BREAKING NEWS PATNA- Union Women and Child Development Minister Smriti Irani’s arrival in Patna tomorrow : केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी का कल पटना आगमन

केंद्र सरकार के 08 साल की उपलब्धियों को लेकर आंचलिक बैठक की 
Advertisement
करेंगी अध्यक्षता 
 

BREAKING NEWS PATNA- Union Women and Child Development Minister Smriti Irani's arrival in Patna tomorrow : केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी का कल पटना आगमन, Union WCD Minister, AnjNewsMedia
केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री
स्मृति ईरानी कल पहुंचेंगी पटना
करेगीं कार्यक्रम की अध्यक्षता

पटना : पूर्ण प्रतिबद्धता और उत्साह के साथ एक उज्ज्वल भविष्य की ओर देखते हुए, यह उपलब्धियों पर चिंतन करने, उनका जश्न मनाने और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए आगे बढ़ने का भी समय है। स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में देश अगले 25 वर्षों के लिए अपने लिए लक्ष्य निर्धारित कर रहा है। 

इस उद्देश्य के लिए, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय 4 जून 2022 से देश भर में क्षेत्रीय और उप- क्षेत्रीय बैठकों की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है।

BREAKING NEWS PATNA- Union Women and Child Development Minister Smriti Irani's arrival in Patna tomorrow : केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी का कल पटना आगमन, Union WCD Minister, AnjNewsMedia
अंज न्यूज़ मीडिया :
तेज़ खबर ! जोरदार खबर 



इस श्रृंखला में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी, पटना में कल (9 जुलाई 2022), महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा आयोजित आंचलिक बैठक की अध्यक्षता करेंगी।

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई भी शिरकत करेंगे। बैठक में संसद सदस्य और भाग लेने वाले राज्य के समाज कल्याण/महिला एवं बाल विभाग के मंत्री शामिल होंगे। बैठक में  बिहार विधान सभा के सदस्य भी भाग लेंगे।

बैठक में डब्ल्यूसीडी/एसडब्ल्यू के प्रभारी प्रधान सचिव/सचिव और राज्यों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे। इसमें जिला परिषद/पंचायत, एनसीडब्ल्यू, एससीडब्ल्यू, एनसीपीसीआर, एससीपीसीआर और विश्व बैंक, यूनिसेफ, संयुक्त राष्ट्र महिला और नागरिक समाज संगठनों जैसी अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के प्रमुख भी शामिल होंगे।

भारत की महिलाओं और बच्चों को सशक्त बनाने के लिए नई प्रतिबद्धता के साथ, महिला और बाल विकास मंत्रालय ने तीन नए मिशन शुरू किए हैं – मिशन सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0, मिशन शक्ति और मिशन वात्सल्य।

मिशन सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 का उद्देश्य  महिलाओं  और बच्चों की पोषण संबंधी पर्याप्तता सुनिश्चित करना है। मिशन  शक्ति का उद्देश्य महिला सुरक्षा, पुनर्वास और सशक्तिकरण के लिए व्यापक समाधान प्रदान करना है। जबकि मिशन वात्सल्य बाल संरक्षण सहित  व्यापक  बाल कल्याण और विकास  सुनिश्चित करना चाहता है।

बैठक का एजेंडा न केवल हासिल किए गए मील के पत्थर का जश्न मनाना होगा, बल्कि महिलाओं और बच्चों को केंद्रीय मंच पर लाने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा निरंतर प्रयास और प्रतिबद्धता के लिए प्रेरणा को प्रतिबिंबित करना भी होगा।

जाहिर हो मंत्री, श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी बिहार की राजधानी पटना के एक दिवसीय दौरे पर होंगी। पटना पहुंचने के बाद सबसे पहले वह फुलवारीशरीफ स्थित आंगनबाडी केंद्र (नंबर-137) का दौरा करेंगी। बाद में वह ज्ञान भवन, गांधी मैदान, पटना जाएंगी, जहां वह 8 साल की उपलब्धियों पर आयोजित महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की जोनल बैठक की अध्यक्षता करेंगी।

इस दौरान महिला एवं बाल कल्याण से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की लाभार्थी महिलाएं व बच्चे भी केंद्रीय मंत्री से अपने अनुभव साझा करेंगे। बैठक में केंद्रीय मंत्री श्रीमती के समक्ष एक प्रेजेंटेशन भी दिया जाएगा। ईरानी ने वित्तीय समावेशन और महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण और पिछले 8 वर्षों में बच्चों की स्थिति पर प्रभाव के बारे में बतायेगीं। इसके साथ ही वह नागरिक समाजों और विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों के साथ महिला एवं बाल विकास से जुड़े विषयों पर भी चर्चा करेंगी।


– AnjNewsMedia Presentation  

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!