दुर्गापूजा को लेकर डीएम ने की बैठक

दुर्गापूजा एवं दशहरा को लेकर शांति समिति की बैठक
Advertisement

गया : जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में दशहरा पर्व के अवसर पर रावण वध एवं दुर्गा पूजा को लेकर जिला शांति समिति की बैठक हुई।

दुर्गापूजा को लेकर डीएम ने की बैठक, AnjNewsMedia, DM Meeting
दुर्गापूजा के मौके पर शांति समिति का बैठक करते डीएम अभिषेक सिंह

जिलाधिकारी ने शांति समिति को संबोधित करते हुए कहा कि दुर्गा पूजा में शत-प्रतिशत सभी पंडालों के लिए अनुज्ञप्ति प्राप्त करना अनिवार्य होगा। प्रतिमा विसर्जन का रूट वही होगा जो भी गत वर्ष था। बड़ी प्रतिमाओं के लिए 10 से 50 लोगों के नाम अनुज्ञप्ति में देनी होगी छोटी प्रतिमा के लिए 10 से कम लोगों का भी नाम लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि थाना एवं पुलिस उपाधीक्षक स्तर पर शांति समिति की बैठक हो रही है। उन्होंने पंडाल एवं प्रतिमा के निर्माण कार्य को प्लास्टिक और थर्माकोल से मुक्त रखने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि इस तरह से पंडाल निर्माण किए जाएं ताकि यातायात बाधित न हो सके। चंदा के नाम पर जबरन वसूली नहीं हो, इसे प्रशासन कतई बर्दाश्त नहीं करेगा। बड़े पंडालों में पूजा समिति को स्वयं सीसीटीवी लगवाने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि प्रतिमा विसर्जन के रास्ते पर जिला प्रशासन द्वारा वीडियोग्राफी करायी जाएगी। हृदय योजना से जीर्णोद्धार किए गए सरोवरों में प्रतिमा विसर्जन नहीं करने का उन्होंने अनुरोध किया और कहा कि इसके लिए रुकमणी सरोवर को चिह्नित किया गया है। प्रतिमा विसर्जन रुक्मिणी सरोवर में ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जुलूस में एवं पंडाल में डीजे बजाने की अनुमति नहीं होगी साथ ही ध्वनि विस्तारक यंत्र में बजने वाले गाने का सत्यापन संबंधित थाना से कराना होगा और यह भी ध्यान रखना होगा कि 75 डेसीबल से अधिक आवाज में साउंड सिस्टम न बजे।

दुर्गापूजा को लेकर डीएम ने की बैठक, AnjNewsMedia, DM Meeting
शांति समिति के बैठक में मौजूद पदाधिकारीगण तथा गणमान्य जन

उन्होंने सभी पूजा समितियों को स्वयं भी प्रकाश एवं साफ-सफाई की व्यवस्था करने का निर्देश दिया तथा कहा कि नगर निगम रास्तों एवं घाटों की सफाई करेगी। प्रतिमा विसर्जन स्थल पर जिला प्रशासन द्वारा गोताखोरों की व्यवस्था की जाएगी।उन्होंने कहा कि गया एक ऐसा जिला है जहाँ सभी त्योहारों के अवसर पर सभी समुदाय का सहयोगात्मक भावना रहता है। और यह आशा की जाती है इस त्यौहार में भी यह दिखेगा। उन्होंने कहा कि पंडाल के आसपास राजनीतिक बैनर नहीं लगाया जाए इस बात का ध्यान रखा जाए साथ ही किसी भी पूजा पंडाल का राजनीतिकरण न किया जाए।
शांति समिति को संबोधित करते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा ने कहा कि जिन पूजा पंडालों द्वारा प्रतिमा विसर्जन के लिए जुलूस निकाला जाता है वह अगले एक-दो दिन में अनुज्ञप्ति प्राप्त करने हेतु संबंधित थानों में अपना आवेदन दे दें। उन्होंने कहा कि ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग रात्रि 10:00 बजे तक ही किया जाएगा। पूजा समितियों को अपने स्तर से पर्याप्त संख्या में स्वयंसेवकों की प्रतिनियुक्ति करने का उन्होंने सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि विगत वर्ष देखा गया कि कई पंडाल सुनसान स्थानों पर बनाए जाते हैं वहां मूर्तियां रखी जाती हैं लेकिन रात में एक दो लोग ही रहते हैं, जो सोए रहते हैं। उन्होंने मूर्तियों को खाली ना छोड़ने का सुझाव दिया साथ ही कहा कि कम से कम 10 लोग वहां पर जगे रहैं। जिन पूजा पंडालों में अधिक भीड़ होती है वहां निकलने के लिए भी अलग रास्ता बनाने का उन्होंने निर्देश दिया। साथ ही कहा कि पंडाल फायरप्रूफ रहे और यह भी ध्यान रखा जाए कि बिजली के तार कटे-फटे और खुले ना हो। बड़े पंडाल में सीसीटीवी निश्चित रूप से लगायी जाए। उन्होंने नगर निगम से अस्थायी मोटरसाइकिल स्टैंड की व्यवस्था करने का अनुरोध किया।
इसके पूर्व बैठक में रावण वध समिति के सदस्य श्री रामजी प्रसाद ने बताया कि दशहरा के अवसर पर गांधी मैदान में मेघनाथ, कुंभकर्ण एवं रावण का पुतला दहन किया जाता है और यह मूर्तियां करीब 55 फीट 60 फीट और 65 फीट की होती है जो 7 अक्टूबर के अपराहन 3:30 बजे तक खड़ी हो जाएंगी। शोभायात्रा स्टेशन रोड से निकलती है जो बाटा मोड़, टिकारी रोड, जीबी रोड, पोस्ट ऑफिस होते हुए गांधी मैदान पहुंचती है। उसके उपरांत तीनों प्रतिमाओं का पुतला दहन किया जाता है एवं आतिशबाजी की जाती है। उन्होंने कहा कि विगत बैठक में जिलाधिकारी महोदय द्वारा दिए गए निर्देश का अनुपालन करने का अक्षरसः प्रयास किया जाएगा और कोशिश की जाएगी कि संध्या होने के पूर्व पुतला दहन कार्यक्रम सम्पन्न करा दिया जाए। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर झुमरू का नृत्य रास्ते भर होते आता है जिसे देखने के लिए दर्शकों के हुजूम उमड़ पड़ता है और इस दौरान प्रकाश की मुकम्मल व्यवस्था समिति के तरफ से की जाती है। उन्होंने प्रशासन से भी प्रकाश की व्यवस्था करने का अनुरोध किया।
बैठक में हरेराम सिंह ने मुफस्सिल थाना के अंतर्गत पुतला दहन की जानकारी दी साथ ही रेलवे ट्रैक के समीप पुतला दहन स्थल होने की जानकारी दी। जिलाधिकारी ने जान माल की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की बात कही और कहा कि यदि रेलवे ट्रैक से जानमाल को खतरा हो तो पुतला दहन स्थल परिवर्तित किया जाए। श्री राम कुमार द्वारा दुर्गाबाड़ी, मारूफगंज में वाटर लॉगिंग की बात बताई गई। श्री शिव बचन सिंह ने पितृपक्ष मेले के अवसर पर प्रशासन द्वारा किए गए अच्छे कार्य के लिए भूरि भूरि प्रशंसा की।
जिला जदयू अध्यक्ष मोहम्मद अलेक्जेंडर खान ने दुर्गा पूजा के अवसर पर जिला प्रशासन को पूर्ण सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया और कहा कि गया गंगा जमुनी तहजीब की पहचान रही है और सभी संप्रदाय द्वारा मिलजुल कर इस त्यौहार को पूर्ण उत्साह से मनाया जाएगा।
उप महापौर श्री मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि नगर निगम के द्वारा साफ-सफाई के व्यवस्था मुकम्मल व्यवस्था की जाएगी साथी वाटर लॉगिंग की समस्या को भी नोट किया गया है और इस पर भी कार्य किए जाएंगे उन्होंने 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर प्लास्टिक बैन पर आयोजित कार्यक्रम में सभी को भाग लेने का अनुरोध किया।
बैठक में मानपुर के क्षितिज प्रसाद सिंह, श्रीमती किरण वर्मा, श्री मणिलाल बारीक, पूर्व वार्ड सदस्य श्री शशि किशोर शिशु ने भी अपने-अपने विचार रखें।
बैठक में महापौर श्री वीरेंद्र कुमार उर्फ गणेश पासवान, नगर आयुक्त श्री सावन कुमार, नगर पुलिस अधीक्षक श्री मंजीत श्योरन एवं शांति समिति के सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!