नमस्ते कैंपेन

 गया : बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2020 में मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत स्वीप गतिविधि के तहत दिव्यांग मतदाताओं को दिनांक 28 अक्टूबर 2020 को मतदान हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से *नमस्ते कैंपेन* प्रारंभ किया गया है।

Advertisement

    जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह ने बताया कि गया जिले में लगभग 27000 दिव्यांग मतदाता हैं जिन्हें मतदान हेतु आमंत्रित किया जा रहा है। इस कार्य हेतु सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा, जिले में कार्यरत सभी बुनियाद केंद्र, स्वयंसेवी संगठनों, नेहरू युवा केंद्र तथा एन एस एस के वालंटियर के माध्यम से आमंत्रण पत्र को प्रत्येक दिव्यांग के घर जाकर देंगे तथा उन्हें 28 अक्टूबर को मतदान केंद्र पर आकर मतदान करने हेतु आमंत्रित करेंगे।

    उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के आलोक में जिले के सभी मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाता के सुविधा के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है साथ ही रैंप भी बनाए गए हैं ताकि व्हीलचेयर के माध्यम से दिव्यांग मतदाता मतदान केंद्र तक पहुंच सके। इसके अतिरिक्त नेत्र दोष वाले दिव्यांग मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि में ईवीएम में छपे मतपत्र तथा ब्रेल लिपि में छपे ईपीक कार्ड की सुविधा दी जा रही है। दिव्यांग मतदाता को पोस्टल बैलट पेपर के माध्यम से भी मतदान करने की सुविधा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई है।

   जिले में दिव्यांग मतदाताओं को मतदान हेतु प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से जिले में स्वीप कोषांग के माध्यम से ट्राई साइकिल रेस, खेलकूद, रैली इत्यादि कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

   जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह ने जिले के सभी दिव्यांग मतदाताओं से अनुरोध किया है कि वह 28 अक्टूबर को अपने संबंधित मतदान केंद्र पर आकर मतदान करें और लोकतांत्रिक व्यवस्था को और अधिक मजबूत करने में सहयोग करें।

वहीं, बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2020 में गया जिले के मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करने के लिए विभिन्न माध्यमों का सहारा लेकर उन्हें जागरूक एवं मतदान के लिए तैयार किया जा रहा है।

   उपरोक्त परिपेक्ष्य में कल दिनांक 17 अक्टूबर 2020 को अपराहन 3:00 बजे गूगल मीट का आयोजन किया जा रहा है तथा आईसीडीएस के सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, सभी महिला पर्यवेक्षिका द्वारा डोर टू डोर कैंपेन का भी आयोजन किया जाएगा।

    जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह द्वारा बताया गया कि गया जिले में स्वीप गतिविधि के अंतर्गत मतदाता जागरूकता अभियान व्यापक रूप से चलाया जा रहा है ताकि जिले के सभी वर्ग के लोगों को मतदान हेतु प्रेरित किया जा सके। चुनाव आयोग के *कोई मतदाता ना छूटे* के अंतर्गत जिला प्रशासन द्वारा यह प्रयास किया जा रहा है कि सभी वर्ग के मतदाताओं तक हमारी पहुंच हो और हम उन्हें मतदान केंद्र तक लाने में सफल हो सके।

    उपरोक्त उद्देश्य के आलोक में कल अपराहन 3:00 बजे गूगल मीट का आयोजन किया जा रहा है जिसमें आईसीडीएस से जुड़े बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, महिला पर्यवेक्षिका, सेविका, सहायिका सम्मिलित होंगी।

    गूगल मीट के पश्चात आईसीडीएस के पदाधिकारी एवं कर्मियों द्वारा डोर टू डोर कैंपेन (घर-घर जाकर अभियान) के तहत मतदाताओं को मतदान हेतु आमंत्रित एवं प्रेरित  करेंगे।

➖AnjNewsMedia

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!