Gaya DM | 17 अगस्त को मनेगा मांझी महोत्सव 2023

गया, 14 अगस्त 2023 (अंज न्यूज़ मीडिया) Gaya DM ने 17 अगस्त 2023 को आयोजित होने वाले दशरथ मांझी महोत्सव की तैयारी का लिया जायजा।

Gaya DM | मांझी महोत्सव 2023 की तैयारी में जुटा गया जिला प्रशासन  

Gaya DM | 17 अगस्त को मनेगा मांझी महोत्सव 2023 - Anj  News Media
Gaya DM | 17 अगस्त को मनेगा मांझी महोत्सव 2023 – Anj News Media

Gaya DM डॉ० त्यागराजन एसएम ने मांझी महोत्सव 2023 के कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि दशरथ मांझी के महोत्सव 2023 की तैयारी लगभग अंतिम चरण में है।

Advertisement

गेहलौर में लगा जनता दरबार | Mountain Man का मांझी महोत्सव 2023 की तैयारी जारी 

Gaya DM | 17 अगस्त को मनेगा मांझी महोत्सव 2023 - Anj News Media
World Records Hammer Man Shivu Mistry – हैमर मैन शिवू मिस्त्री ने अपने छेनी- हथौड़े के दम पर मजदूर दशरथ मांझी को माउंटेन मैन बनाया – Anj News Media

मांझी को माउंटेन मैन बनाने वाले वर्ल्ड रिकॉड्स हैमर मैन शिवू मिस्त्री को भी याद किया जाता है। हैमर मैन शिवू मिस्त्री ने अपने छेनी- हथौड़े के दम पर मजदूर दशरथ मांझी को माउंटेन मैन बनाया। वर्ल्ड रिकॉड्स हैमर मैन श्री मिस्त्री ने उन्हें 22 वर्षों तक फ्री में छेनी- हथौड़ा दिया था पहाड़ का सिना तोड़ कर रास्ता बनाने के लिए। जो ऐतिहासिक। उनका ऐतिहासिक छेनी- हथौड़ा गया संग्रहालय गया में सुरक्षित रखा गया है। जो बेजोड़ है ही, दर्शनीय भी।

आज यहां पर जनता दरबार भी लगाया गया। जहां स्थानीय लोगों ने अपनी शिकायतो/ समस्या को बताया है और उनकी समस्याओं को ऑन द स्पॉट समाधान करवाया गया है।

Gaya DM | 17 अगस्त को मनेगा मांझी महोत्सव 2023 - Anj News Media

गया जिला प्रशासन की पहल 

Gaya DM ने बताया कि इस बार काफी जनोपयोगी कार्य यहां पर जिला प्रशासन द्वारा कराया गया है। बिहार सरकार के निर्देश के आलोक में दशरथ नगर में 36 लाख रुपये की लागत से जलापूर्ति योजना का कार्य करवाया गया है। आसपास के टोलो में स्टैंड पोस्ट लगाया गया है, जिससे लोगो को और आसानी से पानी मिल सके। 6 नए चापाकल लगाया गया है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में लोग पानी की समस्या से परेशान रहते थे।

Gaya DM | 17 अगस्त को मनेगा मांझी महोत्सव 2023 - Anj News Media
Gaya DM | 17 अगस्त को मनेगा मांझी महोत्सव 2023 – Anj News Media

इस बार विशेष व्यवस्था के साथ पेयजल समस्या को दूर करने के लिए पूरा प्रयास किया गया है। इसके अलावा एक नया सामुदायिक भवन का निर्माण कार्य चल रहा है। कुछ माह पहले जर्जर सरकारी विद्यालय का भवन गिर गया था, उसे जगह पर नए विद्यालय भवन का निर्माण करवाया जा रहा है।

वन विभाग द्वारा 1000 पौधे दशरथ मांझी सड़क के दोनों तरफ लगाया जा रहे हैं तथा उसे मेंटेनेंस की भी पूरी व्यवस्था कराया जा रहा है। दशरथ नगर में सोलर लाइट, मिनी जलापूर्ति योजना सहित बड़े पैमाने पर इस वर्ष कार्य किया गया है। भिंडर से चमंडी सड़क काफी जर्जर थी उसे ठीक करवाया गया। इसके अलावा इस क्षेत्र की सड़कें जहां भी खराब थी उसे युद्ध स्तर पर विभागीय पदाधिकारी को लगाकर मरम्मत करवाया गया है।

इस प्रकार इस पूरे क्षेत्र में कई कार्य किया जा रहा है। स्मृति भवन का भी जीर्णोद्धार किया गया है। इस बार जिला प्रशासन का प्रयास है कि इस बार अच्छे से अच्छे कार्य कार्य इस ऐतिहासिक स्थल को और बेहतर सुविधा युक्त बनाए ताकि अधिक संख्या में यहां पर्यटक आए।

इस महोत्सव में स्थानीय कलाकारों को बढ़ावा दिया जाएगा। इस वर्ष पहली बार पहाड़ों पर लाइट एंड साउंड शो कराया जाएगा, जो दशरथ मांझी के जीवनी पर आधारित होगा।

Gaya DM | 17 अगस्त को मनेगा मांझी महोत्सव 2023 - Anj News Media
Gaya DM | 17 अगस्त को मनेगा मांझी महोत्सव 2023 – Anj News Media

आयोजित आपका प्रशासन आपके द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन Gaya DM द्वारा दीप प्रचलन कर किया गया। Gaya DM त्यागराजन ने घूम-घूम कर सभी संबंधित विभागों द्वारा लगाए गए विभागीय योजनाओं को लाभ ग्रामीणों को मिल सके। इस उद्देश्य से लगाए गए विभागीय स्टॉल का भी उन्होंने निरीक्षण किया।

कुल 33 विभागीय स्टॉल लगाए गए थे। स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल के निरीक्षण के दौरान Gaya DM त्यागराजन ने लगभग 10 लाभार्थियों को अपने हाथों से आयुष्मान भारत योजना का कार्ड उन्हें सौपा है।

पशुपालन विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल के निरीक्षण में Gaya DM ने निर्देश दिया कि पशुओं को दिए जाने वाले टीकाकरण हेतु ग्रामीणों से पूरी अच्छी तरीके से जानकारी ले पशुपालन के स्थानीय अस्पताल में चिकित्सा नियमित रूप से मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री मत्स्य योजना के स्ट्रॉल निरीक्षण के दौरान क्षेत्र के स्थानीय ग्रामीणों को मत्स्य योजना के संचालित सभी योजनाओं की पूरी जानकारी दें ताकि ग्रामीण इसका लाभ उठा सके। उन्होंने निर्देश दिया कि इस क्षेत्र के ग्रामीणों को भरपूर सहयोग करें।

राजस्व विभाग द्वारा लगाए गए काउंटर के निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिया कि ग्रामीण के प्राप्त आवेदनों को ऑन द स्पॉट निवारण के लिए यहीं पर कैंप मोड में सभी Online एंट्री कर करवाएं ताकि बाद में उन्हें अंचल कार्यालय का चक्कर काटना ना पड़े।

Gaya DM को मिली शिकायत 

बिजली विभाग द्वारा लगाए गए काउंटर के निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने Gaya DM से शिकायत किया कि लगभग 10 दिनों से ट्रांसफार्मर खराब है। इस पर Gaya DM ने अधीक्षण अभियंता बिजली विभाग को अभिलंब नया ट्रांसफार्मर लगवाने का निर्देश दिया। साथ ही जहां पर अतिरिक्त बिजली पोल की आवश्यकता है। उसे तुरंत लगवाने को कहा।

कृषि विभाग के काउंटर के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिया कि इस क्षेत्र में भी लेमनग्रास हेतु मिट्टी के कल्चर का जांच करें एवं लोगों को लेमनग्रास की खेती हेतु प्रेरित करें। इसके अलावा तिल की खेती हेतु किसानों को प्रेरित करें।

Gaya DM | 17 अगस्त को मनेगा मांझी महोत्सव 2023 - Anj News Media
Gaya DM | 17 अगस्त को मनेगा मांझी महोत्सव 2023 – Anj News Media

इसके पश्चात Gaya DM डॉ त्यागराजन एस एम ने अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गहलोत का निरीक्षण किया उपस्थित चिकित्सक ने बताया कि आज 40 से ऊपर मरीजों का ओपीडी इलाज किया गया है।

प्रतिदिन सुबह से देर शाम तक ओपीडी में मरीजों को देखा जाता है।जिला पदाधिकारी ने कहा कि यह क्षेत्र काफी ऐतिहासिक है, पूरे समर्पण सेवा भाव से यहां चिकित्सक कार्य करें। Hospital में साफ-सफाई व्यवस्था देखकर Gaya DM ने काफी खुशी प्रकट किया और कहा कि ऐसी ही सफाई व्यवस्था हर दिन रहे।

इसके उपरांत Gaya DM ने पंचायत सरकार भवन का निरीक्षण किया। प्रखंड कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि किसानों के बीच बीज वितरण में पूरी पारदर्शिता रखें। जो भी किसान आ रहे हैं।

इसी क्रम में Gaya DM ने कहा उन्हें हर हाल में मदद करें। यदि बीज वितरण में बीज की कमी रहती है तो किसानों से आवेदन प्राप्त करते हुए उसे रजिस्टर में संधारित करें तथा जैसे ही बीज उपलब्ध होती है तुरंत किसानों के बीच वितरित करें। छोटे किसानों को पूरी मदद करने का निर्देश दिया।

इसके उपरांत Gaya DM ने दशरथ मांझी समाधि स्थल, स्मृति भवन इत्यादि का घूम-घूम कर निरीक्षण किया एवं कई आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी बथानी, भूमि सुधार उप समाहर्ता नीमचक बथानी, थाना प्रभारी मोहड़ा, सिविल सर्जन, प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी विभागों के पदाधिकारी /अभियंता सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!