Exclusive News | {PM Modi के संबोधन का मूल पाठ} | Top News | Gaya | Patna | Delhi | News Anj News Media

18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में 91 FM ट्रांसमीटरों के उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री के संबोधन का मूल पाठ

Contents hide
1 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में 91 FM ट्रांसमीटरों के उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री के संबोधन का मूल पाठ

Exclusive News | {PM Modi के संबोधन का मूल पाठ} | Top News | Gaya | Patna | Delhi | News Anj News Media
PM Modi :
आज ऑल इंडिया रेडियो की FM सर्विस का
ये expansion ऑल इंडिया FM बनने की दिशा में
एक बड़ा और महत्वपूर्ण कदम
 

नमस्कार जी,

कार्यक्रम में उपस्थित केंद्रीय मंत्रिमंडल के मेरे सहयोगीगण, विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री साथी, सांसदगण, विधायकगण, अन्य महानुभाव, देवियों और सज्जनों, 

आज के इस कार्यक्रम में पद्म सम्मान पाने वाले अनेक व्यक्तित्व भी हमारे साथ जुड़े हुए हैं। मैं उनका भी आदरपूर्वक स्वागत करता हूं, अभिनंदन करता हूं। आज ऑल इंडिया रेडियो की FM सर्विस का ये expansion ऑल इंडिया FM बनने की दिशा में एक बड़ा और महत्वपूर्ण कदम है। ऑल इंडिया रेडियो के 91 FM transmitters की ये शुरुआत देश के 85 जिलों के 2 करोड़ लोगों के लिए उपहार की तरह है। एक तरह से इस आयोजन में भारत की विविधता और अलग-अलग रंगों की एक झलक भी है। जिन जिलों को कवर किया जा रहा है उसमे aspirational districts, Aspirational Blocks उनको भी सर्विसेज का लाभ मिल रहा है।  मैं ऑल इंडिया रेडियो को इस उपलब्धि के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूँ। इसका काफी लाभ हमारे नॉर्थ ईस्ट के भाई-बहनों को होगा, युवा मित्रों को होगा। इसके लिए उन्हें मैं विशेष तौर पर बधाई देता हूं।

Advertisement

Exclusive News | {PM Modi के संबोधन का मूल पाठ} | Top News | Gaya | Patna | Delhi | News Anj News Media
बात रेडियो और FM की 

साथियों,

जब बात रेडियो और FM की होती है, तो हम जिस पीढ़ी के लोग हैं, हम सबका रिश्ता एक भावुक श्रोता का भी है, और मेरे लिए तो ये भी खुशी है कि मेरा रिश्ता एक होस्ट का भी बन गया है। अभी कुछ दिन बाद ही मैं रेडियो पर ‘मन की बात’ का सौंवा एपिसोड करने जा रहा हूँ। ‘मन की बात’ का ये अनुभव, देशवासियों से इस तरह का भावनात्मक जुड़ाव केवल रेडियो से ही संभव था। मैं इसके जरिए देशवासियों के सामर्थ्य से जुड़ा रहा, देश की सामूहिक कर्तव्यशक्ति से जुड़ा रहा। स्वच्छ भारत अभियान हो, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ हो, या हर घर तिरंगा अभियान हो, ‘मन की बात’ ने इन अभियानों को जनआंदोलन बना दिया। इसलिए, एक तरह से मैं ऑल इंडिया रेडियो की आपकी टीम का भी हिस्सा हूँ। 

साथियों,

आज के इस आयोजन की एक और खास बात है। ये वंचितों को वरीयता की सरकार की नीति को आगे बढ़ाता है। जो अब तक इस सुविधा से वंचित रहे, जिन्हें बहुत दूर-दराज में रहने वाला माना जाता था, वो अब हम सभी से और ज्यादा कनेक्ट होंगे। समय पर जरूरी जानकारी पहुंचाना हो, Community building का काम हो, Agriculture से जुड़ी मौसम की जानकारियां हों, किसानों को फसलों-फल-सब्जियों की कीमत की ताजा जानकारी हो, केमिकल खेती से होने वाले नुकसान की चर्चा हो, खेती के लिए आधुनिक मशीनों की पूलिंग हो, महिलाओं के सेल्फ हेल्प ग्रुप को नए बाजारों के बारे में बताना हो, या फिर किसी प्राकृतिक आपदा के समय पूरे क्षेत्र की मदद करना, इन FM transmitters की बहुत अहम भूमिका रहेगी। इसके अलावा FM की जो Infotainment Value है, वो तो होगी ही।

साथियों,

हमारी सरकार, निरंतर, इसी तरह, टेक्नोलॉजी के लोकतांत्रिकरण , Democratization इसके लिए काम कर रही है। भारत अपने सामर्थ्य का पूरा इस्तेमाल कर पाए, इसके लिए जरूरी है कि किसी भी भारतीय के पास अवसरों की कमी ना हो। आधुनिक टेक्नोलॉजी को सभी के लिए accessible बनाना, affordable बनाना, इसका बहुत बड़ा माध्यम है। आज भारत में जिस तरह गांव-गांव तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंचाया जा रहा है, मोबाइल और मोबाइल डेटा, दोनों की कीमत इतनी कम हुई है, उसने access to information को बहुत आसान बना दिया है। आजकल हम देखते हैं, देश के कोने-कोने में, गांव-गांव में नए डिजिटल entrepreneurs बन रहे हैं। गांव के युवा, गांव में रहते हुए ही डिजिटल टेक्नोल़ॉजी का लाभ उठाकर कमाई कर रहे हैं। इसी तरह जब हमारे छोटे दुकानदारों को, रेहड़ी-पटरी वाले साथियों को internet और UPI से मदद मिली, तो उन्होंने बैंकिंग सिस्टम का लाभ लेना भी शुरू कर दिया। आज टेक्नोलॉजी की मदद से हमारे मछुआरे साथियों को मौसम संबंधी सही जानकारी सही समय पर मिलती हैं। आज टेक्नोलॉजी की मदद हमारे लघु उद्यमी, अपने Products, देश के कोने-कोने में बेच पा रहे हैं। इसमें गवर्नमेंट-ई-मार्केट प्लेस यानि GeM से भी उन्हें मदद मिल रही है।

साथियों,

बीते वर्षों में देश में जो tech revolution हुआ है, उसने रेडियो और विशेषकर FM को भी नए अवतार में गढ़ा है। इंटरनेट के कारण रेडियो पिछड़ा नहीं, बल्कि ऑनलाइन FM के जरिए, podcasts के जरिए, इनोवेटिव तरीकों से सामने उभरकर के आया है। यानी, डिजिटल इंडिया ने रेडियो को नए listeners भी दिये हैं, और नई सोच भी दी है। यही revolution आप संचार के हर माध्यम में देख सकते हैं। जैसे आज देश के सबसे बड़े DTH platform, डीडी फ्री डिश की सेवा 4 करोड़ 30 लाख घरों में पहुंच रही है। देश के करोड़ों ग्रामीण घरों में, बॉर्डर के पास वाले इलाकों में, आज दुनिया की हर सूचना, रियल टाइम में पहुंच रही है। समाज का जो वर्ग दशकों तक कमजोर और वंचित रहा, उसे भी फ्री डिश से education और entertainment की सुविधा मिल रही है। इससे समाज के अलग-अलग वर्गों के बीच असमानता दूर करने और हर किसी तक quality information पहुंचाने में सफलता मिली है। आज DTH चैनलों पर विभिन्न प्रकार के educational courses उपलब्ध हैं। एक से बढ़कर एक universities का ज्ञान सीधे आपके घर तक पहुंच रहा है। कोरोनाकाल में इसने देश के करोड़ों विद्यार्थियों की बहुत मदद की है। DTH हो या फिर FM रेडियो, इनकी ये ताकत हमें future India में झाँकने के लिए एक विंडो देती है। हमें इसी भविष्य के लिए खुद को तैयार करना है।

Exclusive News | Top News | Gaya | Patna | Delhi | News Anj News Media

साथियों,

FM transmitters से बन रही इस कनेक्टिविटी का एक और आयाम है। देश की सभी भाषाओं और विशेष रूप से 27 बोलियों वाले इलाकों में इन FM transmitters से ब्रॉडकास्ट होगा। यानि ये कनेक्टिविटी सिर्फ कम्यूनिकेशन के साधनों को ही आपस में नहीं जोड़ती, बल्कि लोगों को भी जोड़ती है। ये हमारी सरकार के काम करने के तरीके की एक पहचान है। अक्सर जब हम कनेक्टिविटी की बात करते हैं तो हमारे सामने रोड, रेल, एयरपोर्ट की तस्वीर उभरती है। लेकिन हमारी सरकार ने फिजिकल कनेक्टिविटी के अलावा सोशल कनेक्टिविटी को बढ़ाने पर भी उतना ही जोर दिया है। हमारी सरकार, कल्चरल कनेक्टिविटी और Intellectual connectivity को भी लगातार मजबूत कर रही है। जैसे पिछले 9 वर्षों में हमने पद्म अवॉर्ड, साहित्य और कला अवॉर्ड के द्वारा देश के अलग-अलग हिस्सों के real heroes को सामने सम्मानित किया है। पहले की तरह पद्म सम्मान सिफारिश के आधार पर नहीं, बल्कि देश और समाज की सेवा के आधार पर दिया जाता है। आज जो पद्म सम्मान पाने वाले साथी हमारे साथ जुड़े हैं, वो इसे भली-भांति जानते हैं। देश के अलग-अलग हिस्सों में तीर्थस्थलों, धार्मिक स्थानों का कायाकल्प होने के बाद एक राज्य का व्यक्ति दूसरे राज्य में जा रहा है। पर्यटन स्थलों पर लोगों की बढ़ती संख्या देश में Cultural connectivity बढ़ने का प्रमाण है। आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों से जुड़ा संग्रहालय हो, बाबासाहेब अंबेडकर के पंचतीर्थ का पुननिर्माण हों, पीएम म्यूजियम हो, या फिर नेशनल वॉर मेमोरियल, ऐसी पहलों ने देश में Intellectual औऱ Emotional connectivity को नया आयाम दिया है।

साथियों,

Connectivity चाहे किसी भी स्वरूप में क्यों न हो, उसका उद्देश्य होता है- देश को जोड़ना, 140 करोड़ देशवासियों को जोड़ना। ऑल इंडिया रेडियो जैसे सभी communication channels के लिए भी यही विज़न होना चाहिए, यही मिशन होना चाहिए। मुझे विश्वास है, आप इस विज़न को लेकर इसी तरह आगे बढ़ते रहेंगे, आपका ये विस्तार संवाद के जरिए देश को नई ताकत देता रहेगा। एक बार फिर आकाशवाणी को, देश के दूर दराज के क्षेत्र के मेरे प्यारे भाईयों-बहनों को मैं बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं, बहुत बधाई देता हूं। धन्यवाद।

Exclusive News | Top News | Gaya | Patna | Delhi | News Anj News Media
Gaya DM को
मुख्यमंत्री ने अवार्ड देकर किया सम्मानित

● जल जीवन हरियाली अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने को लेकर मुख्यमंत्री बिहार द्वारा जिला पदाधिकारी को दिया अवार्ड
● श्रवण श्रुति प्रोजेक्ट के सफल संचालन तथा उत्कृष्ट कार्य को लेकर जिला पदाधिकारी को मुख्यमंत्री ने अवार्ड देकर किया सम्मानित
● इस प्रकार आज मुख्यमंत्री द्वारा जिला पदाधिकारी गया को कुल 2 अवार्ड देकर सम्मानित किया

गया : सिविल सेवा दिवस 2023 के अवसर पर पटना अधिवेशन भवन में आज जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एस एम को श्रवण श्रुति प्रोजेक्ट तथा जल जीवन हरियाली अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने को लेकर आज माननीय मुख्यमंत्री बिहार द्वारा अलग-अलग कुल 2 अवार्ड से सम्मानित किया।

श्रवणश्रुति प्रोजेक्ट के तहत जिला में कम सुनने तथा बहरेपन के शिकार बच्चों की  आवश्यक जांच तथा ईलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है। इस परियोजना का जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम द्वारा सीधा अनुश्रवण किया जा रहा है। 

इस प्रोजेक्ट के माध्यम से सुनने की क्षमता से प्रभावित या बहरेपन के शिकार बच्चों के ईलाज की सुविधा प्रदान होने के कारण मातापिता के लिए एक आशा की किरण बन गया है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार प्रति हजार बच्चे में से 5 से 8 बच्चे बहरेपन से पीड़ित पाए जाते हैं। 

बहरेपन का इलाज केवल प्रारंभिक पहचान से ही उपचार संभव है। गया जिले में कुल 40998 बच्चों की जांच की गई है, इसमें कुल 1414 आंगनवाड़ी केंद्रों को आच्छादित किया गया है। 187 बच्चे बहरेपन चिन्हित किए गए, जिनमें 153 बच्चे टेंपरेरी/ अस्थाई बहरेपन पाए गए हैं। 

जिन्हें चिकित्सीय इलाज एवं दवा के पश्चात ठीक करा दिया गया तथा 34 बच्चे पूर्णरूपेण बहरेपन पाए गए अर्थात पूरी तरीके से हियरिंग लॉस पाया गया इनमें से 14 बच्चे को सर्जरी के पश्चात कॉकलियर इंप्लाट मशीन लगाया गया। शेष बच्चे को युद्ध स्तर पर सर्जरी करवाने का कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने जिला पदाधिकारी को बधाई देते हुए कहा कि श्रवण श्रुति प्रोजेक्ट काफी अच्छा साबित हो रहा है, इससे छोटे बच्चे, जो सुन नहीं पाते हैं, उनकी नई जिंदगी देने का कार्य किया जा रहा है।

इसके अलावा जल-जीवन-हरियाली अभियान अंतर्गत पूरे राज्य में गया जिला तीसरा स्थान प्राप्त किया है। इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री बिहार द्वारा जिला पदाधिकारी गया को जल-जीवन-हरियाली अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया। 

जल-जीवन-हरियाली योजना अंतर्गत गया जिला में बीते पिछले वित्तीय वर्ष में जो कार्य हुए हैं, उन कार्यों से इस वर्ष सुखाड़ की समस्या से कुछ हद तक निदान मिलने की संभावना है। 

पिछले वित्तीय वर्ष में कुछ कारणों से वन विभाग द्वारा वृक्षारोपण कार्य नहीं किया जा सका। इसके बावजूद भी गया जिला पूरे राज्य भर में प्रथम 3 में अपना स्थान बनाने में कामयाब रहा। 

जल-जीवन-हरियाली अंतर्गत नए तालाबों का सृजन एवं तालाबों का जीर्णोद्धार कार्य, आहर पइन का सृजन एवं जीर्णोद्धार, नई जल संरचनाओं का सृजन भी बड़ी संख्या में कराया गया है। 

इसके साथ-साथ इस अभियान अंतर्गत चापाकलों के किनारे सोख्ता, कुओं का जीर्णोद्धार एवं उनके किनारे सोख्ता का निर्माण, भवन संरचना पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग अधिष्ठापन सौर ऊर्जा के आयामों का क्रियान्वयन कराया गया है।

राज भवन बिहार में प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’ के 100 वें एपिसोड का विशेष स्क्रीनिंग 
महामहिम राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर होंगे मुख्य अतिथि
समारोह में बिहार से चयनित ‘मन की बात’ के प्रतिभागी भी रहेंगे उपस्थित

पटना : सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के प्रसार भारती (आकाशवाणी एवं दूरदर्शन), पटना के द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के ‘मन की बात’ के 100 वें एपिसोड का विशेष स्क्रीनिंग समारोह का आयोजन राजेंद्र मंडप, राज भवन, बिहार, पटना में 30 अप्रैल को किया जा रहा है। इस विशेष कार्यक्रम में बिहार के महामहिम राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर मुख्य अतिथि होंगे। कार्यक्रम का शुभारंभ सुबह 10 बजे से होगा। 

‘मन की बात’ के 100 वें एपिसोड के विशेष स्क्रीनिंग के पूर्व, महामहिम मौके पर केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना द्वारा लगाई गई फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन और अवलोकन करेंगे। कार्यक्रम के मुख्य संयोजक और प्रेस इंफार्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) के अपर महानिदेशक एस के मालवीय ने बताया कि मन की बात, केंद्र सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं, जी-20, अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष, केंद्रीय बजट, मिशन लाईफ और बिहार के गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों से संबंधित फोटो की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। 

अपर महानिदेशक ने बताया कि ‘मन की बात’ के 100 वें एपिसोड के इस विशेष स्क्रीनिंग समारोह कार्यक्रम में बिहार से चयनित ‘मन की बात’ के प्रतिभागी भी उपस्थित होंगे। मौके पर उनका सम्मान महामहिम राज्यपाल द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ठीक 11 बजे प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 100वें एपिसोड की विशेष स्क्रीनिंग शुरू हो जाएगी, जो 12 बजे तक चलेगी। इस दौरान राज्य भर से आए विशेष गणमान्य अतिथि उपस्थित रहेंगे।

प्रधानमंत्री ने आकाशवाणी नेटवर्क में 2 करोड़ श्रोताओं को जोड़ते हुए 91 नए 100 वाट ट्रांसमीटरों का उद्घाटन किया

18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में 91 नए 100 वाट ट्रांसमीटर कमीशन किए गए

सरकार प्रौद्योगिकी के लोकतंत्रीकरण के लिए निरंतर कार्य कर रही हैः श्री नरेन्द्र मोदी

आकाशावाणी देश में सबसे बड़ा नेटवर्क, यह नए भारत की विकास गाथा को देश के कोने-कोने तक ले जाएगा: श्री अनुराग ठाकुर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज 91 स्थानों पर 100 वाट की क्षमता के लो पॉवर एफएम ट्रांसमीटरों को कमीशन किया। ये ट्रांसमीटर 20 राज्यों के 84 जिलों में संस्थापित किए गए हैं। इससे आकाशावाणी के ट्रांसमीटरों के नेटवर्क की संख्या 524 से बढ़कर 615 हो गई है। इनके जुड़ने से आकाशवाणी का कवरेज देश की आबादी के 73.5 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा।

ट्रांसमीटरों के संस्थापन के लिए वाम उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों, आकांक्षी जिलों तथा देश के सीमावर्ती क्षेत्रों को प्राथमिकता दी गई है।

मोबाइल फोनों से सुसज्जित एफएम रिसीवर की सुनने की स्पष्ट गुणवत्ता और सरल उपलब्धता ने देश में एमएफ रेडियो सेवा की मांग को बढ़ा दिया है। इस मांग को पूरा करने और संगठन के क्षमता निर्माण की दिशा में एक प्रमुख कदम के रूप में, सरकार ने देश में 63 और एफएम ट्रांसमीटरों की संस्थापना को मंजूरी दे दी है।

प्रधानमंत्री ने इस ऐतिहासिक अवसर पर आकाशवाणी को बधाई दी। इस जुड़ाव के महत्व की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का दिन अखिल भारतीय एफएम बनने की दिशा में आकाशवाणी द्वारा एफएम सेवाओं के विस्तार में एक उल्लेखनीय कदम है। उन्होंने रेखांकित किया कि आकाशवाणी द्वारा 91 एफएम ट्रांसमीटरों की शुरुआत देश के 84 जिलों और 2 करोड़ लोगों के लिए एक उपहार है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार प्रौद्योगिकी के लोकतंत्रीकरण के लिए निरंतर कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘अगर भारत को अपनी पूरी क्षमता तक विकास करना है तो यह महत्वपूर्ण है कि किसी भी भारतीय को अवसर की कमी महसूस न हो। ’ आधुनिक प्रौद्योगिकी को सुगम्य और किफायती बनाना इसकी कुंजी है। उन्होंने सभी गांवों के लिए ऑप्टिकल फाइबर तथा सबसे सस्ती डेटा लागत, जिसमें सूचना तक पहुंच को सरल बना दिया है, का उल्लेख करते हुए इसकी व्याख्या की। उन्होंने कहा कि इसने गांवों में डिजिटल उद्यमशीलता को नया प्रोत्साहन दिया है। इसी प्रकार, यूपीआई ने छोटे व्यवसायियों और स्ट्रीट वेंडरों को बैंकिंग सेवाओं की सुविधा प्राप्त करने में सहायता प्रदान की है।

प्रधानमंत्री ने रेडियो के साथ उनकी पीढ़ी के भावनात्मक जुड़ाव को रेखांकित किया। प्रधानमंत्री ने मन की बात के आगामी 100वें एपिसोड का उल्लेख करते हुए कहा, ‘मेरे लिए, यह एक अतिरिक्त प्रसन्नता की बात है कि मेरा एक मेजबान के रूप में रेडियो के साथ संबंध है।’ उन्होंने कहा, ‘देशवासियों के साथ इस प्रकार का भावनात्मक जुड़ाव केवल रेडियो के माध्यम से ही संभव था। इसके जरिए, मैं देश की शक्ति और देशवासियों के बीच कर्तव्य की सामूहिक ताकत के साथ जुड़ा रहा।’  उन्होंने स्वच्छ भारत, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और हर घर तिरंगा, जो मन की बात के माध्यम से एक जन आंदोलन बन गया, जैसी पहलों में कार्यक्रम की भूमिका के उदाहरण देते हुए इस बिंदु का विस्तार के साथ उल्लेख किया। प्रधानमंत्री ने कहा ‘इसलिए, एक प्रकार से मैं आपकी आकाशवाणी टीम का हिस्सा हूं।’

प्रधानमंत्री ने रेखांकित किया कि 91 एफएम ट्रांसमीटरों का उद्घाटन सरकार की नीतियों को आगे बढ़ाता है, जो उन वंचितों को वरीयता देता है जो अभी तक इस सुविधा से अछूते रहे थे। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘जिन्हें अभी तक दूर समझा जाता रहा है, उन्हें अब एक बड़े स्तर पर जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा।’ एफएम ट्रांसमीटरों के लाभ को सूचीबद्ध करते हुए प्रधानमंत्री ने समय पर महत्वपूर्ण सूचना प्रदान करने, समुदाय निर्माण प्रयासों, कृषि से जुड़े मौसम अपडेट, किसानों के लिए खाद्य और सब्जी के बारे में जानकारी, कृषि में रसायनों के उपयोग के द्वारा हुए नुकसान के बारे में चर्चा, कृषि के लिए उन्नत मशीनरी का संयोजन, महिला स्वसहायता समूहों को नई बाजार प्रथाओं के बारे में सूचित करना और प्राकृतिक आपदा के दौरान समस्त समुदाय की सहायता करने का उल्लेख किया। उन्होंने एफएम के इंफोटेनमेंट मूल्य का भी उल्लेख किया।

प्रधानमंत्री ने भाषा संबंधी विविधता के आयाम की चर्चा की और सूचित किया कि एफएम प्रसारण सभी भाषाओं और विशेष रूप से 27 बोलियों वाले क्षेत्रों में किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने वास्तविक कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के साथ-साथ सामाजिक जुड़ाव पर जोर देते हुए कहा, ‘यह कनेक्टविटी न केवल कम्युनिकेशन के टूल्स को लिंक करती है, बल्कि यह लोगों को जोड़ता भी है। यह इस सरकार की कार्य संस्कृति का प्रतिबिम्ब है।’

अपने संबोधन का समापन करते हुए प्रधानमंत्री ने आकाशवाणी जैसे सभी संचार चैनलों के विजन और मिशन को रेखांकित किया और कहा कि कनेक्टिविटी चाहे किसी भी रूप में हो, इसका उद्देश्य देश और इसके 140 करोड़ नागरिकों के साथ जुड़ना है। उन्होंने विश्वास जताया कि सभी हितधारक इस विजन के साथ लगातार आगे बढ़ते रहेंगे जिसका परिणाम निरंतर संवाद के माध्यम से देश के सुदृढ़ीकरण के रूप में आएगा।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनसमूह को संबोधित किया। उपलब्धि की चर्चा करते हुए श्री ठाकुर ने कहा कि ये ट्रांसमीटर सरकार के कार्यक्रमों और नीतियों के बारे में सूचना तथा देश के कोने-कोने तक मनोरंजन संबंधी कंटेंट प्रदान करने के लिए वाहक के रूप में कार्य करेंगे।

श्री ठाकुर ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी को भारत में रेडियो कनेक्टिविटी के विस्तार को प्रोत्साहन देने का श्रेय दिया और रेडियो के महत्व को साबित करने में उनके मन की बात कार्यक्रम के योगदान को स्वीकार किया, जिसे हाल ही में आईआईएम रोहतक द्वारा किए गए एक सर्वे में सटीक तरीके से बताया गया है।

श्री ठाकुर ने रेखांकित किया कि आज आकाशवाणी भारत में सबसे बड़ा नेटवर्क है और यह नेटवर्क नए भारत की विकास गाथा को देश के कोने-कोने तक ले जाएगा।

देश में एफएम कनेक्टिविटी बढ़ाने की सरकार की प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों के 84 जिलों में 91 नए 100 वाट एफएम ट्रांसमीटर लगाए गए हैं। इस विस्तार का विशेष फोकस आकांक्षी जिलों और सीमावर्ती क्षेत्रों में कवरेज बढ़ाने पर रहा है। जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को शामिल किया गया है उनमें बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, नगालैंड, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, लद्दाख और अंडमान तथा निकोबार द्वीप समूह शामिल हैं। आकाशवाणी की एफएम सेवा के इस विस्तार के साथ अब 2 करोड़ अतिरिक्त लोगों को कवर किया जाएगा, जिनकी इस माध्यम तक पहुंच नहीं थी। इसके परिणामस्वरूप लगभग 35,000 वर्ग किमी क्षेत्र में कवरेज का विस्तार होगा।

भारतीय मानक ब्यू,रो द्वारा छात्र -छात्राओं एवं शिक्षकों का एक्सापोजर विजिट कराया गया

                                                                                  पटना : भारतीय मानक ब्यू रो, पटना शाखा कार्यालय एवं प्रयोगशाला, पाटलीपुत्रा औद्योगिक प्रांगण पटना के द्वारा आज  28 अप्रैल 2023 को  हिमालयन पब्लिक स्कू ल, नासरीगंज, पटना के छात्र -छात्राओं एवं शिक्षकों का एक्स पोजर विजिट कराया गया।  

भारतीय मानक ब्यू रो के पूरे देश में स्थिोत कार्यालयों द्वारा समय-समय पर विभिन्नल स्कूटलों के छात्र-छात्राओं शिक्षकों एवं औद्योगिक समूह के लोगों का एक्सयपोजर विजिट कराया जाता है। इसका उद्देश्य- छात्र-छात्राओं एवं औद्योगिक समूह के लोगों के बीच मानकीकरण के विषय में जागरूकता पैदा करना है। मानकीकरण के बारे में उनके  बीच कई तरह जानकारी उपलब्धं करायी जाती है। ये लोग उपलब्धन जानकारी को अन्यब लोगों के बीच चर्चा के माध्ययम से बांटते हैं, इससे लोगों के बीच जागरूकता बढ़ती है। 

इसी क्रम में हिमालयन पब्लिक स्कूोल, नासरीगंज, पटना के छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों ने भारतीय मानक ब्यूमरो पटना शाखा कार्यालय एवं प्रयोगशाला का दौरा किया। इस दौरान गौरव मीना, वैज्ञा. बी एवं पटना शाखा प्रयोगशाला  ने उन्हेंग बीआईएस के कार्यकलापों एवं प्रयोगशाला के द्वारा किये जा रहे परीक्षणों के बारे में बताया गया। कार्यक्रम में मो. आकिब जुकरनैन, ग्रेजुएट इंजीनियर ने छात्र-छात्राओं को भारतीय मानक ब्यूारो की विभिन्नो गतिविधियों जैसे उत्पा्द प्रमाणन (आई. एस. आई.) मार्क, हॉलमार्क एवं इलेक्ट्रॉानिक उत्पाोदों पर रजिस्ट्रेउशन मार्क के बारे में बताया। उन्हें् असली एवं नकली  ISI मार्क पहचानने का भी तरीका बताया। इसके साथ ही बीआईएस केयर एप एवं Know Your Standard की जानकारी दी गयी। प्रयोगशाला दौरे में पटना शाखा प्रयोगशाला के विभिन्ना खंडों यानि रासायनिक, यांत्रिक, सीमेंट, माइक्रोबायोलॉजी, एवं रेफरल एसेइंग लैब का दौरा कराया गया।

Exclusive News | Top News | Gaya | Patna | Delhi | News Anj News Media

भारतीय मानक ब्यूरो ने पूरे देश के स्कू लों में स्टैं डर्ड कल्बोंय का गठन किया है जिसमें विज्ञान के शिक्षक को मेंटर बनाया गया है एवं छात्र-छात्राओं को मेम्ब र बनाया गया है। बिहार के 38 जिलों के 56  स्कूएलों में क्लाब बनाया गया है एवं आगे और कई स्कूयलों क्लयब बनाए जाएंगें। 

इसी क्रम में भारतीय मानक ब्यू‍रो, पटना शाखा कार्यालय ने आज 28 अप्रैल 2023 को समस्तीरपुर जिले के चार विद्यालयों में  +2 उच्च विद्यालय समस्तीपुर,  +2 राजकीय उच्च विद्यालय सरायरंजन, समस्तीपुर,  +2 हाई स्कूल शिवाजी नगर, समस्तीपुर एवं आरएसबी इंटर स्कूल काशीपुर, समस्तीपुर  में स्टैंाडर्ड क्लीब के सदस्य् छात्र-छात्राओं को मानक के प्रारूप को उदाहरण सहित समझाया गया एवं उनके  बीच स्टैंाडर्ड राइटिंग कम्पीबटीशन का आयोजन किया गया। 

इस अवसर पर स्कूाल के प्राचार्य, शिक्षक,  मेंटर एवं भारतीय मानक ब्यू रो के अधिकारी उपस्थिरत थे। छात्र-छात्राओं के बीच उत्सााहबर्द्धन के लिए स्टैंवडर्ड राईिटंग के लिए पुरस्कारर दिए गए।   

बोधगया थाना को सूचना प्राप्त हुई कि बोधगया थाना अन्तर्गत रती गंगा बिगहा गॉव के पास निरंजना नदी के किनारे शीशम के पेड़ के पास एक लड़की का शव लटका हुआ है। उक्त सूचना पर वरीय पुलिस अधीक्षक, गया के द्वारा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, बोधगया एवं प्रभारी, थानाध्यक्ष, बोधगया को तत्क्षण घटना पर पहुॅचकर मामला की जॉच करते हुए त्वरित कारवाई करने हेतु निर्देशित किया गया। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, बोधगया एवं थानाध्यक्ष, बोधगया थाना के द्वारा घटना स्थल पर पहुॅचकर मृतिका का पहचान कराते हुए अग्रतर अनुसंधान किया गया। घटना स्थल पर तुरंत एफ0एस0एल0  टीम एवं डॉग स्कायड  टीम को बुलाकर जॉच कराया जा रहा है। घटना स्थल पर उपस्थित मृतिका के पिता के द्वारा बताया गया कि इनकी बेटी की मानसिक स्थिति विगत लगभग एक सप्ताह से कुछ खराब थी। लड़की को करीब एक सप्ताह से टायफायड भी था, जिसका ईलाज गया के एक चिकित्सक से चल रहा था। एक दिन पहले लड़की ने बीए पार्ट 2 की परीक्षा समाप्त हुई थी। लड़की के पिता ने कहा कि लड़की ने संभवतः मानसिक स्थिति खराब होने के कारण फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। इस घटना के संबंध में कांड दर्ज कर अनुसंधान किया जा रहा है।

जिला परिषद सभागार गया में गया पुलिस तथा बचपन बचाओ आंन्दोलन (कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन) के संयुक्त तत्वधान में एक दिवसीय प्रशिक्षण मानव दुर्व्यापार पर हित धारकों के लिए से संबंधित विषय पर कार्यशाला का दीप प्रजवल्लित कर वरीय पुलिस अधीक्षक गया के द्वारा उद्घाटन किया गया जिसमें पुलिस उपाघीक्षक कुंदन कुमार, गया एवं मगध रेंज के विभिन्न जिलों के विभिन्न थानों के पु0नि0 सह थानाध्यक्ष , थानाध्यक्ष, ओपी अध्यक्ष, तथा थाना के बाल कल्याण पदाधिकारी प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हुए।

You May Also Like:Top News

Exclusive News | {PM Modi के संबोधन का मूल पाठ} | Top News | Gaya | Patna | Delhi | News Anj News Media
Gaya SSP Ashish Bharti’s Action

वरीय पुलिस अधीक्षक गया द्वारा गया शहर में प्रभावी रात्रि गशती, अन्य गशती, पैदल गशती, मोटरसाइकिल गशती, बैंक चेकिंग टीम इतियादी का समीक्षा किया गया तथा आवश्यक दिशानिर्देश दिए गए। उक्त समीक्षा में पुलिस अधीक्षक नगर, पुलिस उपाधीक्षक नगर, शहरी क्षेत्र के सभी थानाध्यक्ष एवं गशती टीम मौजूद थे।

Exclusive News | {PM Modi के संबोधन का मूल पाठ} | Top News | Gaya | Patna | Delhi | News Anj News Media
SSP Ashish Bharti Inspected

01. अतरी, थाना क्षेत्र में खनन माफियों के द्वारा चोरी छुपे अवैध खनन कर ओवरलोडिंग बालु का अवैध रूप से ढुलाई किया जा रहा था। इस सूचना का सत्यापन एवं त्वरित कार्रवाई हेतु अतरी, थाना को निर्देशित किया गया। इस संबंध में थाना द्वारा छापामारी कर जिला गया को अवैध गिट्टी लदा हुआ एक ट्रैक्टर को बरामद किया गया है। इस संबंध में अतरी, थाना कांड सं 199/23 दिनांक 27.04.2023 धारा 379/411 भा0द0वि0 एवं 56(1)(2)बिहार सनुदान खनिज खनन परिवहन एवं भंडारण अधिनियम 2019 एवं पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 दर्ज कर अग्रतर कार्रवाई की जा रही है।

02.म0वि0वि0,थाना क्षेत्र में खनन माफियों के द्वारा चोरी छुपे अवैध खनन कर ओवरलोडिंग बालु का अवैध रूप से ढुलाई किया जा रहा था। इस सूचना का सत्यापन एवं त्वरित कार्रवाई हेतु म0वि0वि0, थाना को निर्देशित किया गया। इस संबंध में थाना द्वारा छापामारी कर जिला गया को अवैध गिट्टी लदा हुआ दो हाईवा को बरामद किया गया है। इस संबंध में म0वि0वि0, थाना कांड सं 156/23 दिनांक 27.04.2023 धारा 379/411 भा0द0वि0 एवं 56(1)(2)बिहार सनुदान खनिज खनन परिवहन एवं भंडारण अधिनियम 2019 एवं पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 दर्ज कर अग्रतर कार्रवाई की जा रही है।

– AnjNewsMedia Presentation

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!