DM | Gaya | Hajj News Today | {गया के आज़मीन-ए-हज}- Anj News Media

 Hajj News Today – Gaya के आज़मीन-ए-हज को दिया गया Special प्रशिक्षण 

325 आज़मीन-ए-हज को दिया गया पोलियो ड्रॉप और मेनिनजाइटिस का टीका

DM | Gaya | Hajj News Today | {गया के आज़मीन-ए-हज}- Anj News Media
Program में शामिल DM Dr. Thiyagarajan SM
आज़मीन-ए-हज को दी Special Tips 

Gaya : आगामी 21 मई से 6 जून के बीच लगभग 3500 आज़मीन-ए-हज का क़ाफ़िला हज यात्रा के लिए Gaya Airport से उड़ान भरेगा। इसको लेकर बिहार राज्य Hajj कमिटी और ज़िला प्रशासन, गया की ओर से नगमतिया रोड स्थित एआर पैलेस में आज़मीन-ए-हज को विशेष प्रशिक्षण दिया गया। इस कैम्प में सभी Hajj यात्रियों को पोलियो ड्रॉप और मेनिनजाइटिस का टीका भी दिया गया। इस Program में DM Dr. Thiyagarajan SM शिरकत की। साथ ही सभी को स्वास्थ्य प्रमाण- पत्र उपलब्ध कराया गया।

Advertisement

DM त्यागराजन ने कहा इस बार Hajj Yatra (हज यात्रा) आगामी 21 मई से 6 जून तक चलेगा। प्रशासन की ओर पूरी तैयारी की गई है। किसी को कोई परेशानी नहीं होगी। इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है। 

इस विशेष प्रशिक्षण केंद्र का जायज़ा लेने DM, डॉ. त्यागराजन एसएम एआर पैलेस पहुंचे। सर्वप्रथम DM को जनाब मोती करीमी एवं अन्य गणमान्य द्वारा पुष्पगुच्छ देकर Welcome किया गया। 

जाहिर हो District Magistrate को हीं DM कहा जाता है।  इस अवसर पर DM ने कहा कि सभी आज़मीन-ए-हज को ज़िला प्रशासन की ओर से हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। 

Gaya  Airport पर होने वाली तैयारियां समेत अन्य सभी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। उन्होंने बताया की गया एयरपोर्ट पर विशाल आधुनिक पंडाल, आराम करने के लिए पर्याप्त बेड, कूलर, रोशनी, वज़ूख़ाना, शौचालय, नमाज़गाह, शुद्ध शीतल पेयजल की व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरा जैसी सुविधाएं होंगी। साथ ही ज़िला प्रशासन की ओर से नियंत्रण कक्ष, मे आई हेल्प यू, पुलिस शिविर, नि:शुल्क मेडिकल शिविर की भी व्यवस्था होगी।

DM ने Hajj यात्रियों से अनुरोध किया को अपने जिला, राज्य और देश की अमन चैन, भाई चारा, सुख शांति के लिए दुआ करें। साथ ही उन्होंने सभी हज यात्रियों की सफल यात्रा को कामना भी की है।

बिहार राज्य हज कमिटी के पूर्व समन्वयक जनाब मोती करीमी ने बताया की तरबियती कैंप में गया ज़िले के आज़मीन-ए-हज ने शिरकत कर विशेष प्रशिक्षण का लाभ उठाया। 

इसके तहत उन्हें एहराम बांधने का तरीक़ा, हज और उमरा के दौरान अदा किए जाने वाले सारे अरकान, फ़्लाइट में ले जाने वाले आवश्यक सामानों के बारे में बताया। 

प्रशिक्षण में उपस्थित CS (सिविल सर्जन) Dr. Ranjan Kumar Singh ने बताया कि सभी हज यात्रियों को पोलियो ड्रॉप और मेनिनजाइटिस का टीका दिया गया। 

60 साल से अधिक उम्र के हज यात्रियों को पोलियो ड्रॉप और मेनिनजाइटिस के साथ-साथ इन्फ़्लूएंज़ा का भी टीका दिया गया। उन्होंने बताया कि इस टीकाकरण शिविर में कुल 325 आज़मीन-ए-हज को टीका दी गई। 

वैसे आज़मीन-ए-हज जो इस टीकाकरण में छूट गए हैं, उन्हें जेपीएन हॉस्पिटल में टीका दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वैसे लोग डीआईओ डॉ. राजीव अम्बष्ठ से संपर्क कर सकते हैं।

इस अवसर पर जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी जितेंद्र कुमार, जिला जन संपर्क पदाधिकारी दीपक चंद्र देव, मो० आसिफ अहमद, आज़मीन-ए-हज को प्रशिक्षण देने वालों में मौलाना उमर नूरानी, डॉ. तनवीर उस्मानी, क़ारी ग़ज़नफ़र अली आदि सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

– AnjNewsMedia Presentation

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!