Breaking- Gaya DM and Gaya Nagar Nigam : Gaya DM’s initiative is unmatched : गया डीएम की पहल बेजोड़

नाला उड़ाही को लेकर हुई नगर निगम की बैठक

गया जिले के डीएम त्यागराजन की पहल बेमिशाल

गया : जिलाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में आगामी मानसून के पहले गया जिला अंतर्गत नगर निगम क्षेत्र में किये गए नाला उड़ाही एवं जल जमाव की स्थिति को लेकर समीक्षा की गई।

Advertisement

Breaking- Gaya DM and Gaya Nagar Nigam : Gaya DM's initiative is unmatched : गया डीएम की पहल बेजोड़, AnjNewsMedia
डीएम त्यागराजन की खास पहल

गया नगर निगम के संबंध में नगर आयुक्त अभिलाषा शर्मा द्वारा बताया गया कि गया जिले में 326 छोटे नाले हैं। जिनमें से 228 नाले की सफाई पूर्ण हो चुकी है एवं शेष नाले की उड़ाही 10 दिनों के अंदर करवा दी जाएगी। गया जिला अंतर्गत तीन भूगर्भ नाले हैं, जिनकी सफाई लगातार चलती रहती है। गया जिला अंतर्गत 8 बड़े नाले हैं, जिनमें मनसरवा नाला, इकबाल नगर, धोबिया घाट, कुजापी नाला,नादरागंज नाला सहित अन्य शामिल हैं। नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि 7 दिनों में सभी बड़े नालों की सफाई पूर्ण रूपेण करा ली जाएगी। 

नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि आधुनिक मशीन युक्त वाहन, जेसीबी, पोकलेन सहित अन्य विभिन्न उपकरणों के सहयोग एवं पर्याप्त मजदूरों को लगा कर पूरी गहराई से नालो की सफाई करवाई जा रही है, इसकी सतत निगरानी हेतु पदाधिकारियों को फील्ड में भेजा जा रहा है। 

जिलाधिकारी द्वारा जलजमाव के विषय पर नगर निगम से पूछने पर बताया गया कि नगर निगम के पास 02 बड़े हाई डिस्चार्ज मशीन 27 (एचपी), 4 अदद 5 एचपी का पंपसेट उपलब्ध हैं। जलजमाव की स्थिति होने पर संबंधित पंपसेट के माध्यम से भी पानी की निकासी करवा दी जाएगी। 

जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि पटना बुडको से समन्वय स्थापित कर जलजमाव की स्थिति में आधुनिक पंपसेट का दर एवं संबंधित कर्मी को चिन्हित रखें ताकि भविष्य में ज़िले में जलजमाव की समस्या होने पर उनसे निपटने हेतु कार्य लिया जा सके।

जिलाधिकारी ने नगर निगम को निर्देश दिया कि इस मॉनसून सीजन में गया जिला के किसी भी स्थानों में जलजमाव की कोई समस्या न हो, ऐसी व्यवस्था रखें।

◆ सफाई हेतु बचे हुए नालो को युद्ध स्तर पर सफाई करने हेतु दिया गया निर्देश

◆ किसी भी क्षेत्र में जलजमाव ना हो, उसी अनुरूप नालों की कराएं सफाई

◆ वैसे क्षेत्र जहां जल निकासी का कोई व्यवस्था नहीं है, वहां कच्ची नालियां काटकर पानी निकासी करावे

◆ मनसरवा नाले के सफाई के दौरान अतिक्रमित मकानों को चिन्हित कर मापी कराते हुए अतिक्रमण मुक्त करावे, ताकि मनसवा नाला द्वारा नालियों का पानी पूरी प्रवाह के साथ डिसचार्ज हो सके। 

मृतक सोनू का डेड बॉडी दुबई से दिल्ली होते आज रात 09 बजे तक पहुंचेगा पटना, उसके बाद पहुंचेगा गया

गया जिले के खिजरसराय प्रखंड के लोदी गांव के निवासी सोनू कुमार जो रूस में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे। उनके आकस्मिक मृत्यु के उपरांत उनके डेड बॉडी आज दुबई होते हुए दिल्ली एवं दिल्ली होते हुए रात 09 बजे तक पटना पहुंचेगी। तथा गया ज़िले से ज़िला स्वास्थ्य समिति के एंबुलेंस के माध्यम से उनके पार्थिव बॉडी को मंगवा लिया जाएगा। जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा बताया गया कि उनके परिजनों के साथ साथ रेजिडेंशियल कमिश्नर दिल्ली से लगातार संपर्क में है। उनके परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की है।

जिले के सभी प्रखंडों में समग्र उत्थान का लगेगा कैम्प

कैम्प का सफल आयोजन हेतु कैम्प में प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी करेंगे शिरकत

सरकार के महत्वाकांक्षी योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाने के उद्देश्य से इस जिले में चरणबद्ध अभियान क्रियान्वित हैै। ज़िला पदाधिकारी, गया, डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने सभी पदाधिकारियों को कहा कि आप सभी का दायित्व है कि इन सभी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुचाये।

उन्होंने कहा कि प्रथम चरण एवं द्वितीय चरण में महादलित टोलों में समग्र उत्थान नामक कार्यक्रम के तहत महादलित टालों का चयन कर प्रधानमंत्री आवास योजना/मुख्यमंत्री आवास योजना, राशन कार्ड, समाजिक सुरक्षा पेंशन, भूमि पर्चा आदि योजनाओं का शत्-प्रतिशत आच्छादित करने का निदेश दिया गया है।

प्रथम चरण एवं द्वितीय चरण के तहत महादलित टोलों का चयन कर महादलित टोला-समग्र उत्थान नामक कार्यक्रम गया जिला के सभी प्रखंडों में अंतिम स्तर पर क्रियान्वित है। महादलित टोलों में उक्त योजनाओं का लाभ महादलित व्यक्तियों को पहुंचाने हेतु गया जिला के सभी प्रखण्डो में कैम्प के माध्यम से चयनित व्यक्तिओं को राशन कार्ड/पर्चा वितरण करने हेतु निर्णय लिया गया है।

उक्त परिप्रेक्ष्य में गया जिला के सभी प्रखण्डो में दिनांक 07.06.2022 दिन मंगलवार को कैम्प (शिविर) का आयोजन हेतु तिथि निर्धारित किया गया है।  जिसके तहत प्रथम चरण एवं द्वितीय चरण में चयनित लाभुकों को लाभ पहुँचाने हेतु शिविर का आयोजन कर राशन कार्ड/भूमि-पर्चा/सामाजिक सुरक्षा पेंशन आदि का प्रमाण-पत्र हस्तगत कराया जायेगा।

उन्होंने जिला के सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी को निदेश दिया है कि उक्त कार्यक्रम का आयोजन अपने स्तर से अपने-अपने प्रखण्ड में कराना सुनिश्चित करेंगे साथ ही आयोजन संबंधी बैनर भी लगावायेंगे तथा उक्त योजना से संबंधित चयनित व्यक्ति/लाभार्थी को तत्संबंधी लाभ का कागजात उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ हीं उक्त कार्यक्रम हेतु अपने स्तर से स्थानीय जनप्रतिनिधि को भी उपस्थित रहने हेतु आमंत्रित करना सुनिश्चित करेंगे।

प्रखण्ड स्तर पर इस कार्यक्रम हेतु प्रखण्ड के वरीय पदाधिकारी नोडल पदाधिकारी के रूप में कार्य सम्पादित करेंगे। साथ ही जिला स्तरीय वरीय अधिकारियों सह प्रखण्ड के वरीय पदाधिकारी को निदेश दिया जाता है कि दिनांक 07.06.2022 को अपने-अपने प्रखण्ड में उपस्थित रहकर उक्त कार्यक्रम का सतत निगरानी करते हुए उक्त कार्यक्रम को प्रखण्ड संबंधित पदाधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए सफल बनाना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने सभी अनुमडल पदाधिकारी, गया जिला को निदेश दिया है कि दिनांक 07.06.2022 को अपने अनुमण्डल अंतर्गत सभी प्रखण्डों में कैम्प लगाने हेतु अपने स्तर से सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी को निदेशित करना सुनिश्चित करेंगे तथा सतत भ्रमणशील रहते हुए उक्त कार्यक्रम पर निगरानी रखेंगे।

उक्त कार्यक्रम हेतु जिला स्तर पर नोडल पदाधिकारी के रुप में श्रीमती अमृता ओशो, वरीय उप समाहर्त्ता को नामित किया गया है। ओशो को निदेश दिया है कि उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, गया जिला से समन्वय स्थापित कर आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे तथा कैम्प के संबंध में वस्तु स्थिति से ज़िला पदाधिकारी को अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे।

साथ हीं सभी प्रखंडों में कैम्प/ शिविर कार्यक्रम समापन पश्चात् प्रखण्डवार उक्त संबंधित लाभार्थियों को उपलब्ध कराये गये लाभ से संबंधित प्रतिवेदन दिनांक 08.06.2022 को ज़िला पदाधिकारी को प्रतिवेदन उपलब्ध करवाने का निर्देश दिए।

बीज वितरण ने रफ्तार पकड़ी

5859 किसानों के बीच 1776 क्विटल बीज का हुआ वितरण

जिलाधिकारी डा॰ त्यागराजन एस॰ एम॰ की अध्यक्षता में कृषि टास्क फोर्स की बैठक आहूत हुई, इस बैठक में जिले में खरीफ मौसम में बीज वितरण की समीक्षा की गई। जिला कृषि पदाधिकारी, गया सुदामा महतो ने जानकारी दिया कि इस वर्ष बिहान एप के माध्यम से गया जिला में धान आच्छादन का लक्ष्य 1,81,831 हेक्टेयर, मक्का आच्छादन का लक्ष्य 7059 हेक्टेयर, मडुआ आच्छादन का लक्ष्य 493 हेक्टेयर एवं अरहर आच्छादन का लक्ष्य 4379 हेक्टेयर का प्राप्त है। 

जिले में मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार कार्यक्रम अन्तर्गत प्रत्येक राजस्व ग्राम के 05-05 किसानों को आधा एकड़ के लिये 06 कि॰ग्रा॰ धान का बीज 90 प्रतिशत अनुदान पर दिया जा रहा है। इस योजना से कुल 14465 किसान लाभान्वित होंगें। इसी योजना अन्तर्गत प्रत्येक प्रखण्ड के 02-02 किसानों को एक चौथाई एकड़ के लिये 02 कि॰ग्रा॰ अरहर का बीज 90 प्रतिशत अनुदान पर दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त धान, ज्वार, बाजरा, मड़ुआ एवं सावाँ का प्रमाणित बीज वितरण 50 प्रतिशत अनुदान पर दिया जा रहा है। विशेष दलहन एवं तेलहन बीज वितरण कार्यक्रम अन्तर्गत 46 क्विंटल उड़द एवं 10 क्विंटल तिल का वितरण किया जा रहा है।

प्रारम्भ में धीमी शुरुआत और सर्वर संबंधित तकनीकी परेशानियों के बाद अब जिले में बीज वितरण ने रफ्तार पकड़ ली है और कुल बीज वितरण के लक्ष्य 5990 क्विंटल के विरुद्ध 1776 क्विटल बीज का उठाव हो गया।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!