हृदय योजना के कार्य का निरीक्षण


पितृपक्ष मेला को लेकर महत्वपूर्ण स्थलों का निरीक्षण
Advertisement

गया : पितृपक्ष मेला महासंगम 2019 की तैयारी को लेकर जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने संबंधित पदाधिकारियों के साथ सभी महत्वपूर्ण स्थलों का मुआयना किया।
हृदय योजना के कार्य का निरीक्षण, anj news media, dm gaya visited visnanupad
पितृपक्ष मेला को लेकर स्थलों का निरीक्षण किये डीएम अभिषेक सिंह
विष्णुपद मंदिर के प्रांगण में निर्माणधीन मुख्य मंच के निरीक्षण के दौरान उन्होंने कार्यपालक अभियंता सीपीडब्ल्यूडी को अगस्त के अंत तक इसका निर्माण कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया। विष्णुपद मंदिर के सामने टूटे हुए टाइल्स को बदलवाने का निर्देश दिया गया। देवघाट के रास्ते में निजी व्यक्ति द्वारा रखे हुए गिट्टी को अविलंब हटवाने का निर्देश दिया गया। हृदय योजना के अंतर्गत निर्माणाधीन सभी सेड का निरीक्षण किया। कार्यपालक अभियंता सीपीडब्ल्यूडी ने बताया कि सभी कार्य अंतिम चरण में है। देवघाट पर टूटे हुए टाइल्स को बदलवाने एवं खराब चापाकल को ठीक कराने का निर्देश दिया गया जिलाधिकारी ने शौचालयों का भी निरीक्षण किया भ्रमण के दौरान पाया गया कि मेला क्षेत्र में पीएचईडी के द्वारा लगाए गए नल, बेसिन, मोटर इत्यादि लोगों द्वारा चुरा लिया जाता हैं। साथ ही आवारा पशु घूमते रहते हैं। इस पर पंडा समाज को निगरानी रखने को कहा गया तथा नगर निगम को आवारा पशुओं को पकड़वाने तथा संबंधित के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया गया। भ्रमण के दौरान समरसेबल की सुरक्षा के लिए की गई ऊंची घेराबंदी को समतल करने का निर्देश दिया गया। चेंजिंग रूम तथा स्नान करने के लिए लगाए गए झरना का भी अवलोकन किया गया। झरना को दुरुस्त करने का निर्देश पीएचइडी को दिया गया। देवघाट के पास अवशिष्ट पदार्थों के पहाड़ नुमा आकृति के आगे घेराबंदी कर उस पर सीढ़ी नुमा निर्माण कर प्लांटेशन कराने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया गया ताकि कभी भी मिट्टी का ढेर नीचे न गिर सके। बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा लगाए गए जलापूर्ति को खुला एवं क्षतिग्रस्त देखकर पर्यटन विकास निगम को सूचित करने का निर्देश दिया गया। श्मशान घाट पर बेतरतीब ढंग से रखे गए लकड़ी के ढेर को देख कर अनुमंडल पदाधिकारी सदर को संबंधित को चिन्हित कर इसे एक सीमा तक रखवाने का निर्देश दिया साथ ही कहा गया कि निर्धारित सीमा से बाहर यदि लकड़ी का ढेर पाया जाता है तो संबंधित के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई जाए। वैतरणी तालाब के निरीक्षण के दौरान कोने में विष्णुपद थाना की पड़ी हुई खराब गाड़ियों को हटवाने का निर्देश पुलिस उपाधीक्षक नगर राजकुमार सिन्हा को दिया गया।
हृदय योजना के कार्य का निरीक्षण, anj news media, dm gaya visited visnanupad
स्थलों का निरीक्षण किये डीएम अभिषेक सिंह
सीताकुंड निरीक्षण के दौरान सीताकुंड द्वार के पास उभरे हुए प्राकृतिक पत्थर को देख कर उसके सौंदर्यीकरण हेतु पेंटिंग कराने एवं प्राकृतिक पत्थर अंकित करवाने का निर्देश कार्यपालक अभियंता सीपीडब्ल्यूडी को दिया गया। फल्गु नदी के सामने जीर्णोद्धार किए गए द्वार पर सीताकुंड अंकित करवाने को कहा गया। सीता कुंड तक पहुंच पथ का पक्कीकरण करने का निर्देश संबंधित विभाग को दिया गया।
अक्षय वट निरीक्षण के दौरान संवाद सदन समिति के धर्मशाला में पंखा एवं लाइटिंग की व्यवस्था को दुरुस्त करने का निर्देश प्रभारी गोपनीय शाखा सह सचिव संवाद सदन समिति को दिया गया। अक्षय वट निरीक्षण के दौरान पहली घेराबंदी के बाहर एवं दूसरी घेराबंदी के अंदर बंधे हुए जानवर को देखकर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की तथा नगर निगम को दूसरी घेराबंदी को भी पहली घेराबंदी से जोड़कर बंद कराने एवं उस स्थल पर गार्डनिंग( प्लांटेशन) कराने का निर्देश दिया गया। रुक्मिणी तलाव पर उखड़े हुए स्लैब को ठीक कराने का निर्देश उडको को दिया गया। 
गोदावरी तालाब के निरीक्षण के दौरान अतिक्रमित जमीन को अविलंब अतिक्रमण मुक्त कराने का निर्देश अंचलाधिकारी नगर, डीसीएलआर एवं अनुमंडल पदाधिकारी सदर को दिया गया।
रामसागर तालाब के निरीक्षण के दौरान कार्य में तेजी लाने एवं किसी भी हालत में नाली का पानी सरोवर में न प्रवेश कर सके, इसे सुनिश्चित करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता लोक निर्माण विभाग को दिया गया।
पितामहेश्वर घाट के निरीक्षण के दौरान घाट से नीचे उतरने के लिए बानी सीढ़ी पर दो-तीन स्थानों पर अच्छी गुणवत्ता वाली रेलिंग का निर्माण कराने, तालाब में पानी भरवाने, चाहरदीवारी के बाहर हो रहे अवैध निर्माण को तोड़वाने एवं अतिक्रमणकारी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी सदर को दिया गया। साथ ही पितामहेश्वर के समीप एक घर मे अवैध निर्माण को देख तत्काल कार्य बंद कराने का निर्देश दिया नगर निगम को दिया गया। 
रामशिला के निरीक्षण के दौरान पेड़ों की ऊंची घेराबंदी को तोड़वाकर उसे समतल कराने का निर्देश दिया गया तथा कोने के छोटे सीढ़ियों पर भी सैंड स्टोन लगाने का निर्देश कार्यपालक अभियंता सीपीडब्ल्यूडी को दिया गया।
प्रेतशिला के निरीक्षण के दौरान सभी खराब चापाकल में राइजर लगवाकर दुरुस्त करवाने हेतु पीएचईडी को कहा गया। तथा साफ सफाई की मुकम्मल व्यवस्था के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी सदर को मुखिया जी के स्तर पर एक समिति का गठन कर सफाई कराने का निर्देश दिया गया। तथा प्रेतशिला पर चढ़ने वाली सीढ़ियों की सफाई पूर्व में ही करा लेने का निर्देश दिया गया।
जिलाधिकारी ने सभी सरोवर के पानी की सफाई कराने का निर्देश कार्यकारी एजेंसी को दिया। 
भ्रमण के दौरान नगर आयुक्त नगर निगम सावन कुमार, सहायक समाहर्ता के.एम.अशोक, अनुमंडल पदाधिकारी सदर सत्येंद्र प्रसाद गुप्ता, पुलिस उपाधीक्षक नगर राजकुमार साह, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी विवेक कुमार, कार्यपालक अभियंता सीपीडब्ल्यूडी, जिला परियोजना प्रबंधक जिला स्वास्थ्य समिति गया, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता विद्युत शहरी क्षेत्र सहित तमाम पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!