DM | {Gaya में जल संकट की समस्या} | (Junior Engineer की लापरवाही से DM नाराज ! JE को DM ने लगाई फटकार) | [Top News Live]- Anj News Media

इमामगंज एवं आमस में जल संकट की समस्या

DM ने बैठक करते हुए जल संकट के समाधान हेतु दिए कई महत्वपूर्ण निर्देश

Junior Engineer की लापरवाही हुआ उजागर ! DM नाराज

JE को DM ने जम कर लगाई फटकार
Advertisement

DM | {Gaya में जल संकट की समस्या} | (Junior Engineer की लापरवाही से DM नाराज ! JE को DM ने लगाई फटकार) | [Top News Live]- Anj News Media
जल संकट पर DM डॉ. त्यागराजन एसएम ने की गहन बैठक

गया : जिले के इमामगंज Block सह अंचल कार्यालय में DM डॉ० त्यागराजन एसएम ने आमस एवं इमामगंज के जन प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उनके इलाके में Drinking Water की क्या स्थिति है?। इस बारे में जनप्रतिनिधियों से जानकारी हासिल किया।  

बैठक में मुख्य रूप से Drinking Water पर विस्तार से चर्चा हुई। जहां भी अभी तक Nal Jal योजना नहीं पहुंची है। वहां पहुँचाने का निर्णय लिया गया। 

अगर पहले से chapakal है, तो वो किस स्थिति में है। अगर वह खराब है तो अति शीघ्र मरम्मती कराने का निर्देश दिया। जहां chapakal नहीं है, वहां बोरिंग कराते हुए नल का टैप लगवाएं व तत्काल टैंकर से पेयजल उपलब्ध कराएं। उन्होंने निर्देश दिया।

साथ हीं साथ जहां भी नल- जल बिगड़े हैं या अन्य समस्या है। उसे भी जल्द से जल्द ठीक कराने का निर्देश दिया। जन समस्याओं को लेकर जन प्रतिनिधियों ने बारी- बारी से अपने- अपने पंचायत की समस्याओं से DM को अवगत करवाया। 

समीक्षा बैठक में बताया गया कि आमस प्रखंड में पंचायती राज विभाग के कुल 9 पंचायत है तथा दो टेक्निकल असिस्टेंट है। उसी प्रकार इमामगंज प्रखंड में पंचायती राज विभाग की 15 पंचायतें हैं तथा तीन टेक्निकल असिस्टेंट है। 

इमामगंज प्रखंड में पंचायती राज विभाग की 168 योजनाएं हैं। जिनमें 4 योजनाएं बंद है। DM ने उसे जल्द से जल्द चालू करवाने का निर्देश दिया। 

उसी प्रकार आमस में कुल 68 योजनाएं संचालित है कोई भी योजना आज की तिथि में बंद नहीं है।

जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिया कि इमामगंज आमद के क्षेत्र लगभग पूरा पहाड़ी क्षेत्र से घिरा हुआ है। जिस टोले से पेयजल की समस्या सामने आती है तुरंत रिस्पॉन्ड करते हुए पानी टैंकर मुहैया करावें।

समीक्षा के दौरान इमामगंज के जनप्रतिनिधि ने बताया कि पीएचडी विभाग के कनीय अभियंता चापाकल मरम्मती तथा टैंकर मुहैया कराने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं।

DM Thiyagarajan SM ने BDO इमामगंज से भी पूरी जानकारी लिया। उन्होंने भी Junior Engineer के विरुद्ध लापरवाही की बात बताई। 

DM ने इस विषम परिस्थिति पेयजल की समस्या के बावजूद लोगों के जनहित में समाधान नहीं करने को लेकर Junior Engineer को फटकार लगाते हुए स्पष्टीकरण की मांग की। 

DM ने कार्यपालक अभियंता तथा जूनियर अभियंता पीएचडी को निर्देश दिया आज की बैठक में जिन जिन टोला में जल संकट की समस्या जनप्रतिनिधियों द्वारा बताया गया उन सभी क्षेत्रों में हर हाल में कल से टैंकर के माध्यम से जलापूर्ति सुचारू रखेंगे।

कुछ जनप्रतिनिधियों ने महादलित टोला मैं राशन कार्ड नहीं रहने की बात बताई इस पर जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी तथा को निर्देश दिया कि महादलित टोला में अभियान चलाकर राशन कार्ड वितरण करने का कार्य करें। 

उन्होंने कहा कि जिले में महादलित टोला के हर एक लोगों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से समग्र उत्थान Program चलाया जा रहा है। 

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि महादलित समुदाय से जुड़े लोगों को पूरी प्राथमिकता देते हुए सरकार की जितने भी कल्याणकारी योजनाएं हैं। उन सभी योजनाओं से आच्छादित किया जाना है। 

हर हाल में उन्हें योजना का लाभ दिलवाना सुनिश्चित करें इसके साथ ही उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अपने अनुमंडल के सभी प्रखंडों में नोटिस बोर्ड में प्रदर्शित कराएं की राशन कार्ड बनाने हेतु कितने आवेदन प्राप्त हुए। 

उसमें कितने लोगों का आवेदन एक्सेप्ट किया गया कितने लोगों को आवेदन रद्द किया गया तथा कितने लोगों का राशन कार्ड बना हुआ है एवं कितने लोगों को राशन कार्ड बांटा गया है।

इमामगंज सरकारी विद्यालयों में पेयजल की स्थिति के संबंध में जानकारी लेने के दौरान प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी इमामगंज अनुपस्थित पाए गए जिला पदाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए स्पष्टीकरण होते हुए 1 दिन का वेतन कटौती करने का निर्देश दिए।

बैठक में जनप्रतिनिधि ने बताया कि सलैया के क्षेत्र में लघु सिंचाई विभाग द्वारा जल संरक्षण हेतु एक बांध का निर्माण किया है परंतु वह सही तरीके से कारगर नहीं है। 

उसमें अतिरिक्त बांध जोड़ने से तिलैया, बैराज तथा मंझौरी पंचायत को काफी हद तक खेती हेतु फायदा होगा। वर्तमान में पहाड़ का पानी पूरी तरीके से संरक्षित नहीं हो पा रहा है परंतु अतिरिक्त बांध निर्माण होने से काफी अधिक संख्या में जल संग्रह हो सकता है। 

DM ने लघु सिंचाई पदाधिकारी को निर्देश दिया कि 48 घंटे के अंदर संबंधित क्षेत्र का निरीक्षण कर उचित प्रतिवेदन उपलब्ध करावें।

इस अवसर पर DDC सहित शेरघाटी SDO तथा BDO समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

जिला स्तरीय सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक

DM | {Gaya में जल संकट की समस्या} | (Junior Engineer की लापरवाही से DM नाराज ! JE को DM ने लगाई फटकार) | [Top News Live]- Anj News Media
गया DM डॉ० त्यागराजन एसएम ने की बैठक

गया DM डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 के तहत गठित जिला स्तरीय सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक का आयोजन किया गया।

वित्तीय वर्ष 2022- 23 में इस अधिनियम के तहत प्रथम किस कुल 596 लाभुकों को एवं द्वितीय किस कुल 49 लाभुकों को दिया गया। इस प्रकार राज्य में गया जिला में सर्वाधिक पीड़ितों को लाभान्वित किया गया है। इस पर कुल 38570796 रुपये का व्यय हुई है। 

हत्या के कुल 10 मामले में राहत अनुदान प्रदान किया गया है। हत्या संबंधित पूर्व के मामलों में कुल 52 आश्रितों को पेंशन का भुगतान किया जा रहा है। 

08 नए पेंशन के मामलों की स्वीकृति का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इन मामलों में यात्रा भत्ता एवं दैनिक भत्ता दिए जाने का निर्देश जिला पदाधिकारी द्वारा दिया गया, जिसकी सूची विशेष लोक अभियोजक उपलब्ध कराएंगे।

बैठक में नगर पुलिस अधीक्षक, सिविल सर्जन, प्राचार्य मगध मेडिकल, अभियोजन पदाधिकारी उपस्थित थे।

– AnjNewsMedia Presentation

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!