DM Gaya |{फतेहपुर में धरातल पर नहीं उतरा विकास ! DM भौंचक} | (DM ने सुदूरवर्ती गांव का लिया हालिया बयान) | [Today Latest News]- Anj News Media

भीषण गर्मी में गांव के उत्थान को निहारे DM त्यागराजन

विकास से वंचित दिखा गांव

DM ने गांव पहुँच कर जनकल्याणकारी योजनाओं का लिया जायजा

मलिन मानवता के बस्ती में नहीं दिखा चहुँमुखी उत्थान ! DM साहब रह गए भौंचक
Advertisement

DM Gaya |{फतेहपुर में धरातल पर नहीं उतरा विकास ! DM भौंचक} | (DM ने सुदूरवर्ती गांव का लिया हालिया बयान) | [Today Latest News]- Anj News Media
चिलचिलाती धूप में
गांव के उत्थान का DM ने लिया जायजा
विकास से वंचित सुदूरवर्ती गांव को देख रह गए भौंचक 

गया : DM Gaya डॉ त्यागराजन एसएम ने फतेहपुर के भटौरा पंचायत के मायापुर गांव का जायजा लेने पहुंचे। इस गांव में सरकार की संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों से लिया। 

मायापुर गांव में कृषि विभाग के 55 एकड़ भूमि में किये जा रहे खेती के बारे में स्थानीय पदाधिकारी से जानकारी लिया। 

स्थानीय अधिकारी ने बताया कि कृषि विभाग के जमीन में दो अलग-अलग 225 फीट का तालाब तथा 6 हेक्टेयर का एक आहर है। 

जिससे उक्त जमीन पर सिंचाई का पटवन होता है। इस जमीन पर मुख्यता सीड प्रोडक्शन का कार्य होता है, जो बीज प्रोडक्शन के पश्चात बिहार राज्य बीज निगम को बीज तैयार कर उपलब्ध करवा दिया जाता है। 

DM Gaya |{फतेहपुर में धरातल पर नहीं उतरा विकास ! DM भौंचक} | (DM ने सुदूरवर्ती गांव का लिया हालिया बयान) | [Today Latest News]- Anj News Media
कड़ाके की गर्मी में
गांव के विकास को निहारते DM त्याग

DM ने कृषि विभाग के बड़े भूखंड के पगडंडी एवं सड़कों का घूम- घूम कर निरीक्षण किया। और वहां की भौगोलिक स्थिति से अवगत भी हुए।मलिन मानवता के बस्ती में नहीं दिखा चहुँमुखी उत्थान। DM साहब रह गए भौंचक। 

उन्होंने कृषि विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जल छाजन योजना से तालाब का और अच्छी तरह से विकास करें ताकि अधिक से अधिक पानी तालाब में संचित रहे।

स्थानीय लोगों से जिला पदाधिकारी ने पेयजल के संबंध में जानकारी लेने पर बताया गया कि नल जल योजना के तहत पानी मिल रही है परंतु कुछ घरों में पाइप लाइन टूटे होने के कारण पानी नहीं मिल रही है। 

मायापुर में चापाकल मरम्मत के संबंध में ग्रामीणों से जानकारी लिया। ग्रामीणों ने बताया कि पैमार नदी से जुड़े हुए एक नहर आया है। उस नहर में पानी आने से इस क्षेत्र के किसानों की खेती में सिंचाई होती है।

साथ ही स्थानीय ग्रामीणों ने नाला निर्माण करवाने का अनुरोध किया। वहीं, ग्रामीणों ने यह भी अनुरोध किया कि डरकीचक से मायापुर सड़क का निर्माण करवाया जाए।

निरीक्षण के दौरान एक सरकारी विद्यालय में भूगर्भ जल स्तर में नीचे जाने के कारण स्कूल में शौचालय बंद पाया गया। जिला पदाधिकारी ने पीएचईडी के सहायक अभियंता को निर्देश दिया कि विद्यालय के साथ- साथ महादलित बस्तियों में पानी की समस्या पर विशेष नजर रखें तथा जहां भी पानी की समस्या मिले तुरंत टैंकर के माध्यम से पानी उपलब्ध कराएं।

स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि दरकीचक सलोकादिह तक ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा सड़क बनाई जा रही है परंतु उक्त सड़क में संवेदक द्वारा नाली का निर्माण नहीं कराया जा रहा है। 

जबकि प्रपोजल में नाली का निर्माण कराया जाना है। जिला पदाधिकारी ने तुरंत संज्ञान लेते हुए कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग को निर्देश दिया कि 24 घंटे के अंदर सहायक अभियंता, कनीय अभियंता तथा संवेदक को साथ लेकर कल आए तथा सड़क निर्माण में किए जा रहे कार्यों को विस्तार से अवगत कराएं।

मेन नाला निर्माण के दौरान गलियों से निकलने वाले छोटी-छोटी नालियां का भी जोड़ने हेतु जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, टेक्निकल असिस्टेंट, वार्ड सदस्य तथा मुखिया को आपस में समन्वय कर सभी कार्य योजना तैयार करने को कहा ताकि एक साथ बड़े नाला एवं छोटे नालियां बरसात से पहले बन सके। 

उन्होंने स्थानीय मुखिया एवं BDO को निर्देश दिया कि छोटी- छोटी नालियों का निर्माण हेतु अभी से ही योजना लेने का निर्देश दिए।

इसके पश्चात जिलाधिकारी ने उपस्थित ग्रामीणों से उनकी समस्याओं को बारी- बारी से सुना। एक स्थानीय महिला ने बताया कि शौचालय निर्माण होने के पश्चात प्रखंड कार्यालय द्वारा अब तक राशि का भुगतान नहीं किया है। 

DM ने BDO को निर्देश दिया कि तुरंत मामले की जांच करते हुए पैसा भुगतान कराना सुनिश्चित करें।

बरसाना वार्ड संख्या 15 में कोई भी चापाकल नहीं होने की बात बताई। उस वार्ड में लगभग सौ से डेढ़ सौ परिवार रह रहे हैं। 

जिला पदाधिकारी ने सहायक अभियंता को निर्देश दिया कि अगले 7 दिनों के अंदर इस महादलित बस्ती में एक नया चापाकल लगवाना सुनिश्चित करें।

रोजगार के संबंध में स्थानीय लोगों ने बताया कि इस गांव के लगभग 90% लोग दूसरे राज्यों में काम करते हैं। 

इस पर DM ने बताया कि बोधगया होटल एसोसिएशन से बात कर इस गांव में ही कैंप लगाया जाएगा तथा वैसे लोग जो बाहर कार्य करने जाते हैं। उन्हें अपने घर में ही अपने जिले में ही काम करने हेतु अवसर प्राप्त होगा।

इस गांव में एक समस्या आ रही है कि इस गांव का प्रखंड तथा अंचल दोनों अलग- अलग है। इस पर जिला पदाधिकारी ने अपर समाहर्ता राजस्व को निर्देश दिया कि टनकुप्पा तथा फतेहपुर के CO से Report की मांग करते हुए राजस्व विभाग को पत्र प्रेषित करें। 

साथ ही उन्होंने राजस्व पदाधिकारी फतेहपुर को निर्देश दिया कि मायापुर गांव का कंप्यूटराइज डिजिटल नक्शा तैयार करते हुए उपलब्ध कराएं। 

स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि भटौरा पंचायत के अंतर्गत रेलवे क्रासिंग के समीप एक अंडरपास की आवश्यकता है। इस पर जिला पदाधिकारी ने रेलवे के अधिकारी से समन्वय एवं पत्राचार करने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर DDC, अपर समाहर्ता राजस्व, BDO फतेहपुर, कृषि विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

BREAKING NEWS 

कांग्रेस मॉडल देशभर के सभी राज्यों में लागू हो : प्रो मिठू

GAYA : बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के प्रदेश प्रतिनिधि सह क्षेत्रीय प्रवक्ता प्रो विजय कुमार मिठू, पूर्व विधायक मो खान अली, जिला उपाध्यक्ष राम प्रमोद सिंह,  बाबूलाल प्रसाद सिंह, श्रवण पासवान, प्रद्युमन दुबे, बलिराम शर्मा, शिव कुमार चौरसिया, उदय शंकर पालित, दामोदर गोस्वामी, मो समद, असरफ इमाम, डा मदन कुमार सिन्हा, प्रो विश्वनाथ कुमार, बिपिन बिहारी सिन्हा, कुंदन कुमार, विशाल कुमार, विनोद उपाध्याय, सुजीत कुमार गुप्ता, अशोक राम, आदि ने कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने जिन सात  घोषणाओं को चुनावी मैनिफेस्टो में लाया गया था, उसे सरकार के गठन के बाद पहली कैबिनेट की बैठक में पास कर लागू करने से वहां की महान जनता में हर्ष व्याप्त है।

नेताओ ने कहा अब इस  सभी सात गारंटी योजना जिसमे पहला सभी घरों में 200 यूनिट बिजली फ्री, दूसरा प्रत्येक घर के महिला प्रमुख को 2000 ₹ प्रति माह, तीसरा बी पी एल परिवार को प्रतिमाह 10 किलो चावल , चौथा बेरोजगार ग्रेजुएट युवाओं को 3000₹ प्रतिमाह , पाचवां बेरोजगार डिप्लोमा धारकों को 1500₹ प्रतिमाह, छ्ठ्ठा माताओं, बहनों को बस में सफर फ्री, सातवां  सरकारी कर्मचारियों का पुराना पेंशन लागू करना शामिल है।

नेताओ ने कहा की कांग्रेस पार्टी सहित सभी विपक्षी दलों ने इन सात गारंटी योजना को समय की मांग बताते हुए गरीब, मध्यवर्गीय परिवार के लिए संजीवनी सिद्ध होगा।

नेताओ ने कहा की कांग्रेस शाशित कर्नाटक , हिमाचल, छत्तीसगढ़, राजस्थान में सभी ज्वलंत जन समस्याओं के समाधान हेतु निरंतर प्रयासरत है, जिसका अनुकरण दूसरे राज्यो की भी सरकारें कर रही है।

नेताओ ने कहा की आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस पार्टी की सात गारंटी योजना ( कांग्रेस मॉडल ) को चुनावी मैनिफेस्टो में शामिल रखेगी।

– Anj News Media Presentation

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!