Banking Article- Bank’s many advantages : बैंक के कई फायदे

बैंक खाते के बिना जीवन अधूरा

लेखिका : सुश्री जूली

Banking Article- Bank's many advantages : बैंक के कई फायदे, Author Julie, AnjNewsMedia
युवा लेखिका- जूली 

जीवन में बैंक की भूमिका महत्वपूर्ण है। जिसे नकारा नहीं जा सकता। सीधे शब्दों में कहें, बैंक खाते के बिना जीवन अधूरा है।  बैंक आय के हिस्से को सुरक्षित रखने का एक साधन है। यानी बैंक है तो गारंटी है। 

Advertisement

रुपये का लेन-देन बैंक के जरिए ही होता है। जहां लोग अपना पैसा सुरक्षित तरीके से रखते हैं। लाभार्थियों को विभिन्न सरकारी कल्याण योजनाओं का लाभ बैंक खातों के माध्यम से ही मिलता है। खाता हर व्यक्ति के लिए अनिवार्य है। बैंक से जुड़ना जरूरी है। इसके बिना बैंकिंग कार्य संभव नहीं है। 

Banking Article- Bank's many advantages : बैंक के कई फायदे, Author Julie, AnjNewsMedia
अंज न्यूज़ मीडिया का ग्लोबल लाइव शो, अवश्य देखें
सटीक अनवरत प्रस्तुति आप के बीच से

 

चाहे बैंक से किसी भी तरह का कर्ज लेना हो, पीएम आवास लेना हो, पेंशन लेना हो या पैसे का आदान-प्रदान करना हो। इन सभी कार्यों में बैंक खाते की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। वाकई, खाता जिंदगी का सबसे अच्छा हिस्सा है। 

 

Banking Article- Bank's many advantages : बैंक के कई फायदे, Author Julie, AnjNewsMedia
अब गांव से ग्लोबल खबरें ! आपतक
हम से जुड़ें और अपडेट रहें




गरीब हो या अमीर, हर किसी को बैंक अकाउंट की जरूरत होती है। दूसरे शब्दों में अपने जीवन की गहरी आय को खाते में सुरक्षित रख कर भविष्य को सुनहरा बनाया जा सकता है। लोग अपनी आय के अनुसार बैंक में पैसा रखते हैं और खर्च करते हैं। बाद में वह कमाया हुआ धन अच्छे या बुरे समय में बहुत काम आता है।

खाते के बिना पेंशन की राशि भी नहीं मिलती है। इसलिए जीवन में बैंक खाता बहुत महत्वपूर्ण है। बचत खाता मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं यानि बचत खाता और चालू खाता। अपनी गहरी कमाई का कुछ हिस्सा बचत खाते में काट लें और वहां जमा कर दें।

वहीं, दूसरा चालू खाता है, जो वाणिज्यिक है। व्यवसाय की आय से बचा हुआ धन इस खाते में रखा जाता है। जिससे बिजनेस करने में काफी मदद मिलती है। दूसरे शब्दों में, बैंक हर तरह से उपयोगी है, बदलते समय में यह बहुत उपयोगी हो गया है।

इस डिजिटल युग में बिना बैंक खाते के एक कदम भी चलना मुश्किल है। यदि आपके पास खाता है, तो मुझ पर विश्वास करें।  आप जब चाहें जमा राशि को निकाल सकते हैं और अपनी जरूरत के अनुसार खर्च कर सकते हैं। अब मोबाइल बैंकिंग का चलन भी बढ़ रहा है। लोग अपने खाते से पैसे निकालकर हर छोटे-बड़े काम करते हैं।

Banking Article- Bank's many advantages : बैंक के कई फायदे, Author Julie, AnjNewsMedia
सुरक्षित आय के साथ जीवन की मुस्कान है बैंक

यहां तक ​​कि व्यवसाय भी पूरी तरह से बैंक पर ही आधारित है।  लोगों की जमा राशि बहुत काम की है।  जो जीवन की मुस्कान की तरह है। पैसे बचाने से जीवन सुखी हो जाता है। ऐसे में बैंक लोगों के लिए वरदान साबित हो रहा है।  इस तरह से देखा जाए तो बैंक खाते के कई फायदे हैं। जहां आय सुरक्षित है !  वहाँ ढेर सारी खुशियाँ।

यही वजह है कि अब बैंक शहरी और ग्रामीण इलाकों में छोटी-छोटी शाखाएं खोल रहा है। ताकि किसी को अकाउंट चलाने में कोई दिक्कत न हो।  यही पीएम मोदी का भी सपना है। बैंक का विस्तार किसी सुदूर गांव तक होना चाहिए। ताकि किसी भी व्यक्ति को लेन-देन में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। बैंक का हर काम आराम से करना चाहिए। यह बैंक और खाते की विशेषता है। जो लोगों के लिए वरदान है।

बैंक के साथ कदम से कदम मिलाकर चलें, और जमा आय के साथ अपना जीवन बदलें। आपके हर सुख- दुख में बैंक हमेशा आपके साथ है। वास्तव में, सुरक्षित जमा पूंजी बहुत काम की है।

समय के साथ, बैंक के साथ अपने जीवन को प्रगति के पथ पर ले जाएं। तुम बैंक के साथ जाओ, जीवन सफल होगा!  समझे जिंदगी भी बड़ी अजीब है।  यही वजह है कि भारत अब डिजिटल हो गया है।  जिसमें बैंक की अहम भूमिका रही है।

(लेखिका बैंक से जुड़ी हुई हैं)

– पटना, बिहार 

– AnjNewsMedia Presentation 


Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!