{Agriculture Minister of Bihar} | 2023 में Agriculture Minister ने गया में किया नई भूमि संरक्षण परियोजना का शुभारंभ | [Top News Today]- Anj News Media

Agriculture Minister of Bihar ने गया में 13.93 करोड़ की नई भूमि संरक्षण परियोजना का किया शुभारंभ

जिले के 17 किसानों को कृषि मंत्री ने किया सम्मानित

प्रशिक्षणार्थियों को दिया प्रमाण- पत्र

{Agriculture Minister of Bihar} | 2023 में Agriculture Minister ने गया में किया नई भूमि संरक्षण परियोजना का शुभारंभ | [Top News Today]- Anj News Media
Program में शामिल Agriculture Minister सर्वजीत

गया : बिहार सूबे के Agriculture Minister कुमार सर्वजीत ने नवचयनित 89 किसान सलाहकारों के लिए आयोजित एक दिवसीय Training Program का उद्घाटन किया। साथ हीं जलछाजन योजना के तहत फतेहपुर प्रखंड के लिए स्वीकृत 13.93 करोड़ की नई परियोजना का भी शुभारंभ किया। 

Agriculture Minister ने दिया Tips :- 

  • 1. नव चयनित किसान सलाहकारों को दिया गया एक दिवसीय Training
  • 2. प्रत्येक नव चयनित किसान सलाहकारों को अपने घर/गांव में 5- 5 पेड़ लगाने का दिया दिशा-निर्देश 

किसान सलाहकारों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा विभिन्न रिक्त पदों को भरे जाने की प्रक्रिया तेज की गई है। 

इसके साथ ही किसान सलाहकारों की रिक्तियाँ को भी भरा जा रहा है। इसी क्रम में आप सभी का चयन किया गया है। चयन में पूर्ण पारदर्षिता बरती गई है।

जिस ईमानदारी एवं पारदर्षिता से आप सभी का चयन किया गया है उसी पारदर्षिता एवं ईमानदारी से आपको किसानों के लिये कार्य करना है। जलवायु परिवर्तन आज पूरे विष्व के लिये चुनौती बन गया है। उन्होंने सभी किसान सलाहकारों से घरों पर या गाॅवों में कम से कम 5-5 पेड़ लगाने का अनुरोध किया।

फतेहपुर प्रखंड के लिए जल-छाजन के तहत स्वीकृत नई परियोजना का शुभारम्भ करते हुए मंत्री ने कहा उनकी सरकार गाॅवों में जल संरक्षण एवं भूमि संरक्षण के कार्यों को बढ़ावा दे रही है। 

राज्य योजना के तहत पूरे गया जिले के लिए विभिन्न प्रकार की भूमि संरक्षण योजनाएँ स्वीकृत है। जिसका कार्यान्वयन जिला स्तर से हो रहा है परन्तु जल- छाजन के तहत स्वीकृत योजनाओं का कार्यान्वयन स्थानीय पंचायत के मुखिया करेंगे। 

इसके तहत चापाकल, चबुतरा निर्माण, कुआँ का जीर्णोद्धार, आहर, तालाब, पक्का चेक डेम आदि का कार्य स्थानीय मुखिया करेंगे। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित इन पंचायतों के मुखिया से तीव्र गति से कार्य करने का अनुरोध किया।

{Agriculture Minister of Bihar} | 2023 में Agriculture Minister ने गया में किया नई भूमि संरक्षण परियोजना का शुभारंभ | [Top News Today]- Anj News Media
अनवरत प्रस्तुति

जल-छाजन की इस नई परियोजना का कार्यान्वयन नौडिहा झुरांग, जयपुर, कठौतिया केवाल, उतरी लोधवे, डुमरीचट्टी एवं मोहनपुर प्रखंड के अम्बातरी एवं केवला पंचायतों में किया जाएगा। 

इन पंचायतों में शीघ्र ही जल-छाजन सचिवों के चयन हेतु विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा। जल-छाजन सचिवों का चयन मुखिया के माध्यम से किया जाएगा। 

इस program में विभिन्न फसलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 17 किसानों को कृषि मंत्री ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। 

इसके अतिरिक्त आत्मा program के तहत एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स में प्रशिक्षण प्राप्त कर उर्तीण होने वाले प्रशिक्षणार्थियों को भी प्रमाण- पत्र वितरित किया।

इस program में सुदामा महतो, जिला कृषि पदाधिकारी, अजय कुमार, उप परियोजना निदेशक, आत्मा, अविनाश कुमार, सहायक निदेशक, भूमि संरक्षण, ललन कुमार सुमन, अनुमंडल कृषि पदाधिकारी, नीमचक बथानी भी उपस्थित थे।

– AnjNewsMedia Presentation

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!