समीक्षा पितृपक्ष मेला की


मेले की तैयारी पर डीएम ने की विमर्श 
Advertisement

विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेले की व्यापक तैयारी 

गया जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में पितृपक्ष मेला को लेकर बैठक की गई। बैठक में सभी संबंधित विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे। जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम स्ट्रीट लाइट के संबंध में निदेश दिया कि जहां भी लाइट खराब है उन्हें यथाशीघ्र मरम्मति करवाना सुनिश्चित करें। जोनल पदाधिकारी प्रतिदिन अपने-अपने जोन में निरीक्षण करें, साथ ही अपूर्ण चीज़ों का मुआयना करते हुए यथाशीघ्र संबंधित विभाग को सूचित करें एवं प्रतिवेदन अधोहस्ताक्षरी को भी दें।
समीक्षा पितृपक्ष मेला की, anj news media, Review of Pitripaksha Mela
पितृपक्ष मेले की व्यापक तैयारी की
डीएम अभिषेक सिंह ने की समीक्षा
 
आवासन स्थल के वरीय पदाधिकारी उप विकास आयुक्त किशोरी चौधरी को जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जितने भी सरकारी एवं गैर सरकारी आवासन स्थल चिन्हित किए गए हैं सभी जगह स्वयं एवं संबंधित पदाधिकारी को माध्यम से जांच करना सुनिश्चित करें, जैसे भवन की हालत, बिजली कनेक्शन, पेयजल की व्यवस्था, रहने की व्यवस्था, साफ-सफाई इत्यादि देखना एवं कमी पाए जाने पर संबंधित विभाग को सूचित कर यथाशीघ्र कार्य पूर्ण कराने को कहा। नगर आयुक्त, नगर निगम को निदेश दिया गया कि सभी सरकारी एवं गैर सरकारी आवासन स्थल, पुलिस शिविर एवं मेला क्षेत्र में डस्टबिन की व्यवस्था सुनिश्चित करें एवं नगर निगम के सफाई कर्मचारी को तीन शिफ्ट में सफाई करने का निर्देश दे दिया जाए। 20 अगस्त 2019 तक सभी जोनल पदाधिकारी को अपने-अपने जोन में अपूर्ण कार्य को पूरी तरह पूर्ण करवा लेने का निर्देश दिया उन्होंने। यदि किसी प्राइवेट एजेंसी के माध्यम से कोई कार्य करवाया जा रहा है एवं उसके कार्य में कमी पाई जाती है, तो उन्हें 24 घंटे केअंदर सूचना दें। सूचना के उपरांत यदि कार्य नहीं किया जाता है, तो संबंधित एजेंसी के विरुद्ध कार्रवाई करने की तैयारी किया जाए।
समीक्षा पितृपक्ष मेला की, anj news media, Review of Pitripaksha Mela
पितृपक्ष मेले की तैयारी पर

डीएम अभिषेक सिंह ने अधिकारियों से की विमर्श

विद्युत विभाग को निर्देश दिया गया कि मेला क्षेत्र में जहां जर्जर तार है या पोल में करंट आ रहा है, उन सभी का यथाशीघ्र बदलावाना सुनिश्चित करें। जिला अधिकारी ने नगर आयुक्त, नगर निगम, पथ निर्माण विभाग एवं नेशनल हाईवे को निर्देश दिया कि नाली एवं सड़क जहां भी जर्जर स्थिति में है, उनको चिन्हित कर मरम्मत करना सुनिश्चित करें। प्रचार प्रसार के लिए जनसंपर्क विभाग को निदेश दिया गया कि विगत वर्ष पितृपक्ष मेला के दौरान फ्लेक्स के माध्यम से प्रचार प्रसार किया गया था, जिसमें सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार नहीं हो पाता है। इस वर्ष पितृपक्ष मेला के दौरान सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की भी जानकारी होनी चाहिए यह सुनिश्चित किया जाए। साथ ही एक ऑडियो क्लिप का निर्माण करवाया जाए, जिसमें पितृपक्ष मेला से संबंधित विस्तृत जानकारी दी जाए एवं कुछ बैनर का निर्माण कराया जाए जिसमें प्लास्टिक का उपयोग निषेध, जल जीवन हरियाली, धूम्रपान निषेध इत्यादि का प्रचार किया जाए। मुख्य चिन्हित स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने के लिए नगर आयुक्त को निर्देश दिया गया। 
बैठक में नगर आयुक्त, नगर निगम सावन कुमार, उप विकास आयुक्त, किशोरी चौधरी, जिला प्रबंधक, राज्य खाद्य निगम, प्रशिक्षु आईएएस, सिविल सर्जन, अपर समाहर्ता, विभागीय जांच, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर, जिला परिवहन पदाधिकारी, निदेशक, डीआरडीए एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।
@ रिपोर्ट : अशोक कुमार अंज, साहित्यकार- पत्रकार

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!