मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने की मुहिम

मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने का जिला प्रशासन की मुहिम  


 गया जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी गया अभिषेक सिंह द्वारा भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सतत मतदाता अद्यतीकरण 2020 के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु 8 प्रचार रथ प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

Advertisement

मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने की मुहिम
प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया डीएम अभिषेक सिंह 

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि सतत मतदाता अद्यतीकरण के द्वारा मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने हेतु व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गया जिला के सभी 10 विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत जिन व्यक्तियों का नाम अब तक मतदाता सूची में नाम दर्ज नहीं हुआ है, वह विहित प्रपत्र 6 में भली-भांति भर कर अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकते हैं।

विशेषकर 18-19 वर्ष पूरे कर चुके नए मतदाता को निर्वाचक सूची में नाम दर्ज कराने हेतु ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों तरीके अपनाए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि नाम में संशोधन करने, मतदान केंद्र के स्थान में परिवर्तन करने अथवा एक स्थान से दूसरे स्थान जाने के कारण पता परिवर्तित करने के संबंध में भी आवश्यक प्रपत्र के माध्यम से संशोधन किया जा सके। प्रत्येक रविवार को सभी मतदान केंद्रों पर प्रपत्र 6 सहित विभिन्न प्रपत्र बीएलओ के पास उपलब्ध है, जिसका उपयोग नाम दर्ज कराने, नाम में संशोधन करने, मतदान केंद्र के स्थान में परिवर्तन करने अथवा एक स्थान से दूसरे स्थान जाने के कारण पता परिवर्तित करने हेतु किया जा सकता है। 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देश के आलोक में दिव्यांग मतदाताओं को व्हील चेयर, रैंप, वाहन की सुविधा इत्यादि उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि दिव्यांग मतदाता को मतदान करने में किसी तरह का परेशानी ना हो।

 उन्होंने बताया कि 8 प्रचार रथ के माध्यम से जिले के सभी क्षेत्रों में सतत मतदाता अद्यतीकरण कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है ताकि मतदाता मतदान के प्रति अधिक से अधिक प्रेरित हो सके। उन्होंने बताया कि शेरघाटी एवं सदर अनुमंडल में 3-3, टिकारी एवं नीमचक बथानी में 1-1 प्रचार वाहन को भेजा गया है, जो संबंधी प्रखंडों एवं पंचायतों में घूम-घूम कर लोगों को मतदान के प्रति जागरुक करने का कार्य करेंगे।

-@AnjNewsMedia-

0 thoughts on “मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने की मुहिम”

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!