Breaking News | {महाबोधि मंदिर में दरारें पड़ने की अफवाह} | (गया की लेटेस्ट खबरें) | {News Today}- Anj News Media

महाबोधि मंदिर में प्लास्टर उखड़ने ! दरारें पड़ने की खबर बिल्कुल बेबुनियाद : DM

Breaking News | {महाबोधि मंदिर में दरारें पड़ने की अफवाह} | (गया की लेटेस्ट खबरें) | {News Today}- Anj News Media
महाबोधि मंदिर में दरारें पड़ने की
खबर झूठी ! DM ने की पुष्टि
 

Breaking News : Gaya DM ने कहा बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में प्लास्टर उखड़ने, दरारें पड़ने के संबंध में खबर प्रकाशित की जा रही थी। इस पर DM डॉ० त्यागराजन एसएम ने कहा कि यह खबर बिल्कुल बेबुनियाद है।

Advertisement

Breaking News | {महाबोधि मंदिर में दरारें पड़ने की अफवाह} | (गया की लेटेस्ट खबरें) | {News Today}- Anj News Media
DM, Gaya 

जो भी क्रेक है, ऊपरी सतह (superfisal) प्लास्टर ऑफ पेरिस के क्रैक है, जिसे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ए०एस०आई०) के देखरेख में ठीक कराने की प्रक्रिया की जा रही है। स्ट्रक्चर का किसी प्रकार की कोई दिक्कत/ हानि नहीं है और ना ही अंदर से कोई क्रैक है

लगातार स्ट्रक्चर का मरम्मत एवं मेंटेनेंस बोधगया मंदिर प्रबंध कारिणी समिति बोधगया द्वारा की जा रही है। हाल ही में महाबोधि मंदिर परिसर में बौद्ध स्तूपओ की मरम्मति भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के सहयोग से मरम्मत की गई है।

भारतीय रेल किराया में वरिष्ठ नागरिकों, खिलाड़ियों को वर्षों से मिलने वाली रियायत फिर से हो शुरू : Congress

Breaking News | {महाबोधि मंदिर में दरारें पड़ने की अफवाह} | (गया की लेटेस्ट खबरें) | {News Today}- Anj News Media
रेल किराया में वरिष्ठ नागरिकों,
खिलाड़ियों को मिले छूट : Congress आंदोलन
 

Breaking News – Congress : Covid-19 महामारी के प्रसार को रोकने के नाम पर 20 मार्च 2020 यानी तीन वर्षो से ज्यादा से रेल किराया में वरिष्ठ नागरिकों, खिलाड़ियों, एवं अन्य लोगो को मिलने वाली रियात को Modi सरकार द्वारा बंद कर दिया गया है। जिससे गरीब एवं मध्यवर्गीय परिवार के वरिष्ठ नागरिकों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

आज कांग्रेस पार्टी के नेता, कार्यकर्ता  महामहिम राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय रेल मंत्री, अध्यक्ष रेलवे बोर्ड को इस संबंध में ज्ञापन भेज कर देश के वरिष्ठ नागरिकों, खिलाड़ियों, पत्रकारों, छात्रों आदि को रेलवे किराया में  वर्षो से मिलते आ रही रीयात को अविलंब शुरू करने की मांग की है।

मांग करने वाले बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के प्रदेश प्रतिनिधि सह क्षेत्रीय प्रवक्ता प्रो विजय कुमार मिठू, पूर्व विधायक मो खान अली, जिला उपाध्यक्ष राम प्रमोद सिंह, बाबूलाल प्रसाद सिंह, प्रद्युमन दुबे, टिंकू गिरी, शिव कुमार चौरसिया, उदय शंकर पालित, दामोदर गोस्वामी, मो समद, असरफ इमाम, सुरेंद्र मांझी, विनोद उपाध्याय, सुजीत कुमार गुप्ता, राजेश अग्रवाल, राहुल चंद्रवंशी धरनाई, रूपेश चौधरी, अशोक राम, आदि ने कहा कि 2020 से पहले रेलवे वरिष्ठ नागरिक के मामले में सभी श्रेणियों में यात्रा करने पर महिलाओं को 50% एवम् पुरुषो को 40% की छूट देता था, जिसे कोरोना के समय आपदा को अवसर बना कर  बंद करने से देश के बुजुर्गो मोदी सरकार से अपने को ठगा   महसूस कर रहे हैं।

नेताओं ने कहा की इस मामले में संसद से सड़क तक मांग करने के बाद सरकार द्वारा गठित संसदीय समिति का भी रिपोर्ट आने के बाद भी इसे शुरू करने में विलंब किया जा रहा है। जबकि उस रिपोर्ट में वरिष्ठ नागरिकों की उम्र सीमा भी 60 से बढ़ा कर 70 किया जा रहा है, रियायत लेने का भी ऑप्शन का भी कॉलम बनाया गया है। यानी जिन्हे रियायत की नितांत आवश्यकता हो वही ले  सकते है आदि कई नई बाते रिपोर्ट में शामिल है। 

नेताओं ने कहा की मोदी सरकार के नौ वर्षो में रेलवे किराया में मिलने वाली रियायत, घरेलू गैस में मिलने वाली सब्सिडी, सहित अन्य कई सुविधाओ को समाप्त करने का ही सौगात मिली है।

निर्जला एकादशी कल, प्रशासनिक तैयारी पूरी : 

Breaking News | {महाबोधि मंदिर में दरारें पड़ने की अफवाह} | (गया की लेटेस्ट खबरें) | {News Today}- Anj News Media
निर्जला एकादशी व्रत की तैयारी पूरी : DM
तैयारी की हुई गहन समीक्षा
साथ में हैं गया नगर निगम आयुक्त अभिलाषा
 

गया : निर्जला एकादशी 31 मई 2023 को मनाया जाएगा। उक्त अवसर पर अत्यधिक भीड़ होने की संभावना है। प्रातः काल से ही श्रद्धालु विष्णुपद मंदिर एवं देवघाट में पूजा-अर्चना करेंगे।

विष्णुपद मंदिर प्रबंध कारिणी के सदस्य ने बताया कि कल सुबह 9:00 बजे से ही दूरदराज से लोग निर्जला एकादशी के अवसर पर विष्णुपद मंदिर आते हैं। कल रात्रि में विष्णुपद मंदिर बंद नहीं होगा। आम श्रद्धालु कल सुबह से लेकर रात्रि तक विष्णुपद मंदिर के आसपास तथा देवघाट में ही विश्राम करते हैं। तत्पश्चात अगले दिन मंगल आरती परसों सुबह 5:00 बजे करके वह अपने घर वापसी होते हैं।

DM ने अत्यधिक भीड़ होने के दृष्टिकोण से लोगों की सुविधा के लिए एक अतिरिक्त कुंड बनाने का निर्देश कार्यपालक अभियंता रब्बर डैम को दिया है। लोगों के सहूलियत के लिए पहले से ही 1 कुंड बनाई जा चुकी है।

देवघाट पर लगाए गए सभी महिला एवं पुरुष अलग-अलग सभी स्नानागार वाले झरना को चालू करवा दिया गया है। आम आम श्रद्धालु आराम से स्नानागार का प्रयोग करते हुए पूजा-अर्चना करेंगे।

विष्णुपद देवघाट में 38 पुरुष टॉयलेट, 30 महिला टॉयलेट, तीन स्नानागार एवं 50 चेंजिंग रूम है। सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने का निर्देश दिए हैं साथ ही साफ-सफाई की पूरी मुकम्मल व्यवस्था कराने का निर्देश दिए।

सुरक्षा के दृष्टिकोण से जिला पदाधिकारी ने नगर पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया कि विष्णुपद मंदिर के साथ-साथ देवघाट गजाधर घाट इत्यादि घाटों पर दिन के साथ-साथ रात्रि में भी पुलिस की उपस्थिति सुनिश्चित करावे। उन्होंने कार्यपालक अभियंता बिजली विभाग को निर्देश दिया कि विष्णुपद क्षेत्र में अगले 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करावे। देवघाट पर एंबुलेंस सहित मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया साथ ही पर्याप्त संख्या में आवश्यक दवाओं के साथ-साथ ओआरएस भी रखने का निर्देश दिए हैं।

अत्यधिक गर्मी को देखते हुए श्रद्धालुओं को पेयजल की समस्या ना हो, इसके लिए विष्णुपद क्षेत्र के तीन अलग-अलग पॉइंट को चिन्हित करते हुए वहां टैंकर की व्यवस्था करें। 

इसके साथ-साथ सुधा डेहरी की ओर से शुद्ध ठंडा पेयजल टैंकर का भी व्यवस्था रहेगा। 

जिला पदाधिकारी ने कहा कि रात्रि में श्रद्धालु विष्णुपद के क्षेत्र में ही प्रवास करेंगे इसे ध्यान में रखते हुए रात्रि में भी टैंकर में पानी रिफलिंग करने की व्यवस्था रखें ताकि पानी जैसे ही खत्म हो तुरंत टैंकर में पानी डाला जा सके।

विष्णुपद के क्षेत्र में काटी गई सड़कों को मोरम डाल कर समतल कराने का निर्देश कार्यपालक अभियंता आरसीटी को दिया गया।

इसके साथ ही साथ DM ने कार्यपालक अभियंता BUDCO को निर्देश दिया कि हर हाल में 27 जून तक देवघाट में गंगाजल पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें। तेजी से पाइपलाइन को जोड़ते हुए देवघाट में पर्याप्त संख्या में नल का टैप लगाएं।

बैठक में नगर पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त गया नगर निगम, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक नगर, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, बुडको के अभियंतागण, नगर निगम के पदाधिकारी गण सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

पानी टैंकर की समीक्षा : 

5 लाख का बैंक चेक उपलब्ध कराया- DM :

Breaking News | {महाबोधि मंदिर में दरारें पड़ने की अफवाह} | (गया की लेटेस्ट खबरें) | {News Today}- Anj News Media
DM : 5 लाख रुपये का बैंक चेक कराया उपलब्ध

गया : वर्ष 2017 के शेरघाटी अनुमंडल क्षेत्र के बांकेबाजार में 16 अप्रैल 2017 को उग्रवादी घटना के दौरान छोटू कुमार नामक व्यक्ति की मृत्यु हुई थी। 

इसके आलोक में गृह विभाग बिहार सरकार द्वारा उनके निकटतम परिजन/ आश्रित उनकी माता ननकी देवी को DM डॉक्टर त्यागराजन एसएम के हाथों से 5 लाख रुपये का बैंक चेक उपलब्ध कराया गया।

इस अवसर पर नजारत उप समाहर्ता अभिषेक कुमार, अंचल अधिकारी बांकेबाजार सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

DM डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने हीटवेव से बचाव तथा अत्यधिक गर्मी को देखते हुए पेयजल की सुचारू व्यवस्था के संबंध में समाहरणालय सभाकक्ष में संबंधित विभागों के पदाधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कई आवश्यक निर्देश दिए।

पीएचइडी विभाग के समीक्षा के दौरान कार्यपालक अभियंता पीएचडी ने बताया कि इस वर्ष अब तक 8136 चापाकल की मरम्मत की जा चुकी है शेष लगभग 2000 चापाकल मरम्मत हेतु बचे हुए हैं उसे 1 सप्ताह में पूर्ण कर ली जाएगी चापाकल मरम्मत हेतु हर प्रखंड में 2-2 टीम लगाए गए हैं। मटेरियल एवं पाइप की कोई समस्या नहीं है पर्याप्त संख्या में सभी सामग्री उपलब्ध है।

पानी टैंकर की समीक्षा के दौरान बताया गया कि गया डिवीजन में कुल 78 स्थानों पर 54 टैंकर के माध्यम से तीन पालियों में पानी उपलब्ध कराया जा रहा है साथी शेरघाटी डिवीजन में 84 स्थानों पर 36 टैंकर के माध्यम से तीन पालियों में पानी उपलब्ध कराया जा रहा है।

जिला पदाधिकारी ने पीएचईडी के अभियंताओं को निर्देश दिया कि नल जल योजना में संचालित योजनाओं जो छोटे-छोटे कारणों से बंद है उसे शिकायत प्राप्त होते हैं 24 घंटे के अंदर ही मरम्मत करवाना सुनिश्चित करें।

जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि मौसम विभाग द्वारा अत्यधिक गर्मी का अलर्ट जारी हुआ है। इसे ध्यान में रखते हुए लोगों को पेजल में कोई समस्या नहीं आए। इसे लेकर पूरी तत्परता से काम करने का निर्देश दिए हैं। नियंत्रण कक्ष से पानी की शिकायतें आने पर उस क्षेत्र में तुरंत रिस्पॉन्ड करें।

हीटवेव के समीक्षा के दौरान सिविल सर्जन ने बताया कि पंचायत स्तर पर भी लोगों को हीटवेव से बचाओ संबंधित प्रशिक्षण करवा दिया गया है। बड़ी संख्या में आशा आंगनवाड़ी सेविका सहायिका एएनएम बड़ी संख्या में शिक्षकों को भी ट्रेनिंग दी गई है।

सभी पीएचसी में वाटर कूलर तथा एयर कंडीशन की व्यवस्था की गई है ताकि हीटवेव से आने वाले मरीजों को तुरंत इलाज किया जा सके। जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि पूरे जून माह प्रचंड गर्मी की पूरी संभावना है। 

इसे देखते हुए सभी आशा कार्यकर्ताओं के हाथों में पेरासिटामोल दवा एवं ओआरएस पाउडर हर हाल में अपने साथ रखेंगे ताकि लोगों को तुरंत उपचार किया जा सके। 

सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आइस पैक की पूरी व्यवस्था रखें। सभी एंबुलेंस में सुनिश्चित कराएं की एयर कंडीशन चलंत रहे। स्वास्थ्य विभाग तथा आपदा विभाग के जो भी गाइडलाइन हैं हीट वेब से संबंधित उसे शत प्रतिशत अनुपालन करवाना सुनिश्चित करें। 

लोगों के बीच लगातार प्रचार-प्रसार कराते रहें। सोशल मीडिया के माध्यम से भी समय-समय पर लोगों को आवश्यक जानकारियां देते रहें। 

जिला स्तर, अनुमंडल स्तर तथा प्रखंड स्तर के अस्पतालों में हीटवेव के मरीजों के लिए बेड रिजर्व रखें। साथ ही मगध मेडिकल अस्पताल को पूरे अलर्ट मोड में कार्य करने का निर्देश दिया है। मगध मेडिकल अस्पताल में सभी आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित रखने का निर्देश दिया है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी गया के अध्यक्षता में समर कैंप के सभी पॉइंट आप कांटेक्ट का समीक्षात्मक बैठक किया गया जिसमें मुख्य बिंदुओं पर चर्चा किया गया और यह निर्णय लिया गया जो निम्नवत है।

  • 1.सभी स्वयंसेवक का रजिस्ट्रेशन 31 मई तक बेबलिंक मे करना सुनिश्चित करेंगे।
  • 2.सभी स्वयंसेवक द्वारा चयनित बच्चों का बेसलाइन 1 जून तक संधारण करना सुनिश्चित करेंगे ।
  • 3.सभी स्वयंसेवक कल विद्यालय में जाएंगे और संबंधित प्रधानाध्यापक से मिलेंगे और समर कैम्प के लिए वर्ग 6 और 7 बच्चों का सूची लेकर जाँच कर बच्चों का चयन करेंगे ।
  • 4. जिन विद्यालयों के पोषक क्षेत्र में कोई स्वयं सेवक नहीं है वहां स्वयं सेवको का चयन करेंगे।
  • 5. वैसे स्वयं सेवक जिनको अभी तक प्रशिक्षण नही मिला है उनको कल हर हाल प्रशिक्षण दे देंगे ताकि बच्चे का चयन कर समर कैम्प मे भाग ले सके । 

और अंत मे जिला शिक्षा पदाधिकारी राजदेव राम के द्वारा बोला गया की  हमारे गया जिला के कोई भी बच्चा जिनको कहानी पढ़ने में कठिनाई हो रही हो वे समर मे छूटना नही चाहिए। इस मौके पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (SSA) असगर आलम खान और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (साक्षरता) श्रीमती प्रिया,जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) दुर्गा यादव भारती, डायट प्रिंसिपल अजय कुमार शुक्ला और प्रथम संस्था से शक्ति कुमारी मिथिलेश कुमार के वाई पी से विजय कुमार मौजूद थे।

– AnjNewsMedia Presentation

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!