Covid19 Vaccination कोविड19 टीकाकरण

पंचायत चुनाव 2021 की तैयारी
Advertisement

एचआरएमएस में एंट्री कराना डीडीओ की जवाबदेही : DM

महिलाएं अपने टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करें 60 वर्ष से अधिक के पुरुषों को भी टीकाकरण

गया : जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थाना अध्यक्ष, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सहित प्रखंड/अंचल स्तरीय पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से महत्वपूर्ण विषयों यथा एचआरएमएस एंट्री, कोविड-19 टीकाकरण, विद्यालयों में बच्चों के नामांकन हेतु प्रवेशोत्सव अभियान, जिला पदाधिकारी/अन्य पदाधिकारी के क्षेत्र भ्रमण के अवसर पर महत्वपूर्ण मामलों/ समस्या का निष्पादन, जल स्रोतों पर अतिक्रमण का निष्पादन, पंचायत चुनाव 2021 की तैयारी, महाशिवरात्रि पर्व के शांतिपूर्ण वातावरण में आयोजित करने, ई-ईपिक को डाउनलोड करने की व्यवस्था सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करते हुए आवश्यक निदेश दिए गए।

Covid19 Vaccination कोविड19 टीकाकरण, anjnewsmedia online, DM Meeting
DM द्वारा कोविड टीकाकरण

ज़िला पदाधिकारी द्वारा निदेश दिया गया कि एचआरएमएस (ह्यूमन रिसोर्सेज मैनेजमेंट सिस्टम) सरकार का अति महत्वपूर्ण कार्य है, जिसके माध्यम से सभी सरकारी कार्यालयों में वेतन का भुगतान 1 अप्रैल से शत प्रतिशत एचआरएमएस की एंट्री करने पर ही कि जाएगी। उन्होंने सभी कार्यालय के कार्यालय प्रधान, निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी, मेकर, चेकर को निदेश दिया कि इसे हर हाल में 7 दिनों के अंदर सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट रूप से निदेश दिया कि एचआरएमएस में एंट्री कराना डीडीओ की जवाबदेही है। अगर एचआरएमएस में एंट्री न होने के कारण किसी कर्मचारी/पदाधिकारी का वेतन अवरुद्ध होता है तो इसकी सारी जवाबदेही डीडीओ की होगी। 

ज़िला पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, बल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निदेश दिया कि एचआरएमएस एंट्री हर हाल में 7 दिनों के अंदर करना  सुनिश्चित करें। 12 मार्च को पुनः इसकी समीक्षा की जाएगी। उन्होंने बताया कि मोहड़ा प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी तथा डुमरिया एमओआईसी शत प्रतिशत एचआरएमएस एंट्री कराई गई है, शेष प्रखंड स्तरीय कार्यालयों, अंचल कार्यालयो, अनुमंडल कार्यालयों की स्थिति संतोषजनक नहीं है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में परैया बाल विकास परियोजना पदाधिकारी की अनुपस्थिति को गंभीरता से लेते हुए डीपीओ आईसीडीएस को कार्रवाई करने का निदेश दिया।

 

विद्यालय में शत प्रतिशत बच्चो का नामांकन करने तथा जो विद्यालय से बाहर (ड्रॉपआउट) बच्चे हैं उनका नामांकन कराने हेतु 8 मार्च से 20 मार्च तक प्रवेशोत्सव अभियान चलाए जाएंगे। इस अवसर पर जिला पदाधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी तथा विद्यालय के प्रधानाध्यापक/शिक्षकों को निदेश दिया कि जो बच्चे अभी भी विद्यालय से बाहर है अथवा परीक्षा उत्तीर्ण के बाद/कोरोना संक्रमण काल के बाद विद्यालय नहीं आ रहे हैं, उनका नामांकन/विद्यालय में लाने की जिम्मेवारी सम्बंधित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी/प्रधानाध्यापक/शिक्षकों की होगी। साथ ही विद्यालय के शिक्षक/प्रधानाध्यापक डोर टू डोर जाकर अविभावकों/परिवार के सदस्यों को प्रेरित करेंगे कि वे अपने बच्चो का नामांकन विद्यालय में करावें/नामांकन के बाद भी विद्यालय नहीं आने वाले बच्चो को भी विद्यालय भेजे। प्रवेशोत्सव अभियान को प्रभावी बनाने के उद्देश्य से दिनांक-08 मार्च को प्रभातफेरी का आयोजन सभी विद्यालय के पोषक क्षेत्र में किये जायेंगे। 


ज़िला पदाधिकारी द्वारा कोविड 19 टीकाकरण में 60 वर्ष से अधिक तथा 45 वर्ष से ऊपर गंभीर रोगों से ग्रहसित लोगों को टीकाकरण लेने की अपील की गयी है। 08 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 60 वर्ष से अधिक महिलाओं को टीकाकरण हेतु प्रेरित करने का निदेश सभी एमओआईसी, चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों, आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदी सहित स्वयंसेवी संगठनों को दिया है ताकि अधिक से अधिक महिलाएं अपने टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करें। 60 वर्ष से अधिक के पुरुषों को भी टीकाकरण दिया जाएगा। उन्होंने एमओ आईसी तथा अस्पताल प्रबंधन को निदेश दिया है कि 45 वर्ष से अधिक गंभीर रोगों से ग्रहसित व्यक्तियों की जांच अस्पताल में ही कराकर विहित प्रपत्र में प्रतिवेदन देने के बाद टीकाकरण सुनिश्चित कराएंगे।

 

ज़िला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष, अनुमंडल पदाधिकारी को निदेश दिया है कि जिला पदाधिकारी एवं अन्य ज़िला स्तरीय पदाधिकारियों द्वारा प्रखंड/अंचल के क्षेत्र भ्रमण के अवसर पर प्रमुख समस्याओ, लंबित मामलों, निर्णय लेने वाले विषयों की पूर्व तैयारी कर लें। सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निदेश दिया गया है कि वे क्षेत्र भ्रमण के 2 दिन पूर्व संबंधित प्रखंड/अंचल में जाकर इस निदेश का अनुपालन कराएंगे।

 

उन्होंने पंचायत निर्वाचन की तैयारी की समीक्षा करते हुए निदेश दिया कि पंचायत निर्वाचन की घोषणा कभी भी हो सकती है। सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को संबंधित मतदान केंद्रों पर पंचायत निर्वाचन से संबंधित आवश्यक सूचनाओं का लेखन सुनिश्चित करने का निदेश दिया। साथ ही ब्रजगृह कि पूरी तैयारी करने का निदेश दिया।

 

राजस्व की समीक्षा, भूमि अतिक्रमण, जल स्रोत अतिक्रमण, सरकारी भूमि/भवनों की दाखिल खारिज, सैरात बंदोबस्ती, वासविहिन परिवार जिनके पास मकान हेतु भूमि नहीं है, भूमि क्रय करने का निदेश दिया। राशि व्यगत होने पर सारी जवाबदेही अंचलाधिकारी की होगी। जल स्रोत से अतिक्रमण हटाने संबधी प्रतिवेदन अपर समाहर्त्ता को भेजने का निदेश दिया गया। जल स्रोत पर अतिक्रमण को राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण द्वारा काफी गंभीरता से लेते हुए प्रतिवेदन की मांग की गयी है। अतः अस्थायी अतिक्रमण को 10 दिनों के अंदर हटाना सुनिश्चित करें। साथ ही 2 दिनों के अंदर प्रतिवेदन अपर समाहर्ता को भेजे। 

Covid19 Vaccination कोविड19 टीकाकरण, anjnewsmedia online, DM Meeting
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में DM

 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिला पदाधिकारी द्वारा महाशिवरात्रि पर्व को शान्तिपूर्ण, भाईचारा एवं उत्सवी वातावरण में मनाने का निदेश दिया। उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष को निदेश दिया कि वे पूर्व से ही स्थिति/विधि व्यवस्था का आकलन कर आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। 


सभी जिलों, अमुमण्डलो एवं प्रखड़ों में ई-इपिक किओस्क का निर्माण कराया जा चुका है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी तथा निर्वाचन से संबंधित पदाधिकारियों को निदेश दिया कि जनवरी 2021 को आधार मानकर निर्वाचक सूची में नए मतदाताओ जिनका नाम दर्ज है, को ई-इपिक की सुविधा उपलब्ध कराने का निदेश वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दिया गया। सभी मतदाताओं को ई-इपिक की सुविधा दिए जाएंगे। 

Covid19 Vaccination कोविड19 टीकाकरण, anjnewsmedia online, DM Meeting
DM:महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, ज़िला पंचायत राज पदाधिकारी, ज़िला जन सम्पर्क पदाधिकारी, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, सिविल सर्जन, सभी चिकित्सा पदाधिकारी, डीपीओ आईसीडीएस, नजारत उप समाहर्त्ता, प्रखंड स्तरीय सभी पदाधिकारी यथा प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

– Presentation : AnjNewsMedia

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!