Best Live News | {दुनिया भर में बकरीद: विविध परंपराएँ और उत्सव}

Best Live News | {दुनिया भर में बकरीद: विविध परंपराएँ और उत्सव}

Bakrid Around The World: Diverse Traditions And Festivities – दुनिया भर में बकरीद: विविध परंपराएँ और उत्सव

गया, 24 जून (अंज न्यूज़ मीडिया) Gaya DM News: जाहिर हो आगामी 29 जून, 2023 को ईद उल जोहा (बकरीद) को प्रेम, सद्भाव एवं शांति के वातावरण में मनाने के उद्देश्य से डीएम डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में जिला शांति समिति की बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित की गई। 

Advertisement

जिसमें DM तथा SSP द्वारा शांति समिति के सदस्यों से अनुरोध किया गया कि वे जिले में बकरीद की नमाज अदा के दौरान सभी सदस्य फील्ड में रहते हुए लोगों को आपसी भाईचारे के रूप में उत्साहपूर्वक मनाने हेतु प्रेरित करें।

DM- SSP Joint Meeting- Bakrid Wishes: 

DM तथा SSP द्वारा जिलावासियों को बकरीद पर्व पर शुभकामनाएं एवं बधाई देते हुए लोगों से अपील किया गया कि इस त्योहार को उत्साह एवं शांतिपूर्ण तरीके से मनावें।

उन्होंने कहा कि शांति समिति के सदस्यों की जिम्मेवारी काफी बढ़ गई है, जो अपने क्षेत्र के लोगों को जागरूक करते रहे कि अच्छे माहौल में बकरीद पर्व मनावें।

Bakrid: Understanding the Traditions and Customs of the Eid al-Adha Celebration –  बकरीद: ईद अल-अधा उत्सव की परंपराओं और रीति-रिवाजों को समझना

Best Live News | {दुनिया भर में बकरीद: विविध परंपराएँ और उत्सव}

बैठक में जिलावासियों से तथा शांति समिति के सदस्यों से जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने अनुरोध किया कि वह सोशल मीडिया पर किसी प्रकार के विवाद/अफवाह फैलाने वाले मैसेज का पूरी तरह खंडन करते हुए मैसेज को भेजने वाले अथवा फॉरवर्ड करने वाले व्यक्ति या ग्रुप एडमिन के विरुद्ध संबंधित थाने को त्वरित रूप से सूचित करेंगे। 

उन्होंने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने तथा अफवाह फैलाने वाले असामाजिक तत्वों के बारे में नजदीकी थाने अथवा जिला प्रशासन को सूचित करने का निदेश दिया। 

उन्होंने कहा कि साइबर सेनानियों तथा साइबर सेल द्वारा सोशल मीडिया पर काफी बखूबी से नजर बनाए हुए बैठी हैं। कहीं भी कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपत्तिजनक पोस्ट किए जाने पर उन्हें चिन्हित करते हुए नामजद प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

 Celebrating Bakrid: Joy, Faith, and Unity 

जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिला स्तर, अनुमंडल स्तर एवं प्रखंड स्तर पर गहन समीक्षा की जा रही है तथा ऐसे असामाजिक तत्वों पर त्वरित गति से कार्रवाई की जाएगी। 

अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि वे संवेदनशील स्थलों का मुआयना करते हुए विशेष नजर रखेंगे। 

अनुमंडल स्तरीय तथा प्रखंड स्तरीय शांति समिति के सदस्यों के साथ समन्वय रखते हुए कार्य करेंगे। किसी प्रकार की घटना होने पर स्वयं घटनास्थल के लिए बिना समय गवाएं प्रस्थान करेंगे तथा वरीय पदाधिकारियों को तत्काल सूचित करेंगे।

बैठक में नगर आयुक्त, गया नगर निगम तथा सभी कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद/पंचायत, गया जिला को निर्देश दिया गया कि बकरीद पर्व के अवसर पर अपने-अपने क्षेत्रों में पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था रखेंगे तथा साफ सफाई पर विशेष ध्यान देंगे।

वरीय पुलिस अधीक्षक ने सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी तथा थाना प्रभारी को निर्देश दिया कि सभी संवेदनशील स्थलों में अनिवार्य रूप से फ्लैग मार्च कराते हुए पूर्व के अपराधिक व्यक्तियों के खिलाफ बाउंड डाउन करते हुए सीसीए के तहत जिला बदर के कार्रवाई हेतु रिपोर्ट प्रेषित करें। 

वरीय पुलिस अधीक्षक ने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि विधि व्यवस्था बिगाड़ने तथा आपसी सौहार्द बिगाड़ने वाले असामाजिक तत्वों वाले व्यक्ति के साथ सख्ती से निपटा जाएगा।

यह पर्व आपसी सौहार्द के साथ संपन्न हो इसके लिए सभी चिन्हित स्थानों पर पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे, वीडियोग्राफी तथा ड्रोन की व्यवस्था रखी गई है ताकि प्रशासन हर एक गतिविधियों पर नजर रख सके।

शांति समिति बैठक के पश्चात जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक के अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा जिला स्तरीय पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक करते हुए बकरीद पर्व को अच्छे ढंग से जिले में संपन्न कराने हेतु सख्त निर्देश दिए हैं।

बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष, अपर समाहर्ता, विशेष कार्य पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी शांति समिति के सम्मानित सदस्य एवं VC के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी शामिल हुए।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!