Check Post | {Gaya में अवैध खनन और प्रशासन}- Anj News Media

Check Post | {Gaya में अवैध खनन और प्रशासन}- Anj News Media

Gaya Today News : अपर मुख्य सचिव खान एवं भूतत्व विभाग बिहार सरकार परमार रवि मनुभाई कि अध्यक्षता में समाहरणालय परिसर में DM डॉक्टर त्यागराजन एसएम, SSP आशिष भारती एवं खनन विभाग के तमाम पदाधिकारियों के साथ जिले में संचालित खनन विभाग के विभिन्न कार्यों के बारे में अद्यतन स्थिति से अवगत हुए। 

Advertisement

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि अवैध खनन को रोकने के लिए सरकार एवं जिला प्रशासन काफी संवेदनशील है। अवैध खनन को रोकने के लिए कई आवश्यक कदम भी उठाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि गया जिले में अवैध खनन एवं परिवहन के दृष्टिकोण से 6 जगह काफी संवेदनशील है।

जिसमें बेला के श्रीपुर, कंडी नवादा, बोधगया, शेरघाटी एवं इमामगंज मुख्य रूप से शामिल हैं। इन क्षेत्रों में अवैध खनन एवं परिवहन पर अंकुश लगाना अति आवश्यक है। 

उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे रास्तों एवं विभिन्न सड़कों से होते हुए एक कॉमन जंक्शन के अनुरूप मिलने वाले सड़क पर चेक पोस्ट का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रथम फेज में इन सभी छह स्थानों पर चेक पोस्ट निर्माण कराया जाएगा।

चेक पोस्ट निर्माण करने का मुख्य उद्देश्य यह रहेगा कि वर्तमान समय में बड़े-बड़े वाहन ओवरलोड तथा अवैध खनन एवं परिवहन करते हैं पुलिस द्वारा गस्ती में वाहन पकड़ने के दौरान वाहन मालिक जीपीएस लॉक कर देते हैं। 

जिसके कारण वाहन बीच सड़क पर ही रुक जाती है और उस क्षेत्र में जाम की समस्याएं होने लगती हैं। चेक पोस्ट रहने से सभी छोटे-छोटे रास्तों सड़कों को कवर करते हुए मुख्य सड़क पर चेक पोस्ट के माध्यम से जांच किया जाएगा।

Check Post | {Gaya में अवैध खनन और प्रशासन}- Anj News Media

उन्होंने कहा कि जब तक स्थाई रूप से चेकपोस्ट का निर्माण नहीं होता है तब तक अस्थाई रूप से चेक पोस्ट बनाते हुए वाहनों की निरंतर जांच करवाएं। उन्होंने कहा कि इन सभी कुल 6 चेक पोस्ट पर हाई रेजोल्यूशन सीसीटीवी कैमरा, टॉयलेट, पानी तथा कंप्यूटर सिस्टम की भी व्यवस्था रहेगी।

साथ ही उन्होंने कहा कि खनन विभाग द्वारा एक अलग से पुलिस फोर्स जिलों को दिया जाएगा, जिसके माध्यम से वह अवैध खनन पर और प्रभावी रूप से अंकुश लगाएंगे।

ईट भट्टे अवैध रूप से संचालन तथा नियमित टैक्स नहीं जमा करने वाले ईट भट्टे संचालक पर लगातार नोटिस जारी करें। उन्होंने कहा कि सप्ताहिक रूप से ईट भट्ठा का भौतिक जांच करते रहें। 

जिले में विगत 7 दिनों में 10 से 15 ईट भट्टों का भौतिक जांच किया गया है। वैसे ईट भट्ठे जो बार-बार नोटिस के बावजूद टैक्स जमा नहीं करते हैं उनके विरुद्ध नीलाम पत्र दायर करते हुए तामिला करावे तत्पश्चात कुर्की भी जप्त करें।

जिले में चल रहे क्रेशर मशीन के बारे में उन्होंने कहा कि वैसे क्रेशर मशीन जो बरसों से खनन विभाग को टैक्स रिवेन्यू नहीं दे रहे हैं वैसे क्रशर मशीन संचालकों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करें।

जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि 57 क्रेशर संचालकों को नोटिस जारी किया गया है, जिनमें बड़े बका शायर जो अब तक राशि जमा नहीं किए हैं। 

उन्हें दोबारा नोटिस दिया गया है। अपर मुख्य सचिव ने खनन पदाधिकारी को  निर्देश दिया कि जब टैक्स जमा करने में आनाकानी कर रहे तो बड़े बकायादार संचालकों के क्रेशर मशीन को सील करने का कार्य प्रारंभ करें।

इसके उपरांत अन्य बिंदुओं पर काफी विस्तार से विचार-विमर्श जिला पदाधिकारी गया एवं वरीय पुलिस अधीक्षक के साथ की गई।

BREAKING NEWS 

Gaya DM : गया में आयोजित होने वाले जनता दरबार, कल 23 जून 2023 (शुक्रवार) को अपरिहार्य कारणों से DM का जनता दरबार को स्थगित रखा गया है।

अतः आप सभी को सूचित किया जाता है कि कल शुक्रवार अर्थात 23 जून 2023 को जनता दरबार में ना आवें।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!