DM News | Water News Today | {गया में पेयजल संकट}

DM News | Water News Today | {गया में पेयजल संकट}

गया, 24 जून (अंज न्यूज़ मीडिया) DMGaya डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा अत्यधिक गर्मी को देखते हुए जल संकट ना हो इस उद्देश्य से प्रखंडों का लगातार भ्रमण एवं बैठक किया जा रहा है। 

Advertisement

इसी परिपेक्ष में आज बेला प्रखंड कार्यालय पहुंचकर बेला के ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल की व्यवस्था तथा गर्मी से बचाव की व्यवस्था पर विस्तार से समीक्षा की गयी एवं उपस्थित जनप्रतिनिधियों से भी बेला ग्रामीण क्षेत्र में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त किया।

DM News | Water News Today | {गया में पेयजल संकट}

पेयजल की समीक्षा के दौरान बताया गया कि बेला प्रखंड में  कुल 19 पंचायत है तथा 271 वार्ड हैं। 271 वार्ड में से पंचायत राज विभाग के 239 वार्ड तथा लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के 32 वार्ड हैं साथ ही 2 वार्ड क्रिटिकल वार्ड हैं। बेला प्रखंड में भूगर्भ जल स्तर औसतन 47 फीट है।

बैठक में बताया गया कि पंचायत राज विभाग द्वारा संचालित बेल्हारी तथा कोरमत्थु में तकनीकी कारण से पानी सप्लाई बंद है जिला पदाधिकारी ने 24 घंटे के अंदर पानी सप्लाई चालू करवाने का निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि बेलागंज क्षेत्र में जल संकट की ओर से कोई विशेष समस्या नहीं है छोटी-मोटी जो समस्या है उसे ठीक कराने का निर्देश दिए।

चापाकल मरम्मत के समीक्षा के दौरान बताया गया कि 564 चापाकल के विरुद्ध 319 चापाकल का मरम्मत कार्य पूर्ण हो गया है संवेदक का स्वास्थ्य खराब होने के कारण पिछले 2 दिनों से मरम्मत कार्य बंद है जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि नया टीम लगाकर तेजी से चापाकल को मरम्मत कराएं।

नए चापाकल लगाने के संबंध में जानकारी लेने पर सहायक अभियंता पीएचडी ने बताया कि संवेदक द्वारा चापाकल लगाने में कोई रुचि नहीं दिखाया जा रहा है संवेदक द्वारा लगातार लापरवाही बरती जा रही है। बार बार मौखिक एवं लिखित आदेश देने के बाद भी संवेदक नया चापाकल नहीं लगा रहे हैं जिला पदाधिकारी ने अंतिम 30 जून तक समय देते हुए प्राथमिकता के आधार पर चापाकल लगवाने का निर्देश दिए।

बेलागंज के क्षेत्र में तीन टैंकर के माध्यम से चार अलग-अलग क्षेत्र में पानी भेजा जा रहा है।

जिला पदाधिकारी ने पंचायत सरकार भवन के संबंध में जानकारी लेने पर बताया गया कि चार पंचायत में पंचायत भवन बनकर तैयार है जिनमें लोदीपुर, कोरमत्थु, पनाली, साकिर बीघा है।  3 पंचायत में पंचायत सरकार भवन निर्माण कार्य चल रहा है। जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा जिला पंचायत राज पदाधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिया कि पंचायत सरकार भवन सरकार की प्राथमिकता है कि हर पंचायत में भवन बने।

जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि जो पंचायत सरकार भवन बनकर तैयार है वहां सभी प्रकार की गाइडलाइन के अनुरूप कार्य प्रारंभ रहे या सुनिश्चित कराएं उन्होंने सभी मुखिया जी से जानकारी लिया कि पंचायत सरकार भवन में क्या-क्या काम होता है पंचायत सचिव राजस्व कर्मचारी उक्त भवन में बैठते हैं या नहीं। उन्होंने जिला पंचायत राज पदाधिकारी को निर्देश दिया कि पंचायत राज विभाग द्वारा जारी किए गए पत्र जिसमें स्पष्ट गाइडलाइन है कि पंचायत सरकार भवन में क्या-क्या सेवा देना है, से संबंधित अच्छे तरीके से फ्लेक्स के माध्यम से प्रदर्शित करावे ताकि उस पंचायत के लोगों को पूरी जानकारी मिल सके कि पंचायत सरकार भवन में क्या-क्या योजना का कार्य का समाधान हो सकता है।

कबीर अंत्येष्टि योजना के तहत अद्यतन स्थिति के बारे में जानकारी दिया प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी को निर्देश दिया कि मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत करने में देरी ना करें सभी मुखिया जी के खाते में अंत्येष्टि योजना के तहत पर्याप्त पैसा है अपने क्षेत्र में इस योजना का लाभ लोगों को अवश्य दें।

इसके उपरांत अंचल कार्यालय के कार्यों का भी सभी जनप्रतिनिधियों से जानकारी लिया। म्यूटेशन का कार्य, कर्मचारी द्वारा कार्यों का कार्यकलाप, अमीन द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में भी जानकारी लिया साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि राजस्व कर्मचारी सप्ताह में हर 2 दिन निश्चित रूप से पंचायत सरकार भवन में बैठकर कार्यों का निष्पादन करें।

BREAKING NEWS

वरीय पुलिस अधीक्षक, गया द्वारा वारंट/ईश्तेहार/कुर्की के निष्पादन हेतु  हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है। उक्त कार्य हेतु वरीय पुलिस अधीक्षक गया द्वारा पुलिस केंद्र गया से सभी थानों में तिथिवार अतिरिक्त बल की नियुक्ति पुलिस केंद्र गया से किया गया है, इसी क्रम में:-

दिनांक 24.06.2023 को वरीय पुलिस अधीक्षक, गया के निर्देशानुसार कुर्की निष्पादन हेतु विशेष अभियान अतरी, मुफस्सिल, परैया, कोतवाली,  टिकारी एवं  चंदौती, थाना में चलाया गया। इस दौरान पुलिस केंद्र से भेजे गये अतरिक्त पुलिस बल, संबंधित थाना के पुलिस पदाधिकारी एवं भारी संख्या में पुलिस बल के सहयोग से परैया थाना में 15, मुफस्सिल, थाना में 02, अतरी थाना में 02, कोतवाली में 5, टिकारी में 3, एवं  चंदौती में 2, कुल-29 कुर्की का निष्पादन किया गया।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!