भव्य मानव श्रृंखला Human Chain

गया के मानव श्रृंखला में 20 लाख लोगों ने किया शिरकत
Advertisement

बिहार में मानव श्रृंखला रचा इतिहास

बाल विवाह और दहेज प्रथा उन्मूलन, नशा मुक्ति एवं जल जीवन हरियाली के समर्थन में गया जल जिला अंतर्गत कुल 516 किलोमीटर में बनाए गए मानव श्रृंखला में 170 किलोमीटर मुख्य मार्ग एवं 346 किलोमीटर उप मुख्य मार्ग के मानव श्रृंखला में कुल 1179776 लोगों ने, वार्ड स्तर पर बनाए गए मानव श्रृंखला में 497341 लोगों ने तथा विभिन्न विद्यालयों में वर्ग 1 से 4 के 324284 छात्र-छात्राओं ने मानव श्रृंखला में भाग लिया। इस प्रकार कुल 20,01,389 लोगों ने गया जिला के मानव श्रृंखला में भाग लिया। बिहार जिलों के प्रखंडों-गाँव-शहर में बना मानव श्रृंखला।
भव्य मानव श्रृंखला Human Chain, AnjNewsMedia
भव्य मानव श्रृंखला Human Chain
गया के गांधी मैदान में बिहार के माननीय कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार, माननीय विधायक गुरुआ श्री राजीव नंदन, आयुक्त मगध प्रमंडल श्री असंगबा चुबा आओ, पुलिस महानिरीक्षक मगध प्रक्षेत्र श्री राकेश राठी, जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा, गया नगर निगम के महापौर श्री वीरेंद्र कुमार, उप महापौर श्री मोहन श्रीवास्तव, आयुक्त के सचिव श्री अफजालुर रहमान, संयुक्त निदेशक कृषि मगध प्रमण्डल श्री आभासु सी जैन, जिला शिक्षा पदाधिकारी मो0 मुस्तफा हुसैन मंसूरी, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला पंचायत राज पदाधिकारी श्री सुनील कुमार, वरीय उप समाहर्ता जिला नजारत प्रभारी श्री शैलेश दास, हिंदू ,मुस्लिम, सिख, ईसाई एवं बौद्ध धर्म के प्रतिनिधि गन, विभिन्न विद्यालयों के बच्चे एवं शहर के गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।
बोधगया में बीटीएमसी के सचिव, विभिन्न बौद्ध मठों के बौद्ध भिक्षु गण, विदेशी श्रद्धालु, दिव्यांगजनों के साथ-साथ विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राएं एवं गणमान्य व्यक्तियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
भव्य मानव श्रृंखला Human Chain, AnjNewsMedia
वजीरगंज प्रखंड के महिलाओं की शानदार भागीदारी
मानव श्रृंखला के द्वारा बिहार ने दुनिया के सामने एक बार फिर पेश किया उदाहरण: प्रेम कुमार
बिहार सरकार द्वारा आयोजित की गयी मानव श्रृंखला की सफलता को ऐतिहासिक बताते हुए कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा “ जल जीवन हरियाली की सुरक्षा तथा नशाखोरी, दहेज़ प्रथा, बाल विवाह जैसी समाजिक कुरीतियों के खिलाफ पूरे विश्व को संदेश के लिए आज आयोजित की गयी मानव श्रृंखला ने एक बार फिर यह साबित कर दिया है कि आर्थिक मानकों पर पिछड़े होने के बावजूद समाज से जुड़े विषयों पर बिहार सबसे आगे है. आज आयोजित मानव श्रृंखला में बच्चे, बूढ़े और जवानों को एक साथ हाथों में हाथ थामे देखना वाकइ में अभूतपूर्व था. यह दिखाता है कि बिहारवासियों में समाजिक चेतना कितनी अधिक है.”
भव्य मानव श्रृंखला Human Chain, AnjNewsMedia
शानदार मानव श्रृंखला 
जल जीवन हरियाली ! शानदार मानव श्रृंखला ! श्रृंखला टूटे ना 
डॉ कुमार ने कहा “ हमारे पूर्वजों की परंपरा थी कि हमारे लिए पेड़, पर्वत और जंगल पूजनीय है. यह भारत की संस्कृतिक विरासत है कि हमें अपनी नदियों, पेड़ों और जंगलों की रक्षा करनी है. आधुनिकता की अंधी दौर में जब पूरा विश्व इन मूल्यों को भूलता जा रहा है ऐसे में बिहार जैसे राज्य द्वारा इन विषयों को इतनी संजीदगी से उठाना इसे साबित करता है कि भले ही पैसे के मामले में हम गरीब हो लेकिन ज्ञान और सोच के मामलों में हम दूसरों से मीलों आगे हैं.”
जल जीवन हरियाली अभियान के बारे में बताते हुए कृषि मंत्री ने कहा “ यह किसी से छिपा नहीं है कि आज दुनिया तेजी से ग्लोबल वार्मिंग का शिकार बनती जा रही है. प्रदुषण की वजह से एक तरफ जहां हर दिन पृथ्वी का तापमान बढ़ता जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ ग्लेशियर लगातार पिघलते जा रहे हैं और भूजल का स्तर दिनोंदिन गिरता जा रहा है. बिहार भी इस विभीषका से अछुता नही है. याद करें तो पिछले साल जहाँ उत्तर बिहार बाढ़ से प्रभावित था, ठीक उसी समय दक्षिण बिहार कई हिस्सों में सूखे की मार पड़ रही थी. दरअसल यह हमारे लिए खतरे की घंटी है. हालाँकि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस विषय पर विचार-विमर्श किया जा रहा है, लेकिन प्रकृति सबकी है तो सबका इसके प्रति कर्तव्य भी है. जल-जीवन-हरियाली बिहारवासियों की तरफ से अपने इसी कर्तव्य का निर्वहन है, जिसके प्रति आज मानव श्रृंखला के जरिये पूरे बिहार ने अपनी प्रतिबद्धिता जता दी है.”
मानव श्रृंखला में लगने वाले समस्त बिहार वासियों का धन्यवाद करते हुए डॉ कुमार ने कहा “ आज की श्रृंखला को सफल बनाने में युवाओं, बच्चों, बुजुर्गों, महिलाओं के साथ साथ हमारे किसान, पशुपालक और मत्स्यपालक भाइयों का भी काफी महत्वपूर्ण योगदान रहा. बिहार का मान बढाने के लिए सभी का हृदय से आभार और कोटि-कोटि धन्यवाद.”
– एएन मीडिया प्रस्तुति

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!