Bihar Updates News | Latest News | Hindi News | AnjNewsMedia

गंगा विलास क्रूज के सैलानियों

विक्रमशिला विश्वविद्यालय के अवशेषों का किया भ्रमण

Bihar Updates News | Latest News | Hindi News AnjNewsMedia
सैलानियों

भागलपुर : वाराणसी से असम के डिब्रूगढ़ तक के अपने 51 दिनों की यात्रा पर निकले गंगा विलास क्रूज आज भागलपुर जिले के  कहलगांव  में पड़ाव डाला। 

यहां सैलानियों ने ऐतिहासिक 

Advertisement
विक्रमशिला विश्वविद्यालय के अवशेषों का भ्रमण किया तथा पवित्र बटेश्वरनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की।

Bihar Updates News | Latest News | Hindi News AnjNewsMedia

प्रातः यहां पहुंचने पर अतिथि यात्रियों का स्वागत कहलगांव के विधायक पवन कुमार यादव द्वारा पारंपरिक तरीके से माला पहनाकर तथा भागलपुरी का प्रसिद्ध अंग वस्त्र देकर किया गया। 

इस अवसर  पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के  भागलपुर स्थित केंद्रीय संचार ब्यूरो के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अभिषेक कुमार ने मेहमान सैलानियों से संवाद किया।

सैलानी सबसे पहले बटेश्वर स्थान स्थित घाट उतरे तथा वहां से विक्रमशिला विश्वविद्यालय के अवशेष स्थल के अवलोकन के लिए निकले। इस दौरान स्थानीय विधायक पवन कुमार यादव तथा  वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी साथ में रहे। 

सैलानियों ने विक्रमशिला के पुरातात्विक अवशेषों को देखा तथा इसे ऐतिहासिक व रुचिप्रद बताया।

Bihar Updates News | Latest News | Hindi News AnjNewsMedia

इस अवसर पर विधायक पवन कुमार यादव ने कहा कि इस प्रकार की क्रूज यात्रा से विदेशी मेहमानों के कहलगांव और भागलपुर की धरती पर आने से यहां के  लोग बहुत खुश हैं तथा विदेशी मेहमानों को भी यहां की संस्कृति पसंद आ रही हैं।

इस अवसर पर क्रूज के स्विस नागरिक यात्री पीटर कौफमैन ने बताया कि वे दूसरी बार बिहार आए हैं और इस क्रूज यात्रा के अनुभवों को यूरोप में प्रचारित करते हुए अधिक से अधिक सैलानियों को बिहार आने के लिए प्रेरित करेंगे। अन्य यात्रियों ने भी विक्रमशिला के अवशेषों को सराहा।

Bihar Updates News | Latest News | Hindi News AnjNewsMedia

सैलानियों द्वारा विक्रमशिला की  ऐतिहासिक धरोहर के दृश्यों को अपने कैमरे में कैद किया हुआ।  साथ स्थानीय लोगों के साथ भी उन्होंने चित्र खिंचवाए।

इसके बाद विदेशी सैलानी बाबा बटेश्वर नाथ मंदिर पहुंचे तथा विधिवत पूजा अर्चना की। 

गंगा विलास का अगला पड़ाव झारखंड के साहेबगंज  जिले का समता घाट है,  जहां की यात्रा पूरी कर सैलानी पश्चिम बंगाल में प्रवेश करेंगे।

Bihar Updates News | Latest News | Hindi News AnjNewsMedia

एमवी गंगा विलास : – 

एमवी गंगा विलास उत्तर प्रदेश के वाराणसी से अपनी यात्रा शुरू करते हुए 51 दिनों में लगभग 3,200 किलोमीटर की यात्रा करके भारत और बांग्लादेश में 27 नदी प्रणालियों को पार करते हुए बांग्लादेश के रास्ते असम के डिब्रूगढ़ तक पहुंचेगा।

Bihar Updates News | Latest News | Hindi News | AnjNewsMedia

एमवी गंगा विलास में सभी लक्जरी सुविधाओं के साथ तीन डेक, 36 पर्यटकों की क्षमता वाले 18 सुइट हैं। पहली यात्रा में स्विट्जरलैंड के 32 पर्यटक पूरी यात्रा के लिए जा रहे हैं।

एमवी गंगा विलास क्रूज को दुनिया के सामने देश का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए डिजाइन किया गया है। 

Bihar Updates News | Latest News | Hindi News AnjNewsMedia

विश्व धरोहर स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों, नदी घाटों और बिहार में पटना, झारखंड में साहिबगंज, पश्चिम बंगाल में कोलकाता, बांग्लादेश में ढाका और असम में गुवाहाटी जैसे प्रमुख शहरों सहित 50 पर्यटन स्थलों की क्रूज की 51 दिनों की यात्रा की योजना बनाई गई है। 

यह यात्रा पर्यटकों को एक शानदार अनुभव देगी और भारत और बांग्लादेश की कला, संस्कृति, इतिहास और आध्यात्मिकता में शामिल होने का अवसर देगी।

रिवर क्रूज टूरिज्म को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री के प्रयास के अनुरूप, इस सेवा के लॉन्च के साथ रिवर क्रूज की विशाल अप्रयुक्त क्षमता का लाभ प्राप्त करना संभव हो जाएगा और यह भारत के लिए रिवर क्रूज टूरिज्म के एक नए युग का सूत्रपात करेगी।

Bihar Updates News | Latest News | Hindi News AnjNewsMedia

विशेष सर्च अभियान

गया पुलिस के द्वारा जिले में अवैध शराब के सेवन, निमार्ण, बिक्री, भणडारण, परिवहन, शराब तस्करों, शराब व्यवसायियों के विरू़द्ध कड़ी कार्रवाई हेतु विशेष सर्च अभियान चलाया जा रहा है। 

इसी क्रम में:- 

1. दिनांक-20.01.2023 को गया पुलिस को गुप्त सूचना मिली की कोतवाली थानान्तर्गत शराब की बहुत बड़ी खेप कारोबारी द्वारा शराब लाया जा रहा है एवं बेचा जा रहा है। 

इस गुप्त सूचना का सत्यान एवं छापामारी के दौरान पुलिस बल को देखते ही मोटरसाईकिल एवं कार को छोड़कर भागने की प्रयास किया गया पुलिस बल के तत्परता से अभियुक्त 1. दीपू राज, पे0-रमण कुमार, सा-रमना रोड़ 2. भुषण उर्फ गोलु, पे0-स्व0 लखन प्रसाद, सा0-जी0बी0 रोड़ दोनो थाना-कोतवाली, जिला- गया को विदेशी शराब-77.385 लीटर, कार-01, मोटरसाईकिल-01, नगद-5400 रूपया  के साथ गिरफ्तार किया गया।

इस संबंध में कोतवाली थाना काड-55/2023, दिनांक-19.01.2023, धारा-30 (ए)बिहार मद्य निषेध एवं उत्पाद संसोधित अधिनियम-2018 दर्ज कर अग्रतर कार्रवाई की जा रही है। 

2. दिनांक-20.01.2023 को गया पुलिस को गुप्त सूचना मिली की गुरूआ थानान्तर्गत शराब कारोबारी द्वारा शराब बेचा जा रहा है। इस सूचना का सत्यापन एवं छापामारी के दौरान देशी शराब-15 लीटर बरामद किया गया।

इस संबंध में संबंधित के विरूद्ध गुरूआ थाना काड-35/2023, दिनांक-19.01.2023, धारा-30 (ए)बिहार मद्य निषेध एवं उत्पाद संसोधित अधिनियम-2018 दर्ज कर अभियुक्त के गिरफ्तारी के लिए लगातार छापामारी की जा रही है। 

3. दिनांक-20.01.2023 को गया पुलिस को गुप्त सूचना मिली की मगध विश्वविद्यालय थानान्तर्गत शराब कारोबारी द्वारा शराब बेचा जा रहा है।

इस सूचना का सत्यापन एवं छापामारी के दौरान महुआ शराब-05 लीटर एवं जाबा महुआ-02 लीटर बरामद किया गया।

इस संबंध में संबंधित के विरूद्ध मगध विश्वविद्यालय थाना काड-35/2023, दिनांक-19.01.2023, धारा-30 (ए)बिहार मद्य निषेध एवं उत्पाद संसोधित अधिनियम-2018 दर्ज कर अभियुक्त के गिरफ्तारी के लिए लगातार छापामारी की जा रही है। 

4. दिनांक-20.01.2023 को गया पुलिस को गुप्त सूचना मिली की मोहनपुर थानान्तर्गत शराब कारोबारी द्वारा शराब बेचा जा रहा है।

इस सूचना का सत्यापन एवं छापामारी के दौरान महुआ शराब-10 लीटर बरामद किया गया।

इस संबंध में संबंधित के विरूद्ध कांड दर्ज कर अभियुक्त के गिरफ्तारी के लिए लगातार छापामारी की जा रही है l

शराब का व्यवसाय करना तथा सेवन करना अपराध है तथा स्वास्थ के लिए हानिकारक है। 

शराब व्यवसाय करने वालों तथा सेवन करने वालों की शिकायत निडर होकर गया पुलिस नियंत्रण कक्ष के टिलीफोन नं0- 0631 2222634 पर करें। शिकायतकर्ता की पहचान गुप्त रखी जायेगी।

 

Bihar Updates News | Latest News | Hindi News AnjNewsMedia

बेटी बचाओ का नारा देने वाले बेटियों का कर रहे शोषण  : कांग्रेस

भारत के महिला पहलवान विश्व चैंपियनशिप की पदक  विजेता ओलंपियन विनेश फोगाट द्वारा भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर कई वर्षो से महिला पहलवानों का यौन शौषण का आरोप लगाने से भारत का नाम संपूर्ण विश्व में बदनाम हुआ है।

Bihar Updates News | Latest News | Hindi News | AnjNewsMedia

कांग्रेस पार्टी के नेता, कार्यकर्ता स्थानीय टावर चौक पर भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह का पुतला दहन कर उन्हे अध्यक्ष पद से बर्खास्त कर अविलंब एफआईआर दर्ज कर कड़ी सजा दिलाने की मांग किया।

इस अवसर पर उपस्थित अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के सदस्य सह क्षेत्रीय प्रवक्ता प्रो विजय कुमार मिठू, पूर्व विधायक मो खान अली, जिला उपाध्यक्ष राम प्रमोद सिंह आदि ने कहा कि देश की शान विश्व चैंपियन विनेश फोगाट के साथ ऐसी घटना बेहद शर्मनाक है, जिससे बाद भाजपा का बेटी बचाओ, बेटी बढ़ाओ का नारा पूरी तरह खोखला साबित हुआ है।

नेताओ ने कहा की देश की राजधानी दिल्ली के जंतर मंतर पर पहलवानों का अनिश्चित कालीन धरना जिसे संपूर्ण भारत वासियों का समर्थन मिल रहा है, तथा सभी पहलवान एवम् वहां जुटे लोग कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह को कड़ी सजा दिलाने की मांग प्रधानमंत्री से कर रहे है।

नेताओ ने कहा की जिस प्रकार विश्व चैंपियन महिला पहलवान विनेश फोगाट की आंखों में आशु छलक पड़े हैं, तथा उनके साथ इस तरह के शर्मनाक घटना जिसे वो सरकार से भी बयां कर चुकी है परंतु अभी तक केंद्र सरकार द्वारा कारवाई नहीं करने से देशवासियों में भारी रोष है।

– AnjNewsMedia Presentation

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!