वजीरगंज में मनाया गया युवा दिवस Youth Day celebrated in Wazirganj


शिक्षा हीं सफलता और तरक़्क़ी का मूल मंत्र : शिक्षाविद डा. अरूण
Advertisement

बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में नाम दर्ज पत्रकार अशोक कुमार अंज को मुख्य अतिथि पूर्व सांसद डा. अरूण कुमार ने किये सम्मानित

गया : युवा दिवस यानि स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर वजीरगंज में साईकिल रेस पर हुई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि जहानाबाद के पूर्व सांसद सह शिक्षाविद डा. अरूण कुमार ने कहा स्वामी विवेकानंद की जयंती यह संदेश देती है कि जब तक लक्ष्य की प्राप्ति नहीं कर लें, तब तब अपने लक्ष्य पर बढ़ते रहना चाहिए। मजबूत हौसले के साथ निरंतर आगे बढ़ते हुए सफलता हासिल करने का लक्ष्य रखना चाहिए। सफलता प्राप्त करने तक ज़ोरदार संघर्ष करते रहना चाहिए। उन्होंने कहा शिक्षा हीं सफलता और तरक़्क़ी का मूल मंत्र है। इस लिए शिक्षा और शिक्षक को दुरूस्त रखना चाहिए। तभी समाज और देश की तरक़्क़ी की उम्मीद की जा सकती है। शिक्षा सर्वोपरि है। विख्यात महान ज्ञानी स्वामी विवेकानंद के व्यक्तित्व से सीख लेने की ज़रूरत है। अतिथियों ने कहा कि साईकिल पर्यावरण और शरीर की तंदरूस्ती के लिए वरदान सा है। पर्यावरण एवं तंदुरुस्ती के हिसाब से साईकिल चलाना बहुत लाभकारी होता है। साईकिल के उपयोग से वातावरण संतुलित रहता और तन- मन भी फिट होता है। साईकिल का उपयोग बेहद गुणकारी और लाभदायक है। उसके उपयोग से वातावरण में हानि नही होती। साईकिल उपयोग का फ़ायदे ही फ़ायदे हैं। उससे प्रदूषण का ख़तरा नहीं के बराबर है।

वजीरगंज में मनाया गया युवा दिवस, Youth Day celebrated in Wazirganj, AnjNewsMedia
वजीरगंज में धूमधाम से मनाया गया युवा दिवस! मंचस्थ
 मुख्य अतिथि पूर्व सांसद डा.अरूण कुमार, आयोजक युवा नेता चितरंजन

इस मौके पर चितरंजन कुमार चिंटूभईया ने कहा साईकिल बहुपयोगी है। छात्र- छात्राएं, आम- आवाम साईकिल से चलते हैं। उसकी चाल से शारीरिक ताकत की क्षमता बढ़ता है। अपनी ताकत के बल पर साईकिल की चाल टीका है। जो प्रदूषण से बचाता है। साईकिल को बढ़ावा देनी चाहिए ताकी लोग साईकिल का इस्तेमाल कर सकें।
साईकिल रूपी सुलभ साधन को बढ़ावा देने के ख़्याल से युवा समाजसेवी चितरंजन कुमार उर्फ चिंटूभईया ने कहा बालक- बालिकाओं की साईकिल रेस प्रतियोगिता वजीरगंज में आयोजित किया गया है। जो कई संदेश देते हैं। यह प्रतियोगिता  नव वर्ष- 2020 के मौके पर युवा दिवस समारोह सह स्वामी विवेकानंद की जयंती सह पर्यावरण आधारित है। जो युवाओं को मज़बूती के साथ प्रगति पथ पर चलने की सीख देती है।
समाजसेवी चितरंजन कुमार उर्फ चिंटूभईया ने कहा साईकिल रेस युवक- युवतियों में उत्साह भरा है। सफलता हासिल करने की ललक देती है। युवा दिवस, हमें जीवन में विषम परिस्थितियों को झेलते हुए कामयाबी प्राप्त कने की ताक़त देती है।

वजीरगंज में मनाया गया युवा दिवस, Youth Day celebrated in Wazirganj, AnjNewsMedia
पत्रकार अंज को सम्मानित करते डां अरूण कुमार

साईकिल रेस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। विजेता प्रतिभागियों को नकद समेत रजत और कांस्य पदक मुख्य अतिथि पूर्व सांसद डा. अरूण कुमार ने प्रदान किये।
बालिका वर्ग में प्रथम पुरस्कार अर्पणा कुमारी, द्वितीय पुरस्कार श्वेता कुमारी तथा तृतीय पुरस्कार ख़ुशबू कुमारी को मिला। वहीं बालक वर्ग में प्रथम पुरस्कार संतोष कुमार, द्वितीय पुरस्कार मुलायम यादव तथा तृतीय पुरस्कार जीतेन्द्र कुमार ने प्राप्त किया।
बेहतर साइकिल प्राप्त करने वाले मुलायम यादव रहे। वहीं फ़ेसबुक पर लाईक प्राप्त करने वाले प्रीतिश सिंह रहे। पर्यावरण पर बेहतर स्लोगन लिखने में रजनी सिंह ने पुरस्कार प्राप्त किया।
बालक तथा बालिकाओं ने वजीरगंज एडभेंचर साइकिल प्रतियोगिता में बड़ी संख्या मे प्रतिभागियों ने शिरकत किया। साइकिल रेस काफी रोचक तथा आकर्षक कहा। प्रतियोगिता में जीत हासिल करने के लिए युवक- युवतियों में खासा जोश दिखा।  उत्साहित युवक- युवतियों ने पुरस्कार जीत कर बेहद गौरवान्वित हुए। इस प्रतियोगिता के जरीय पर्यावरण के प्रति जागरूकता की संदेश आमजनों को दिया गया है। पर्यावरण बचाने के लिए यह साइकिल पर्यावरण मार्च काफी उपयोगी साबित हुआ। जिससे लोगों को पर्यावरण के प्रति सजग होने का संदेश दिया गया।
इस प्रतियोगिता सह युवा दिवस समारोह के आयोजक युवा समाजसेवी चितरंजन कुमार उर्फ चिंटूभईया थे। उन्होंने कहा साईकिल प्रदूषण रहित वातावरण हमें देता है। स्वच्छ वातावरण में तन- मन को ताजगी मिलती है।
इस मौके पर कमला सिंह, बजरंगी सिंह, कन्हैया सिंह, शंभूशरण शर्मा, जिला परिषद सदस्य अंजू देवी, समाजसेविका सविता देवी, मनोरंजन कुमार, नरेश सिंह, मुक्ता मनी, राजेश भारद्वाज, इत्यादि सहित बड़ी संख्या में लोग तथा मागधी सेना उपस्थित थे। युवा दिवस के मौके पर वजीरगंज को नया वजीरगंज बनाने का संकल्प लिया गया। इस मौके पर हाई रेंज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में नाम दर्ज पत्रकार अशोक कुमार अंज को मुख्य अतिथि पूर्व सांसद डा. अरूण कुमार ने सम्मानित किये। बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में नाम शामिल होने पर पत्रकार अंज को बधाई तथा शुभकामनाएँ दिये। अपने संदेश में उन्होंने कहा कि जीवन में और भी तरक्की करें, यही कामना। – एएन न्यूज मीडिया प्रस्तुति

0 thoughts on “वजीरगंज में मनाया गया युवा दिवस Youth Day celebrated in Wazirganj”

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!