GAYA | {अब सरकारी School भी बनेगा Modal} (नगर निगम बैठक) [छापेमारी]- ANJ NEWS MEDIA

 50 सरकारी School बनेगा Modal स्कूल : DM

GAYA | {अब सरकारी स्कूल बनेगा मॉडल} (नगर निगम बैठक) [छापेमारी]- ANJ NEWS MEDIA
बजट पर माँझी की सुपरहिट बजट प्रतिक्रिया
को
YouTube के AnjNewsMedia TV पर
Watch कर सकते हैं।- धन्यवाद

गया : जिले के सरकारी स्कूलों को प्राइवेट स्कूल की तरह बनाया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने एक बड़ी कार्य योजना पर काम शुरू किया है। 

इस कार्य योजना के तहत जिला के हर प्रखंड से 2-2 विद्यालय तथा नगर निगम क्षेत्र के 2 विद्यालय इस प्रकार कुल मिलाकर 50 सरकारी स्कूलों का चयन करके, उन्हें मॉडल शिक्षण संस्थान की तरह विकसित किया जा रहा है। 

Advertisement

Modal School बनाने का उद्देश्य है कि ड्रॉपआउट रेश्यो में कमी लाया जाएगा, शिक्षा की गुणवत्ता में और तेजी से सुधार लाया जाएगा, Online Education को बढ़ावा दिया जाएगा, प्रोजेक्टर बेस्ट Smart Class के माध्यम से बच्चों को और बारीकी से पढ़ाई सुविधा करवाया जाएगा, Computer Lab का भी संस्थापन किया जाएगा। इसके साथ-साथ Digital लिटरेटिंग को बढ़ावा दिया जाएगा। 

इसके लिए DM डॉ त्यागराजन एसएम ने ज़िला शिक्षा पदाधिकारी को संबंधित विद्यालयों को मॉडल विद्यालय के रूप में युद्ध स्तर पर विकसित करवाने का निर्देश दिए हैं। 

मॉडल स्कूल में विकसित करने हेतु कुल 6 एक्टिविटी प्लान तैयार किया गया है, जिनमे बाला (BALA) (शिक्षण सहायता के रूप में भवन) द्वारा वॉल पेंटिंग, कंप्यूटर लैब, प्रोजेक्टर बेस्ड स्मार्ट क्लास, अत्यादुनिक लाइब्रेरी, शिक्षकों का प्रशिक्षण और क्षमता का निर्माण एवं परियोजना का मूल्यांकन शामिल हैं।

ज़िला पदाधिकारी ने बताया कि गया जिले के सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने का यह काम शुरू किया गया है। 

उन्होंने बताया कि इस कार्य योजना के तहत चिहित होने वाले इन 50 स्कूलों यथा उत्क्रमित विद्यालय एवं जो उत्क्रमित एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को अगले तीन महीने के भीतर शिक्षा तथा अन्य तरह की शिक्षकेतर गतिविधियों के मामले में बड़े पायदान पर ले जाने का लक्ष्य रखा गया है। 

ज़िला पदाधिकारी ने बताया कि इस काम को मिशन के रूप में पूरा किया जाएगा। इसके लिए जिला के हर प्रखंड के 02-02 स्कूलों का चयन किया गया है। इन मॉडल विद्यालयों में बाला बिल्डिंग एज लर्निंग एड (BALA) के माध्यम से परिसर और कमरों में रंगीन पेंटिंग, दृश्य और ज्यामितीय आकार, दीवारों, दरवाजों सीढ़ियों इत्यादि पर अक्षर और शब्द तथा आंकड़े एवं सामाजिक संदेशों से संबंधित चित्रकारी कराया जाएगा।

स्मार्ट क्लास व लाइब्रेरी होगी

आदर्श शिक्षण संस्थान के रूप में स्थापित होने वाले इस सरकारी स्कूलों में प्रोजेक्टर आधारित स्मार्ट क्लास और लाइब्रेरी की भी सुविधा छात्र-छात्राओं की दी जाएगी। 

उन्होंने बताया कि आदर्श शिक्षण संस्थान के रूप में स्थापित होने वाले चिहित 50 स्कूलों को विकसित किया जाएगा। 

इन स्कूलों के भवन के रंग-रोगन के साथ उसे इस तरह सजाया-संवारा जाएगा,जो वहां के बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि पैदा करने में सहायक हो। 

उन्होंने बताया कि इन स्कूलों के सभी वर्ग कक्ष को आनंदमयी बनाया जाएगा। स्कूलों में स्मार्ट क्लास तथा लाइब्रेरी की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इन स्कूलों में सभी जरूरी सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

शिक्षकों को भी ट्रेंड किया जाएगा

इन मॉडल स्कूलों के शिक्षकों को भी जरुरी प्रशिक्षण दिया जाएगा। ज़िला पदाधिकारी ने बताया कि इन मॉडल स्कूलों के छात्र-छात्राओं को बेहतर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, इसके लिए इन स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिकाओं को भी विशेष तरह का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए भी कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया है।

ब्रेकिंग न्यूज़ 

GAYA | {अब सरकारी स्कूल बनेगा मॉडल} (नगर निगम बैठक) [छापेमारी]- ANJ NEWS MEDIA
डीएम, गया 

कल का जनता दरबार स्थगित

गया :

प्रत्येक शुक्रवार को आयोजित होने वाले जनता दरबार, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट परीक्षा आयोजित रहने के कारण ज़िले के सभी वरीय अधिकारियों को उक्त परीक्षा के सफल संचालन हेतु विधि व्यवस्था संधारण हेतु प्रतिनियुक्त रखा गया है, जिसे लेकर कल दिनांक 03 फरवरी 2023 (शुक्रवार) को जिला पदाधिकारी का जनता दरबार को स्थगित रखा गया है।

अतः आप सभी को सूचित किया जाता है कि आगामी शुक्रवार अर्थात 03 फरवरी को जनता दरबार में न आवें।


GAYA | {अब सरकारी स्कूल बनेगा मॉडल} (नगर निगम बैठक) [छापेमारी]- ANJ NEWS MEDIA
बैठक में गया नगर निगम आयुक्त अभिलाषा

गया नगर निगम अंतर्गत दीनदयाल अंत्योदय योजना– राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन(DAY–NULM) के SUSV  घटक के तहत TOWN–VENDING COMMITTEE(TVC)  की बैठक नगर आयुक्त की अध्यक्षता में की गई। 

इस बैठक में आए दिन गया शहर में फुटपाथी विक्रेताओं द्वारा जहां-तहां अवैध जगह पर फुटपाथ दुकान लगाकर शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को अस्त-व्यस्त करने एवं उससे उत्पन्न होने वाले आम नागरिकों की परेशानियां तथा फुटपाथ विक्रेताओं की समस्याओं को देखते हुए उन लोगों को वेंडिंग जोन बनाकर उस वेंडिंग स्थल पर व्यवस्थित करने हेतु चर्चा की गई। 

जिसके लिए जयप्रकाश नारायण अस्पताल के पीछे गोल पत्थर के पूर्वी भाग अस्पताल के पश्चिम कोना उत्तर तरफ से पूर्वी भाग अस्पताल के अंतिम दीवार तक शेड बनाकर एवं गया मानपुर को जोड़ने वाले सिक्स लेन पुल पर फुटपाथ दुकानदार द्वारा अतिक्रमण करने से आए दिन होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सिक्स लेन पुल किरानी घाट के  निकट पूर्व से बने विक्रय स्थल का जीर्णोद्धार एवं गांधी मैदान के पूर्वी छोर पर पूर्व से बने विक्रय स्थल का जीर्णोद्धार करने का भी निर्णय लिया गया। 

इसके अलावा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत फुटपाथी विक्रेताओं को दिए जाने वाले ऋण लाभ हेतु अग्रणी जिला प्रबंधक को जल्द से जल्द सभी लाभुकों को ऋण देने का आदेश दिया गया।

इस बैठक में नगर प्रबंधक, नगर निगम के कार्यपालक अभियंता, अग्रणी जिला प्रबंधक, DAY–NULM के सभी पदाधिकारी, फुटपाथ विक्रेता संघ के अध्यक्ष एवं संबंधित सभी मार्केट कमेटी के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

नगर आयुक्त मैडम के द्वारा फुटपाथ विक्रेताओं को यह आश्वस्त किया गया कि जल्द से जल्द उनकी सारी समस्याओ का निदान किया जाएगा।

GAYA | {अब सरकारी स्कूल बनेगा मॉडल} (नगर निगम बैठक) [छापेमारी]- ANJ NEWS MEDIA
परैया थाना :
अवैध खनन एवं ओवरलोडिंग के विरूद्ध छापेमारी

गया पुलिस की विशेष सर्च अभियान 

गया पुलिस के द्वारा जिले में अवैध शराब के सेवन, निर्माण, बिक्रि, भण्डारण, परिवहन शराब तस्करों शराब व्यवसायियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई हेतु विशेष सर्च अभियान चलाया जा रहा है। 

इसी क्रम मेंः- 

01. दिनांक-.01.02.2023 को गया पुलिस को गुप्त सुचना मिली की कोच थानान्तर्गत चैनपुर मे अवैध शराब बिक्री किया जा रहा है। 

इस सुचना का सत्यापन एवं छापेमारी के दौरान अभियुक्त- उदय साव,  पे0-बुंदी साव,  सा0-चैनपुर   थाना कोच  जिला गया को विदेशी  शराब 22.17  ली0 के साथ गिरफतार किया गया। 

इस संबध मे  कोच थाना काण्ड संख्या 54/23 दिनांक-01.02.2023 धारा.30 (ए) बिहार मद्य निषेध एवं उत्पात संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज कर अग्रतर कार्रवाई कि जा रही है।  

02. दिनांक-01.02.2023 को गया पुलिस को गुप्त सुचना मिली की बाराचट्टी  थाना क्षेत्र में शरब  का निर्माण एवं बिक्री किया जा रहा है। 

इस सुचना का सत्यापन  एवं छापेमारी के दौरान  देशी शराब  05 ली0 बरामद किया गया। 

इस संबध मे बाराचट्टी  थाना काण्ड संख्या-128/23 दिनांक-.01.02.2023 धारा-30 (ए) बिहार मध  निषेध एवं उत्पात संसोधित अधिनियम 2018  के संबंध में संबंधित के विरूद्ध दर्ज कर अग्रतर कार्रवाई कि जा रही है। 

03. दिनांक-01.02.2023 को गया पुलिस को गुप्त सुचना मिली की डोभी  थाना क्षेत्र में शराब  का निर्माण एवं बिक्री किया जा रहा है। 

इस सुचना का सत्यापन  एवं छापेमारी के दौरान  देशी शराब  08 ली0 बरामद किया गया। 

इस संबध मे डोभी थाना काण्ड संख्या-132/23 दिनांक-.01.02.2023 धारा-30 (ए) बिहार मध  निषेध एवं उत्पात संसोधित अधिनियम 2018  के संबंध में संबंधित के विरूद्ध दर्ज कर अग्रतर कार्रवाई कि जा रही है। 

शराब का व्यवसाय करना तथा सेवन करना अपराध है तथा स्वास्थ के लिए हानिकारक है। 

शराब व्यवसाय करने वालों तथा सेवन करने वालों की शिकायत निडर होकर गया पुलिस नियंत्रण कक्ष के टेलिफोन नं0 .06312222634 पर करें। शिकायतकर्ता की पहचान गुप्त रखी जाएगी। 

गया पुलिस के द्वारा जिले में अवैध खनन, परिवहन तथा ओवरलोडिंग पर पूर्णतः रोकथाम लगाने हेतु लागातार कार्यवाही किया जा रहा है। सभी पुलिस पदाधिकारीयों को लगातार अवैध खनन एवं ओवरलोडिंग में संलिप्त खनन माफियाओं के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई हेतु विशेष छापेमारी अभियान चलाने का निर्देष दिया गया है। 

इसी क्रम में:-

दिनांक-01.02.2023 को गया पुलिस को सूचना मिली की परैया थाना क्षेत्र में खनन माफियों के द्वारा चोरी छुपे अवैध खनन ओवरलोडिंग कर बालू का अवैध रूप से ढुलाई किया जा रहा है। 

इस सूचना का सत्यापन एवं त्वरित कार्रवाई हेतु परैया थाना को तुरंत निर्देशित किया गया। 

परैया थाना के द्वारा अवैध खनन एवं ओवरलोडिंग के विरूद्ध थाना क्षेत्र में छापेमारी के दौरान परैया थाना क्षेत्र मे 04 ट्रैक्टर को जप्त किया गया है। 

पुलिस बल को देखते ही ट्रैक्टर चालक भाग निकला। एवं इस संबंध मे परैया थाना कांड सं0-58/23 दिनांक-01.02.2023 धारा-379/411 भा0द0वि0 एवं 56 (1) (2) बिहार सनुदान खनिज खनन, परिवहन एवं भंडारण अधिनियम 2019 एवं पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 कांड दर्ज कर अग्रत कार्रवाई किया जा रहा है।


– AnjNewsMedia Presentation

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!