरीक्षण किया। इंदिरा आवास के लाभार्थी दिनेश दास से राशन कार्ड, किरासन तेल एवं वृद्धा पेंशन की जानकारी ली। उन्होंने पूछा कि राशन देने के एवज में डीलर कितना रुपया लेता है। दिनेश दास के बच्चे को घरों में देखकर उन्होंने हिदायत दी कि अपने बच्चे को प्रत्येक दिन स्कूल भेजें।
डुमरिया प्रखंड का औचक निरीक्षण Surprise inspection of dumariya block, anj news media
नल जल योजना का निरीक्षण करते डीएम अभिषेक
ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से अनुरोध किया कि नौकाडीह पंचायत में बिजली की आपूर्ति काफी कम रहती है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से रोपनी की स्थिति के बारे में पूछा। जनप्रतिनिधियों द्वारा बताया गया कि विगत तीन-चार दिनों से लगातार हो रही बारिश ने किसानों को काफी सहूलियत मिला है अब तक 60% रोपनी का कार्य किया जा चुका है। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों को कहा कि इस प्रखंड में अन्य प्रखंडों के मुकाबले वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य काफी धीमी है। उन्होंने इस प्रखंड के सारे विद्यालयों के भवनों में रूफ टॉप वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम डेवलप कराने का निर्देश सभी जनप्रतिनिधियों को दिया। जनप्रतिनिधियों द्वारा बताया गया कि अब तक 25000 पौधारोपण किया जा चुका है जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि इस प्रखंड में कम से कम तीन लाख पौधारोपण किया जाना चाहिए।
डुमरिया प्रखंड का औचक निरीक्षण Surprise inspection of dumariya block, anj news media
सरजमीं पर योजना का निरीक्षण करते डीएम
इसके उपरांत उन्होंने राजकीय मध्य विद्यालय फुलवारी का निरीक्षण किया। उन्होंने एक एक कर सभी कक्षाओं का निरीक्षण किया निरीक्षण के क्रम में कई बच्चों से पोशाक, मध्यान भोजन एवं पुस्तक के बारे में जानकारी ली। विद्यालय के प्रधानाध्यापक श्री विजय कुमार से जिलाधिकारी ने मध्याह्न भोजन, छात्रों की उपस्थिति एवं शिक्षक की उपस्थिति की जानकारी ली गयी। बताया गया कि 2 शिक्षक छुट्टी पर गए हुए हैं। बारिश होने के कारण बच्चे की उपस्थिति कम है। जिलाधिकारी ने मध्याह्न भोजन के पंजी का गहन जांच किया तो कई अनियमितताएं पाई गई। जनवरी माह से अब तक बच्चों की संख्या से कहीं ज्यादा अंक पंजी में लिखा गया था। उन्होंने मध्याह्न भोजन के अनियमितता को देखते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि प्रधानाध्यापक से मध्यान भोजन कि पैसा की वसूली की जाए। उन्होंने प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया कि रोकड़ पंजी को अपडेट करें।
डुमरिया प्रखंड का औचक निरीक्षण Surprise inspection of dumariya block, anj news media
स्कूल का निरीक्षण करते डीएम अभिषेक सिंह
 इसके उपरांत उन्होंने नाजनी खाजय, नारायणपुर ग्राम पंचायत भवन जो आपका प्रशासन आपके द्वार के तहत बनाया गया है, पंचायत सरकार भवन का निरीक्षण किया। उन्होंने नारायणपुर पंचायत में बड़ी संख्या में रिचार्ज बोरवेल करवाने का सुझाव दिया। उन्होंने जनप्रतिनिधियों को निर्देश दिया कि भवन के अंदर बैनर वॉल पेंटिंग कराएं जिससे भवन का आकर्षण बढ़ेगा। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों को कहा कि माननीय मुख्यमंत्री बिहार सरकार द्वारा जल जीवन हरियाली अभियान का आह्वान किया गया है आप सब मिलकर इस अभियान में सहयोग करें। और कम से कम दो लाख पौधा इस प्रखंड में लगाएं। इसके उपरांत उन्होंने पंचायत सरकार भवन परिसर में अमरूद का पौधारोपण किया।
डुमरिया प्रखंड का औचक निरीक्षण Surprise inspection of dumariya block, anj news media
हरियाली योजना के तहत पौधारोपण करते डीएम अभिषेक
इसके उपरांत उन्होंने शेरघाटी अनुमंडल अवस्थित ट्रेजरी भवन का निरीक्षण किया। शेरघाटी अनुमंडल अंतर्गत खाली पड़ी ज़मीन का निरीक्षण किया एवं भवन पदाधिकारी की निदेश दिया कि अनुमंडल न्यायालय की जमीन को डेवलप करें। जो कार्य अनिवार्य रूप से कराए जाने हैं उसे प्राथमिकता देकर कार्य कराएं।

@ रिपोर्ट : अशोक कुमार अंज, लेखक- फ़िल्मी पत्रकारबाबू

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!