G20 2023 | शानदार 18वें G20 शिखर सम्मेलन

दिल्ली, 05 सितम्बर (अंज न्यूज़ मीडिया) G20 2023 के जबर्दस्त 18वें G20 शिखर सम्मेलन, नई दिल्ली का मुख्य आकर्षण डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस जोन।

G20 2023 के शानदार ! जबर्दस्त 18वें G20 शिखर सम्मेलन | G20 2023 Summit
Advertisement

G20 2023 | शानदार 18वें G20 शिखर सम्मेलन - Exclusive - Anj News Media
G20 2023 | शानदार 18वें G20 शिखर सम्मेलन – Exclusive – Anj News Media

 

  • भारत की अध्यक्षता में ऐतिहासिक कदम उठाते हुए जी20 भविष्य के डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना (डीपीआई) को प्रभावी आकार देने के तरीके पर महत्वपूर्ण सहमति पर पहुंचा
  • प्रतिनिधि जीवन की सुगमता के लिए डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना के सुखद उपयोग का अनुभव करेंगे
  • संपूर्ण समाज पर प्रभाव दिखाने के लिए डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना- आधार, एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस, डिजीलॉकर, दीक्षा, भाषिणी, ओएनडीसी, ई-संजीवनी, आदि

डिजिटल इंडिया जर्नी डिजिटल परिवर्तन की सफलताओं को दिखाएगी | G20 2023

G20 2023 | शानदार 18वें G20 शिखर सम्मेलन - Exclusive - Anj News Media
G20 2023 | शानदार 18वें G20 शिखर सम्मेलन – Exclusive – Anj News Media

नई दिल्ली 18वें जी20 राष्ट्र और सरकार के प्रमुखों और सरकार के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है। यह शिखर सम्मेलन सभी जी20 प्रक्रियाओं और बैठकों की परिणति के रूप में काम करेगा।

जो मंत्रियों, वरिष्ठ अधिकारियों और सिविल सोसायटी के बीच वर्ष भर आयोजित की जाती रही हैं। नई दिल्ली शिखर सम्मेलन के समापन पर जी20 नेताओं की घोषणा स्वीकार की जाएगी। नेताओं की घोषणा में संबंधित मंत्रिस्तरीय और कार्य समूह की बैठकों के दौरान चर्चा की गई।

और सहमत प्राथमिकताओं के प्रति नेताओं की प्रतिबद्धता का उल्लेख होगा। जी20 शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर, 2023 के बीच प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जी20 डिजिटल अर्थव्यवस्था कार्य समूह (डीईडब्ल्यूजी) की बैठकें लखनऊ, हैदराबाद, पुणे और बेंगलुरु में सफलतापूर्वक आयोजित की गईं। इसका समापन बेंगलुरु में जी20 डिजिटल अर्थव्यवस्था मंत्रियों की बैठक में हुआ।

G20 2023 ! इन बैठकों के प्रमुख परिणाम और प्रदेय निम्नलिखित हैं:

भारतीय अध्यक्षता की ओर से प्रस्तुत डिलिवरेबल्स (प्रदेय) पर जी20 की आम सहमति, जिसमें डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना, एलएमआईसी में डीपीआई के वित्तपोषण के लिए वन फ्यूचर एलायंस, ग्लोबल डीपीआई रिपॉजिटरी, व्यवसायों के समर्थन के लिए उच्च स्तरीय सिद्धांत, डिजिटल कौशल की क्रॉस कंट्री तुलना को सुविधाजनक बनाने के लिए रोडमैप, डिजिटल अप-स्किलिंग और री-स्किलिंग कार्यक्रमों को डिजाइन और प्रस्तुत करने के लिए टूलकिट तथा डिजिटल रूप से कुशल प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए एक वर्चुअल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस जैसी आवश्यक पहलुओं को शामिल किया गया है।

  • यूएनडीपी के साथ साझेदारी में जी20 भारतीय अध्यक्षता द्वारा ‘डीपीआई के माध्यम से एसडीजी में तेजी लाना’ और ‘डीपीआई प्लेबुक’ नामक दो ज्ञान उत्पादों का विमोचन और देशों को उनकी डिजिटल परिवर्तन यात्रा में सहायता का उद्देश्य व्यक्त करना है।
  • महत्वपूर्ण जनसंख्या पैमाने पर लागू सफल डिजिटल समाधानों का पोर्टफोलियो इंडिया स्टैक के सहयोग और साझाकरण पर छह देशों के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू)।

नई दिल्ली में 18वें G20 2023 शिखर सम्मेलन में डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस जोन को प्रमुख आकर्षण के रूप में स्थापित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना और महत्वपूर्ण जनसंख्या पैमाने पर भारत में लागू डिजिटल परिवर्तन की सफलता पर जी20 प्रतिनिधियों को व्यावहारिक अनुभव प्रदान करना है।

डिजिटल इंडिया अनुभव क्षेत्र और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया केंद्र | G20 2023

G20 2023 | शानदार 18वें G20 शिखर सम्मेलन - Exclusive - Anj News Media

देश में डीपीआई को लागू करने पर अनुभव और श्रेष्ठ व्यवहारों को साझा करने की सुविधा के लिए वैश्विक हितधारकों को स्केलेबल और अनुकरणीय परियोजनाओं के बारे में जागरूक बनाने तथा आगंतुकों को प्रौद्योगिकी की शक्ति का प्रत्यक्ष अनुभव कराने में अनूठा अवसर प्रदान करने के लिए इलैक्ट्रोनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय प्रगति मैदान में हॉल 4 और हॉल 14 में दो अत्याधुनिक डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस जोन स्थापित कर रहा है। एक्सपो का उद्देश्य विश्व स्तरीय पहलों का प्रदर्शन करना है।

G20 2023 ! जो निम्नलिखित सुविधाएं प्रदान करती हैं:

  • जीवन की सुगमता
  • व्यवसाय की सुगमता
  • गवर्नेस सुगमता

डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस जोन अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का खजाना है, जो डिजिटल इंडिया की महत्वपूर्ण पहलों में ज्ञान और अंतर्दृष्टि से भरा हुआ है। डीपीआई को लागू करने में श्रेष्ठ व्यवहारों को दिखाने के लिए आधार, डिजीलॉकर, यूपीआई, ई-संजीवनी, दीक्षा, भाषिणी और ओएनडीसी जैसी सात प्रमुख पहलों का चयन किया गया है।

प्रदर्शनी एक गहन अनुभव प्रदान करेगी, जिससे आगंतुकों को भारत में डीपीआई रिपॉजिटरी का पता लगाने और वैश्विक समुदाय की बेहतरी के लिए अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

G20 2023 ! आधार फेस ऑथेंटिकेशन सॉफ्टवेयर के लाइव प्रदर्शनों के माध्यम से, उपस्थित लोगों को अनुभव प्राप्त करने और अत्याधुनिक तकनीक के साथ बातचीत करने का अवसर मिलता है, जबकि यूपीआई प्रदर्शनी आगंतुकों को दुनिया भर में यूपीआई के विभिन्न एप्लीकेशनों का पता लगाने और खोजने में सक्षम बनाएगी। इसके अतिरिक्त आगंतुक क्यूआर कोड को स्कैन करके सामान खरीद सकते हैं और मामूली भुगतान के साथ सहज लेनदेन प्रारंभ कर सकते हैं।

अतिथि भारत के डिजीलॉकर की व्यावहारिक उपयोगिता के बारे में भी जान सकते हैं, जो शिक्षा, वित्त और बैंकिंग, यात्रा, परिवहन, रियल एस्टेट, कानूनी और न्यायपालिका जैसे क्षेत्रों में प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और दक्षता बढ़ाने में इसकी भूमिका को प्रदर्शित करता है।

G20 2023 ! ई-संजीवनी प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण यह है कि विभिन्न डोमेन – कार्डियोलॉजी, मानसिक स्वास्थ्य, नेत्र रोग विशेषज्ञ, और सामान्य चिकित्सा के डॉक्टर ऑनलाइन परामर्श प्रदान करने और आगंतुकों को ई-प्रिस्क्रिप्शन के साथ रियल टाइम स्वास्थ्य विश्लेषण और सलाह देने के लिए उपस्थित होंगे।

दीक्षा प्रदर्शनी एक गहन और सहज ज्ञान युक्त अनुभव प्रदान करेगी, जिससे आगंतुकों को दीक्षा पर उपलब्ध शैक्षिक संसाधनों के धन का पता लगाने की अनुमति मिलेगी। भाषिणी प्रदर्शनी में आगंतुक सभी भारतीय भाषाओं के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र की छह भाषाओं में रियल टाइम भाषण के अनुवाद अनुभव कर सकते हैं।

आगे की बातचीत की सुविधा के लिए ‘जुगलबंदी’ टेलीग्राम बॉट आगंतुकों को अपनी पसंद की किसी भी भाषा में सवाल पूछने और बातचीत करने की अनुमति देगा।

डिजिटल इंडिया की प्रतिष्ठित यात्रा आगंतुकों को 2014 के बाद से डिजिटल इंडिया की प्रमुख उपलब्धियों को बताएगी, जो नकली आभासी वास्तविकता के माध्यम से डिजिटल स्पेस में की गई प्रगति को जीवंत करेगी, आगंतुक डिजिटल ट्री प्रदर्शनी में डीपीआई के मूल सिद्धांतों और डिजिटल इंडिया पहल के विकास का पता लगा सकते हैं।

G20 2023 | शानदार 18वें G20 शिखर सम्मेलन - Exclusive - Anj News Media
G20 2023 | शानदार 18वें G20 शिखर सम्मेलन – Exclusive – Anj News Media

उपयोगकर्ता यह देखने के लिए भी बातचीत कर सकते हैं कि ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) बड़े पैमाने पर विक्रेताओं, ग्राहकों और नेटवर्क प्रदाताओं के साथ कैसे सहयोग करता है।

जबकि जी.आई.टी.ए. एप्लिकेशन को पेश करने वाला कियोस्क एक मंच प्रदान करेगा जहां आगंतुक पवित्र पुस्तक श्रीमद्भगवत गीता के साथ संरेखण में जीवन के आसपास के सवालों के जवाब पा सकते हैं।

G20 2023 ! डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस जोन इंटरैक्टिव डिस्प्ले, वर्चुअल रियलिटी और अन्य बहुत कुछ के रूप में अत्याधुनिक तकनीकों को नियोजित करता है। प्रत्येक इंस्टॉलेशन को अपने लक्षित दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित करने के लिए तैयार किया गया है, जो सार्थक जुड़ाव और आयु-उपयुक्त सामग्री सुनिश्चित करता है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!