DM | {“DM BABA” का गजब Darbar} | [Good News Gaya]- Anj News Media- Latest Exclusive

“DM BABA” का Darbar ! बना आमजनों का सहारा

DM से न्याय की जगी उम्मीद

DM | {"DM BABA" का गजब Darbar} | [Good News Gaya]- Anj News Media- Latest Exclusive
डीएम बाबा के दरबार में फरियाद सुनते फरियादी
डीएम त्यागराजन का दरबार बना वरदान
Advertisement

जाहिर हो Gaya DM का जनता दरबार गरीबों के लिए वरदान बन गया है। उन पर भरोसा ऐसी। उस जनता दरबार पर ग़रीबो की न्याय की उम्मीद टिकी है। बड़ी भरोसे के साथ लोग उस दरबार में पहुंचते हैं। क्योंकि DM से न्याय मिलने का पक्का उम्मीद होता है। यही वजह है कि इस दरबार से कोई खाली हाथ नहीं लौटता। ऐसी, खासियत है “डीएम बाबा” के दरबार का। जो अनोखा साबित हो रहा है। 

फरियादियों की फरियाद : 

ज़िलाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने फरियादियों की फरियाद बड़ी गौर से सुनते हैं। उसके बाद उस पर कार्रवाई करते हैं। इसी वजह से डीएम के जनता दरबार में फरियादियों की तांता लग जाती है।

यह दरबार जिले में काफी लोकप्रिय हो चूका है। न्याय के भरोसे से आमजन इस दरबार में शामित होते हैं। 

डीएम के पास अपनी समस्या रखते हैं : 

इस दरबार को लोग सराहनीय कदम बताते हैं। लाभार्थी बताते हैं कि DM के दरबार में जो व्यक्ति फरियाद लेकर पहुंचते हैं। उनकी फरियाद “DM Baba” पूरा करते हैं।

DM | {"DM BABA" का गजब Darbar} | [Good News Gaya]- Anj News Media- Latest Exclusive
डीएम बाबा के दरबार में फरियादी

डीएम के दरबार में फरियादी उमड़ पड़ते हैं। इतनी भरोसा है। आमजनों के जेहन में समाहित हैं “DM Baba”

‘डीएम बाबा’ ! एक सहारा :

डीएम बाबा हरेक फरियादी व्यक्तियों के मामले को गंभीरतापूर्वक सुनते हैं और समझते हैं और फिर एकदम सटिक कार्रवाई करते हैं। इसी खासियत के वजय से “DM Baba” जिले में चर्चित हैं।

वे आवेदकों के मामलों में ADM, DDC, SDO सहित प्रखंड के नामित जिला स्तरीय पदाधिकारी आदि को मामले की जांच का जिम्मेवारी दे रखे हैं। ताकि कोई चूक ना हो, और वास्तविक न्याय फरियादियों को मिल सके।

असरदार दरबार :- 

जनता दरबार में प्रधानमंत्री आवास / मुख्यमंत्री आवास योजना से संबंधित आए मामलों को DM ने DDC को संबंधित आवेदनों को यथाशीघ्र जांच करते हुए पात्रता रखने वाले व्यक्तियों को प्रधानमंत्री/ मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ देने हेतु अग्रेतर कार्य करने का गाइडलाइन देते हैं।

दरबार में पहुंचता है विभिन्न मामले :-

DM | {"DM BABA" का गजब Darbar} | [Good News Gaya]- Anj News Media- Latest Exclusive
फरियाद सुनाते फरियादी

उनके दरबार में कई व्यक्तियों ने भूमि विवाद, आपसी बटवारा, अतिक्रमण, जमीन संबंधी दिक्कते आदि से संबंधित आवेदन देते। उन सभी आवेदन के आलोक में जिलाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी तथा थानाध्यक्ष एवं अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी की अध्यक्षता में थाना स्तर एवं अनुमंडल स्तर पर आयोजित होने वाले जनता दरबार में दोनों पक्षों के व्यक्तियों को बुलाकर संबधित मामलों को प्राथमिकता देते हुए निराकरण किया जाता है।

DM | {"DM BABA" का गजब Darbar} | [Good News Gaya]- Anj News Media- Latest Exclusive
फरियादियों ने सुनाई अपनी फरियाद

जनता दरबार में जमीन से संबंधित अत्यधिक मामले को देखते हुए जिलाधिकारी ने आवेदनों के आवेदन पर अमल करने का Tips देते हैं। वे भूमि सुधार उप समाहर्ता को निर्देश दिया कि अच्छे तरीके से आवेदनों को जांच करते हुए संबंधित अधिकारियों द्वारा नियमानुसार उचित कार्रवाई करने हेतु आदेशित करें। 

DM | {"DM BABA" का गजब Darbar} | [Good News Gaya]- Anj News Media- Latest Exclusive
महिला फरियादी ने सुनाई फरियाद

प्राप्त आवेदनों के विरुद्ध वरीय पदाधिकारी नामित कर जांच हेतु निर्देशित करते। साथ ही जांच पदाधिकारी को निर्देश देते हैं कि प्राप्त आवेदन को अधिकतम 7 दिनों में जांच करते हुए दोषी कर्मी/ पदाधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई हेतु प्रेषित करें। उनकी दरबार इतनी कड़क होती है। 

कई व्यक्ति परिमार्जन के संबंध में आवेदन देने पर जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी एवं राजस्व पदाधिकारी को सख्त निर्देश देते हैं कि परिमार्जन हेतु लंबित आवेदनों को तेज गति से निष्पादित करें। इस मामले में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

आपदा विभाग :   

आपदा विभाग के तहत विभिन्न लंबित आवेदन के विरुद्ध जांच करते हुए जिला आपदा पदाधिकारी को तेजी से अनुपालन करने का आदेश देते हैं।

बिजली विभाग : 

बिजली विभाग के बिजली बिल ज्यादा आने, घर का बिजली कनेक्शन जोड़ने सहित अन्य मामले पर जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता बिजली पदाधिकारी को प्राप्त आवेदनों को जांच करते हुए अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिए।

DM | {"DM BABA" का गजब Darbar} | [Good News Gaya]- Anj News Media- Latest Exclusive
डीएम बाबा का सजा दरबार !
फरियादियों की उमड़ी भीड़

उन्होंने कहा कि बिजली बिल ज्यादा आना तथा एवरेज बिल आना इत्यादि के मामले ज्यादा आ रहे हैं। ज़िलाधिकारी ने कहा कि उस एरिया के संबंधित JE से जांच करवाएं तथा खराब बिजली मीटर को बदलवाने का कार्य करें। जहां भी ज्यादा बिल आने की शिकायत है। उसे जांच करवाकर मीटर बदलें।

जिले के कई जल स्रोतों :

जिले के कई जल स्रोतों यथा आहार, पइन, पोखर इत्यादि के जमीन को भरकर अतिक्रमण करने की लगातार शिकायत प्राप्त हो रही है। ज़िला पदाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि यदि आपके क्षेत्र से जल स्रोत में अतिक्रमण होने की सूचना मिलती है तो उसे तुरंत जांच कराएं। 

  • इसके अलावा जिला पदाधिकारी तथा अन्य माध्यम से जो आवेदन प्राप्त हो रहे हैं उसके आलोक में निश्चित तौर पर भौतिक रूप से निरीक्षण करें।
  • उन्होंने कहा कि जल स्रोत के जमीन में कहीं अतिक्रमण पाया जाता है तो निरीक्षण के पश्चात तुरंत प्राथमिकी दर्ज करते हुए संबंधित जल स्रोत के भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराएं। इस कार्य में बिल्कुल शिथिलता बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
  • इसी कड़ी में शेरघाटी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया कि शेरघाटी के आहार में जमे अतिक्रमण को हटवाएं।
  • टेकारी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि सरकारी भूमि जो बड़े पैमाने पर के भूखंड को अंचलाधिकारी स्वयं स्थल पर जाकर जांच करें।

DM | {"DM BABA" का गजब Darbar} | [Good News Gaya]- Anj News Media- Latest Exclusive
अनवरत प्रस्तुति

रमना रोड शिव मंदिर के समीप 15 से 20 घर महादलित बस्ती को असमाजिक तत्व जबरन कब्जा करने की बात कही। डीएम ने सदर एसडीओ, Dysp टाउन, अंचलाधिकारी एवं थाना संयुक्त रूप से स्थल पर जाकर जांच करते हुए कार्रवाई करें।

बेला अंचल के अमीन एवं कंप्यूटर ऑपरेटर के विरुद्ध काफ़ी शिकायते प्राप्त हुई। डीएम ने LRDC सदर एवं अंचलाधिकारी बेला को पूरी गुणवत्तापूर्ण जांच कराने का निर्देश दिए। 

साथ ही CO बेलागंज को निर्देश दिया कि आमजनों की समस्याओं को सुनें, उन्हें बेवजह ना दौड़ाएं। ज्यादा से ज्यादा उनके समस्याओं का समाधान करवाएं।

फरियादियों को वास्तविक न्याय मिल रहा है। इसी लिए “DM BABA” के दरबार में फरियादियों की भीड़ उमड़ने लगी है। आंखों में न्याय के सपने संजोए लोग पहुंचते हैं दरबार में। बस, ‘डीएम बाबा’ ! एक सहारा। 

– AnjNewsMedia Presentation

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!