Big News | {UltraSound संचालकों में हड़कंप} | (SDO ने की जाँच, हुई FIR) | {DM ने किया Nagar Block की जाँच} | [Top News]- Anj News Media

Big News – बड़ी खबर-  Wazirganj के बालाजी अल्ट्रासाउंड की जाँच में मिली भारी अनियमितता ! FIR दर्ज

Big News | {UltraSound संचालकों में हड़कंप} | (SDO ने की जाँच, हुई FIR) | DM | [Top News]- Anj News Media

Big News Today : जिले के वजीरगंज प्रखंड के कई Ultra Sound Shop का किया गया जाँच। गया SDO Sadar राजेश कुमार ने की Ultra Sound Shop की गहन जाँच। 

Top News Today : वर्षों से अवैध रूप से संचालित था UltraSound Shop. हुई खुलासा। SDO ने किया गंभीर Khulasa. मोटी रकम लेकर की जाती थी UltraSound. जिसमें Doctors की थी मिलीभगत। 

Advertisement
Doctors की मिलीभगत से चल रहा था वह गोरखधंधा। 

DM के दिशा-निर्देश पर SDO Sadar ने की कार्रवाई :

Big News | {UltraSound संचालकों में हड़कंप} | (SDO ने की जाँच, हुई FIR) | {DM ने किया Nagar Block की जाँच} | [Top News]- Anj News Media

    इस दौरान वजीरगंज के नारायण अल्ट्रासाउंड की भी जाँच की गई। इसी कड़ी में फतेहपुर प्रखंड अंतर्गत गौतम अल्ट्रासाउंड, भारत अल्ट्रासाउंड, सौरभ अल्ट्रासाउंड, पल्लवी अल्ट्रासाउंड एवं ओम साई अल्ट्रासाउंड तथा बालाजी अल्ट्रासाउंड की भी जाँच की गई। 

    Wazirganj तथा Fatehpur के UltraSound संचालकों पर गिरी प्रशासन की गाज :

    जाँच के क्रम में सौरभ एवं पल्लवी अल्ट्रासाउंड बंद पाया गया। तो इस तरह के अवैध संचालक दुकान बंद कर फरार हो गया। यही वजह है कि अवैध रूप से अल्ट्रासाउंड चलाने वालों में हड़कंप मची हुई गई। जाँच के वक़्त ओम साई अल्ट्रासाउंड का बोर्ड तो लगा हुआ था, परन्तु उसके स्थान पर बालाजी अल्ट्रासाउंड का संचालन किया जा रहा था। इस तरह से भोली- भाली जनता के साथ ठगी की जा रही थी। जिसका आज खुलासा हो गया। 

    इस में Health रैकेट का बड़ा हाथ था। जिसमें कई Doctors की भी संलिप्तता रही है। जो जाँच के घेरे में है। आज ना तो कल उन पर भी बड़ी गाज गिरेगी। कमिशनखोरी पर चल रहा था अवैध Ultra Sound का धंधा। Ultra Sound के नाम पर गरीबों को ठगा जा रहा था। उनके Health के साथ खिलवाड़ किया जा रहा था। जो आज उजागर हो गया। तो इस तरह से चलता था Ultra Sound का बड़ा सा काला धंधा।

    बालाजी अल्ट्रासाउंड के जाँच के क्रम में पाया गया भारी अनियमितता के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई की गई है। 


    DM ने किया Nagar Block की गहन जाँच :

    Big News | {UltraSound संचालकों में हड़कंप} | (SDO ने की जाँच, हुई FIR) | DM | [Top News]- Anj News Media

    गया : DM डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा हीटवेव से बचाव तथा प्रचंड आसमानी गर्मी को देखते हुए जल संकट ना हो। इस उद्देश्य से प्रखंडों में लगातार भ्रमण कर समीक्षा बैठक की जा रही है। 

    इसी परिपेक्ष में आज नगर प्रखंड कार्यालय पहुंचकर नगर ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल की व्यवस्था तथा हीटवेव से बचाव की व्यवस्था पर विस्तार से समीक्षा की एवं उपस्थित जनप्रतिनिधियों से भी नगर ग्रामीण क्षेत्र में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त किया।

    पेयजल पर हुई गहन समीक्षा : 

    पेयजल की समीक्षा के दौरान बताया गया कि नगर प्रखंड में 16 पंचायत अंतर्गत 206 वार्ड हैं। जिनमें 131 वार्ड पीआरडी द्वारा संचालित है तथा सभी कुल 139 योजना क्रियाशील है। 75 वार्ड पीएचडी द्वारा संचालित है। जिसमे मात्र 68 योजना ही क्रियाशिल है।

    पेयजल समस्या पर विस्तार से जानकारी लेने पर रसलपुर एवं चाकंद के क्षेत्र में पीएचडी विभाग के संबंधित संवेदक की घोर लापरवाही सामने देखी गई है। जिला पदाधिकारी ने पीएचडी विभाग के अभियंता को नए सिरे से शेष बचे कार्यों का प्राक्कलन तैयार करने का निर्देश दिए।

    बैठक में पीएचडी विभाग के असिस्टेंट इंजीनियर ने बताया कि नगर क्षेत्र में नए चापाकल लगाने का जिम्मा झारखंड बोरेबल जिसके प्रोपराइटर आफताब नामक व्यक्ति हैं। इस संवेदक द्वारा कहीं भी चापाकल लगाने ने इच्छा जाहिर नहीं कर रहे हैं चापाकल लगाने की सूची महीनों पहले इन्हें दी जा चुकी है परंतु काफी विलंब से बरसात आने का इंतजार कर रहे हैं।


    इस संबंध में जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पीएचडी को सख्त चेतावनी देते हुए निर्देश दिया कि संबंधित संवेदक के विरुद्ध कठोर निर्देश देते हुए चापाकल लगवाने में तेजी लाने का निर्देश दें।

    बैठक में कोरमा पंचायत के मुखिया जी ने बताया कि वार्ड संख्या 9 में पीएचडी विभाग द्वारा कोई काम नहीं किया गया है मेंटेनेंस के अभाव में कार्य बंद है जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि संबंधित संवेदक को बुलाकर बैठक करें तथा उन्हें 5 साल तक मेंटेनेंस का दायित्व है उसे पूरा करने हेतु निर्देश दें।

    धानशील पंचायत के मुखिया ने बताया कि वार्ड संख्या 8 चारोवा जो गया एयरपोर्ट के पीछे है, नल जल योजना का कुछ कार्य बाकी है, उसे पूर्ण करवाने का अनुरोध किया।

    कुजाप पंचायत के मुखिया ने बताया कि कुजाप का क्षेत्र महादलित बस्ती के साथ-साथ पहाड़ का क्षेत्र है। केवाल में 3 वार्ड, नियाजीपुर में 3 वार्ड तथा आराडीह के 1 वार्ड में पानी की समस्या है। 

    वर्तमान समय मे इस पंचायत में 4 ट्रिप में पानी टैंकर से उपलब्ध करवाया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि 3600 लीटर अर्थात बड़े टैंकर से उस क्षेत्र में पानी सप्लाई करें।

    रसलपुर पंचायत के मुखिया ने बताया कि उनके क्षेत्र में 8 योजना में से पांच योजना कई महीनों से बंद है जिला पदाधिकारी ने सहायक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिया कि स्थल निरीक्षण कर बंद पड़े योजनाओं को अगले 15 दिनों के अंदर हर हाल में चालू करवाएं।

    चाकन्द पंचायत के मुखिया ने बताया कि उनके क्षेत्र में 10 योजना पीएचडी तथा पांच योजना पीआरडी का है पीएचडी की योजना में काफी गड़बड़ी है वर्तमान समय में संबंधित संवेदक कोई भी कार्य नहीं कर रहे।


    DM ने दिया कड़ा निर्देश : 

    DM ने कार्यपालक अभियंता PHED को निर्देश दिया कि वैसे संवेदक जो कार्य में लापरवाही कर रहे हैं। उनके विरुद्ध आपदा अधिनियम के तहत सीधे तौर पर प्राथमिकी दर्ज करें। 

    वर्तमान समय में गया जिला हीटवेव के साथ-साथ जल संकट से भी जूझ रहा है। इस दौरान यदि कोई संवेदक को निर्देश देने के बावजूद भी कार्य करने में इच्छा जाहिर नहीं कर रहे हैं तो वैसे संवेदक पर आपदा अधिनियम के तहत सीधे कार्रवाई करें।

    Pls ! Watch The Gaya DM Thiyagarajan SM Related Exclusive Video Byte : 

    जिला पदाधिकारी ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी को निर्देश दिया कि पेयजल की समस्या नगर प्रखंड के क्षेत्रों में अत्यधिक शिकायत मिल रही है। पंचायत राज विभाग के टेक्निकल असिस्टेंट के द्वारा पीएचडी के क्रियान्वित योजनाओं का क्रॉस जांच हर हाल में करवाएं।

    बारा पंचायत के मुखिया ने बताया कि चापाकल मरम्मत अब तक नहीं किया गया है 10 चापाकल का लिस्ट मुखिया ने पीएचडी विभाग को सौंपा है परंतु एक भी चापाकल नहीं मरम्मत हुआ है जिला पदाधिकारी ने सख्त हिदायत देते हुए 7 दिनों का समय देते हुए सभी चापाकल को मरम्मत करवाने का निर्देश दिए।


    हीटवेव से बचना जरुरी : 

    हीटवेव से बचाव के संबंध में जिला पदाधिकारी ने उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों प्रखंड स्तर के पदाधिकारियों स्वास्थ्य विभाग के तमाम पदाधिकारियों एएनएम आशा सभी को कहा कि 12 जून तक गर्म हवा लू अर्थात हीटवेव चलते रहने का पूर्वानुमान है।

    वर्ष 2019 में जानकारी एवं लोगों तक जागरूकता के अभाव में लोगों को काफी कठिनाइयों झेलनी पड़ी थी। इस वर्ष हीटवेव से बचाव संबंधित व्यापक जन जागरूकता कार्यक्रम कराया जा रहा है। 

    लोगों के बीच हीटवेव से बचाव की पूरी जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से, पंपलेट के माध्यम से, प्रचार वाहन के माध्यम से तथा माइकिंग के माध्यम से जानकारी पहुंचाया जा रहा है।

    उन्होंने कहा कि यथासंभव दोपहर 11:00 से 3:00 तक कोई भी धूप में श्रम वाला कार्य ना करें। मोटरसाइकिल या साइकिल से दोपहर में चलने के दौरान अपने सिर को हर हाल में ढकें।


    इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग तथा आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी किए गए एडवाइजरी जिसमें क्या करें क्या ना करें संबंधित जानकारियां हैं उसे हर हाल में पालन करें। उन्होंने बीपीएम जीविका को निर्देश दिया कि जीविका समूह की बैठक में हर हाल में हीटवेव से बचाओ संबंधित जानकारी उन्हें दें ताकि जीविका के दीदी अपने माध्यम से गांव-गांव में हीटवेव की जानकारी लोगों तक दे सकें।

    उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के तमाम पदाधिकारियों तथा एएनएम आशा को कहा कि पंचायत स्तर पर दो-दो एंबुलेंस भी चिन्हित किया गया है। एंबुलेंस चालक मालिक का नंबर सभी मुखिया जी एएनएम आशा तथा स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों के पास रहे ताकि हीटवेव के संबंध में बिना समय गवाएं तुरंत मरीज का इलाज हो सके।

    उन्होंने कहा कि सभी आशा एवं एएनएम के पास ORS एवं परासीटामोल की दवा पर्याप्त संख्या में रहे।

    नगर प्रखंड के क्षेत्र में राशन कार्ड में गड़बड़ी की अनेकों शिकायतें मिलने पर जिला पदाधिकारी ने एम०ओ० नगर को निर्देश दिया कि  अगले 1 माह के अंदर आये शिकायत का जांच करते हुए निवारण करे।

    साथ ही उन्होंने कहा कि मुखिया के द्वारा टोला का नाम सूची लेते हुए समग्र उत्थान के तहत महादलित बस्तियों में कैंप लगाकर राशन कार्ड बनाने के साथ-साथ सरकार की अन्य सभी कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करें। अधिक से अधिक आवेदन कैंप में प्राप्त करते हुए उन्हें लाभ पहुंचाएं।


    बैठक में जिला पदाधिकारी ने कहा कि पंचायत सरकार भवन में कार्यरत कार्यपालक सहायक को निर्देशित करेगी अपने आरटीपीएस काउंटर पर लोगों का ऑफलाइन मोड में आवेदन प्राप्त करें तथा उन आवेदनों को प्रखंड में पहुंचाते हुए आवेदनों पर ऑनलाइन कराते हुए ग्रामीणों का कार्य करवाएं। 

    BREAKINGNEWS पंचायत सरकार भवन में ही निर्गत काउंटर भी बनाए ताकि लोगों को जरूरी कागजात भी प्रखंड से बनने के पहचान पंचायत सरकार भवन के माध्यम से उन्हें वितरित किया जा सके। इससे यह फायदा होगा कि ग्रामीणों को प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगाना कम पड़ेगा तथा उनकी समय की भी बचत होगी।

    बैठक में कबीर अंत्येष्टि योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अन्य योजनाओं के प्रगति पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में जिला पंचायत राज पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्ता अमृता ओशो सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


    BREAKING NEWS

    बाल विकास परियोजना, गुरारू :

    Big News | {UltraSound संचालकों में हड़कंप} | (SDO ने की जाँच, हुई FIR) | DM | [Top News]- Anj News Media

    जाहिर हो बाल विकास परियोजना, गुरारू में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एवं मिलेट कार्यशाला का उद्घाटन जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, गया एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, गुरारू द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। 

    जिसमें सभी कर्मी उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना एवं पोषण ट्रैक्टर में बेहतर प्रदर्शन करने वाली सेविकाओं, महिला पर्यवेक्षिका, डाटा ऑपरेटर एवं प्रखंड समन्वयक को जिला प्रोग्राम पदाधिकारी एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी द्वारा प्रशस्ति प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। 

    बेहतर प्रदर्शन की अपेक्षा की गई।जिला प्रोग्राम पदाधिकारी द्वारा PMMVY योजना में सरकार द्वारा किए गए परिवर्तन के बारे में बटाया गया। साथ ही पोषण ट्रैकर एप पर सभी इंट्री शतप्रतिशत करने हेतु निदेशित किया गया।

    राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजना जिसका मुख्य उद्देश्य कन्या जन्म को प्रोत्साहित करना एवं उनके बेहतर विकास को प्रेरित करना है उसके लाभुकों को शत-प्रतिशत लाभ देने हेतु निर्देश दिया गया।

    वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित किया गया है। अतः मोटे अनाज के प्रयोग को अधिक से अधिक प्रोत्साहित किए जाने हेतु भी उपस्थित समुदाय को प्रेरित किया गया। इस अवसर पर जिला समन्वयक सबा सुल्ताना भी मौजूद रही।

    गया नगर निगम आयुक्त अभिलाषा ने की Heatwave की Review :

    Big News | {UltraSound संचालकों में हड़कंप} | (SDO ने की जाँच, हुई FIR) | {DM ने किया Nagar Block की जाँच} | [Top News]- Anj News Media

    जिले के वजीरगंज नगर पंचायत क्षेत्र में जल संकट को लेकर, जिला पदाधिकारी गया के निर्देशानुसार आज दिनांक 7.6.23 को वजीरगंज प्रखंड कार्यालय के सभा कक्ष में श्रीमती अभिलाषा शर्मा भा. प्र.से. नगर आयुक्त सह कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत की अध्यक्षता में बैठक की गई, जिसमे मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद, अन्य पार्षदगण, कार्यपालक अभियंता, लोक स्वास्थ अभियंत्रण ग्रामीण, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, वजीरगंज एवं  वजीरगंज नगर पंचायत में प्रतिनियुक्त सहायक अभियंता एवं कनीय अभियंता मौजूद थे। 

    नगर पंचायत वजीरगंज में पेयजल की समस्याओं से वार्डवार अवगत कराया गया :

    नगर पंचायत वजीरगंज में पूर्व से लोक स्वास्थ अभियंत्रण ग्रामीण एवं पंचायती राज विभाग द्वारा नल जल योजना कराई गई है, वर्तमान में उक्त नल जल योजना का रख रखाव मात्र पी. एच. ई. डी द्वारा कराया जा रहा है परंतु पंचायती राज विभाग द्वारा रख रखाव नहीं किया जा रहा है, प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया की जब तक हैंडओवर नही होता है तब तक उनके द्वारा नल जल योजना का रख रखाव किया जायेगा, गर्मी को देखते हुए नल जल योजना को एक दो दिन में ठीक कराएं। 

    इस Heatwave  में PHED द्वारा भी  सही ढंग से रख- रखाव नहीं किया जा रहा है :

    पी. एच. ई. डी को निर्देश दिया गया की वजीरगंज नगर पंचायत क्षेत्र में पेयजल संकटग्रस्त वार्डों 1,2 पुनावा एरिया एवं अन्य स्थानों पर कल तक नल जल योजना को ठीक जलापूर्ति सुनिश्चित कराएं, यदि बोरिंग की आवश्यकता है तो बोरिंग कराया जाय, कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य ग्रामीण प्रमंडल द्वारा कल तक नल जल योजना सुचारू करने का आश्वासन दिया गया। 

    प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी को पंचायती राज विभाग द्वारा किए गए नल जल योजना के तहत कराए गए  सभी कार्यों एवं उसमे आ रहे समस्याओं की सूची तैयार रखने का निर्देश दिया गया, लोक स्वास्थ्य ग्रामीण प्रमंडल को टैंकर के माध्यम से संकटग्रस्त क्षेत्रों में ट्रीप बढ़ाकर पेयजल आपूर्ति करने का निर्देश दिया गया, हिटवेब को देखते हुए पनशाला की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। 

    जल संकट को देखते हुए नगर पंचायत वजीरगंज द्वारा बोर्ड के बैठक में तीन स्थानों पर प्याऊ एवं चार स्थानों पर जल मीनार लगाने का निर्णय लिया गया है एवं पेयजल आपूर्ति के लिए दो टैंकर लेने का निर्णय लिया गया है।

    नगर आयुक्त श्रीमती अभिलाषा शर्मा, भा. प्र.से. द्वारा नागरिकों द्वारा किए जा रहे शिकायतों के आलोक में सलेमपुर पैन पर किए गए अतिक्रमण का निरीक्षण किया गया। निरीक्षणों उपरांत सभी अतिक्रमणकारियों को नोटिस किया गया एवं स्वयं से अतिक्रमण हटा लेने का निर्देश दिया गया। 

    उक्त अतिक्रमण के कारण भूसुंडा ग्राउंड एवं आस पास के घरों में पानी जा रही थी एवं जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो रही थी, यह समस्या कुछ वर्षों से बनी हुई थी। 

    उक्त समस्या को देखते हुए नगर आयुक्त के आदेश पर सभी अतिक्रमणकारियों को नोटिस किया गया एवं वर्षों से किए गए अतिक्रमण सलेमपुर पाइन एवं भूसूंडा  मोड़ का अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई उप नगर आयुक्त एवं नगर प्रबंधक के द्वारा लगातार की जा रही है। 

    आज दिनांक 7.6.23 को भी अतिक्रमण हटाया गया है  अतिक्रमण हटाने के क्रम में स्थाई एवं अस्थाई दोनों प्रकार के अतिक्रमण हटाए गए, एवं आगे भी हटाया जाएगा। 

    स्थाई अतिक्रमणकारियों को पूर्व में ही तीन नोटिस दिया जा चुका है। आज अतिक्रमण हटाने में नगर निगम के नगर प्रबंधक कनीय अभियंता किशोर कुमार वार्ड  निरीक्षक सिंधु शेखर मिश्रा एवं नगर निगम के कर्मी के साथ साथ स्थानीय थाना के पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।

    Leave a Comment

    You cannot copy content of this page

    error: Content is protected !!