मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण

गया जिले में मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित वातावरण में संपन्न कराने हेतु जिलाधिकारी अभिषेक सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा द्वारा प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि इस वर्ष 30 अगस्त 2020 को मोहर्रम का पर्व मनाया जाएगा, जिसमें विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु जिले में 230 स्थलों को चयनित कर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है साथ ही जिला नियंत्रण कक्ष में अपर समाहर्ता, निदेशक डीआरडीए सहित अन्य पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। अपर समाहर्ता गया तथा नगर पुलिस अधीक्षक नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में होंगे।

Advertisement

मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण
मुहर्रम पर्व शांतिपूर्ण विधि व्यवस्था


मुहर्रम पर्व के अवसर पर विधि व्यवस्था के संधारण हेतु पब्लिक एड्रेस सिस्टम, सीसीटीवी, एंबुलेंस, प्राथमिक चिकित्सा, दवा की व्यवस्था, अग्निशामक यंत्र इत्यादि की व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक, पुलिस निरीक्षक एवं थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्रों में अवैध अग्नियास्त्र, विस्फोटक पदार्थ, असामाजिक एवं अपराधिक प्रवृत्ति के तत्वों के संबंध में आसूचना संग्रहण करेंगे एवं उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करेंगे। उन्होंने नगर आयुक्त गया नगर निगम तथा जिले के सभी नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया कि शहर में सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करें।

बैठक में पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने निदेश दिया कि मुहर्रम के अवसर पर लगातार विधि व्यवस्था की समीक्षा करनी होगी। सिपल/ ताजिया को दोपहिया वाहन/ चार पहिया वाहन पर अधिकतम 4 लोग ही कर्बला में ले जा सकते हैं। मोहर्रम के अवसर पर ताजिया/ सीपर/ अखाड़े का कोई जुलूस नहीं निकाला जाएगा साथ ही शस्त्र प्रदर्शन, डीजे, लाउडस्पीकर का प्रयोग नहीं किया जाएगा। इमामबाड़ा, अज़ाखाना, जरीखाना कर्बला में लोगों की भीड़ इकट्ठी नहीं होगी बल्कि इमामबाड़ा/ मुहर्रम समिति के केवल प्रतिनिधि रहेंगे। उन्होंने बैठक में उपस्थित दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि आसूचना संग्रह पूर्व से ही करें तथा किसी भी प्रकार की घटना, वारदात की संभावना की आशंका होने पर आवश्यक कदम उठाते हुए वरीय पदाधिकारी को अभिलंब सूचित करें। 

जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने जिला वासियों से अपील किया है कि वे मुहर्रम पर्व को शांति एवं सद्भाव के वातावरण में मनावे। कोरोना संक्रमण के कारण सोशल डिस्टेंसिंग एवं सरकार द्वारा दिए गए मार्गदर्शन के आलोक में ही कार्य करें। किसी भी सार्वजनिक स्थल पर पर्व के दौरान भीड़ ना लगावे तथा मास्क का प्रयोग अवश्य करें। 

इस अवसर पर विकास आयुक्त किशोरी चौधरी, नगर आयुक्त गया नगर निगम  सावन कुमार, अपर समाहर्ता मनोज कुमार, निदेशक डीआरडीए संतोष कुमार, नगर पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार, पुलिस उपाधीक्षक यातायात, नगर पुलिस उपाधीक्षक, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी शेरघाटी/ टिकारी/ नीमचक बथानी, सभी संबंधित थानों के थानाध्यक्ष एवं प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी उपस्थित थे।

-@AnjNewsMedia-

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!